NDTV Khabar

जी 20 सम्मेलन


'जी 20 सम्मेलन' - 17 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • क्या दुनिया पहले से ज्यादा बंटी हुई है?

    क्या दुनिया पहले से ज्यादा बंटी हुई है?

    रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का एक इंटरव्यू आया है. यह इंटरव्यू उन्होंने फाइनेंशियल टाइम्स को दिया है. जापान के ओसाका में होने वाली जी-20 की बैठक में जाने से पहले पुतिन का यह इंटरव्यू कई मायनों में अहम लगता है. पुतिन ने साफ-साफ कहा है कि उदारवाद का दौर समाप्त हो चुका है. अब इसमें कोई ताकत नहीं बची है. उदारवाद को बचे रहने का हक है मगर आज के समय में उसकी भूमिका क्या है. पुतिन तो यह भी कह रहे हैं कि बहुसंस्कृतिवाद के भी दिन लद गए हैं, जनता इसके खिलाफ है.

  • पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात की 10 बड़ी बातें

    पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात की 10 बड़ी बातें

    जी-20 शिखर सम्मेलन से अलग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. दोनों नेताओं की मुलाक़ात में चार प्रमुख मुद्दों पर बात हुईं. ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंध और रक्षा और व्यापार... हालांकि इस मुलाक़ात में रूसी मिसाइल सिस्टम S400 सिस्टम पर बात नहीं हुई. आपको बता दें कि ओसाका आने से पहले ट्रंप ने अमेरिकी उत्पादों पर भारत द्वारा लगाए गए टैरिफ को लेकर नाखुशी जाहिर की थी. इससे पहले मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच मुलाकात हुई थी. इन तीनों के बीच लगभग 20 मिनट तक बातचीत हुई थी. इस मौके पर ट्रंप ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनावों में जीत के लिए बधाई भी दी. वहीं पीएम मोदी ने जी 20 सम्मेलन में कहा कि आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है. रूस के साथ हथियारों की डील और टैरिफ के मुद्दे पर मतभेदों के बीच पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच यह मुलाकात काफी अहम है. वहीं गुरुवार को पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से भी मुलाकात की है. इस मुलाकात में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर चर्चा हुई. इसके साथ आर्थिक अपराध करने वाले भगौड़ों के भी मुद्दे पर चर्चा हुई. डोनाल्ड ट्रंप के अलावा जी-20 सम्मेलन के दौरान दुनिया के 10 देशों के नेताओं के साथ पीएम मोदी की मुलाकात हो सकती है.

  • NEWS FLASH : हिंदी निश्चित रूप से एक खूबसूरत भाषा है लेकिन यह गलत है कि यह राष्‍ट्र भाषा है : राज ठाकरे

    NEWS FLASH : हिंदी निश्चित रूप से एक खूबसूरत भाषा है लेकिन यह गलत है कि यह राष्‍ट्र भाषा है : राज ठाकरे

    सुनील अरोड़ा रविवार को देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त का पदभार संभाल लिया है वह ओपी रावत का स्थान लेंगे. रावत का कार्यकाल एक दिसंबर को समाप्त हो गया. अरोड़ा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1980 बैच के राजस्थान कैडर के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं. वहीं पीएम मोदी अर्जेंटीना में जी-20 सम्मेलन में शिरकत के बाद आज देश वापस लौटेंगे. विधानसभा चुनावों की बात करें तो बीएसपी प्रमुख मायावती आज राजस्थान के जालौर और गंगानगर में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगी. हॉकी वर्ल्ड कप में आज भारत और बेल्जियम के बीच मुकाबला होगा. इस मैच पर सभी की निगाहें टिकी हैं.  इसके अलावा देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • आजादी की 75वीं सालगिरह पर भारत को तोहफा, 2022 में जी-20 सम्मेलन की मिली मेजबानी

