NDTV Khabar

टैक्स में छूट


'टैक्स में छूट' - 118 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ब्याजमाफी को लेकर केंद्र पर राहुल गांधी का हमला, बोले- बड़े व्यवसायों को 1450000000000...

    ब्याजमाफी को लेकर केंद्र पर राहुल गांधी का हमला, बोले- बड़े व्यवसायों को 1450000000000...

    लोन मोरेटोरियम अवधि में EMI पर ब्याज में छूट को लेकर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान कोर्ट की टिप्पणियों के संदर्भ में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने टैक्स छूट में लाभ को लेकर सरकार पर हमला बोला. 

  • क्या आप पोस्ट ऑफिस की इन बचत योजनाओं को जानते हैं, आपका पैसा भी सुरक्षित और ब्याज भी बढ़िया

    क्या आप पोस्ट ऑफिस की इन बचत योजनाओं को जानते हैं, आपका पैसा भी सुरक्षित और ब्याज भी बढ़िया

    बहुत-से लोग ऐसे हैं, जिन्हें आज भी नहीं मालूम कि किस योजना में निवेश से मिलने वाला रिटर्न टैक्सफ्री होगा और किस-किस योजना में निवेश करने पर कितना-कितना ब्याज हासिल होगा. हम आपको बता रहे हैं कि भारतीय डाक विभाग की किस बचत योजना में निवेश करने पर आपको कितना ब्याज हासिल हो सकता है.

  • लॉकडाउन में आर्थिक राहत : चिदंबरम थोड़ा खुश तो थोड़ा नाखुश, कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा- ऊंट के मुंह में जीरा

    लॉकडाउन में आर्थिक राहत : चिदंबरम थोड़ा खुश तो थोड़ा नाखुश, कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा- ऊंट के मुंह में जीरा

    कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने टैक्स में छूट, आर्थिक पैकेज और RBI की ओर से ब्याज दरों और EMI में सहूलियतों का ऐलान हुआ है. जिसका पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि जो 10 प्वाइंट सुझाए थे. सरकार की ओर से किए गए फैसलों में वो नजर आ रहे हैं. लेकिन साथ में उन्होंने यह भी जोड़ा कि अभी थोड़ा और कदम उठाने की जरूरत है. आज हुए आरबीआई की ओर से EMI और ब्याज दरों में छूट पर उन्होंने कहा कि  EMI तिथियों को स्थगित करने की दिशा अस्पष्ट और आधी-अधूरी है.

  • क्या है Senior Citizen Savings Scheme (SCSS): इनकम टैक्स में मिलेगी छूट, और सबसे ज़्यादा ब्याज

    क्या है Senior Citizen Savings Scheme (SCSS): इनकम टैक्स में मिलेगी छूट, और सबसे ज़्यादा ब्याज

    पोस्ट ऑफिस बचत योजनाओं के उपभोक्ता बड़े शहरों में नहीं, देश के कस्बों और गांवों तक में हैं. इन योजनाओं में न सिर्फ ब्याज ज़्यादा मिलता है, बल्कि अधिकतर योजनाओं में निवेश के ज़रिये इनकम टैक्स में भी खासी बचत की जा सकती है.

  • Budget 2020: बजट के आने के बाद सोशल मीडिया पर आई Memes की बहार, वायरल हो रहे ये मीम्स

    Budget 2020: बजट के आने के बाद सोशल मीडिया पर आई Memes की बहार, वायरल हो रहे ये मीम्स

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को बजट 2020 (Budget 2020) पेश किया. इस बजट (Union Budget 2020) में कई बड़ी घोषणाएं की गई हैं. आयकर ढांचे में व्यापक बदलाव किए गए और नए स्लैब बना दिए गए हैं, लेकिन यह नए स्लैब के तहत टैक्स का भुगतान वही करदाता कर सकेंगे, जो पूर्व नियमों के तहत मिलने वाली छूट और कटौतियों को छोड़ देंगे. सरकार ने शिक्षा का बजट 99,300 करोड़ रुपये कर दिया है.

