NDTV Khabar

जेएनयू विवाद


'जेएनयू विवाद' - 201 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • JNU विवाद पर बोले रामविलास पासवान, छात्रों के साथ नहीं होगा भेदभाव

    JNU विवाद पर बोले रामविलास पासवान, छात्रों के साथ नहीं होगा भेदभाव

    केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्होंने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदाय के हितों को लेकर मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से बात की है और HRD मंत्री ने उन्हें विश्वास दिलाया है कि सभी मुद्दों को बातचीत से सुलझा लिया जाएगा. 

  • JNU विवाद के बीच रामदेव बोले- दीपिका पादुकोण को चाहिए मेरे जैसा सलाहकार, 'आजादी' के नारों पर कही ये बात...

    JNU विवाद के बीच रामदेव बोले- दीपिका पादुकोण को चाहिए मेरे जैसा सलाहकार, 'आजादी' के नारों पर कही ये बात...

    योग गुरु बाबा रामदेव ने सोमवार को कहा कि दीपिका पादुकोण को किसी भी "बड़े फैसले" लेने से पहले देश में सामाजिक-राजनीतिक मुद्दों से परिचित होना चाहिए.

  • सोनिया गांधी का मोदी सरकार पर हमला, CWC ने चार मुद्दों पर प्रस्ताव पास किया

    सोनिया गांधी का मोदी सरकार पर हमला, CWC ने चार मुद्दों पर प्रस्ताव पास किया

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों और देश की अर्थव्यवस्था को लेकर शनिवार को केंद्र की मोदी सरकार पर जोरदार हमला किया. कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) ने शनिवार को चार मुद्दों पर प्रस्ताव पास किया. कांग्रेस ने संशोधित नागरिकता कानून (CAA), राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (NRC) के विरोध को दबाने की सरकार की कोशिशों के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया है. इसके अलावा देश की बिगड़ती आर्थिक स्थिति, जम्मू-कश्मीर में सरकार की पाबंदी के छह महीने पूरे होने और खाड़ी में ईरान और अमेरिका के बीच विवाद की वजह से बन रहे हालात को लेकर प्रस्ताव पारित किया गया है.

  • दीपिका पादुकोण के JNU जाने पर विवाद: VC जगदीश कुमार ने भी उठाए सवाल, पूछा- उन छात्रों का क्या...

    दीपिका पादुकोण के JNU जाने पर विवाद: VC जगदीश कुमार ने भी उठाए सवाल, पूछा- उन छात्रों का क्या...

    जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru University) के वाइस चांसलर एम जगदीश कुमार का यह बयान बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) के JNU पहुंचने से जोड़कर देखा जा रहा है. मंगलवार को दीपिका पीड़ित छात्रों के समर्थन में कैंपस पहुंची थीं. उन्होंने वहां कुछ नहीं बोला लेकिन बगैर बोले बहुत कुछ कह दिया. दीपिका ने छात्रसंघ अध्यक्ष आयशी घोष (Aishe Ghosh) से मुलाकात की और उनके साहस की तारीफ की.

  • जब JNU छात्रों के विरोध के कारण इंदिरा गांधी को देना पड़ा था चांसलर पद से इस्तीफा

    जब JNU छात्रों के विरोध के कारण इंदिरा गांधी को देना पड़ा था चांसलर पद से इस्तीफा

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में हुई हिंसा को लेकर पूरे देश में घमासान मचा हुआ है. लेफ्ट और एबीवीपी के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौरा जारी है. जेएनयू में हुई हिंसा (JNU Violence) को लेकर देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन हो रहे हैं. वहीं, दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच मामले की जांच कर रही है. हालांकि JNU में हुआ ये विवाद पहला नहीं है, विश्वविद्यालय का पहले भी कई विवादों से नाता रहा है. 

  • योगेंद्र यादव ने JNU के VC को लेकर किया ट्वीट, कहा- उनका कोई बौद्धिक स्तर नहीं, वह संस्था के दुश्मन, उन्हें जाना होगा!

    योगेंद्र यादव ने JNU के VC को लेकर किया ट्वीट, कहा- उनका कोई बौद्धिक स्तर नहीं, वह संस्था के दुश्मन, उन्हें जाना होगा!

    जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) कैंपस के भीतर रविवार को हुई हिंसा के बाद मामला शांत होने का नाम नहीं ले रहा. JNU में लेफ्ट और राइट विंग के बीच हुए विवाद के बाद मामला देशभर में बढ़ चुका है. कई राजनेताओं ने इस मामले पर अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दी है. स्वराज इंडिया के संस्थापक योगेंद्र यादव (Yogendra Yadav) ने भी इस मामले में जेएनयू की वाइस चांसलर एम जगदीश कुमार को लेकर अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट किया है.

  • JNU हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन में दिखा 'Free Kashmir' का पोस्टर, फडणवीस ने उद्धव ठाकरे से पूछा- क्या इसे बर्दाश्त करेंगे?