    आजादी की 75वीं सालगिरह पर भारत को तोहफा, 2022 में जी-20 सम्मेलन की मिली मेजबानी

    साल 2022 में भारत जी-20 शिखर सम्मेलन ( G20 Summit) की मेजबानी करेगा. जी-20 के मौजूदा सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने इटली से गुजारिश की थी कि वह 2021 में इस सम्मेलन की मेजबानी करे, ताकि 2022 का मौका भारत को मिले. पीएम मोदी ने कहा कि इटली समेत दूसरे देश इसपर राजी हो गए हैं. बता दें कि इसी साल भारत अपनी आजादी की 75वीं सालगिरह मनाएगा. इस महत्वपूर्ण समूह की बैठक की मेजबानी मिलने को एक बड़ी सफलता माना जा रहा है.

  • पीएम मोदी की वियतनाम यात्रा से चिढ़ा चीन, बताया सौदेबाजी की कोशिश

    पीएम मोदी की वियतनाम यात्रा से चिढ़ा चीन, बताया सौदेबाजी की कोशिश

    चीन के सरकारी मीडिया ने रविवार को कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वियतनाम यात्रा का लक्ष्य चीन पर संयुक्त रूप से दबाव बनाना और देश के साथ उनकी सौदेबाजी बढ़ाना है.

  • G20 : रूस-चीन के रिश्तों में ठंड़े-ठंड़े आईसक्रीम से आई गरमाहट

    G20 : रूस-चीन के रिश्तों में ठंड़े-ठंड़े आईसक्रीम से आई गरमाहट

    मास्को और बीजिंग के बीच बेहद गर्मजोशी वाले संबंध होने के बावजूद रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन अपने चीनी समकक्ष के लिए बहुत ही ठंडा तोहफा लाए हैं... वह आईसक्रीम से भरा बक्सा लेकर आए हैं.

  • G-20 बैठक के उद्घाटन सत्र में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा 'खोखली बातें' न हों

    G-20 बैठक के उद्घाटन सत्र में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा 'खोखली बातें' न हों

    विश्व अर्थव्यवस्था को मंदी से उबारने के मुख्य मुद्दे के साथ रविवार को शुरू हुई जी 20 शिखर बैठक के उद्घाटन सत्र में मेजबान चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सदस्य देशों से 'खोखली बातों' से बचने और ठोस कदम उठाने की नसीहत दी.

  • एक दूसरे की आकांक्षाओं और चिंताओं का सम्‍मान करना चाहिए : पीएम मोदी ने चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग से कहा

    एक दूसरे की आकांक्षाओं और चिंताओं का सम्‍मान करना चाहिए : पीएम मोदी ने चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग से कहा

    कई मुद्दों पर मतभेदों के बीच रविवार को पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग के बीच द्विपक्षीय बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने चीनी नेता से कहा कि भारत और चीन को एक दूसरे की आकांक्षाओं और चिंताओं का सम्‍मान करना चाहिए.

  • G-20 में पीएम नरेंद्र मोदी ने आर्थिक नरमी से निपटने के लिए दिया 'मंत्र' - 10 खास बातें

    G-20 में पीएम नरेंद्र मोदी ने आर्थिक नरमी से निपटने के लिए दिया 'मंत्र' - 10 खास बातें

    चीन के हांगझोउ में जारी जी-20 सम्मेलन में शामिल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया भर में देखी जा रही आर्थिक नरमी से निपटने का 'मंत्र' दिया. यहां उन्होंने कहा कि इसके लिए 'गूढ़ बातचीत' करना ही काफी नहीं, बल्कि जी-20 के सदस्य देशों की ओर से 'सम्मिलित, समन्वित और लक्षित कार्रवाई' करने की जरूरत है.