  • नई निर्माण और बिजली कंपनियों को कॉर्पोरेट टैक्स में छूट उद्योग जगत के लिए सबसे बड़ा ऐलान

    नई निर्माण और बिजली कंपनियों को कॉर्पोरेट टैक्स में छूट उद्योग जगत के लिए सबसे बड़ा ऐलान

    वित्त मंत्री के बजट में नई निर्माण और बिजली कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स में छूट का ऐलान शायद उद्योगों के लिए सबसे बड़ा ऐलान रहा. वित्त मंत्री का कहना है, कि उन्होंने अपना राजस्व घटाकर यह फैसला किया है. लेकिन उद्योगों को शायद इससे ज़्याद की उम्मीद थी. जानकार मानते हैं कि कई वजहों से ये बजट उन्हें रास नहीं आ रहा.

  • कुछ सालों बाद इनकम टैक्स में छूट गुजरे जमाने की बात हो जाएगी, सरकार ने जता दिया इरादा

    कुछ सालों बाद इनकम टैक्स में छूट गुजरे जमाने की बात हो जाएगी, सरकार ने जता दिया इरादा

    केंद्र सरकार ने वित्तीय साल 2019-2020 में कर छूट और कटौती का लाभ छोड़ने वालों के लिए आयकर (Income Tax) की दरों में कटौती का ऐलान किया है लेकिन साथ ही यह संकेत भी दे दिया है कि आने वाले वर्षों में कर में टैक्स में छूट हासिल करना गुजरे जमाने की बात हो जाएगी. सरकार आने वाले समय में आयकर पर सभी किस्म की छूटें खत्म करने का इरादा रखती है. शनिवार को लोकसभा में बजट पेश करने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि सरकार का इरादा दीर्घकाल में सभी प्रकार की छूट को समाप्त करना है.

  • बजट 2020: Income Tax के नए स्लैब से ज्यादा खुश न हों, देते समय याद आएगी अटल जी की कविता..राह कौन सी जाऊं मैं....

    बजट 2020: Income Tax के नए स्लैब से ज्यादा खुश न हों, देते समय याद आएगी अटल जी की कविता..राह कौन सी जाऊं मैं....

    Budget 2020: नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले पूर्ण बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आयकर ढांचे में व्यापक बदलाव किया है और नए स्लैब बना दिए हैं, लेकिन यह नए स्लैब के तहत टैक्स का भुगतान वही करदाता कर सकेंगे, जो पूर्व नियमों के तहत मिलने वाली छूट और कटौतियों को छोड़ देंगे. नए स्लैबों के तहत अब भी पांच लाख रुपये तक कर योग्य आय वालों को पहले की ही तरह कोई टैक्स नहीं देना होगा.

  • Budget 2020 से पहले जानें, धारा 80सी के तहत मिलने वाले आयकर से जुड़े सभी लाभों के बारे में...

    Budget 2020 से पहले जानें, धारा 80सी के तहत मिलने वाले आयकर से जुड़े सभी लाभों के बारे में...

    क्या आपने आयकर अधिनियम (इनकम टैक्स एक्ट) की धारा 80सी (Section 80C) के तहत मिलने वाले छूट का पूरा इस्तेमाल किया है...? अगर नहीं किया है, तो यही सही समय है, जब आप अपने पैसे का सही जगह निवेश कर अपनी टैक्स देनदारी में अधिकतम कटौती कर सकते हैं.

  • Budget 2020: राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) से कैसे हासिल करें इनकम टैक्स में फायदा

    Budget 2020: राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) से कैसे हासिल करें इनकम टैक्स में फायदा

    अपने पहले बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के तहत निवेश पर आयकर नियमों में कुछ बदलाव किए थे.  सीतारमण ने राष्ट्रीय पेंशन योजना  (NPS)) खातों से निकासी पर आयकर छूट की सीमा बढ़ा दी थी और एनपीएस खातों में योगदान करने वाले कर्मचारियों के लिए कुछ अतिरिक्त आयकर लाभों की घोषणा की थी.

  • पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (POMIS) में निवेश देता है बेहतर रिटर्न, जाने उससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

    पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (POMIS) में निवेश देता है बेहतर रिटर्न, जाने उससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

    भारत में निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस एक पुराना और बेहतर माध्यम रहा है. पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में निवेश पर 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज प्रदान करता है. छोटी बचत योजनाओं जैसे डाकघर मासिक आय योजना खाता पर लागू ब्याज दरों की वर्तमान में वित्त मंत्रालय द्वारा प्रत्येक तिमाही में समीक्षा की जाती है.

