NDTV Khabar

जेईई एडवांस


'जेईई एडवांस' - 34 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • JEE Advanced: Super 30 के 18 छात्रों को मिली आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा में सफलता

    JEE Advanced: Super 30 के 18 छात्रों को मिली आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा में सफलता

    गरीब छात्रों को आईआईटी की कोचिंग कराने वाली संस्था 'सुपर 30' (Super 30) के 18 छात्र इस वर्ष भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Advanced) में सफल हुए हैं.  संस्था की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि इस साल 30 छात्रों में से 18 छात्र आईआईटी की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफलता हुए हैं. परिणाम जारी होने के बाद संस्था के संस्थापक आनंद कुमार ने कहा, "2002 से प्रारंभ सुपर 30 से अब तक 450 से ज्यादा छात्र आईआईटी की प्रवेश परीक्षा पास कर देश-विदेश में ऊंचे पदों पर पदस्थापित हैं."

  • Exclusive: जानिए कैसे कार्तिकेय बने JEE Advanced में नंबर वन

    Exclusive: जानिए कैसे कार्तिकेय बने JEE Advanced में नंबर वन

    कार्तिकेय चंद्रेश गुप्ता ने इस साल के जेईई एडवांस्ड में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है. महाराष्ट्र के रहने वाले चंद्रेश में पिछले दो सालों से मुंबई में रहकर कोचिंग के साथ इस परीक्षा की तैयारी कर रहे थे. टीचर जो पढ़ाते थे उसे दोहराने में कार्तिकेय हर रोज़ करीब एक से डेढ़ घंटा लगाते थे.

  • JEE Advanced Result 2019: रिजल्ट घोषित, वेबसाइट हुई क्रैश, रिजल्‍ट यहां चेक करें

    JEE Advanced Result 2019: रिजल्ट घोषित, वेबसाइट हुई क्रैश, रिजल्‍ट यहां चेक करें

    JEE Advanced 2019 Result: आज JEE Advanced 2019 का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. कैंडिडेट जेईई एडवांस (JEE Advanced) का रिजल्ट देखने के लिए जेईई की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. नतीजे jeeadv.ac.in पर जारी किये गए हैं.

  • JEE Advanced 2019: जानिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

    JEE Advanced 2019: जानिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

    JEE Advanced 2019 की परीक्षा की तारीख में बदलाव किया गया है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रुड़की अब  27 मई को जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced Exam) आयोजित करेगी. जेईई एडवांस्ड परीक्षा पेपर 1 और पेपर 2 के लिए दो अलग-अलग सत्रों में आयोजित की जाएगी. JEE Main परीक्षा में शीर्ष 2,45,000 में रैंक हासिल करने वाले परीक्षार्थी जेईई एडवांस के लिए योग्य हैं. JEE Advanced परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी.

  • JEE Advanced 2019: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का नया शेड्यूल जारी, यहां करें चेक

    JEE Advanced 2019: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का नया शेड्यूल जारी, यहां करें चेक

    JEE Advanced 2019 परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया गया है. अब जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced 2019 Exam) अप्रैल की जगह मई में होगी. ये बदलाव लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) को ध्यान में रखते हुए किया गया है. आईआईटी रुड़की ने परीक्षा का नया शेड्यूल (JEE Advanced Schedule) जारी कर दिया है. जेईई परीक्षा का शेड्यूल jeeadv.ac.in पर जारी किया गया है. जेईई एडवांस्ड पेपर 1 और पेपर 2 27 मई को आयोजित किया जाएगा. पेपर 1 सुबह 9 से 12 और पेपर 2 दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगा.

  • इम्तिहान पर इम्तिहान; लेकिन नील आर्यन बने जईई के टॉपर, जानिए कैसे

    इम्तिहान पर इम्तिहान; लेकिन नील आर्यन बने जईई के टॉपर, जानिए कैसे

    नील आर्यन गुप्ता भी उन छात्रों में से हैं जिन्होंने कई साल तक इस उम्मीद में तैयारी की कि उन्हें भी न सिर्फ आईआईटी में पढ़ने का मौका मिल सकेगा बल्कि JEE मेंस और एडवांस्ड में उनकी रैंकिंग भी काफी ऊपर होगी. पर आर्यन को अचानक ही एक कठिन परीक्षा का सामना करना पड़ा और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के दौरान काफी बीमार हो गए.

