NDTV Khabar

जेईई


'जेईई' - 150 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ये बड़े विदेशी प्रोफेसर्स भी IIT-JEE का पेपर देख रह गए हैरान, कहा- एक घंटे में क्रैक करना मुश्किल

    ये बड़े विदेशी प्रोफेसर्स भी IIT-JEE का पेपर देख रह गए हैरान, कहा- एक घंटे में क्रैक करना मुश्किल

    JEE परीक्षा में हर साल लाखों स्टूडेंट्स भाग लेते हैं. लेकिन इन स्टूडेंट्स में से अधिकर स्टूडेंट्स को एडमिशन नहीं मिल पाता है. इसका कारण है जेईई का पेपर जो कि काफी कठिन होता है. ये हम नहीं कह रहे बल्कि दुनिया के कुछ बड़े प्रोफेसर्स का मानना है कि जेईई का पेपर बेहद कठिन है. एक यूट्यूब वीडियों में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न के कुछ प्रोफेसर्स ने जेईई के पेपर का रिव्यू किया और वे पेपर देखते ही हैरान रहे गए. यह वीडियों Tibees नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलोड की गई है. कई प्रोफेसर्स ने पेपर के लंबे होने पर टिप्पणी की.

  • मनरेगा मजदूर के बेटे ने पास किया जेईई मेंस, बनेगा अपने गांव का पहला इंजीनियर

    मनरेगा मजदूर के बेटे ने पास किया जेईई मेंस, बनेगा अपने गांव का पहला इंजीनियर

    कुछ साल पहले तक लेखराज भील को जेईई-मेन परीक्षा के बारे में कुछ भी पता नहीं था, लेकिन इस साल वह राजस्थान के अपने आदिवासी गांव से यह परीक्षा पास करने वाला पहला छात्र बन गया है.

  • केजरीवाल सरकार का ऐलान, सरकारी स्कूलों में नहीं देनी होगी CBSE परीक्षा फीस, 12वीं के बाद मिलेगा 10 लाख तक का लोन

    केजरीवाल सरकार का ऐलान, सरकारी स्कूलों में नहीं देनी होगी CBSE परीक्षा फीस, 12वीं के बाद मिलेगा 10 लाख तक का लोन

    दिल्ली सरकार अगले साल से सीबीएसई के सरकारी स्कूलों के सभी छात्रों की फीस सरकार भरेगी. यह घोषणा शनिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक कार्यक्रम में की. उक्त कार्यक्रम का आयोजन बोर्ड परीक्षा में कक्षा 12वीं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित करने के लिए किया गया था. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘‘उच्च गुणवत्ता शिक्षा तक पहुंच सभी बच्चों का अधिकार है. सरकार छात्रों की परीक्षा फीस का भुगतान करेगी. जल्द ही सरकार नीट और जेईई के लिए छात्रों के लिए कोचिंग की व्यवस्था करेगी.’’  

  • OJEE JEE Result 2019: ओडिशा जेईई परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से देखें

    OJEE JEE Result 2019: ओडिशा जेईई परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से देखें

    ओडिशा ज्‍वाइंट एंट्रेंस एग्जाम 2019 का रिजल्ट (Odisha JEE Result) जारी कर दिया गया है.  OJEE 2019 Result ऑफिशियल वेबसाइट ojee.nic.in पर जाकर चेक किया जा सकता है. उम्मीदवारों को अपना रैंक कार्ड (OJEE Rank Card) डाउनलोड करने के लिए रोल नंबर, जन्म तिथि, वेरिफिकेशन कोड और सिक्योरिटी पिन सबमिट करना होगा. जो उम्मीदवार परीक्षा पास करने में असफल होते हैं या जिन्होंने ओएमआर शीट खाली छोड़ दी थी उन्हें कोई रैंक नहीं दी जाती है. बता दें कि OJEE 2019 ऑफलाइन परीक्षा 18 मई को आयोजित की गई थी, जबकि OJEE 2019 कंप्यूटर-आधारित परीक्षा 08 और 09 जून 2019 को आयोजित की गई थी.

  • JEE Advanced में दूसरी रैंक हासिल करने वाले हिमांशु ने बताया हर विषय की तैयारी का बेहतर तरीका

    JEE Advanced में दूसरी रैंक हासिल करने वाले हिमांशु ने बताया हर विषय की तैयारी का बेहतर तरीका

    गोरखपुर के हिमांशु गौरव सिंह ने जेईई (JEE) एडवांस्ड में पूरे देश में दूसरी रैंक हासिल की है. इससे पहले हिमांशु केमिस्ट्री और एस्ट्रोनॉमी ओलंपियाड में भी टॉप कर चुके हैं.