  • क्या है स्टैंडर्ड डिडक्शन? जाने आपको कितने पैसों का मिल सकता है लाभ

    क्या है स्टैंडर्ड डिडक्शन? जाने आपको कितने पैसों का मिल सकता है लाभ

    स्टैंडर्ड डिडक्शन वह कटौती या छूट है जो आपके निवेश और खर्च पर व्‍यक्तिगत तौर पर होती है. दरअसल यह वह रकम होती है, जिसे आपके अपनी आमदनी से सीधे-सीधे काटकर (घटाकर) अलग कर दी जाती है.

  • PPF Account: पूरी तरह Tax Free 28 लाख रुपये की कमाई करवाता है एक PPF खाता

    PPF Account: पूरी तरह Tax Free 28 लाख रुपये की कमाई करवाता है एक PPF खाता

    PPF Account Interest Rate: कोई शख्स अपने PPF खाते में हर साल पूरी रकम, यानी 1,50,000 रुपये जमा कराता है, और ब्याज दर में कोई परिवर्तन नहीं होता है, तो उसे खाते की परिपक्वता के समय थोड़ा-बहुत नहीं, 43,60,517 रुपये हासिल होंगे.

  • अगर पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में निवेश करना चाहते हैं, तो याद रखें ये बदले नियम...

    अगर पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में निवेश करना चाहते हैं, तो याद रखें ये बदले नियम...

    पीपीएफ खाते में सालाना 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है. ब्याज आय पर भी कोई टैक्स नहीं लगता है. अब तक पब्लिक प्रोविडेंट फंड 1968 के नियमों के अनुसार चल रहा था, 2019 में सरकार ने इसके नियमों में कई बदलाव किये हैं जो जानना जरुरी है. सरकार ने लगभग 50 साल बाद इसके नियमों में बदलाव किया है.

  • इनकम टैक्स गाइड : जाने HRA पर आपको कितनी मिल सकती है छूट...

    इनकम टैक्स गाइड :  जाने HRA पर आपको कितनी मिल सकती है छूट...

    ITR में एचआरए वाली छूट को पाने के लिए सबसे अहम है यह है कि आपको तनख्वाह में मकान किराया भत्ता मिलता हो और जिस मकान का किराया आप अदा करने का दावा कर रहे हैं, वह आप ही के नाम नहीं होनी चाहिए.

  • सरकार पर बढ़ रहा दबाव - करो आम आदमी पर टैक्स आधा!

    सरकार पर बढ़ रहा दबाव - करो आम आदमी पर टैक्स आधा!

    बजट 2020 से पहले सरकार पर आम आदमी पर टैक्स का बोझ कम करने की मांग तेज़ हो रही है. उद्योग संघ फिक्की के अध्यक्ष संदीप सोमानी ने एनडीटीवी से कहा कि वित्त मंत्री को आम आदमी पर टैक्स का बोझ घटाकर आधा कर देना चाहिये.

  • मोदी सरकार का इनकम टैक्स की दरों में कटौती करने का इरादा, नीति आयोग ने दिए संकेत

    मोदी सरकार का इनकम टैक्स की दरों में कटौती करने का इरादा, नीति आयोग ने दिए संकेत

    कल आयकर दरों में कटौती की मांग दो बड़े उद्योगपतियों ने की, और आज नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने इशारा किया कि इस पर विचार हो रहा है. दिल्ली में हो रहे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में एनडीटीवी से बात करते हुए उन्होंने यह बात कही. कॉर्पोरेट टैक्स में भारी कटौती के बाद अब सरकार पर्सनल इनकम टैक्स में कटौती पर विचार कर रही है. वर्ल्ड इकनोमिक फोरम में एनडीटीवी से बातचीत में नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने यह संकेत दिया.

  • सरकार ने दी कॉरपोरेट टैक्‍स में राहत, क्‍या आम आदमी को होगा फायदा?

    सरकार ने दी कॉरपोरेट टैक्‍स में राहत, क्‍या आम आदमी को होगा फायदा?

    अगले शुक्रवार का इंतज़ार कीजिए क्या पता आम लोगों का भी टैक्स से राहत मिल जाए, या क्या पता पुरानी पेंशन व्यवस्था ही बहाल हो जाए. वित्त मंत्री जिस तरह शुक्रवार को अपना नया बजट पेश कर रही हैं, राहतों का एलान कर रही हैं, उसमें कुछ भी उम्मीद की जा सकती है. आखिर कारपोरेट ने कब सोचा होगा कि सरकार उसे एक दिन 1 लाख 45 हज़ार का घाटा उठाकर करों में छूट देगी. इस फैसले को ऐतिहासिक और साहसिक बताया गया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com