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वियतनाम यात्रा : डिफेंस, आईटी में सहयोग समेत 12 समझौतों पर हस्ताक्षर

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वियतनाम यात्रा : डिफेंस, आईटी में सहयोग समेत 12 समझौतों पर हस्ताक्षर

    भारत और वियतनाम ने अपने सामरिक संबंधों को और मजबूत बनाने का संकेत देते हुए रक्षा, आईटी, अंतरिक्ष, दोहरे कराधान से बचाव और मालवाहक पोतों संबंधी वाणिज्यिक नौवहन सूचना साझा करने समेत विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े 12 समझौतों पर आज हस्ताक्षर किए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वियतनाम में उनके समकक्ष न्गुयेन शुयान फुक की मौजूदगी में दोनों पक्षों के अधिकारियों ने यहां समझौतों पर हस्ताक्षर किए.

  • चीनी विदेश मंत्री की यात्रा के दौरान द. चीन सागर विवाद में ना पड़े भारत : चीन का सरकारी अखबार

    चीनी विदेश मंत्री की यात्रा के दौरान द. चीन सागर विवाद में ना पड़े भारत : चीन का सरकारी अखबार

    चीन के सरकारी अखबार ने कहा है कि चीनी विदेश मंत्री वांग यी की नई दिल्ली यात्रा के दौरान दक्षिण चीन सागर विवाद में भारत को 'अनावश्यक रूप से नहीं पड़ना चाहिए', ताकि यह द्विपक्षीय संबंधों को प्रभावित करने वाला एक और कारक नहीं बने.

  • जी 20 में पीएम मोदी की निजी जानकारी हो गई लीक : रिपोर्ट

    जी 20 में पीएम मोदी की निजी जानकारी हो गई लीक : रिपोर्ट

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विश्व के उन 31 नेताओं में शामिल हैं जिनकी निजी जानकारी पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में हुए जी 20 शिखर सम्मेलन में गलती से सार्वजनिक हो गई।

  • जी20 ने कालेधन पर भारत के रुख का किया समर्थन

    जी20 ने कालेधन पर भारत के रुख का किया समर्थन

    जी20 शिखर सम्मेलन में भारत को बड़ी सफलता मिली है। समूह के देशों ने कालेधन के मुद्दे पर भारत के रुख का समर्थन करते हुए कर सूचनाएं देने और पारदर्शिता की जरूरत का अनुमोदन किया है।

  • पीएम मोदी ने जी-20 सम्मेलन में कहा, टैक्स चोरी, कालेधन पर जानकारी साझा करने की हो व्यवस्था

    पीएम मोदी ने जी-20 सम्मेलन में कहा, टैक्स चोरी, कालेधन पर जानकारी साझा करने की हो व्यवस्था

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में हो रहे जी−20 शिखर सम्मेलन में एक बार फिर काले धन का मुद्दा उठाया। प्रधानमंत्री ने कहा कि काले धन के कारोबार पर रोकथाम के लिए सभी देश के नेताओं को एक साथ मिलकर काम करना होगा।

  • यूक्रेन पर निंदा के बाद जी 20 सम्मेलन से हटने की तैयारी में पुतिन

    यूक्रेन पर निंदा के बाद जी 20 सम्मेलन से हटने की तैयारी में पुतिन

    यूक्रेन मामले में पश्चिमी नेताओं द्वारा निंदा झेलने वाले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ऑस्ट्रेलिया में जी 20 सम्मेलन से हटने का फैसला किया है।

  • पीएम नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए ब्रिसबेन पहुंचे

    पीएम नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए ब्रिसबेन पहुंचे

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व की 20 विकसित और उभरती अर्थव्यवस्थाओं के समूह (जी 20) के वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया के शहर ब्रिसबेन पहुंचे। ब्रिस्बेन में जी-20 शिखर सम्मेलन में मोदी अपने भाषण में 'रोजगारविहीन वृद्धि' पर अपनी चिंताएं व्यक्त करेंगे।

  • ऑस्ट्रेलियाई संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे मोदी

    ऑस्ट्रेलियाई संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे मोदी

    मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे जो यहां संघीय संसद की विशेष संयुक्त बैठक में ऑस्ट्रेलिया की संसद के सदस्यों और नेताओं को संबोधित करेंगे। वह अगले माह ब्रिस्बेन में होने जा रहे जी 20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। इसके बाद वह संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे।

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com