NDTV Khabar

जीएसटी


'जीएसटी' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राजस्‍थान के CM गहलोत ने मोदी सरकार की नीतियों पर साधा निशाना, कहा-ये विनाशकारी साबित हुईं

    राजस्‍थान के CM गहलोत ने मोदी सरकार की नीतियों पर साधा निशाना, कहा-ये विनाशकारी साबित हुईं

    हलोत ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के एक ट्वीट को ''रिट्वीट'' करते हुए लिखा है, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी की गलत नीतियां देश के लिए विनाशकारी साबित हुई हैं. जैसा कि राहुल गांधी ने रेखांकित किया है कि चाहे वह नोटबंदी हो, जीएसटी का कार्यान्वयन हो या कोरोना वायरस के दौरान कुप्रबंधन या गिरती अर्थव्यवस्था...रोजगार छिनने से चारों तरफ अंधेरा है..'

  • दिग्विजय सिंह ने किया राहुल गांधी का समर्थन, कहा- 'आप ऐसे ही बेबाक़ टिप्पणी करते रहें...'

    दिग्विजय सिंह ने किया राहुल गांधी का समर्थन, कहा- 'आप  ऐसे ही बेबाक़ टिप्पणी करते रहें...'

    कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने अपनी पार्टी के नेता राहुल गांधी की उस बात का समर्थन किया है जिसमें राहुल गांधी ने कहा था कि पीएम मोदी देश को बर्बाद कर रहे हैं. राहुल ने कहा था कि नोटबंदी, जीएसटी और कोरोना महामारी में दुर्व्यवस्था, अर्थव्यवस्था और रोजगार का सर्वनाश किया है. राहुल ने कहा था कि पीएम मोदी की पूंजीवादी मीडिया ने एक भ्रमजाल बना रखा है. जो जल्द टूटेगा.  

  • Redmi Note 9 का रिव्यू

    Redmi Note 9 का रिव्यू

    Redmi Note 9 भारत में 11,999 रुपये से शुरू होता है और यह Redmi Note 8 से बहुत अधिक है, जिसे कंपनी ने 10,000 रुपये के अंदर रखा था। हालांकि हालिया जीएसटी बढ़ोतरी और रुपये के कमज़ोर होने के कारण कीमत में बढ़ोतरी हुई।

  • Coronavirus: अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर पर 18 फीसदी जीएसटी लगाने का फैसला

    Coronavirus: अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर पर 18 फीसदी जीएसटी लगाने का फैसला

    Coronavirus: जीएसटी कानून के तहत गठित लीगल बॉडी 'Authority for Advance Ruling' ने तय किया है कि अल्कोहल-बेस्ड हैंड सैनिटाइज़र्स (Hand Sanitizers) पर 18% जीएसटी लगेगी. गोवा की एक कंपनी द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई के दौरान अथॉरिटी ने फैसला सुनाया है. कंपनी ने याचिका दायर कर गुज़ारिश की थी कि अल्कोहल-बेस्ड हैंड सैनिटाइज़र पर जीएसटी 12% लगाया जाए.

  • कोरोना से लड़ने में मददगार 'अल्कोहल वाले हैंड सैनिटाइजर' पर लगेगा 18 प्रतिशत जीएसटी

    कोरोना से लड़ने में मददगार 'अल्कोहल वाले हैंड सैनिटाइजर' पर लगेगा 18 प्रतिशत जीएसटी

    कोरोना वायरस महामारी के बीच अग्रिम निर्णय प्राधिकरण (AAR) ने कहा कि सभी तरह के अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर्स (alcohol-based hand sanitisers) पर 18 प्रतिशत का माल एवं सेवा कर (GST) लगेगा क्योंकि ये 'एल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर्स' की श्रेणी में आता है. प्राधिकरण ने यह फैसला गोवा की एक कंपनी स्प्रिंगफील्ड इंडिया डिस्टिलरीज की ओर से दायर अर्जी पर सुनाया है.

  • कोरोना से बचाव के लिए बीमा कंपनियां लेकर आई अल्पकालिक ‘कोरोना कवच पॉलिसी’, ऐसे ले सकेंगे लाभ

    कोरोना से बचाव के लिए बीमा कंपनियां लेकर आई अल्पकालिक ‘कोरोना कवच पॉलिसी’, ऐसे ले सकेंगे लाभ

    इसमें वायरस के कारण अस्पताल में भर्ती होने पर रोड एम्बुलेंस का खर्च भी दायरे में आएगा. एचडीएफसी एरगो के अनुसार पॉलिसी में घरों में 14 दिन के देखभाल का खर्च भी शामिल है. यह उन लोगों के लिये होगा जो अपने घर में ही इलाज को तरजीह देते हैं. इसके अलावा आयुर्वेद, होम्योपैथ समेत दूसरे इलाज के विकल्प में पॉलिसी के दायरे में आएंगे. बजाज एलियांज जनरल इंश्योंरेस ने भी इस प्रकार की बीमा पॉलिसी पेश की है. कंपनी ने मूलभूत बीमा कवर के लिये प्रीमियम 447 रुपये से लेकर 5,630 रुपये तय की है. इस पर जीएसटी अलग से लगेगा

