NDTV Khabar

ट्यूशन फीस


'ट्यूशन फीस' - 12 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Fact Check: एक बेटी है तो क्या CBSE के स्कूल में नहीं देनी होगी फीस? जानिए सच्चाई

    Fact Check: एक बेटी है तो क्या CBSE के स्कूल में नहीं देनी होगी फीस? जानिए सच्चाई

    अगर आपकी एक बेटी है और वह CBSE के स्कूल में पढ़ती है तो उसकी पूरी फीस माफ होगी और दो हैं तो एक की पूरी फीस और दूसरी की 50 फीसदी ट्यूशन फीस माफ होगी. इस तरह की खबरें अखबारों से लेकर ऑनलाइन वेबसाइट्स पर मौजूद हैं. कई खबरों में तो यह तक लिखा गया है कि स्कूल अपनी मनमानी करते हैं और सीबीएसई द्वारा जारी सर्कुलर को फॉलो नहीं करते हैं. 

  • Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' के भिड़े मास्टर पर गिरी गाज, क्या हो जाएंगे बेरोजगार

    Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' के भिड़े मास्टर पर गिरी गाज, क्या हो जाएंगे बेरोजगार

    'तारक मेहता का उल्टा चश्मा (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah)' में हर मैसेज का एक मतलब होता है, और यह मैसेज भी बेवजह नहीं है. संकट भिड़े की ट्यूशन क्लास पर आ गया है.

  • कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए 5 सबसे बेहतरी ऐप्स, अब ट्यूशन फीस की चिंता खत्म

    कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए 5 सबसे बेहतरी ऐप्स, अब ट्यूशन फीस की चिंता खत्म

    विश्वविद्यालय या स्कूल छात्र इन ऑनलाइन ऐप के माध्यम से अपनी ट्यूशन फीस बचा सकते हैं और जल्द से जल्द अपना सिलेबस पूरा कर सकते हैं.

  • 12वीं पास लोगों को सऊदी अरब में मिल सकती ये 5 नौकरियां, मिलेगी मोटी सैलरी

    12वीं पास लोगों को सऊदी अरब में मिल सकती ये 5 नौकरियां, मिलेगी मोटी सैलरी

    आपकी इंग्लिश अच्छी है और बच्चों को ट्यूशन देने के लिए तैयार है तो सऊदी में आप लाखों रुपये कमा सकते हैं. यहां दूसरे देश की तुलना में ट्यूशन फीस काफी ज्यादा है.

  • हरियाणा के प्राइवेट इंस्टीट्यूट्स में MBBS, BDS समेत कई कोर्सेज में फीस बढ़ोतरी का प्रस्ताव

    हरियाणा के प्राइवेट इंस्टीट्यूट्स में MBBS, BDS समेत कई कोर्सेज में फीस बढ़ोतरी का प्रस्ताव

    हरियाणा सरकार के चिकित्सा शिक्षा विभाग ने राज्य के निजी गैर सहायता प्राप्त कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस और कुछ अन्य पाठ्यक्रमों की फीस में बढ़ोतरी का प्रस्ताव किया है. अधिकारियों के मुताबिक चिकित्सा शिक्षा एवं शोध विभाग ने एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए वार्षिक ट्यूशन फीस विकास शुल्क सहित सात लाख रुपये से बढ़ाकर 12 लाख रुपये करने का प्रस्ताव किया है और इसमें सालाना तौर पर पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी का भी प्रस्ताव किया है.

  • अगर एम्प्लॉयर को दे रहे हैं टैक्स डिक्लेयरेशन : इन 10 बदलावों का रखें खास ध्यान...

    अगर एम्प्लॉयर को दे रहे हैं टैक्स डिक्लेयरेशन : इन 10 बदलावों का रखें खास ध्यान...

    हर वित्तवर्ष की शुरुआत में हर नौकरीपेशा शख्स अपने नियोक्ता को उस रकम की जानकारी देता है, जो वह इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम, बीमा पॉलिसी प्रीमियम, मकान किराया, होम लोन, एजुकेशन लोन या बच्चों की ट्यूशन फीस पर खर्च करने वाला है, और इसी घोषणा के आधार पर नियोक्ता तय करता है कि नौकरी करने वाले शख्स की एनुअल टैक्स लायबिलिटी, यानी वार्षिक कर देनदारी कितनी होगी, और उसे आपके वेतन से कितना टीडीएस (स्रोत पर कर कटौती या टैक्स डिडक्टिड एट सोर्स) काटना होगा. यदि ध्यान से और सोचसमझकर किया जाए, तो यह घोषणा भी आपको सालभर के लिए टैक्स प्लानिंग करने में मददगार साबित हो सकती है... इस साल कुछ नियम बदल गए हैं, सो, जब आप अपने नियोक्ता को अपनी बचत की जानकारी दें, तो 1 अप्रैल, 2017 से बदल चुके इन नियमों का ध्यान रखें...