    JNU हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन में दिखा 'Free Kashmir' का पोस्टर, फडणवीस ने उद्धव ठाकरे से पूछा- क्या इसे बर्दाश्त करेंगे?

    मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया पर जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) कैंपस के भीतर रविवार को हुए हिंसा को लेकर विरोध कर रहे छात्रों के बीच एक पोस्टर ऐसा दिखा, जिसके बाद राजनैतिक गलियारे में विवाद उठ गया है. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उद्धव ठाकरे की सरकार पर सवाल उठाया है. इस मामले में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर न्यूज एजेंसी एएनआई का वीडियो शेयर करते हुए सवाल उठाया है.

  • जेएनयू में हुई हिंसा की जांच के लिए सोनिया गांधी ने गठित की जांच समिति

    जेएनयू में हुई हिंसा की जांच के लिए सोनिया गांधी ने गठित की जांच समिति

    जेएनयू में हुए हमले को लेकर उठा विवाद गहराता जा रहा है. विपक्ष ने छात्रों और शिक्षकों पर हुए हमले की स्वतंत्र न्यायिक जांच की मांग की है जबकि बीजेपी ने आरोप लगाया है कि विपक्ष घटना पर राजनीतिक कर रहा है. जेएनयू छात्रों पर हुए इस हमले को लेकर सोनिया गांधी ने अब चार सदस्यों की जांच टीम बना दी है. उन्होंने एक बयान जारी कर कहा कि सरकार विरोध की आवाज़ को कुचलने पर आमादा है.

  • JNU विवाद: कन्हैया कुमार ने फेसबुक पोस्ट लिखकर पूछा- फीस बढ़ाना जरूरत या साजिश?

    JNU विवाद: कन्हैया कुमार ने फेसबुक पोस्ट लिखकर पूछा- फीस बढ़ाना जरूरत या साजिश?

    जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने जेएनयू में फीस बढो़तरी के विवाद पर अपने फेसबुक वॉल पर पोस्ट लिखा है. उन्होंने इस पोस्ट का टाइटल दिया है 'फीस बढ़ाना जरूरत या साजिश?' कन्हैया ने लिखा, 'जेएनयू की फ़ीस बढ़ाकर और लोन लेकर पढ़ने का मॉडल सामने रखकर सरकार ने एक बार फिर साफ़ कर दिया है कि विकास की उसकी परिभाषा में हमारे गांव-कस्बों के लोग शामिल ही नहीं हैं.

  • जम्मू कश्मीर में BDC चुनावों के विरोध में शेहला रशीद ने छोड़ी मुख्यधारा की राजनीति

    जम्मू कश्मीर में BDC चुनावों के विरोध में शेहला रशीद ने छोड़ी मुख्यधारा की राजनीति

    रशीद ने कहा, ‘मैं कार्यकर्ता बनी रहूंगी और सभी मोर्चों पर अन्याय के खिलाफ आवाज उठाना जारी रखूंगी, जिसमें किसी समझौते की जरूरत न हो. मैं राज्य का विशेष दर्जा बहाल करने और राज्य को दो हिस्सों में बांटे जाने के फैसले को पलटने की मांग को लेकर उच्चतम न्यायालय में अपने प्रयास जारी रखूंगी.’ 

  • कौन हैं रोमिला थापर जिनके सीवी को लेकर छिड़ गया है विवाद?

    कौन हैं रोमिला थापर जिनके सीवी को लेकर छिड़ गया है विवाद?

    इतिहासकार रोमिला थापर (RomilaThapar) का सीवी मांगने पर विवाद बढ़ता ही जा रहा है. #RomilaThapar ट्वीटर पर ट्रेंड कर रहा है और लोग लगातार इस मामले पर अपने विचार रख रहे हैं. इस मामले ने तूल पकड़ लिया है और रोमिला से सीवी मांगने पर कई छात्रों, शिक्षकों और इतिहासकारों ने इसका विरोध किया है. वहीं, थापर (RomilaThapar) से सीवी मांगने के मामले पर जेएनयू प्रशासन का कहना है कि उसने यह पत्र उनकी सेवा को खत्म करने के लिए नहीं बल्कि विश्वविद्यालय की सर्वोच्च वैधानिक निकाय कार्यकारिणी परिषद द्वारा समीक्षा करने की जानकारी देने के लिए लिखा है और ऐसा अन्य प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयें जैसे एमआईटी और प्रिसंटन विश्वविद्यालय में भी होता है. वहीं रोमिला थापर का कहना है कि  'यह जीवन भर का सम्मान है.' रोमिला थापर जानी मानी इतिहासकार और प्रोफेसर इमेरिटस हैं. प्राचीन भारतीय इतिहास की विशेषज्ञ रोमिला थापर 1970 से 1991 तक जेएनयू में प्रोफेसर रहीं. रिटायर होने के बाद उन्हें 1993 में प्रोफेसर इमेरिटस का दर्जा दिया गया. 