  • JEE Advanced: Super 30 के 18 छात्रों को मिली आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा में सफलता

    JEE Advanced: Super 30 के 18 छात्रों को मिली आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा में सफलता

    गरीब छात्रों को आईआईटी की कोचिंग कराने वाली संस्था 'सुपर 30' (Super 30) के 18 छात्र इस वर्ष भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Advanced) में सफल हुए हैं.  संस्था की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि इस साल 30 छात्रों में से 18 छात्र आईआईटी की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफलता हुए हैं. परिणाम जारी होने के बाद संस्था के संस्थापक आनंद कुमार ने कहा, "2002 से प्रारंभ सुपर 30 से अब तक 450 से ज्यादा छात्र आईआईटी की प्रवेश परीक्षा पास कर देश-विदेश में ऊंचे पदों पर पदस्थापित हैं."

  • Exclusive: जानिए कैसे कार्तिकेय बने JEE Advanced में नंबर वन

    Exclusive: जानिए कैसे कार्तिकेय बने JEE Advanced में नंबर वन

    कार्तिकेय चंद्रेश गुप्ता ने इस साल के जेईई एडवांस्ड में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है. महाराष्ट्र के रहने वाले चंद्रेश में पिछले दो सालों से मुंबई में रहकर कोचिंग के साथ इस परीक्षा की तैयारी कर रहे थे. टीचर जो पढ़ाते थे उसे दोहराने में कार्तिकेय हर रोज़ करीब एक से डेढ़ घंटा लगाते थे.

  • JEE Advanced Result 2019: रिजल्ट घोषित, वेबसाइट हुई क्रैश, रिजल्‍ट यहां चेक करें

    JEE Advanced Result 2019: रिजल्ट घोषित, वेबसाइट हुई क्रैश, रिजल्‍ट यहां चेक करें

    JEE Advanced 2019 Result: आज JEE Advanced 2019 का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. कैंडिडेट जेईई एडवांस (JEE Advanced) का रिजल्ट देखने के लिए जेईई की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. नतीजे jeeadv.ac.in पर जारी किये गए हैं.

  • JEE Advanced Admit Card 2019: जारी हुआ एडमिट कार्ड, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    JEE Advanced Admit Card 2019: जारी हुआ एडमिट कार्ड, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    जेईई एडवांस्ड 2019 परीक्षा का एडमिट कार्ड (JEE Advanced Admit Card) जारी कर दिया गया है. एडमिट कार्ड (JEE Admit Card 2019)  IIT रुड़की की ऑफिशियल वेबसाइट  jeeadv.ac.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना एडमिट कार्ड (JEE 2019 Advanced Admit Card)  डाउनलोड कर सकत हैं.

  • JEE Main Paper 2 Result 2019: जारी हुआ रिजल्ट, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    JEE Main Paper 2 Result 2019: जारी हुआ रिजल्ट, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    जेईई मेन पेपर 2 की आंसर-की (JEE Main Answer key) जारी कर दी गई है. पेपर 2 आंसर-की NTA JEE की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जारी की गई है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर आंसर-की (JEE Main 2019 Answer Key) चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. NTA जेईई मेन पेपर 2 (आर्किटेक्चर)  का रिजल्ट 15 मई से पहले कभी भी जारी कर सकता है.

  • JEE Advanced 2019: जानिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

    JEE Advanced 2019: जानिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

    JEE Advanced 2019 की परीक्षा की तारीख में बदलाव किया गया है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रुड़की अब  27 मई को जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced Exam) आयोजित करेगी. जेईई एडवांस्ड परीक्षा पेपर 1 और पेपर 2 के लिए दो अलग-अलग सत्रों में आयोजित की जाएगी. JEE Main परीक्षा में शीर्ष 2,45,000 में रैंक हासिल करने वाले परीक्षार्थी जेईई एडवांस के लिए योग्य हैं. JEE Advanced परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी.

  • JEE Main 2019: दिल्ली के शुभान बने ऑल इंडिया टॉपर, 18 साल है उम्र, पहले ही प्रयास में मिली सफलता

    JEE Main 2019: दिल्ली के शुभान बने ऑल इंडिया टॉपर, 18 साल है उम्र, पहले ही प्रयास में मिली सफलता

    जेईई मेन परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main Result 2019) जारी हो चुका है. JEE Main 2019 परीक्षा में देश में पहला स्थान प्राप्त करने वाले शुभान श्रीवास्तव (Subhan Srivastava) दिल्ली के रहने वाले हैं. उन्होंने 100 परसेंटाइल हासिल किए हैं. उन्होंने कहा कि परीक्षा के बाद मैने आंसर-की चेक की, जिसे मुझे लगा कि मेरा पेपर अच्छा हुआ है. अब रिजल्ट (JEE Main April Result) आने के बाद मैं बेहद खुश हूं और उम्मीद है कि मैं जेईई एडवांस्ड में भी अच्छा प्रदर्शन करूंगा. शुभान का कहना है कि वे आगे कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं. शुभान लगातार पढ़ाई और परीक्षा के दबाव से बचने के लिए शतरंज खेलते थे. बता दें कि शुभान के पिता अनूप कुमार ने आईआईटी मद्रास से पढ़ाई की थी,  जबकि उनकी मां गृहिणी हैं.

