NDTV Khabar

जापान News in Hindi


'जापान' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मारुति ने मासिक शुल्क पर नया वाहन देने के कार्यक्रम ‘सब्स्क्राइब’ का चार और शहरों में विस्तार किया

    मारुति ने मासिक शुल्क पर नया वाहन देने के कार्यक्रम ‘सब्स्क्राइब’ का चार और शहरों में विस्तार किया

    कंपनी ने मंगलवार को कहा कि अब इस कार्यक्रम का विस्तार मुंबई, चेन्नई, अहमदाबाद और गांधीनगर शहरों में किया जा रहा है. कंपनी की योजना अगले तीन साल में देश के 60 शहरों में इस कार्यक्रम का विस्तार करने की है. इससे पहले कंपनी ने ‘मारुति सुजुकी सब्स्क्राइब कार्यक्रम दिल्ली- एनसीआर, बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे में शुरू किया था. कंपनी ने बयान में कहा कि इस कार्यक्रम का विस्तार चार और शहरों मुंबई (नवी मुंबई और ठाणे सहित), चेन्नई, अहमदाबाद और गांधीनगर में किया जा रहा है. 

  • मालाबार युद्धाभ्यास : चीन से तनाव के बीच समुद्र में अपनी ताकत दिखाएगा भारत, US पोत भी होगा शामिल

    मालाबार युद्धाभ्यास : चीन से तनाव के बीच समुद्र में अपनी ताकत दिखाएगा भारत, US पोत भी होगा शामिल

    अभ्यास में देसी पनडुब्बी खंडेरी और निगरानी विमान पी 8 आई भी शामिल होगा. विमानवाहक पोत के अलावा युद्धपोत, पनडुब्बी और एयरक्राफ्ट इस अभ्यास में हिस्सा लेंगी. अभ्यास में हिस्सा लेने वाले चारों देशों ने हिंद प्रशांत सागर में चीन (China) के प्रभाव के खिलाफ क्वाड (Quad) नाम से ग्रुप बनाया हुआ है. इस अभ्यास से चीन बौखलाया हुआ है.

  • चीन समेत 15 देशों ने सबसे बड़े व्यापार समझौते पर किए दस्तखत, दायरे में विश्व की 1/3 आर्थिक गतिविधियां 

    चीन समेत 15 देशों ने सबसे बड़े व्यापार समझौते पर किए दस्तखत, दायरे में विश्व की 1/3 आर्थिक गतिविधियां 

    समझौते में भारत के लिए विकल्प खुले रखे गए हैं.अपना बाजार को खोलने की अनिवार्यता की वजह से भारत इस समझौते से बाहर निकल गया था. इस बीच जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने कहा है कि उनकी सरकार इस समझौते में भविष्य में भारत की वापसी की संभावना समेत स्वतंत्र एवं निष्पक्ष आर्थिक क्षेत्र के विस्तार को समर्थन देती है. 

  • भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने बंगाल की खाड़ी में नौसेना युद्धाभ्यास शुरू किया

    भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने बंगाल की खाड़ी में नौसेना युद्धाभ्यास शुरू किया

    विशाखापट्टनम तट से कुछ ही दूर मालाबार नौसेना अभ्यास 2020 (Phase 1 Malabar-20) आज शुरू हो गया. मालाबार 2020 नौसैनिक अभ्यास का पहला चरण आज बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में विशाखापट्टनम तट से शुरू हुआ. यह अभ्यास 6 नवंबर तक चलेगा. इस नौसेना अभ्यास में भारत और इसके मित्र देश अमेरिका, जापान व जापान शामिल हैं. इसमें अमेरिका का गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर यूएसएस जॉन एस मैकेन, ऑस्ट्रेलिया की लॉन्ग रेंज फ्रिगेट एचएमएएस बलारात ( Ballarat ) और एमएच 60 हेलीकॉप्टर हिस्सा ले रहे हैं. जापान की ओर से उसका डिस्ट्रॉयर जेएस ओनामी और इंटीग्रल एसएच हेलीकॉप्टर हिस्सा ले रहा है. 

  • चीन से तनाव के बीच, बंगाल की खाड़ी में कल से शुरू होगा Quad देशों का नौसैन्य अभ्यास

    चीन से तनाव के बीच, बंगाल की खाड़ी में कल से शुरू होगा Quad देशों का नौसैन्य अभ्यास

    ‘मालाबार नौसेना अभ्यास’ दो चरणों में होगा. पहला चरण विशाखापट्टनम में 3 नवंबर से 6 नवंबर के बीच होगा जिसमें भारतीय नौसेना, अमेरिकी नौसेना, जापान मैरिटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स (JMSDF), और रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी (RAN) शिरकत करेंगे. हिस्सा लेने वाले प्रमुख जहाजों में यूएसएस जॉन मैक्केन (गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर), हर मजेस्टीज ऑस्ट्रेलियन शिप (HMAS), MH-60 हेलीकॉप्टर से लैस बालार्ट (लंबी दूरी की क्षमता वाले फ्रिगेट) आद‍ि शामिल हैं.

  • मालाबार नौसेना अभ्यास का पहला चरण बंगाल की खाड़ी में तीन से छह नवंबर के बीच होगा

    मालाबार नौसेना अभ्यास का पहला चरण बंगाल की खाड़ी में तीन से छह नवंबर के बीच होगा

    पूर्वी लद्दाख में चीन से लगी सीमा पर गतिरोध बने रहने के बीच भारत पहले चरण का ‘मालाबार नौसेना अभ्यास’ तीन से छह नवंबर तक अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया की नौसेनाओं के साथ विशाखापत्तनम तट के पास बंगाल की खाड़ी में करेगा. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

  • विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- समय के अनुरूप उठाया गया कदम है क्वाड

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- समय के अनुरूप उठाया गया कदम है क्वाड

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि ‘‘क्वाड’’ या चतुभुर्जीय गठबंधन के अंतर्गत भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया का आना बदलते समय के अनुरूप उठाया गया कदम है तथा यह बहुध्रुवीय विश्व के उभरते परिदृश्य का प्रतिबिंब है.

  • सुजुकी मोटर गुजरात ने पार किया 10 लाख उत्पादन का आंकड़ा

    सुजुकी मोटर गुजरात ने पार किया 10 लाख उत्पादन का आंकड़ा

    एसएमजी भारत में जापान की कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के लिए वाहन बनाती है. एसएमजी ने एक बयान में कहा कि उसने इस साल 21 अक्टूबर को यह आंकड़ा प्राप्त किया. कंपनी ने कहा कि यह सुजुकी की किसी भी उत्पादन इकाई के लिए 10 लाख का आंकड़ा प्राप्त करने का सबसे तेज मामला है.

  • चीन से तनाव के बीच भारत के साथ मालाबार नौसेना युद्धाभ्‍यास में अब ऑस्‍ट्रेलिया भी शामिल..

    चीन से तनाव के बीच भारत के साथ मालाबार नौसेना युद्धाभ्‍यास में अब ऑस्‍ट्रेलिया भी शामिल..

    चीन के साथ बढ़ते सीमा गतिरोध के बीच भारत को नौसेना के क्षेत्र में एक 'नया सहयोगी' (Naval Alliance)मिल गया है. भारत की ओर से कहा गया है कि आगामी मालाबार नौसेना युद्धाभ्यास में अमेरिका और जापान के साथ ऑस्ट्रेलिया (Australia) भी हिस्‍सा लेगा.

  • उत्तर कोरिया ने पेश की नई बैलेस्टिक मिसाइल, अमेरिकी डिफेंस सिस्टम को दे सकती है चकमा

    उत्तर कोरिया ने पेश की नई बैलेस्टिक मिसाइल, अमेरिकी डिफेंस सिस्टम को दे सकती है चकमा

    परमाणु हथियारों (Atomic Weapon) से लैस उत्तर कोरिया ने एक बार फिर हुंकार भरी है. उसने शनिवार को सैन्य परेड में विशालकाय बैलेस्टिक मिसाइल (Missile) का प्रदर्शन किया. उत्तर कोरिया (North Korea) की इस कार्रवाई से अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान जैसे देश भड़क सकते हैं.

  • चीन के साथ LAC पर तनाव; अमेरिका के विदेश मंत्री बोले- भारत को सहयोगी के रूप में US की जरूरत

    चीन के साथ LAC पर तनाव; अमेरिका के विदेश मंत्री बोले- भारत को सहयोगी के रूप में US की जरूरत

    पोम्पिओ ने भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रियों के साथ इस सप्ताह की शुरुआत में टोक्यो में हुई चार-स्तरीय बैठकों के बारे में कहा, "इस लड़ाई में उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका को अपना सहयोगी और भागीदार बनाने की आवश्यकता है." पोम्पिओ ने रेडियो होस्ट लैरी ओ कॉनर से कहा, "चीन ने अब उत्तर में भारत के खिलाफ बड़ी ताकतों को एकजुट करना शुरू कर दिया है."

  • जापान का ट्विटर किलर: सोशल मीडिया पर संपर्क कर 9 लोगों की कर दी हत्या, कूलर में छिपाई लाश 

    जापान का ट्विटर किलर: सोशल मीडिया पर संपर्क कर 9 लोगों की कर दी हत्या, कूलर में छिपाई लाश 

    आरोपी ट्विटर पर 15 से 26 साल के ऐसे लोगों की तलाश करता था जो ऑनलाइन अपनी जान देने वाला पोस्ट लिखता था. यह उनसे संपर्क कर उसे ऐसा करने में मदद की पेशकश करता था और साथ-साथ मरने के वादे करता था.

