NDTV Khabar

जेईई


'जेईई' - 336 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • असम : JEE परीक्षा घोटाले में कोचिंग सेंटर के मालिक और IT पेशेवर की तलाश कर रही पुलिस, जानिए पूरा मामला

    असम : JEE परीक्षा घोटाले में कोचिंग सेंटर के मालिक और IT पेशेवर की तलाश कर रही पुलिस, जानिए पूरा मामला

    असम पुलिस ने जेईई मेन्स JEE (Mains) परीक्षा घोटाले के संबंध में दो प्रमुख आरोपियों को पकड़ने के लिए अभियान शुरू किया किया है. आरोपियों में एक कोचिंग संस्थान का मालिक और एक प्रमुख आईटी (IT) कंपनी का कर्मचारी शामिल है. यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को दी. इस घोटाले में एक अभ्यर्थी ने अपनी जगह पर परीक्षा में कथित तौर पर किसी अन्य व्यक्ति को बैठाया और 99.8 फीसदी अंक हासिल किये. अधिकारी ने बताया कि अभ्यर्थी, उसके डॉक्टर पिता और एक पर्यवेक्षक सहित पांच व्यक्तियों को बुधवार को गिरफ्तार किया गया और पांच दिन के लिए पुलिस हिरासत में लिया गया.

  • JEE Main 2021: कब होगी जेईई मेन 2021 परीक्षा? जानिए- सिलेबस, एग्जाम पैटर्न, एडमिट कार्ड और रिजल्ट से जुड़ी जानकारी

    JEE Main 2021: कब होगी जेईई मेन 2021 परीक्षा? जानिए- सिलेबस, एग्जाम पैटर्न, एडमिट कार्ड और रिजल्ट से जुड़ी जानकारी

    JEE Main 2021: संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य (JEE Main 2021) राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है. जेईई मेन परीक्षा 31 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NITs), 25 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और 28 सरकारी वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. जेईई मेन 2021 परीक्षा को दो बार आयोजित किया जाएगा. पहली परीक्षा जनवरी में आयोजित की जाएगी और JEE Main 2021 का दूसरा सत्र अप्रैल 2021 के पहले सप्ताह में होगा. छात्र जेईई मेन की एक परीक्षा या दोनों सत्र की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. रैंकिंग के लिए दोनों परीक्षा में से बेस्ट स्कोर को माना जाता है. जेईई मेन परीक्षा में हर साल 9 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल होते हैं.  

  • असम पुलिस ने राज्य की JEE परीक्षा में हेराफेरी का किया खुलासा, टॉपर, उसके पिता और तीन अन्य गिरफ्तार

    असम पुलिस ने राज्य की JEE परीक्षा में हेराफेरी का किया खुलासा, टॉपर, उसके पिता और तीन अन्य गिरफ्तार

    जिस परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थी बैठे थे उस परीक्षा केंद्र को पहले ही सील कर दिया गया है और प्रबंधन को पुलिस ने बुलाया है.  असम पुलिस ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को भी सूचित किया है और जेईई मेन्स से संबंधित डेटा की जांच में उनकी मदद करने के लिए कहा है.

  • दोबारा नहीं होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा, दिल्ली हाई कोर्ट ने छात्रों के अनुरोध को किया खारिज

    दोबारा नहीं होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा, दिल्ली हाई कोर्ट ने छात्रों के अनुरोध को किया खारिज

    JEE Advanced 2020: दिल्ली उच्च न्यायालय ने उन अभ्यर्थियों के लिए जेईई (एडवांस्ड) की पुनःपरीक्षा आयोजित नहीं करने के निर्णय में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया जो कोविड-19 से संक्रमित होने की वजह से परीक्षा नहीं दे सके थे. न्यायमूर्ति जयंतनाथ ने कहा कि यह स्थापित कानूनी स्थिति है कि आम तौर पर, अदालतों के लिए यह बेहतर और सुरक्षित रहता है कि वह शैक्षणिक मामलों के फैसले विशेषज्ञों पर छोड़ दें, क्योंकि वे सामान्यतः समस्याओं से अदालत से अधिक वाकिफ होते हैं. उच्च न्यायालय ने एक आईआईटी अभ्यर्थी की ओर से दायर याचिका को खारिज कर दिया.

  • मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के इस सरकारी स्कूल का किया दौरा, 27 छात्रों के JEE-NEET परीक्षा पास करने पर शिक्षकों को दी बधाई

    मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के इस सरकारी स्कूल का किया दौरा, 27 छात्रों के JEE-NEET परीक्षा पास करने पर शिक्षकों को दी बधाई

    उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने मंगलवार को पश्चिमी दिल्ली के पश्चिम विहार में राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय का दौरा कर स्कूल के 27 छात्रों के जेईई (JEE) और नीट (NEET) की परीक्षा पास करने पर अध्यापकों और प्रधानाचार्य को बधाई दी. स्कूल के पांच छात्रों को इस साल जेईई-एडवांस्ड (JEE Advanced) परीक्षा में अच्छे अंक लाने के बाद भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में दाखिला मिल गया है, जबकि 22 छात्रों ने मेडिकल प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) पास की है. 

  • शिक्षा मंत्री ने कहा- JEE मुख्य परीक्षा और अधिक क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी

    शिक्षा मंत्री ने कहा- JEE मुख्य परीक्षा और अधिक क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी

    केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया है कि 23 आईआईटी में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित कराने वाले संयुक्त प्रवेश बोर्ड (JAB) ने बृहस्पतिवार को निर्णय लिया है कि देशभर के इंजीनियरिंग कालेजों में प्रवेश के होने वाली जेईई मुख्य परीक्षा अब और ज्यादा क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित कराई जाएगी. बता दें कि वर्तमान में जेईई मुख्य परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी और गुजरती भाषा में आयोजित होती है. लेकिन अब अगले साल से यह परीक्षा और अधिक क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित होगी. 

  • मनीष सिसोदिया का सुझाव- NEET, JEE की परीक्षाएं अगले साल कम सिलेबस पर बेस्ड होनी चाहिए

    मनीष सिसोदिया का सुझाव- NEET, JEE की परीक्षाएं अगले साल कम सिलेबस पर बेस्ड होनी चाहिए

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को सुझाव दिया कि कोविड-19  (COVID-19) महामारी के कारण नियमित कक्षाओं में होने वाली पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए सभी कक्षाओं के पाठ्यक्रम में 50 फीसदी की कटौती की जानी चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि अगले वर्ष होने वाली नीट (NEET Exams) और जेईई (JEE Exams) जैसी प्रवेश परीक्षाएं भी घटे हुए पाठ्यक्रम के आधार पर आयोजित की जानी चाहिए. एनसीईआरटी (NCERT) की 57वीं सामान्य परिषद बैठक के दौरान सिसोदिया ने यह सुझाव दिए. बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने की, जिसमें राज्यों के शिक्षा मंत्री भी शामिल रहे.

  • टैलेंट का पैसों से कोई संबंध नहीं : NEET और JEE में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के परिणाम पर केजरीवाल ने कहा

    टैलेंट का पैसों से कोई संबंध नहीं : NEET और JEE में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के परिणाम पर केजरीवाल ने कहा

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों के कई छात्र कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि से होने के बावजूद नीट (NEET) और जेईई (JEE) में उत्तीर्ण हुए हैं और कहा कि प्रतिभा का धन से कोई संबंध नहीं होता. उन्होंने कहा कि सफल छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में धन की समस्या नहीं होगी, क्योंकि दिल्ली सरकार ने उनके लिए छात्रवृत्ति एवं ऋण के तौर पर दस लाख रुपये की व्यवस्था की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि मेडिकल कॉलेजों में नामांकन के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 569 छात्र सफल हुए हैं, जबकि 443 छात्र संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) में उत्तीर्ण हुए हैं. इनमें से 53 छात्र सीधे आईआईटी में नामांकन के योग्य हैं. 