  • AICTE ने की ट्यूशन फीस की अधिकतम सीमा की सिफारिश

    AICTE ने की ट्यूशन फीस की अधिकतम सीमा की सिफारिश

    देश में तकनीकी संस्थानों द्वारा अत्यधिक फीस लिए जाने के छात्रों की शिकायतों के मद्देनजर एआईसीटीई द्वारा गठित समिति ने इन संस्थानों द्वारा ली जाने वाली ट्यूशन फीस और विकास शुल्क की अधिकतम सीमा की सिफारिश की है. लोकसभा में मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पांडे ने एक प्रश्न के लिखित जवाब में यह जानकारी दी.

  • आम बजट 2017 : टैक्स कानूनों में हुए 10 अहम बदलाव, जो आप पर भी असर डालेंगे...

    आम बजट 2017 : टैक्स कानूनों में हुए 10 अहम बदलाव, जो आप पर भी असर डालेंगे...

    वित्तमंत्री अरुण जेटली ने आम बजट 2017-18 में व्यक्तिगत आयकर की सबसे छोटी स्लैब को घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया, जिसका लाभ सिर्फ कम आय वालों को ही नहीं, ज़्यादा कमाने वालों तक भी पहुंचेगा, लेकिन वे टैक्स विशेषज्ञ निराश हैं, जिन्हें सेक्शन 80सी के तहत करमुक्त बचत सीमा में बढ़ोतरी की उम्मीद थी... 'टैक्समैन' के निदेशक राकेश भार्गव का कहना है, "इस बजट में (इनकम टैक्स एक्ट की) सेक्शन 80सी की सीमा को डेढ़ लाख से बढ़ाकर दो लाख रुपये किया जा सकता था, क्योंकि मौजूदा सीमा पीएफ, बीमा, ट्यूशन फीस जैसे सभी भुगतानों को कवर करने के लिए पर्याप्त नहीं है... इसके अलावा बच्चों के लिए पढ़ाई भत्ता, मेडिकल री-इम्बर्समेंट तथा होस्टल भत्ता जैसे कुछ भत्ते बहुत साल पहले निर्धारित किए गए थे, सो, इस बजट में उन्हें भी बढ़ाया जा सकता था..."

  • IIT ग्रैजुएट्स की मदद से मैकेनिक का बेटा पहुंचा एमआईटी, साथ मिली एक करोड़ की स्कॉलरशिप

    IIT ग्रैजुएट्स की मदद से मैकेनिक का बेटा पहुंचा एमआईटी, साथ मिली एक करोड़ की स्कॉलरशिप

    कानपुर के रहने वाले 17 साल के आयुष शर्मा को दुनिया के मशहूर मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी में (एमआईटी) में जगह मिली है। आयुष को इसके साथ ही एक करोड़ की स्कॉलरशिप मिली है, जिसमें उनकी ट्यूशन फीस शामिल है।

  • ट्यूशन फीस खर्च देने के बाद चीनी छात्रा ने की आत्महत्या

    चाइना यूथ डेली की खबर के अनुसार, चैंग ने 30,000 यूआन (5000 डॉलर) से भी ज्यादा राशि कपड़ों, सौंदर्य प्रसाधनों और त्वचा की देखभाल संबंधी उत्पादों पर खर्च दिए थे।

  • ‘छात्र के पाठ्यक्रम छोड़ने पर संस्थान फीस रोक कर नहीं रख सकता’

    राष्ट्रीय राजधानी के एक उपभोक्ता फोरम ने कहा है कि यदि कोई छात्र कक्षा किए बगैर किसी पाठ्यक्रम को छोड़ देता है तो शैक्षणिक संस्थान छात्र की ट्यूशन फीस रोक कर नहीं रख सकता है।

  • लंदन में छात्रों ने फीस बढ़ाए जाने का किया विरोध

    लंदन में छात्रों ने ट्यूशन फीस बढ़ाए जाने के विरोध में एक मार्च निकाला। मार्च में छात्रों के साथ 4 हजार पुलिस जवान भी मौजूद थे।