  • भारत और जापान की नौसेनाएं शनिवार से तीन दिवसीय सैन्य अभ्यास करेंगी

    भारत और जापान की नौसेनाएं शनिवार से तीन दिवसीय सैन्य अभ्यास करेंगी

    भारत और जापान की नौसेनाएं उत्तर अरब सागर में तीन दिवसीय सैन्य अभ्यास करेंगी. यह सैन्य अभ्यास शनिवार से शुरू होगा. यह जानकारी अधिकारियों ने दी.अधिकारियों ने बताया कि भारत और जापान ने दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच साजोसामान सहयोग को लेकर नौ सितंबर को एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.

  • चंद अमीर देशों में बसती है दुनिया की 13 फीसदी आबादी, लेकिन खरीद ली 50 फीसदी कोरोना वैक्सीन : रिपोर्ट

    चंद अमीर देशों में बसती है दुनिया की 13 फीसदी आबादी, लेकिन खरीद ली 50 फीसदी कोरोना वैक्सीन : रिपोर्ट

    गैर-सरकारी संगठन ने मौजूदा समय में परीक्षण के अंतिम दौर से गुजर रहे पांच वैक्सीन की उत्पादक कंपनियां, फार्मास्यूटिकल्स और खरीदार देशों के बीच हुए सौदों का विश्लेषण किया है.

  • योशिहिदे सुगा जापान के नए प्रधानमंत्री बनने की राह पर, शिंज़ो आबे दे रहे हैं इस्तीफा

    योशिहिदे सुगा जापान के नए प्रधानमंत्री बनने की राह पर, शिंज़ो आबे दे रहे हैं इस्तीफा

    जापान की सत्तारूढ़ पार्टी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ने सोमवार को आबे की सरकार में मुख्य कैबिनेट सचिव का पद देख रहे योशिहिदे सुगा को देश का अगला प्रधानमंत्री बनाया है, इससे अब यह पूरी तरह से आधिकारिक हो गया है कि सुगा, आबे की जगह ले रहे हैं.

  • PM मोदी की जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से हुई फोन पर बात

    PM मोदी की जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से हुई फोन पर बात

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बृहस्पतिवार को जापान के अपने समकक्ष शिंजो आबे से टेलीफोन पर बात की और दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने में उनकी व्यक्तिगत प्रतिबद्धता के लिए उनका आभार व्यक्त किया.

  • पूरी दुनिया चीन के खिलाफ एकजुट होना शुरू हो गई है: पोम्पिओ

    पूरी दुनिया चीन के खिलाफ एकजुट होना शुरू हो गई है:  पोम्पिओ

    भारत द्वारा कथित तौर पर दक्षिण चीन सागर में युद्धपोत भेजे जाने से जुड़े मेजबान लोउ डॉब्स के एक सवाल के जवाब में अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, “इसलिये, चाहे वह भारत में हमारे दोस्त हों, ऑस्ट्रेलिया में हमारे दोस्त हों, जापान या दक्षिण कोरिया में हमारे दोस्त हों, वो सभी अपने लोगों, अपने देश को होने वाले खतरे देख रहे हैं और आप उन्हें (चीन को) पीछे धकेलने के लिये अमेरिका के साथ साझेदारी करते हुए देखेंगे, हर उस मोर्चे पर जिसके बारे में हमनें आज शाम बात की.”

  • जापान के एक टीचर ने भारत के गांव में जापानी भाषा सीख रहे बच्चों के लिए भेजी किताबें

    जापान के एक टीचर ने भारत के गांव में जापानी भाषा सीख रहे बच्चों के लिए भेजी किताबें

    औरंगाबाद से 25 किलोमीटर दूर स्थित गदिवत गांव उस वक्त चर्चा में आया जब स्थानीय जिला परिषद संचालित स्कूल के बच्चों ने एक सोशल मीडिया मंच के जरिए जापानी भाषा सीखनी और बोलनी शुरू की. स्कूल ने पिछले साल सितम्बर में एक विदेशी भाषा कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया था. इस कार्यक्रम के तहत चौथी से आठवीं कक्षा के छात्रों से अपनी पसंद की एक भाषा चुनने को कहा गया. उनमें से अधिकतर बच्चों ने रोबोटिक्स और प्रौद्योगिकी का ज्ञान अर्जित करने की चाह में जापानी भाषा को चुना. 

12345»

Advertisement

जापान वीडियो

जापान से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com