  • JEE Advanced Result: इन बातों की वजह से ही टॉप थ्री में पहुंचे कलश, मीनल बनीं लड़कियों की टॉपर

    JEE Advanced Result: इन बातों की वजह से ही टॉप थ्री में पहुंचे कलश, मीनल बनीं लड़कियों की टॉपर

    लड़कियों में टॉप करने वाले और ऑल इंडिया रैंकिंग में छठा स्थान हासिल करने वाली मीनल ने अपनी सफलता का श्रेय अपने कोचिंग सेंटर और माता-पिता को दिया है. उन्हें इस परीक्षा में 360 में 318 अंक हासिल हुए हैं.

  • एनडीए टॉपर शिवांश का है कहना, अपना तो है फौज का सपना

    एनडीए टॉपर  शिवांश का है कहना, अपना तो है फौज का सपना

    आईआईटी में पढ़ना हर किसी का ख्वाब होता है और आज का युवा जेईई एडवांस में सफल होकर भी अपनी सीट छोड़ दे, ये कोई सामान्य बात नहीं है. मगर शिवांश के दिल में फौजी बनकर देश की सेवा करने का सपना था, सो उन्होंने ऐसा ही किया. जेई एडवांस में 8513 वीं रैंक हासिल करने के बाद शिवांश ने अपनी सीट छोड़ दी और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) की तयारी में जुटे रहे. और जब 371 सफल प्रतिभागियों की लिस्ट आई तो शिवांश अव्वल रहे. 

  • जेईई (एडवांस) के तहत आईआईटी में काउंसलिंग व दाखिले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

    जेईई (एडवांस) के तहत आईआईटी में काउंसलिंग व दाखिले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

    सर्वोच्च न्यायालय ने शुक्रवार को जेईई (एडवांस) के तहत परीक्षा के संबंध में अब आगे आईआईटी काउंसलिंग व दाखिले पर रोक लगाने का आदेश दिया है. मामले की अगली सुनवाई 10 जुलाई को होगी.

  • जम्मू-कश्मीर में सेना के कोचिंग सेंटर 'सुपर 40' में से 9 ने IIT JEE एडवांस में मारी बाजी

    जम्मू-कश्मीर में सेना के कोचिंग सेंटर 'सुपर 40' में से 9 ने IIT JEE एडवांस में मारी बाजी

    बिहार के सुपर 30 की तर्ज पर सेना ने भी जम्मू-कश्मीर में सुपर 40 बनाया है. सुपर 40 के 36 छात्र-छात्राओं ने आईआईटी मेन्स की परीक्षा दी. इन 36 में से 28 ने आईआईटी मेन्स की परीक्षा पास कर ली. इन 28 में 31 लड़के और पांच लड़कियां शामिल हैं. खास बात यह कि इनमें से नौ ने आईआईटी जेईई एडवांस परीक्षा पास की है.

  • IIT-JEE 2017: सिर्फ 14 फीसदी लड़कियां ही कर पाईं क्‍वालीफाई

    IIT-JEE 2017: सिर्फ 14 फीसदी लड़कियां ही कर पाईं क्‍वालीफाई

    आईआईटी में एंट्री दिलाने वाली चुनौतीपूर्ण परीक्षा जेईई एडवांस का रिजल्‍ट जारी कर दिया गया है. देशभर के इंजीनियरिंग विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित जेईई का परीक्षाफल रविवार को घोषित किया गया.

  • JEE में छात्रों को मिले 18 बोनस अंक, अब तक की सबसे बड़ी ग्रेस

    JEE में छात्रों को मिले 18 बोनस अंक, अब तक की सबसे बड़ी ग्रेस

    इस साल जेईई एडवांस्ड पेपर 1 और पेपर 2 परीक्षा 21 मई को आयोजित की गई थी. गौरतलब है कि इससे पहले आईआईटी मद्रास ने 4 जून को आधिकारिक वेबसाइट पर जेईई एडवांस्ड 2017 के आंसर की जारी कर दी थी.