  • Vivo S1 Pro की कीमत हुई कम, जानें नया दाम

    Vivo S1 Pro की कीमत हुई कम, जानें नया दाम

    कीमत में कटौती के बाद Vivo S1 Pro अब अपने लॉन्च प्राइस में बिक रहा है। फोन की कीमत में मार्च महीने में भी कटौती हुई थी। इस वक्त फोन का दाम 18,990 रुपये हो गया था। हालांकि, जीएसटी दरों में बदलाव किए जाने के बाद कंपनी ने इसके दाम को बढ़ा दिया था।

  • सोने का भाव 50,000 के पार, आखिर लॉकडाउन की आर्थिक तंगी में भी क्यों आसमान छू रही हैं कीमतें?

    सोने का भाव 50,000 के पार, आखिर लॉकडाउन की आर्थिक तंगी में भी क्यों आसमान छू रही हैं कीमतें?

    देश में कोरोनावायरस के चलते लागू लॉकडाउन से आई आर्थिक तंगी ने लोगों की कमर तोड़ रखी है. ऐसे में सोने की कीमतें आसमान छूती दिखाई दे रही हैं. सोने का भाव 50 हजार के पार पहुंच गया है. आज बुधवार को सोने के प्रति तोले का भाव 50,280 है, इसपर 1500 रुपए जीएसटी अलग से है.

  • कोरोना और लॉकडाउन का असर सरकारों की कमाई पर, करीब आधा ही हुआ जीएसटी कलेक्शन

    कोरोना और लॉकडाउन का असर सरकारों की कमाई पर, करीब आधा ही हुआ जीएसटी कलेक्शन

    कोरोना और इसकी वजह से हुए लॉकडाउन का सीधा असर सरकारों की कमाई पर पड़ा है. बीते तीन महीनों का जीएसटी कलेक्शन क़रीब-क़रीब आधा रह गया है. बीते साल के मुकाबले बस 59 फ़ीसदी.  साल 2020-21 की पहली तिमाही में जीएसटी कलेक्शन के आंकड़े पेश करते हुए सरकार के सामने बस यही राहत रही कि जून में जीएसटी कलेक्शन कुछ हद तक पटरी पर लौटता दिख रहा है. जून में 90,917 करोड़ रुपये जीएसटी से आए. ये बीत साल जून के मुक़ाबले बस 9 फ़ीसदी कम है.

  • जून में 90,917 करोड़ रुपए रहा GST कलेक्शन, पिछले साल के मुकाबले 9% आई कमी

    जून में 90,917 करोड़ रुपए रहा GST कलेक्शन, पिछले साल के मुकाबले 9% आई कमी

    जून महीने में केंद्र सरकार ने 90,917 करोड़ रपए का GST (Goods and Services Tax) इकट्ठा किया है. लेकिन अगर पिछले साल के इसी महीनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो इस बार कम रेवेन्यू कलेक्शन हुआ है. वित्त मंत्रालय ने बताया है कि पिछले साल जून के मुकाबले इस साल के कलेक्शन में नौ फीसदी की गिरावट रही है.

  • Oppo Reno 3 Pro की कीमत में हुई 2,000 रुपये तक की कटौती

    Oppo Reno 3 Pro की कीमत में हुई 2,000 रुपये तक की कटौती

    आपको बता दें, Oppo Reno 3 Pro भारत में 29,990 रुपये की कीमत में ही लॉन्च किया गया था। लेकिन मोबाइल फोन पर बढ़े हुए GST स्लैब लागू होने के बाद इसकी कीमत अप्रैल में बढ़कर 31,990 रुपये हो गई थी।

  • Oppo F15 जल्द नए अवतार में होगा लॉन्च, कंपनी ने किया टीज़

    Oppo F15 जल्द नए अवतार में होगा लॉन्च, कंपनी ने किया टीज़

    Oppo F15 को देश में इस साल जनवरी में 19,990 रुपये की कीमत के साथ लॉन्च किया गया था। इसके बाद कंपनी ने जीएसटी दर में बढ़ोतरी के बाद ओप्पो एफ15 की कीमत को बढ़ा कर 21,990 रुपये कर दिया था।

  • 400 करोड़ की टैक्स चोरी के आरोप में गुटखा किंग हिरासत में, कांग्रेस ने पूछा किसने दिया संरक्षण?

    400 करोड़ की टैक्स चोरी के आरोप में गुटखा किंग हिरासत में, कांग्रेस ने पूछा किसने दिया संरक्षण?

