NDTV Khabar

जापान


'जापान' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दस हजार लोगों की नौकरी खतरे में, ये बड़ी कंपनी दुनियाभर में करेगी छंटनी

    दस हजार लोगों की नौकरी खतरे में, ये बड़ी कंपनी दुनियाभर में करेगी छंटनी

    जापान की प्रमुख कार निर्माता कंपनी निसान ने दुनियाभर में 10,000 पदों पर छंटनी की योजना बनायी है. जापानी मीडिया ने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है. कंपनी की यह कोशिश खुद को मुश्किलों से उबारना है. 

  • अमेरिका बोला- कश्मीर दि्वपक्षीय मुद्दा है, भारत-पाकिस्तान साथ बैठें, मदद के लिए तैयार है US

    अमेरिका बोला- कश्मीर दि्वपक्षीय मुद्दा है, भारत-पाकिस्तान साथ बैठें, मदद के लिए तैयार है US

    अमेरिकी राष्ट्रपति ने दावा किया कि मोदी और उन्होंने पिछले महीने जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर कश्मीर मुद्दे पर चर्चा की थी जहां भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें कश्मीर पर तीसरे पक्ष की मध्यस्थता की पेशकश की थी. ट्रंप ने कहा, ‘मैं दो सप्ताह पहले प्रधानमंत्री मोदी के साथ था और हमने इस विषय (कश्मीर) पर बात की थी. और उन्होंने वास्तव में कहा, ‘क्या आप मध्यस्थता या मध्यस्थ बनना चाहेंगे?’ मैंने कहा, ‘कहाँ?’ (मोदी ने कहा) ‘कश्मीर. क्योंकि यह कई वर्षों से चल रहा है. मुझे आश्चर्य है कि यह कितने लंबे समय से चल रहा है.’ ट्रंप ने कहा कि यदि दोनों देश कहेंगे तो वह मदद के लिए तैयार हैं.

  • ट्रिनिटी: "मैं महाकाल हूँ, मैं ही ईश्वर हूँ", परमाणु परीक्षण पर याद आए गीता के श्लोक

    ट्रिनिटी:

    विनोबा भावे ने कहा है विज्ञान जब राजनीति के साथ मिलती है तो विनाश का जन्म होता है. सभी शीर्ष वैज्ञानिक चाहते थे कि परमाणु बमों की जानकारी सोवियत रूस (जो उस समय मित्र राष्ट्रों के साथ था) भी दी जानी चाहिए. अमेरिका ने ऐसा नहीं किया. इसी दौरान रुजबेल्ट की मौत हो चुकी थी. ट्रूमैन अमेरिका के नए राष्ट्रपति बने. उनका मानना था कि जर्मनी ने सही तो जापान पर बम गिराकर युद्ध समाप्त किया जाए. अब परीक्षण की बारी आई, 16 जुलाई, 1945, समय  सुबह 5:29... प्लूटोनियम वाले 'the Gadget' (जो आगे फैटमैन बना) को एक टावर पर रखा गया.

  • पीएम मोदी ने इंडोनेशिया और ब्राजील के राष्ट्रपतियों के साथ की बैठक, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

    पीएम मोदी ने इंडोनेशिया और ब्राजील के राष्ट्रपतियों के साथ की बैठक, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

    इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने व्यापार तथा निवेश, रक्षा एवं समुद्री मोर्चों पर द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की. जी-20 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन मोदी की यह पहली आधिकारिक बैठक थी. यह दो दिवसीय सम्मेलन 29 जून को समाप्त होगा.

  • G-20 समिट का आखिरी दिन: दिल्ली रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कई देशों के मुखिया के साथ की द्विपक्षीय वार्ता

    G-20 समिट का आखिरी दिन: दिल्ली रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कई देशों के मुखिया के साथ की द्विपक्षीय वार्ता

    जापान के ओसाका में G-20 समिट के आखिरी दिन यानी आज पीएम मोदी (Narendra Modi) विश्वस्तरीय नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. इन नेताओं में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन और आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन शामिल है. पीएम मोदी की इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता होगी.

  • क्या दुनिया पहले से ज्यादा बंटी हुई है?

    क्या दुनिया पहले से ज्यादा बंटी हुई है?

    रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का एक इंटरव्यू आया है. यह इंटरव्यू उन्होंने फाइनेंशियल टाइम्स को दिया है. जापान के ओसाका में होने वाली जी-20 की बैठक में जाने से पहले पुतिन का यह इंटरव्यू कई मायनों में अहम लगता है. पुतिन ने साफ-साफ कहा है कि उदारवाद का दौर समाप्त हो चुका है. अब इसमें कोई ताकत नहीं बची है. उदारवाद को बचे रहने का हक है मगर आज के समय में उसकी भूमिका क्या है. पुतिन तो यह भी कह रहे हैं कि बहुसंस्कृतिवाद के भी दिन लद गए हैं, जनता इसके खिलाफ है.