  • जेएनयू मामले में आम चुनाव से तीन महीने पहले ही चार्जशीट क्‍यों?

    जेएनयू मामले में आम चुनाव से तीन महीने पहले ही चार्जशीट क्‍यों?

    जवाहर लाल यूनिवर्सिटी का मसला फिर से लौट आया है. 9 फरवरी 2016 को कथित रूप से देशदोह की घटना पर जांच एजेंसियों की इससे अधिक गंभीरता क्या हो सकती है कि तीन साल में उन्होंने चार्जशीट फाइल कर दी. वरना लगा था कि हफ्तों तक इस मुद्दे के ज़रिए चैनलों को राशन पानी उपलब्ध कराने के बाद इससे गोदी मीडिया की दिलचस्पी चली गई है. उस दौरान टीवी ने क्या क्या गुल खिलाए थे, अब आपको याद भी नहीं होंगे.

  • कन्हैया को डॉक्टरों से कोई दिक्कत नहीं, मंत्री पर लगाया राजनीति करने का आरोप

    कन्हैया को डॉक्टरों से कोई दिक्कत नहीं, मंत्री पर लगाया राजनीति करने का आरोप

    पटना में कुछ दिन पूर्व एम्स परिसर में डॉक्टरों के साथ बदसूलकी का आरोप झेल रहे जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार का कहना है कि इस मुद्दे पर राजनीति हो रही है.

  • बिहार में एम्स की घटना के बहाने क्या कन्हैया कुमार को घेरने की तैयारी हो रही ?

    बिहार में एम्स की घटना के बहाने क्या कन्हैया कुमार को घेरने की तैयारी हो रही ?

    जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष  कन्हैया कुमार (JNU leader Kanhaiya Kumar ) के खिलाफ पटना एम्स में डॉक्टरों से विवाद के बाद मुकदमा दर्ज हुआ है.

  • दुनिया के शीर्ष शिक्षा संस्थानों में हम क्यों नहीं?

    दुनिया के शीर्ष शिक्षा संस्थानों में हम क्यों नहीं?

    हिन्दी प्रदेशों में विवाद तो दो ही विश्वविदयालय के चलते हैं एक जेएनयू के और दूसरा एएमयू. चैनलों ने जब चहा यहां से देशद्रोही और हिन्दू-मुस्लिम नेशनल सिलेबस का कोई न कोई चैप्टर मिल ही जाता है.

  • 2016 देशद्रोह विवाद: जेएनयू के उमर खालिद का निष्कासन, कन्हैया कुमार की जुर्माने की सजा बरकरार

    2016 देशद्रोह विवाद: जेएनयू के उमर खालिद का निष्कासन, कन्हैया कुमार की जुर्माने की सजा बरकरार

    जेएनयू पैनल ने अफजल गुरू को फांसी देने के खिलाफ परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम के मामले में 2016 में खालिद और दो अन्य छात्रों के निष्कासन और छात्रसंघ के तत्कालीन अध्यक्ष कन्हैया पर 10,000 रुपए का जुर्माना लगाया था.

  • JNU छात्रों ने किया vice chancellor का आदेश मानने से इनकार, बढ़ सकता है विवाद

    JNU छात्रों ने किया  vice chancellor का आदेश मानने से इनकार, बढ़ सकता है विवाद

    गीता के अनुसार वीसी का यह फैसला जेएनयू के कल्चर के खिलाफ है और वह इसे लागू नहीं होने देंगी.जेएनयू में पढ़ने वाले छात्र सिर्फ क्लास रूम में ही पढ़ाई नहीं करते. कई बार उनकी क्लास ढाबे पर  तो कई बार लाइब्रेरी के बाहर भी हो जाती है.

  • जेएनयू के छात्र कृष के परिवार ने कहा- उसने खुदकुशी नहीं की; हत्या की गई, सीबीआई जांच की मांग

    जेएनयू के छात्र कृष के परिवार ने कहा- उसने खुदकुशी नहीं की; हत्या की गई, सीबीआई जांच की मांग

    सोमवार को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के एक दलित छात्र रजनी कृष ने कथित रूप से आत्महत्या कर ली. मौत से पहले उसने अपनी फेसबुक वॉल पर एक पोस्ट लिखकर यूनिवर्सिटी प्रशासन पर भेदभाव के आरोप लगाए. कृष के परिवार के मुताबिक वह आत्महत्या नहीं कर सकता. उसकी हत्या की गई है. उसका परिवार मामले की सीबीआई जांच कराने और उचित मुआवजा देने की मांग कर रहा है. कृष के परिवार और पुलिस के बीच विवाद के चलते मंगलवार को उसके शव का पोस्टमार्टम नहीं हो सका.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com