  • JEE Main Result April 2019: जारी हुआ जेईई रिजल्ट, यहां एक क्लिक में करें चेक

    JEE Main Result April 2019: जारी हुआ जेईई रिजल्ट, यहां एक क्लिक में करें चेक

    JEE Main Result April 2019: स्टूडेंट्स लॉग इन कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. लॉग इन करने के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि की जरूरत होगी. बता दें कि NDTV ने सबसे पहले रिजल्ट जारी होने की सूचना दी थी. NTA के महानिदेशक विनीत जोशी ने NDTV से बातचीत में कहा आज रिजल्ट जारी होने की बात कही थी.

  • JEE Main Result 2019: जेईई मेन रिजल्ट हुआ जारी, jeemain.nic.in पर ऐसे कर पाएंगे चेक

    JEE Main Result 2019: जेईई मेन रिजल्ट हुआ जारी, jeemain.nic.in पर ऐसे कर पाएंगे चेक

    जेईई मेन परीक्षा के पेपर 1 का रिजल्ट (JEE Main Result 2019)  जारी कर दिया गया है. जेईई मेन परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main April Result 2019) NTA की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जारी किया गया है.

  • JEE Main 2019 Result: जेईई मेन रिजल्ट हुआ जारी, ये है Direct Link

    JEE Main 2019 Result: जेईई मेन रिजल्ट हुआ जारी, ये है Direct Link

    जेईई मेन 2019 परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main Result 2019) जारी कर दिया गया है. जेईई मेन 2019 परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main's Result April 2019) JEE की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जारी किया गया है.  JEE Main 2019 एग्जाम 7,8, 9, 10 और 12 अप्रैल को हुआ था. परीक्षा हर दिन 2 शिफ्टों में हुई थी. जेईई पेपर वन (B.E./B.Tech.) के लिए आयोजित किया गया था.

  • JEE Main Result 2019: जेईई मेन रिजल्ट हुआ जारी, यूं कर पाएंगे चेक

    JEE Main Result 2019: जेईई मेन रिजल्ट हुआ जारी, यूं कर पाएंगे चेक

    जेईई मेन रिजल्ट (JEE Main Result 2019) जारी कर दिया गया है. जेईई मेन रिजल्ट (JEE Main April Result)  शाम 7 बजे तक जारी किया जाना था, लेकिन इसमें थोड़ी देर हो गई है.' जेईई मेन 2019 परीक्षा का रिजल्ट (NTA JEE Main 2019 Result) NTA JEE की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जारी किया गया है.

  • JEE Main Result April 2019: जल्द आएगा जेईई मेन रिजल्ट, अधिकारी ने कही ये बात

    JEE Main Result April 2019: जल्द आएगा जेईई मेन रिजल्ट, अधिकारी ने कही ये बात

    JEE Main Result कुछ ही दिनों में जारी कर दिया जाएगा. NTA के एक अधिकारी ने NDTV को बताया कि जेईई मेन परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main Result 2019) एक सप्ताह के भीतर जारी कर दिया जाएगा. जेईई मेन अप्रैल परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main April Result) ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर आएगा. स्टूडेंट्स को रिजल्ट SMS या ईमेल के माध्यम से नहीं भेजा जाएगा, ऐसे में स्टूडेंट्स सिर्फ ऑनलाइन अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे.

  • JEE Main Result 2019: जारी हुआ जेईई मेन रिजल्ट, यहां चेक करें अपना रिजल्ट

    JEE Main Result 2019: जारी हुआ जेईई मेन रिजल्ट, यहां चेक करें अपना रिजल्ट

    जेईई मेन 2019 परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main Result) जारी कर दिया गया है. उम्मीदवारों के रिजल्ट (JEE Result) का इंतजार खत्म हो गया है. जेईई मेन 2019 अप्रैल परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main 2019 Result) ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना रिजल्ट (JEE Main Result 2019) चेक कर सकते हैं. उम्मीदवारों को SMS या ईमेल के द्वारा रिजल्ट (JEE Main April Result) नहीं भेजा जाएगा. JEE Main 2019 परीक्षा 7,8, 9, 10 और 12 अप्रैल को आयोजित की गई थी. जेईई मेन अप्रैल परीक्षा के लिए करीब 11 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. आपको बता दें कि JEE Main 2019 की पहली परीक्षा जनवरी में आयोजित की गई थी. JEE Main परीक्षा के लिए जनवरी में 9,35,741 छात्रों ने पंजीकरण कराया था.