  • PM मोदी ने आतंकवाद और विकास के मुद्दे पर की बात, ब्रिक्स देशों के बैठक में 10 खास बातें

    PM मोदी ने आतंकवाद और विकास के मुद्दे पर की बात, ब्रिक्स देशों के बैठक में 10 खास बातें

    प्रधानमंत्री मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये ओसाका पहुंचे हैं. उन्होंने ब्राजील का राष्ट्रपति चुने जाने पर जेयर बोल्सोनारो को बधाई दी और ब्रिक्स परिवार में उनका स्वागत किया. ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) नेताओं की मुलाकात के दौरान उन्होंने दक्षिण अफ्रीका का राष्ट्रपति चुने जाने पर सिरिल रामफोसा को भी बधाई दी. जापान के ओसाका शहर में ब्रिक्स नेताओं की अनौपचारिक बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद और जातिवाद का किसी भी जरिए से समर्थन बंद करने की जरूरत है.

  • पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात की 10 बड़ी बातें

    पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात की 10 बड़ी बातें

    जी-20 शिखर सम्मेलन से अलग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. दोनों नेताओं की मुलाक़ात में चार प्रमुख मुद्दों पर बात हुईं. ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंध और रक्षा और व्यापार... हालांकि इस मुलाक़ात में रूसी मिसाइल सिस्टम S400 सिस्टम पर बात नहीं हुई. आपको बता दें कि ओसाका आने से पहले ट्रंप ने अमेरिकी उत्पादों पर भारत द्वारा लगाए गए टैरिफ को लेकर नाखुशी जाहिर की थी. इससे पहले मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच मुलाकात हुई थी. इन तीनों के बीच लगभग 20 मिनट तक बातचीत हुई थी. इस मौके पर ट्रंप ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनावों में जीत के लिए बधाई भी दी. वहीं पीएम मोदी ने जी 20 सम्मेलन में कहा कि आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है. रूस के साथ हथियारों की डील और टैरिफ के मुद्दे पर मतभेदों के बीच पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच यह मुलाकात काफी अहम है. वहीं गुरुवार को पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से भी मुलाकात की है. इस मुलाकात में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर चर्चा हुई. इसके साथ आर्थिक अपराध करने वाले भगौड़ों के भी मुद्दे पर चर्चा हुई. डोनाल्ड ट्रंप के अलावा जी-20 सम्मेलन के दौरान दुनिया के 10 देशों के नेताओं के साथ पीएम मोदी की मुलाकात हो सकती है.

  • पीएम मोदी ने उठाया ईरान का मुद्दा, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- हमें कोई जल्दबाजी नहीं है

    पीएम मोदी ने उठाया ईरान का मुद्दा, डोनाल्ड ट्रंप  ने कहा- हमें कोई जल्दबाजी नहीं है

    जापान के ओसाका में G-20 शिखर सम्मेलन से अलग  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच बातचीत हुई. दोनों नेताओं के बीच बातचीत के प्रमुख मुद्दे ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंध, रक्षा और व्यापार रहे. आपको बता दें कि ओसाका आने से पहले ट्रंप ने अमेरिकी उत्पादों पर भारत द्वारा लगाए गए टैरिफ को लेकर नाखुशी जाहिर की थी. इससे पहले मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच मुलाकात हुई थी. इन तीनों के बीच लगभग 20 मिनट तक बातचीत हुई थी. इस मौके पर ट्रंप ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनावों में जीत के लिए बधाई भी दी. डोनाल्ड ट्रंप के साथ चर्चा की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा, हम आपके साथ ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंध और रक्षा संबंध पर बात करना चाहते हैं. वहीं ट्रंप ने भी कहा, हम लोग सबसे अच्छे दोस्त बन गए हैं. मैं विश्वास दिलाता हूं कि हम कई मुद्दों  एक साथ मिलकर काम करेंगे उनमें सेना भी शामिल है.

  • जापान: ओसाका में मुलाकात के दौरान ट्रंप ने की पीएम मोदी की तारीफ, कहा- आपने बड़ा काम किया है

    जापान: ओसाका में मुलाकात के दौरान ट्रंप ने की पीएम मोदी की तारीफ, कहा- आपने बड़ा काम किया है

    जापान के ओसाका में पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात हुई. इस मुलाकात के दौरान ट्रंप ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव में जीत की बधाई दी और कहा, आपने बड़ा काम किया है'. ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा कि वह इस जीत के हकदार हैं.