  • NEET-JEE परीक्षा में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों का शानदार प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल ने छात्रों को दी बधाई

    NEET-JEE परीक्षा में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों का शानदार प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल ने छात्रों को दी बधाई

    देश की सबसे अहम और मुश्किल एंट्रेंस परीक्षा में शुमार नीट (NEET) और जेईई (JEE) परीक्षा के परिणाम घोषित हो चुके हैं. इन दोनों ही परीक्षाओं में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करके सभी सफल बच्चों को बधाई दी और कुछ अहम जानकारी साझा की. अरविंद केजरीवाल ने बताया कि डॉक्टर बनने के लिए पूरे देश में जो नीट परीक्षा होती है, उसमें 569 बच्चे दिल्ली सरकार के स्कूलों के हैं. इन 569 में से नीट परीक्षा पास करने वाली 379 लड़कियां हैं. नीट परीक्षा में दिल्ली सरकार के स्कूलों की लड़कियों का पास प्रतिशत 67% रहा है.

  • JEE Advanced 2020: इन उम्मीदवारों को मिलेगा जेईई ए़डवांस्ड 2021 परीक्षा में सीधे शामिल होने का मौका, जानिए डिटेल

    JEE Advanced 2020: इन उम्मीदवारों को मिलेगा जेईई ए़डवांस्ड 2021 परीक्षा में सीधे शामिल होने का मौका, जानिए डिटेल

    JEE Advanced 2020: संयुक्त प्रवेश बोर्ड (JAB) ने मंगलवार को बताया कि COVID-19 महामारी के कारण जो उम्मीदवार इस वर्ष जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced Exam 2020) में शामिल नहीं हो पाए हैं, उन्हें अगले साल 2021 में होने वाली परीक्षा में सीधे शामिल होने का मौका मिलेगा. इन उम्मीदवारों को जेईई 2021 (JEE 2021) परीक्षा में शामिल हुए बिना ही जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा. 

  • IIT दिल्ली के डायरेक्टर ने जेईई एडवांस्ड के छात्रों से कहा- पहले वर्ष में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र बदल सकेंगे ब्रांच

    IIT दिल्ली के डायरेक्टर ने जेईई एडवांस्ड के छात्रों से कहा- पहले वर्ष में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र बदल सकेंगे ब्रांच

    जेईई एडवांस्ड 2020 (JEE Advanced 2020) के कई उम्मीदवार अपनी ब्रांच को बदलने के लिए सवाल कर रहे हैं. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IIT दिल्ली) के निदेशक, वी रामगोपाल राव ने उम्मीदवारों के जवाब में बताया कि हर साल 100 से अधिक छात्रों को अपने पहले वर्ष के प्रदर्शन के आधार पर अपनी ब्रांच बदलने की अनुमति दी जाती है. 

  • JEE Advanced परीक्षा में चिराग फलोर ने हासिल की पहली रैंक, बताया सफलता मंत्र

    JEE Advanced परीक्षा में चिराग फलोर ने हासिल की पहली रैंक, बताया सफलता मंत्र

    JEE Advanced Result 2020: कोरोना महामारी में तमाम विरोधों के बावजूद JEE Mains और JEE Advanced की परीक्षा संपन्न हो गई है और परीक्षा के परिणाम भी जारी हो गए हैं. जेईई एडवांस्ड परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की है पुणे के रहने वाले चिराग फलोर ने. चिराग ने JEE Advanced में 100 पर्सेंटाइल के साथ टॉप किया है. उन्होंने अपनी इस कामयाबी पर बताया है कि वे 10वीं कक्षा तक पढ़ाई करने के बाद 11वीं की पढ़ाई के लिए दिल्ली आ गए थे.  

  • JEE Advanced 2020: अभिभावक ने की जेईई एडवांस्ड परीक्षा फिर से आयोजित करने की मांग, अदालत ने सरकार से मांगा जवाब

    JEE Advanced 2020: अभिभावक ने की जेईई एडवांस्ड परीक्षा फिर से आयोजित करने की मांग, अदालत ने सरकार से मांगा जवाब

    दिल्ली उच्च न्यायालय में एक व्यक्ति ने याचिका दायर कर आरोप लगाया है कि जेईई एडवांस्ड 2020 परीक्षा (JEE Advanced 2020 Exam) के दौरान एक केंद्र पर पारदर्शी कलम और पासपोर्ट साइज फोटो नहीं लाने की वजह से उनके पुत्र का उत्पीड़न किया और उन्होंने अपने बेटे के लिए यह परीक्षा फिर से आयोजित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश देने का अनुरोध किया है. इस याचिका पर अदालत ने शिक्षा मंत्रालय से जवाब मांगा है.

