NDTV Khabar

जापान


'जापान' - 981 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • G20 शिखर सम्मेलन : पीएम मोदी ने ट्रंप, पुतिन और टेरेसा मे से की बातचीत

    G20 शिखर सम्मेलन : पीएम मोदी ने ट्रंप, पुतिन और टेरेसा मे से की बातचीत

    पीएम नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के शुक्रवार को शुरू होने से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे से बातचीत की. मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच शुक्रवार को पहली त्रिपक्षीय बैठक से पहले यह संक्षिप्त बातचीत हुई.

  • जी-20 शिखर सम्मेलन : पीएम मोदी की आज दुनिया के नेताओं के साथ दो महत्वपूर्ण बैठकें

    जी-20 शिखर सम्मेलन : पीएम मोदी की आज दुनिया के नेताओं के साथ दो महत्वपूर्ण बैठकें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनर्स आयर्स में शुक्रवार को दुनिया के नेताओं के साथ दो महत्वपूर्ण त्रिपक्षीय बैठकों में भाग लेंगे. इन बैठकों में प्रमुख वैश्विक चुनौतियों और घटनाक्रमों पर विचार विमर्श किया जाएगा. प्रधानमंत्री यहां जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने आए हैं.

  • भारत के पास एशियाई देशों से सुनहरे संबंधों का सुनहरा मौका...  

    भारत के पास एशियाई देशों से सुनहरे संबंधों का सुनहरा मौका...  

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सिंगापुर में आयोजित 23वें आसियान शिखर सम्मेलन में जाना पहले की तुलना में अब इस मायने में ज़्यादा महत्व रखता है कि भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन के साम्राज्यवादी मंसूबे कुछ अधिक तेज़ी से फैलते दिखाई दे रहे हैं. इस लिहाज़ से इसी सम्मेलन के दौरान क्वाड समूह के तीन अन्य देशों के साथ उनकी बातचीत अहम मायने रखती है. ये तीन अन्य देश जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया हैं, जिनका प्रशांत महासागर से सीधा संबंध है.

  • Sharp Aquos R2 Compact लॉन्च, डुअल डिस्प्ले नॉच वाला है यह फोन

    Sharp Aquos R2 Compact लॉन्च, डुअल डिस्प्ले नॉच वाला है यह फोन

    Sharp Aquos R2 Compact स्मार्टफोन को जापान में लॉन्च किया गया है। चलन पर बने रहते हुए इस फोन में डिस्प्ले नॉच दिए गए हैं। जी हां, शार्प ब्रांड का यह स्मार्टफोन एक नहीं बल्कि दो नॉच के साथ आता है।

  • फ्लाइट में विंडो सीट पर बैठने की जिद कर रहा था यात्री, एयर होस्टेस ने किया ऐसा

    फ्लाइट में विंडो सीट पर बैठने की जिद कर रहा था यात्री, एयर होस्टेस ने किया ऐसा

    Japan में कुछ ऐसा हुआ जिसने हर किसी को हैरान कर दिया. हम सभी को पता है कि फ्लाइट में अगर कोई पास में बैठकर लगातार फ्लाइट की बुराइयां करें तो कितना अजीब लगता है.

  • इस शख्स ने की 'होलोग्राम' से शादी, खर्च किए लाखों रुपये, गुस्साया परिवार नहीं पहुंचा पार्टी में

    इस शख्स ने की 'होलोग्राम' से शादी, खर्च किए लाखों रुपये, गुस्साया परिवार नहीं पहुंचा पार्टी में

    Japan के TOKYO में एक शख्स ने कुछ ऐसा किया जिसने हर किसी को हैरान कर दिया. टोकियो में रहने वाले अकिहीको कोंडो (Akihiko Kondo) ने होलोग्राम से शादी की.

  • अमेरिका ने भारत, चीन समेत 8 देशों को फिलहाल ईरान से तेल खरीदने की दी छूट

    अमेरिका ने भारत, चीन समेत 8 देशों को फिलहाल ईरान से तेल खरीदने की दी छूट

    अमेरिका ने ईरान से तेल खरीदने की पाबंदी से भारत, चीन और जापान सहित आठ देशों को फिलहाल मोहलत दी है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सोमवार को इसकी जानकारी दी. अमेरिका ने यह रियायत इस आधार पर दी है क्योंकि इन देशों ने ईरान से तेल खरीद में पहले ही भारी कटौती कर दी है. अमेरिका की ओर से ईरान के साथ परमाणु समझौते से अपने को अलग कर उसके तेल और वित्तीय क्षेत्र के विरुद्ध काफी सख्त प्रतिबंध लगा दिए हैं. ये प्रतिबंध आज से लागू हो गए हैं.