  • IIT JEE Advanced 2017 Results: चंडीगढ़ के सर्वेश ने किया टॉप, जानिए टॉपर्स की लिस्ट

    IIT JEE Advanced 2017 Results: चंडीगढ़ के सर्वेश ने किया टॉप, जानिए टॉपर्स की लिस्ट

    आईईटी जेईई एडवांस रिजल्ट 2017 में चंडीगढ़ के सर्वेश महतानी ने टॉप किया, जबकि पुणे के अक्षत चुग को दूसरे नंबर पर रहे और दिल्ली के अनन्य अग्रवाल को तीसरा स्थान मिला.

  • IIT JEE Advanced 2017 Results: आईआईटी जेईई एडवांस परीक्षा के नतीजे घोषित, यहां देखें रिजल्ट

    IIT JEE Advanced 2017 Results: आईआईटी जेईई एडवांस परीक्षा के नतीजे घोषित, यहां देखें रिजल्ट

    IIT JEE Advanced 2017 Results: आईआईटी में एंट्री दिलाने वाली चुनौतीपूर्ण परीक्षा जेईई एडवांस का रिजल्‍ट जारी कर दिया गया है. स्टूडेंट अपना रिजलट जेईई एडवांस की ऑफिशियल वेबसाइट (Jeeadv.ac.in) पर चेक कर सकते हैं.

  • IIT JEE Advanced 2017 Results: कुछ देर में घोषित होंगे परीक्षा परिणाम, ऐसे करें चेक

    IIT JEE Advanced 2017 Results: कुछ देर में घोषित होंगे परीक्षा परिणाम, ऐसे करें चेक

    आईआईटी में एंट्री दिलाने वाली चुनौतीपूर्ण परीक्षा जेईई एडवांस का रिजल्‍ट 11 जून 2017 को सुबह 10 बजे जारी किया जाएगा. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) मद्रास ने इस बात की जानकारी दी है.

  • IIT JEE Advanced 2017 Results: 11 जून को घोषित होंगे परीक्षा परिणाम

    IIT JEE Advanced 2017 Results: 11 जून को घोषित होंगे परीक्षा परिणाम

    आईआईटी में एंट्री दिलाने वाली चुनौतीपूर्ण परीक्षा जेईई एडवांस का रिजल्‍ट 11 जून 2017 को जारी किया जाएगा. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) मद्रास ने इस बात की जानकारी दी है.

  • JEE Advanced 2017 की आंसर-की जारी, Jeeadv.ac.in पर करें चेक

    JEE Advanced 2017 की आंसर-की जारी, Jeeadv.ac.in पर करें चेक

    आईआईटी में एंट्री दिलाने वाली चुनौतीपूर्ण परीक्षा जेईई एडवांस की आंसर-की जारी कर दी गई है. उम्मीदवार छह जून शाम 5 बजे आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. आपत्ति केवल ऑनलाइन मोड से ही स्वीकार की जाएगी. प्रत्येक आपत्ति के लिए 500 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा. आईआईटी मद्रास ने जेईई एडवांस की आंसर-की जेईई की आधिकारिक वेबसाइट Jeeadv.ac.in पर जारी की है. परीक्षा 21 मई रविवार को आयोजित की गई थी. सुबह पहला पेपर 9 बजे से 12 बजे तक, जबकि दूसरा पेपर 2 से पांच बजे तक चला था.

  • JEE Advanced 2017: पढ़ें पेपर का विश्लेषण, कब जारी होंगे आंसर-की और रिजल्ट

    JEE Advanced 2017: पढ़ें पेपर का विश्लेषण, कब जारी होंगे आंसर-की और रिजल्ट

    आईआईटी में एंट्री दिलाने वाली चुनौतीपूर्ण परीक्षा जेईई एडवांस रविवार को आयोजित की गई. सुबह पहला पेपर 9 बजे से 12 बजे तक, जबकि दूसरा पेपर 2 से पांच बजे तक चला. रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 1.7 लाख स्टूडेंट्स ने जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. अब विद्यार्थियों को परीक्षा की आंसर-की का इंतजार है जो कि 4 जून को रिलीज होगी. जबकि रिजल्ट 11 जून को आएगा. 

Advertisement