  • BRICS देशों की बैठक में PM मोदी बोले- 'आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा', दिए ये 5 सुझाव

    BRICS देशों की बैठक में PM मोदी बोले- 'आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा', दिए ये 5 सुझाव

    जापान के ओसाका शहर में ब्रिक्स नेताओं की अनौपचारिक बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद और जातिवाद का किसी भी जरिए से समर्थन बंद करने की जरूरत है.

  • पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से की मुलाकात, ईरान और रक्षा संबंधों पर हुई बात

    पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से की मुलाकात, ईरान और रक्षा संबंधों पर हुई बात

    जापान के ओसाका में पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की. इस मौके पर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी हुई. मुख्य चर्चा ईरान और रक्षा संबंधों पर हुई. यह वार्ता इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि दोनों देशों के बीच टैरिफ बढ़ाने को लेकर विवाद जारी है.

  • ...जब जापान में PM मोदी के कार्यक्रम में लगे 'वंदे मातरम' और 'जय श्रीराम' के नारे, देखें VIDEO

    ...जब जापान में PM मोदी के कार्यक्रम में लगे 'वंदे मातरम' और 'जय श्रीराम' के नारे, देखें VIDEO

    जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अभी जापान गए हुए हैं. जापान के कोबे में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने भारतीय समुदाय को संबोधित किया. पीएम मोदी का कोबे में संबोधिन जैसे ही खत्म हुआ वहां 'वंदे मातरम' (Vande Mataram) और 'जय श्रीराम' (Jai Sri Ram) के नारे चारों तरफ गूंजने लगे. लोग वहां पूरे उत्साह के साथ यह नारा लगा रहे थे.

  • जापान में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए बोले PM मोदी- हमारी लोकतांत्रिक संस्थाएं और प्रणाली दुनिया में अग्रणी

    जापान में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए बोले PM मोदी- हमारी लोकतांत्रिक संस्थाएं और प्रणाली दुनिया में अग्रणी

    जापान में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं सौभाग्यशाली हूं कि सात महीने बाद फिर यहां आने का अवसर मिला. यह संयोग है कि पिछली बार जब यहां आया था, तब यहां चुनाव परिणाम आए थे, और आपने मेरे मित्र शिन्जो आबे में भरोसा जताया था, और आज जब मैं यहां आया हूं, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र ने प्रधानसेवक पर उससे भी ज़्यादा भरोसा जताया है."

  • G-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए जापान पहुंचे पीएम मोदी, ट्रंप समेत कई नेताओं से करेंगे मुलाकात

    G-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए जापान पहुंचे पीएम मोदी, ट्रंप समेत कई नेताओं से करेंगे मुलाकात

    जी-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी गुरुवार को जापान पहुंच गए हैं. इस दौरान वह बहुपक्षीय बैठकों में शामिल होंगे और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत दुनियाभर के नेताओं से मुलाकात करेंगे. पीएम 6वीं बार जी-20 समिट का हिस्सा बनेंगे.

  • बेटी को सलाम: पिता के अंतिम संस्कार से ज्यादा जरूरी समझा देश के लिए खेलना, फाइनल जीतकर लौटी तो मां ने लगाया गले

    बेटी को सलाम: पिता के अंतिम संस्कार से ज्यादा जरूरी समझा देश के लिए खेलना, फाइनल जीतकर लौटी तो मां ने लगाया गले

    भारतीय टीम की कैप्टन रानी रामपाल ने मैच की जीत को लालरेमसियामी के पिता को समर्पित किया. लालरेमसियामी मंगलवार को जब अपने घर पहुंची तो वह खुद को रोक न सकीं और अपनी मां के गले लगकर रो पड़ीं. मिजोरम सरकार के अधिकारी और उनके पूरे गांव के लोग वहां मौजूद थे. लालरेमसियामी के खेल के प्रति जुनून को देखते हुए केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने ट्विटर पर लालरेमसियामी के पिता के निधन की बात शेयर की.

  • PM मोदी से मिले अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, अब करेंगे विदेश मंत्री जयशंकर से मुलाकात, 8 बड़ी बातें

    PM मोदी से मिले अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, अब करेंगे विदेश मंत्री जयशंकर से मुलाकात, 8 बड़ी बातें

    पोम्पिओ की यह यात्रा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर होने वाली बैठक से पहले हो रही है. जी-20 शिखर सम्मेलन 28-29 जून को जापान के ओसाका में होने वाला है. पोम्पिओ जयशंकर के साथ बैठक के अलावा भारतीय विदेश मंत्री की तरफ से आयोजित भोज में भी शामिल होंगे.

  • NEWS FLASH: जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान रवाना

    NEWS FLASH: जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान रवाना

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें..