NDTV Khabar

जापान यात्रा


'जापान यात्रा' - 60 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आज जापान में सम्राट नारुहितो के राज्याभिषेक समारोह में शिरकत करेंगे राष्ट्रपति कोविंद

    आज जापान में सम्राट नारुहितो के राज्याभिषेक समारोह में शिरकत करेंगे राष्ट्रपति कोविंद

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मंगलवार को जापान के सम्राट नारुहितो के राज्याभिषेक समारोह में शामिल होंगे. वे इस समारोह के लिए सोमवार को टोक्यो पहुंचे. वे टोक्यो में एक बौद्ध मंदिर भी गए और वहां बोधि वृक्ष से तैयार किया गया एक पौधा लगाया. राष्ट्रपति इस पौधे को अपने साथ भारत से लेकर आए थे. जापान में 19 वर्ष के अंतराल के बाद किसी भारतीय राष्ट्रपति का जापान दौरा हो रहा है. इससे पहले 1990 में तत्कालीन राष्ट्रपति आर वेंकटरमण ने सम्राट एमेरिटस अकिहोतो के राज्याभिषेक समारोह में हिस्सा लिया था.

  • PM मोदी से मिले अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, अब करेंगे विदेश मंत्री जयशंकर से मुलाकात, 8 बड़ी बातें

    PM मोदी से मिले अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, अब करेंगे विदेश मंत्री जयशंकर से मुलाकात, 8 बड़ी बातें

    पोम्पिओ की यह यात्रा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर होने वाली बैठक से पहले हो रही है. जी-20 शिखर सम्मेलन 28-29 जून को जापान के ओसाका में होने वाला है. पोम्पिओ जयशंकर के साथ बैठक के अलावा भारतीय विदेश मंत्री की तरफ से आयोजित भोज में भी शामिल होंगे.

  • पीएम मोदी के जापान दौरे से भारत को क्या मिला, दुनिया के सबसे बड़े द्विपक्षीय मुद्रा अदला-बदली करार से कितना फायदा, 15 बड़ी बातें

    पीएम मोदी के जापान दौरे से भारत को क्या मिला, दुनिया के सबसे बड़े द्विपक्षीय मुद्रा अदला-बदली करार से कितना फायदा, 15 बड़ी बातें

    भारत और जापान ने आपस में 75 अरब डालर के बराबर विदेशी मुद्रा की अदला-बदली की व्यवस्था का करार किया है. यह सबसे बड़े द्विपक्षीय मुद्रा अदला-बदली व्यवस्था समझौतों में से एक है. वित्त मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि जापान के साथ इस तरह की सुविधा से रुपये की विनिमय दर तथा पूंजी बाजारों में बड़ी स्थिरता बनाए रखने में मदद मिलेगी. इस समझौते से दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग और प्रगाढ़ होगा तथा इसमें विविधता बढ़ेगी. जापान की यात्रा पर गये प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की प्रतिनिधि स्तर की वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में स्थिति, द्विपक्षीय, क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की. दोनों नेताओं के बीच शिखर स्तर की बातचीत के बाद भारत-जापान की साझा सोच पर जारी वक्तव्य में कहा गया है, ‘‘वित्तीय तथा आर्थिक सहयोग बढ़ाने के दृष्टिकोण से जापान और भारत की सरकारें 75 अरब डालर के द्विपक्षीय मुद्रा अदला-बदली समझौते (बीएसए) पर सहमति का स्वागत करती हैं.’’

  • जापान में भारतीय समुदाय से बोले पीएम मोदी- भारत बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा, आज कोल्ड ड्रिंक्स की छोटी बोतल से भी सस्ता है 1 GB डेटा

    जापान में भारतीय समुदाय से बोले पीएम मोदी- भारत बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा, आज कोल्ड ड्रिंक्स की छोटी बोतल से भी सस्ता है 1 GB डेटा

    पीएम मोदी अक्सर अपने विदेशी दौरों पर उस देश में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात करते रहे हैं. इसी कड़ी में वह जापान में भी ऐसा कर रहे हैं. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा पर शनिवार को रवाना हुए थे. अपने इस दौरे में वह यहां आयोजित हो रहे भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं.

  • PM Modi in Japan: पीएम मोदी पहुंचे जापान, शिंजो अाबे के साथ रक्षा और क्षेत्रीय सुरक्षा के एजेंडे पर होगी चर्चा

    PM Modi in Japan: पीएम मोदी पहुंचे जापान, शिंजो अाबे के साथ रक्षा और क्षेत्रीय सुरक्षा के एजेंडे पर होगी चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचे. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ उनकी बैठक दोनों देशों के मजबूत रिश्तों में एक नया अध्याय जोड़ेगी. दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत-जापान के बीच 13वें वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान गये हैं. दोनों देशों के बीच रविवार से शुरू हो रहे दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की जाएगी और द्विपक्षीय रिश्तों को और मजबूत बनाने पर चर्चा होगी. साथ ही क्षेत्रिय सुरक्षा और रक्षा के मुद्दे पर दोनों की बैठक का जोर होगा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, “शिंजो आबे के साथ पांचवें वार्षिक सम्मेलन के लिए तोक्यो पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया. जापान उन कुछ देशों में शामिल है, जिसके साथ भारत वार्षिक सम्मेलन करता है. यह हमारे संबंधों की असाधारण मजबूती को दिखाता है.” इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, “टोक्यो पहुंच गया हूं. मैं आश्वस्त हूं कि यह यात्रा भारत और जापान के मजबूत रिश्ते में नया अध्याय जोड़ेगी.”    

  • जापान की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी, एबे देंगे निजी रात्रिभोज

    जापान की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी, एबे देंगे निजी रात्रिभोज

    विदेश सचिव विजय गोखले ने संवाददाताओं को बताया कि यह दोनों देशों के बीच 13वीं शिखर बैठक होगी. यह पांचवीं ऐसी बैठक होगी जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हिस्सा लेंगे. उन्होंने बताया कि एबे प्रधानमंत्री मोदी को रविवार को निजी रात्रिभोज के लिए यामानाशी में अपने निजी आवास पर लेकर जाएंगे. इसके बाद दोनों नेता ट्रेन से तोक्या जाएंगे. यामानाशी तोक्यो से करीब 110 किलोमीटर दूर है और माउंट फुजी समेत कई सुंदर पर्वतों से घिरा है.

  • क्या बिहार में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव भाषा पर संयम खो रहे हैं?

    क्या बिहार में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव भाषा पर संयम खो रहे हैं?

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इन दिनों जापान की यात्रा पर हैं. इस यात्रा के संबंध में उनकी मुलाकात और बैठकों से संबंधित खबरों पर अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं, मगर मंगलवार सुबह जब विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव का कटाक्ष के तौर पर बयान आया तो वह काफी चौंकाने वाला था. तेजस्वी यादव ने जिस भाषा का प्रयोग किया वह सच में आश्चर्यजनक था. 

  • नीतीश ने जापानी प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री से मुलाकात की, बिहार आने का न्योता दिया

    नीतीश ने जापानी प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री से मुलाकात की, बिहार आने का न्योता दिया

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपनी 4 दिवसीय जापान यात्रा पर सोमवार को टोक्यो पहुंचे. उन्होंने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की और दोनों देशों के संबंधों पर चर्चा की. नीतीश ने इस क्रम में आबे को बिहार आने का निमंत्रण भी दिया. मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि नीतीश ने जापान के प्रधानमंत्री के साथ विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा की. मुख्यमंत्री ने पर्यटन, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण की अपार संभावनाओं पर विस्तृत चर्चा की. उन्होंने हाईस्पीड रेल संपर्क, जिस पर बुद्घ सर्किट को जोड़ा जाना है के संबंध में तकनीकी सहयोग की अपेक्षा जताई.

  • कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के साथ गुजरात दौरे पर आखिर क्यों नहीं दिखाई दिए पीएम?

    कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के साथ गुजरात दौरे पर आखिर क्यों नहीं दिखाई दिए पीएम?

    कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अपनी भारत यात्रा के दौरान सोमवार को गुजरात में हैं, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके साथ वहां मौजूद नहीं हैं, जिस तरह वह चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे तथा इस्राइली प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेतन्याहू की गुजरात यात्रा के समय मौजूद रहे थे.

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा के बाद पहुंचे चीन

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा के बाद पहुंचे चीन

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बुधवार को चीन की आधिकारिक यात्रा पर पहुंचे. इस यात्रा के दौरान ट्रंप व्यापार एवं उत्तर कोरिया के साथ तनाव के मुद्दे पर प्रमुखता से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.

  • दो दिवसीय यात्रा पर जापान पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

    दो दिवसीय यात्रा पर जापान पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

    ट्रंप ने इससे पहले ट्वीट कर कहा, "मैं जल्द ही टोक्यो पहुंच जाऊंगा. मैं वहां हमारी सेना से मिलने को बेताब हूं."

  • राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की पहली एशिया यात्रा तीन नवम्बर से : व्हाइट हाउस

    राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की पहली एशिया यात्रा तीन नवम्बर से : व्हाइट हाउस

    ट्रंप नवम्बर में एशिया की अपनी पहली यात्रा करेंगे और पांच देशों जापान, दक्षिण कोरिया, चीन, वियतनाम और फिलीपिन में रूकेंगे.

  • चीन के विदेश मंत्रालय ने भारत-जापान रेल सहयोग पर खुशी जताई

    चीन के विदेश मंत्रालय ने भारत-जापान रेल सहयोग पर खुशी जताई

    भारत में जापान के सहयोग से पहली बुलेट ट्रेन शुरू करने की पहल पर चीन ने बुधवार को कहा कि वह इस विकास से खुश है और वह खुद नई दिल्ली के साथ रेलवे सहित ऐसे बुनियादी ढांचों के निर्माण में सहयोग बढ़ाने के लिए तैयार है.

  • DUSU के नतीजे और जापान के पीएम शिंजो की भारत यात्रा समेत इन 5 बड़ी खबरों पर रहेगी नजर

    DUSU के नतीजे और जापान के पीएम शिंजो की भारत यात्रा समेत इन 5 बड़ी खबरों पर रहेगी नजर

    दिल्ली यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ चुनाव के नतीजे आज आ रहे हैं. इस बार भी मुख्य मुकाबला एबीवीपी और एनएसयूआई के बीच है.

  • अरुण जेटली बतौर रक्षा मंत्री जाएंगे जापान, सीतारमण बाद में संभालेंगी कार्यभार

    अरुण जेटली बतौर रक्षा मंत्री जाएंगे जापान, सीतारमण बाद में संभालेंगी कार्यभार

    जेटली जापान का यह दौरा रक्षामंत्री के रूप में करेंगे. रक्षामंत्री का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे जेटली रविवार को रक्षा मुद्दे पर द्विपक्षीय वार्ता के लिए जापान जाएंगे.

  • अगले महीने होगा बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास, अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलेगी

    अगले महीने होगा बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास, अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलेगी

    मीडिया में आई खबरों के मुताबिक अगले महीने बुलेट ट्रेन का शिलान्यास होगा. जापान पीएम की यात्रा के दौरान होगा शिलान्यास होगा. पहली ट्रेन मुंबई-अहमदाबाद रूट पर दौड़ेगी.

  • थाईलैंड : तैयार होकर निकले थे जापान की सैर पर, कंपनी गायब हुई ठग कर...

    थाईलैंड : तैयार होकर निकले थे जापान की सैर पर, कंपनी गायब हुई ठग कर...

    थाईलैंड में विटामिन सप्लीमेंट बनाने वाली कंपनी ने सस्ती दरों पर विदेश यात्रा कराने का झांसा देकर हजार से भी ज्यादा लोगों को ठग लिया. ये लोग विमान यात्रा के लिए राजधानी के सुवर्णभूमि हवाईअड्डे पर कंपनी के लोगों के इंतजार में घंटो खड़े रहे लेकिन कंपनी की तरफ से कोई नहीं पहुंचा. इन पर्यटकों ने विदेश यात्रा के लिए 281 डॉलर से लेकर 580 डॉलर तक की रकम चुकाई थी. वेल्थ एवर नाम की एक कंपनी ने उन्हें 13 से 15 अप्रैल तक जापान की यात्रा कराने का झांसा दिया था.

  • प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने की 56 विदेश यात्राएं, विपक्ष कुछ इस तरह उठाता रहा है सवाल

    प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने की 56 विदेश यात्राएं, विपक्ष कुछ इस तरह उठाता रहा है सवाल

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मई 2014 में पदभार संभालने के बाद से 56 विदेश यात्राएं कीं. विदेश राज्य मंत्री वी.के. सिंह ने लोकसभा में बुधवार को एक प्रश्न के जवाब में कहा कि जून 2014 में अपने पहले भूटान दौरे के बाद मोदी चार बार अमेरिका और नेपाल, जापान, रूस, अफगानिस्तान और चीन के दौरे पर दो-दो बार गए. सितंबर 2014 में उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के दौरे के साथ ही वाशिंगटन की अपनी द्विपक्षीय यात्रा की.