  • पीएम मोदी के जापान दौरे से भारत को क्या मिला, दुनिया के सबसे बड़े द्विपक्षीय मुद्रा अदला-बदली करार से कितना फायदा, 15 बड़ी बातें

    पीएम मोदी के जापान दौरे से भारत को क्या मिला, दुनिया के सबसे बड़े द्विपक्षीय मुद्रा अदला-बदली करार से कितना फायदा, 15 बड़ी बातें

    भारत और जापान ने आपस में 75 अरब डालर के बराबर विदेशी मुद्रा की अदला-बदली की व्यवस्था का करार किया है. यह सबसे बड़े द्विपक्षीय मुद्रा अदला-बदली व्यवस्था समझौतों में से एक है. वित्त मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि जापान के साथ इस तरह की सुविधा से रुपये की विनिमय दर तथा पूंजी बाजारों में बड़ी स्थिरता बनाए रखने में मदद मिलेगी. इस समझौते से दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग और प्रगाढ़ होगा तथा इसमें विविधता बढ़ेगी. जापान की यात्रा पर गये प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की प्रतिनिधि स्तर की वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में स्थिति, द्विपक्षीय, क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की. दोनों नेताओं के बीच शिखर स्तर की बातचीत के बाद भारत-जापान की साझा सोच पर जारी वक्तव्य में कहा गया है, ‘‘वित्तीय तथा आर्थिक सहयोग बढ़ाने के दृष्टिकोण से जापान और भारत की सरकारें 75 अरब डालर के द्विपक्षीय मुद्रा अदला-बदली समझौते (बीएसए) पर सहमति का स्वागत करती हैं.’’

  • जापान में भारतीय समुदाय से बोले पीएम मोदी- भारत बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा, आज कोल्ड ड्रिंक्स की छोटी बोतल से भी सस्ता है 1 GB डेटा

    जापान में भारतीय समुदाय से बोले पीएम मोदी- भारत बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा, आज कोल्ड ड्रिंक्स की छोटी बोतल से भी सस्ता है 1 GB डेटा

    पीएम मोदी अक्सर अपने विदेशी दौरों पर उस देश में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात करते रहे हैं. इसी कड़ी में वह जापान में भी ऐसा कर रहे हैं. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा पर शनिवार को रवाना हुए थे. अपने इस दौरे में वह यहां आयोजित हो रहे भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं.

  • एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी : जापान से जीता भारत, पाकिस्तान से होगी खिताबी जंग 

    एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी : जापान से जीता भारत, पाकिस्तान से होगी खिताबी जंग 

    सेमीफाइनल मैच में भारत के लिए गुरजंत ने 19वें, चिंगलेनसाना ने 44वें और दिलप्रीत ने 55वें मिनट में गोल दागे. वहीं, जापान की ओर से हिरोताका वाकुरी ने 22वें और हिरोताका जेनदाना ने 56वें मिनट में गोल किए. भारत ने मैच की शुरुआत में ही मिले पेनल्टी कॉर्नर को जाया किया. पहले क्वॉर्टर में दोनों टीमें एक-दूसरे पर दबाव का मौका ढूंढ़ती रहीं लेकिन किसी को भी सफलता नहीं मिल सकी.वहीं, दूसरे क्वॉर्टर में 19वें मिनट में गुरजंत ने शानदार मैदानी गोल कर भारत को 1-0 बढ़त दिला दी.

  • PM Modi ने शिंजो आबे को दिये ये खास कटोरे, जानिए कहां और किसने किए तैयार

    PM Modi ने शिंजो आबे को दिये ये खास कटोरे, जानिए कहां और किसने किए तैयार

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जापान के दो दिवसीय दौरे पर हैं. मोदी ने यामांशी प्रांत में जापान (Japan) के प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) से मुलाकात की. होटल माउंट फूजी में मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने शिंजो आबे को खास तोहफा दिया. मोदी ने शिंजो आबे को उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के बुनकरों द्वारा गुलाबी क्वॉर्ट्ज और पीले क्वॉर्ट्ज के दो हस्तनिर्मित पत्थर के कटोरे और हाथ से बुनी हुई दरी भेंट की.

  • PM Modi in Japan: पीएम मोदी पहुंचे जापान, शिंजो अाबे के साथ रक्षा और क्षेत्रीय सुरक्षा के एजेंडे पर होगी चर्चा

    PM Modi in Japan: पीएम मोदी पहुंचे जापान, शिंजो अाबे के साथ रक्षा और क्षेत्रीय सुरक्षा के एजेंडे पर होगी चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचे. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ उनकी बैठक दोनों देशों के मजबूत रिश्तों में एक नया अध्याय जोड़ेगी. दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत-जापान के बीच 13वें वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान गये हैं. दोनों देशों के बीच रविवार से शुरू हो रहे दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की जाएगी और द्विपक्षीय रिश्तों को और मजबूत बनाने पर चर्चा होगी. साथ ही क्षेत्रिय सुरक्षा और रक्षा के मुद्दे पर दोनों की बैठक का जोर होगा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, “शिंजो आबे के साथ पांचवें वार्षिक सम्मेलन के लिए तोक्यो पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया. जापान उन कुछ देशों में शामिल है, जिसके साथ भारत वार्षिक सम्मेलन करता है. यह हमारे संबंधों की असाधारण मजबूती को दिखाता है.” इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, “टोक्यो पहुंच गया हूं. मैं आश्वस्त हूं कि यह यात्रा भारत और जापान के मजबूत रिश्ते में नया अध्याय जोड़ेगी.”    

  • जापान की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी, एबे देंगे निजी रात्रिभोज

    जापान की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी, एबे देंगे निजी रात्रिभोज

    विदेश सचिव विजय गोखले ने संवाददाताओं को बताया कि यह दोनों देशों के बीच 13वीं शिखर बैठक होगी. यह पांचवीं ऐसी बैठक होगी जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हिस्सा लेंगे. उन्होंने बताया कि एबे प्रधानमंत्री मोदी को रविवार को निजी रात्रिभोज के लिए यामानाशी में अपने निजी आवास पर लेकर जाएंगे. इसके बाद दोनों नेता ट्रेन से तोक्या जाएंगे. यामानाशी तोक्यो से करीब 110 किलोमीटर दूर है और माउंट फुजी समेत कई सुंदर पर्वतों से घिरा है.

  • विश्‍व कुश्‍ती चैंपियनशिप: बजरंग पूनिया का सपना टूटा, रजत पदक से ही करना पड़ा संतोष

    विश्‍व कुश्‍ती चैंपियनशिप: बजरंग पूनिया का सपना टूटा, रजत पदक से ही करना पड़ा संतोष

    बजरंग पूनिया का नाम उस समय सुर्खियों में आया था जब प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्‍न के लिए उनके नाम की सिफारिश को दरकिनार कर दिया गया था. भारतीय कुश्ती महासंघ ने राजीव गांधी खेल रत्न के लिए 2018 एशियाड में गोल्ड मेडलिस्ट रहे पूनिया के नाम की सिफ़ारिश की थी, लेकिन सरकार ने विराट कोहली और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को संयुक्त तौर पर ये सम्मान देने का फ़ैसला किया था.

  • जब 1 लाख रुपये के नोट पर छपी थी सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर

    जब 1 लाख रुपये के नोट पर छपी थी सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर

    सुभाष चंद्र बोस (Subhas Chandra Bose​) के नेतृत्व वाली 'आजाद हिंद सरकार' (Azad Hind Sarkar) की आज 75वीं जयंती है. सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में 21 अक्टूबर 1943 'आजाद हिंद सरकार' का गठन किया गया था. सुभाष चंद्र बोस ने आजाद हिंद फौज के कमांडर की हैसियत से भारत की अस्थायी सरकार बनायी, जिसे जर्मनी, जापान, फिलीपीन्स, कोरिया, चीन, इटली, मान्चुको और आयरलैंड ने मान्यता दी थी. 

  • एशियन चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी 2018 : भारत ने पाकिस्‍तान को 3-1 से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की

    एशियन चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी 2018 : भारत ने पाकिस्‍तान को 3-1 से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की

    यह टूर्नामेंट में भारत की लगातार दूसरी जीत है. भारत ने इस साल के शुरू में चैंपियंस ट्रॉपी में पाकिस्तान को 4-0 से हराया था.

  • एशिया के सबसे छोटे देश से भी कमजोर है भारत का पासपोर्ट, मिली 81 वीं रैकिंग

    एशिया के सबसे छोटे देश से भी कमजोर है भारत का पासपोर्ट, मिली 81 वीं रैकिंग

    अमेरिकी फर्म हेन्ले ने पासपोर्ट इंडेक्स(henley passport index) जारी की है. जिसके मुताबिक जापान का पासपोर्ट पहले स्थान पर है तो भारत का 81 वें नंबर पर.

  • गाड़ी में बैठकर खींच रहे थे जानवरों की तस्वीरें, हाथी ने गुस्से में किया ऐसा, वायरल हुआ VIDEO

    गाड़ी में बैठकर खींच रहे थे जानवरों की तस्वीरें, हाथी ने गुस्से में किया ऐसा, वायरल हुआ VIDEO

    साउथ अफ्रीका में यूरोप और जापान के कुछ टूरिस्ट जंगल सफारी पर निकले थे और जानवरों की तस्वीरें क्लिक कर रहे थे. एक हाथी गुस्से में आ गया और आकर उनकी गाड़ी पर अटैक कर दिया.

Advertisement