  • JEE Advanced परीक्षा के टॉपर चिराग फलोर ने कहा- MIT से पढ़ाई रखूंगा जारी

    JEE Advanced परीक्षा के टॉपर चिराग फलोर ने कहा- MIT से पढ़ाई रखूंगा जारी

    JEE Advanced 2020 Results: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-एडवांस्ड में शीर्ष स्थान प्राप्त करने वाले पुणे के चिराग फालोर ने कहा है कि वह अमेरिका के मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) से पढ़ाई जारी रखेंगे. जेईई-एडवांस्ड के आज घोषित हुए परिणाम में फालोर ने शीर्ष स्थान हासिल किया है. फालोर ने मार्च में एमआईटी में दाखिला लिया था, लेकिन कोरोना वायरस से उत्पन्न महामारी और इसकी वजह से लागू लॉकडाउन की वजह से वह यहां से ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं. जेईई-एडवांस्ड का परिणाम घोषित होने के बाद फालोर ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘मैं एमआईटी में पहले ही ऑनलाइन कक्षाओ में शामिल हो चुका हूं और इसे जारी रखूंगा.’’

  • JEE Advanced 2020: आज से शुरू JoSAA काउंसलिंग, जानिए आवेदन करने का तरीका

    JEE Advanced 2020: आज से शुरू JoSAA काउंसलिंग, जानिए आवेदन करने का तरीका

    JEE Advanced 2020: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद अब ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी  (JoSAA) ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया आज से शुरू होगी. जेईई मेन्स और जेईई एडवांस्ड परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) और कुछ सरकारी वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों (GFTIs) में JoSSA ऑनलाइन काउंसलिंग और सीट एलोकेशन प्रक्रिया के  माध्यम से एडमिशन दिया जाएगा. जेईई मेन परिणाम 2020 और जेईई एडवांस्ड परिणाम 2020 में प्राप्त अंकों और रैंक के आधार पर इन संस्थानों में एडमिशन दिया जाएगा. 

  • JEE Advanced AAT 2020: पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू, इस दिन होगी परीक्षा

    JEE Advanced AAT 2020: पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू, इस दिन होगी परीक्षा

    JEE Advanced AAT 2020: जेईई एडवांस्ड आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट 2020 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है. उम्मीदवार JEE एडवांस्ड AAT आवेदन पत्र 6 अक्टूबर को मध्यरात्रि तक ही आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जमा कर सकते हैं. जेईई एडवांस्ड AAT के लिए आवेदन भुवनेश्वर, खड़गपुर और रुड़की में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में स्नातक आर्किटेक्चर पाठ्यक्रमों या बीआर्क पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. 

  • JEE Advanced 2020: कौन से उम्मीदवार JoSSA काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट में हो सकते हैं शामिल? जानिए डिटेल

    JEE Advanced 2020: कौन से उम्मीदवार JoSSA काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट में हो सकते हैं शामिल? जानिए डिटेल

    JEE Advanced 2020: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT Delhi) ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है. रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर  jeeadv.ac.in पर उपलब्ध है. जेईई एडवांस्ड रिजल्ट 2020 जारी होने के बाद अब JoSAA काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी. जेईई एडवांस्ड 2020 की काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 6 अक्टूबर से शुरू होगी. 

  • JEE Advanced 2020: शिक्षा मंत्री ने सफल उम्मीदवारों को दी बधाई, कहा- भविष्य में आत्मनिर्भर भारत के लिए करें काम

    JEE Advanced 2020: शिक्षा मंत्री ने सफल उम्मीदवारों को दी बधाई, कहा- भविष्य में आत्मनिर्भर भारत के लिए करें काम

    JEE Advanced Result 2020: जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020 का परिणाम जारी हो गया है. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020 में सफल होने वाले सभी उम्मीदवारों को बधाई दी है. शिक्षा मंत्री ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर लिखा, "मैं JEE Advanced के सभी छात्रों को बधाई देता हूं, जिन्होंने रैंक प्राप्त की और मैं उनसे अनुरोध करता हूं कि वे भविष्य में Atma Nirbhar Bharat के लिए काम करें."

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com