    मध्यप्रदेश में 400 करोड़ रुपए के जीएसटी चोरी कांड के कथित मास्टरमाइंड किशोर वाधवानी को आज इंदौर कोर्ट ने पांच दिन की रिमांड पर भेज दिया. उन्हें मुंबई के फाइव स्टार होटल से तहत गिरफ्तार किया गया था. पिछले 15 दिनों से जारी इस एक अभियान 'ऑपरेशन कर्क' के तहत जीएसटी खुफिया महानिदेशालय (डीजीजीआई) और राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने वाधवानी सहित 3 लोगों को गिरफ्तार कर और 400 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी का पर्दाफाश किया है.

  • सरकार के सूत्रों ने बताया कि क्यों पराठे को 18 फीसदी GST के दायरे में लाय़ा गया

    सरकार के सूत्रों ने बताया कि क्यों पराठे को 18 फीसदी GST के दायरे में लाय़ा गया

    उन्होंने कहा कि यहां ध्यान दिया जाना चाहिए कि फ्रोजन पराठे को प्रिजर्व किया जाता है. बड़े ब्रांड इन्हें ऊंचे दामों पर बेचते हैं, क्योंकि यह मुख्य वस्तु नहीं है. इसका इस्तेमाल समाज का जो वर्ग करता है वह इसके टैक्स का भुगतान भी कर सकता है. सरकार के सूत्रों के अनुसार प्लेन रोटी और पराठे की तुलना फ्रोजन पराठे से नहीं किया जाना चाहिए. और न ही इसे गरीब वर्ग इसका रोजाना सेवन करता है. 

  • दिल्ली : कोरोना के मामले बढ़ने के बीच BJP सांसद की CM केजरीवाल से तुरंत लॉकडाउन लगाने की गुहार

    दिल्ली : कोरोना के मामले बढ़ने के बीच BJP सांसद की CM केजरीवाल से तुरंत लॉकडाउन लगाने की गुहार

    भारतीय जनता पार्टी के सांसद प्रवेश साहिब सिंह ने अपने ट्वीट में लिखा- "मेरी अरविंद केजरीवाल जी से हाथ जोड़ कर प्रार्थना है कि आप जीएसटी, कर की चिंता छोड़ दें और तुरंत दिल्ली में लॉकडॉउन की घोषणा करें. क्योंकि आप सक्षम नहीं हैं स्थिति को सम्भालने के लिए. दिल्ली के सभी सांसद आप को हर सम्भव मदद देने के लिए तैयार हैं."

  • लॉकडाउन के दौरान जीएसटी कलेक्शन औसत का 45 प्रतिशत तक ही हो पाया है : वित्त मंत्री

    लॉकडाउन के दौरान जीएसटी कलेक्शन औसत का 45 प्रतिशत तक ही हो पाया है : वित्त मंत्री

    कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान सरकार का जीएसटी कलेक्शन औसत का 45 प्रतिशत तक ही हो पाया है. कोरोना संकट के दौरान पहले जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ये महत्वूर्ण बात कही.  जीएसटी काउंसिल ने आर्थिक संकट के इस दौर में छोटे करदाताओं को कई तरह की राहत देने का फैसला किया है. देश में बढ़ते कोरोना संकट के बीच पहली बार वित्त मंत्री ने माना कि लॉकडाऊन के दौरान जीएसटी कलेक्शन घट कर औसत का 45 फीसदी तक ही हो पाया है. मौका था जीएसटी काउंसिल की बैठक का जिसमें कोरोना संकट से भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ रहे असर की समीक्षा की गयी.

  • कर्नाटक एडवांस रूलिंग्स अथॉरिटी ने बताया - रोटी के बदले पराठे खाने पर देना होगा अधिक टैक्स

    कर्नाटक एडवांस रूलिंग्स अथॉरिटी ने बताया - रोटी के बदले पराठे खाने पर देना होगा अधिक टैक्स

    क्या जीएसटी कानूनों के तहत पराठे रोटियों से अलग हैं? अथॉरिटी फॉर एडवांस रूलिंग्स की कर्नाटक पीठ के एक फैसले के अनुसार, पराठे रोटियां नहीं हैं और इसलिए रोटियों के लिए 5 प्रतिशत की तुलना में 18 प्रतिशत की उच्च जीएसटी दर से कर लगाया जा सकता है.

  • अब SMS से भी फाइल हो सकेगी निल GST रिटर्न, 22 लाख करदाताओं को मिलेगा लाभ

    अब SMS से भी फाइल हो सकेगी निल GST रिटर्न, 22 लाख करदाताओं को मिलेगा लाभ

    कारोबारियों को यह सुविधा 5 अंकों वाले एक विशेष मोबाइल नंबर के जरिए प्रदान की जाएगी. इसका लाभ उठाने के लिए  कारोबारियों को अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर NIL टाइप करना होगा फिर उन्हें स्पेस देकर अपना GST नंबर लिखना होगा और एक और स्पेस देते हुए 3 बी लिखना होगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com