NDTV Khabar

ट्रंप प्रशासन


'ट्रंप प्रशासन' - 199 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • इमरान खान को नहीं बुला रहा था अमेरिका, फिर सऊदी प्रिंस ने ऐसे की मदद

    इमरान खान को नहीं बुला रहा था अमेरिका, फिर सऊदी प्रिंस ने ऐसे की मदद

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की अमेरिका यात्रा को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के प्रशासन की तरफ से न केवल यह कि कभी उत्सुकता नहीं दिखाई गई बल्कि इस दिशा में उसकी तरफ से किसी तरह का कोई प्रयास भी नहीं हुआ. यह सऊदी अरब के राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान (Mohammad Bin Salman) की कोशिशों का नतीजा है कि इमरान की अमेरिका यात्रा हो सकी.

  • अमेरिका ने पाकिस्तानी पीएम को नहीं दी तवज्जो, एयरपोर्ट पर कोई लेने तक नहीं आया, मेट्रो से करना पड़ा सफर

    अमेरिका ने पाकिस्तानी पीएम को नहीं दी तवज्जो, एयरपोर्ट पर कोई लेने तक नहीं आया, मेट्रो से करना पड़ा सफर

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 3 दिन के दौर पर अमेरिका पहुंचे हैं. उनके ,एजेंडे में आंतक, अफ़ग़ानिस्तान में शांति और भारत के साथ रिश्तों पर चर्चा है, लेकिन जिस तरह से हवाई अड्‌ड़े पर पाक पीएम का स्वागत हुआ है उसको देख कहा जा रहा है ट्रम्प प्रशासन ने इमरान खान की अमेरिका यात्रा को कोई ख़ास तवज्जो नही दी है.

  • पाकिस्तान में आतंकी हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्रंप प्रशासन को नहीं है 'विश्वास'

    पाकिस्तान में आतंकी हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्रंप प्रशासन को नहीं है 'विश्वास'

    आतंकी हाफिज सईद को गिरफ्तार कर पाकिस्तान भले ही अपनी छवि सुधारने की कोशिश कर रहा हो लेकिन अमेरिका को उस पर विश्वास नहीं है. ट्रंप प्रशासन की ओर से पाकिस्तान की इस कार्रवाई पर शक जताया है. अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि पहले भी इस तरह की गिरफ्तारियों से न हाफिस सईद और न उसके संगठन लश्करे-तैयबा पर कोई असर पड़ा है. एक अधिकारी ने कहा, 'हमने यह पहले भी देखा है. हम ठोस कदम उठाए जाने की ओर देख रहे हैं न कि एक 'छलावा'. आपको बता दें कि अमेरिकी अधिकारी का यह बयान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की अमेरिका यात्रा के कुछ दिन पहले आया है. आपको बता दें कि साल 2001 में भारत की संसद में हमला करने के बाद से हाफिज सईद को अब तक 7 बार गिरफ्तार किया जा चुका है. 

  • रवीश कुमार का ब्लॉग : भारतीय न्यूज़ चैनलों को रास्ता दिखाया है अमेरिकी कंपनी ने...

    रवीश कुमार का ब्लॉग : भारतीय न्यूज़ चैनलों को रास्ता दिखाया है अमेरिकी कंपनी ने...

    अमेरिका की एक बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है WAYFAIR (वे-फेयर). इस कंपनी के कर्मचारियों को पता चला कि इसे डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन से दो लाख डॉलर का बिज़नेस आर्डर मिला है. ट्रंप प्रशासन उन शिविरों के लिए बिस्तर वगैरह ख़रीद रहा था, जिन्हें क़ैद कर रखा गया है. अमेरिकी मीडिया में ख़बरें आ रही हैं कि बच्चों के साथ अमानवीय बर्ताव हो रहा है. जगह की साफ-सफाई नहीं है और उन्हें बासी खाना दिया जाता है. कंपनी के कर्मचारियों को जब इस बिज़नेस करार की ख़बर लगी, तो 500 कर्मचारियों ने अपने बॉस को पत्र लिखा कि यह अनैतिक है और कंपनी इस बिज़नेस से होने वाले मुनाफे को दान करे. कर्मचारियों ने काम करने की जगह छोड़ दी और बाहर आ गए.

  • ईरान अमेरिकी अपमान के आगे नहीं झुकेगा : खामनेई 

    ईरान अमेरिकी अपमान के आगे नहीं झुकेगा : खामनेई 

    उन्होंने कहा कि ईरानी लोग ऐसे अपमानों के आगे झुकने वाले नहीं है. ईरान के शीर्ष धार्मिक नेता की वेबसाइट ने खामनेई की हवाले से ट्रंप प्रशासन को ‘सबसे कुटील’ अमेरिकी सरकार बताया गया है और कहा है कि अमेरिका की ईरान के साथ बातचीत की पेशकश एक छल है और स्पष्ट क्रूरता है. 

  • राष्ट्रपति ट्रंप बोले, अमेरिकी ड्रोन को गिराकर ईरान ने ‘बड़ी गलती’ की

    राष्ट्रपति ट्रंप बोले, अमेरिकी ड्रोन को गिराकर ईरान ने ‘बड़ी गलती’ की

    राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बृहस्पतिवार को कहा कि ईरान ने अमेरिका के ड्रोन को गिराकर ‘बड़ी गलती’ की है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा कि ट्रंप को बुधवार रात में दोबारा बृहस्पतिवार सुबह में इस घटना के बारे में जानकारी दी गई. उन्होंने कहा कि प्रशासन कैपिटोल हिल के नीति-निर्माताओं के साथ संपर्क में रहेगी.

  • डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने 2018 में कमाए 13.5 करोड़ डॉलर

    डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने 2018 में कमाए 13.5 करोड़ डॉलर

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुश्नर की 2018 में आमदनी करीब 13.5 करोड़ डॉलर की रही. ट्रंप प्रशासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे पति-पत्नी ने यह कमाई रियल एस्टेट, शेयर, बांड आदी से की है. 

  • भारत में होने वाली धार्मिक हिंसा पर ट्रंप प्रशासन ने कहा- गुनहगारों को जवाबदेह ठहराए

    भारत में होने वाली धार्मिक हिंसा पर ट्रंप प्रशासन ने कहा- गुनहगारों को जवाबदेह ठहराए

    दक्षिण और मध्य एशिया मामलों की वरिष्ठ ब्यूरो अधिकारी एलिस जी वेल्स ने सदन की एशिया के लिए विदेश मामलों की उप समिति से कहा कि भारत के साथ अपने रिश्तों में ट्रम्प प्रशासन एक विविध और समावेशी समाज के संरक्षण के महत्व को बनाए रखेगा.

  • डोनाल्ड ट्रंप ने NASA को लगाई फटकार, ट्वीट कर कहा - हम चांद पर जा रहे हैं कहना बंद करें

    डोनाल्ड ट्रंप ने NASA को लगाई फटकार, ट्वीट कर कहा - हम चांद पर जा रहे हैं कहना बंद करें

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया कि नासा को यह कहना बंद कर देना चहिए कि वह (नासा) चांद पर जा रहा है. उनका कहना है कि जब से उनके प्रशासन ने 2024 तक चांद पर दोबारा उतरने का लक्ष्य तैयार किया है तब से इसकी वजह से भ्रम की स्थिति पैदा हो गयी है.

  • ईद के दिन ट्रंप प्रशासन ने सुनाया फरमान, नागरिकों पर क्यूबा जाने की लगाई रोक, बताई ये वजह

    ईद के दिन ट्रंप प्रशासन ने सुनाया फरमान, नागरिकों पर क्यूबा जाने की लगाई रोक, बताई ये वजह

    ट्रंप प्रशासन ने अपने नागरिकों पर पर्यटन के लिए क्यूबा जाने पर रोक लगा दी है. इस पूरी कवायद का मकसद अपनी मुद्रा एक ऐसे देश जाने से रोकना है जिसे अमेरिका वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो का मित्र मानता है. 

  • इफ्तार की दावत देते हुए बोले डोनाल्ड ट्रंप - मुसलमानों के लिए पवित्र महीना है रमज़ान

    इफ्तार की दावत देते हुए बोले डोनाल्ड ट्रंप - मुसलमानों के लिए पवित्र महीना है रमज़ान

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि रमज़ान का पवित्र महीना समुदायों को साथ लाता है और लोग सहिष्णुता तथा शांति की कामना करते हुए एकजुट होते हैं. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में अपने प्रशासन के शीर्ष मुस्लिम सदस्यों और विभिन्न देशों के राजनयिकों के लिए इफ्तार की दावत दी थी.

  • एच-1बी वीजा का बढ़ सकता है आवेदन शुल्क, भारतीय आईटी कंपनियों का बढ़ेगा बोझ

    एच-1बी वीजा का बढ़ सकता है आवेदन शुल्क, भारतीय आईटी कंपनियों का बढ़ेगा बोझ

    ट्रंप प्रशासन ने एच1-बी वीजा (H-1B Visa) के लिए आवेदन शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है. श्रम मंत्री एलेक्जेंडर एकोस्टा ने अमेरिकी सांसदों को बताया कि एक अप्रेंटिस कार्यक्रम को विस्तार देने के संबंध में निधि बढ़ाने के लिए यह प्रस्ताव दिया गया है.

  • 30 हज़ार से ज्यादा वर्किंग VISA जारी करेगा अमेरिका, इन नौकरियों के लिए मिल सकता है मौका

    30 हज़ार से ज्यादा वर्किंग VISA जारी करेगा अमेरिका, इन नौकरियों के लिए मिल सकता है मौका

    ट्रंप प्रशासन सितंबर के अंत से अमेरिका में कुछ अस्थाई कार्यों के लिए 30,000 और विदेशी कामगारों को वीजा उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है. योजना का विवरण मसौदा नियम में है. इससे मत्स्य पालन, लकड़ी से जुड़े कार्य कराने वाली कंपनियों, होटलों को फायदा होगा. ये सभी काम अस्थायी प्रकृति के हैं.

  • डोनाल्ड ट्रंप ने कहा - अवैध प्रवासियों को 'सैंचुरी सिटीज' में भेजा जा सकता है

    डोनाल्ड ट्रंप ने कहा - अवैध प्रवासियों को 'सैंचुरी सिटीज' में भेजा जा सकता है

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह हिरासत में लिए गए अवैध शरणार्थियों को स्वघोषित ‘सैंचुरी सिटीज’ (शरण स्थल) में भेजने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं. ‘सैंचुरी सिटीज’ वे शहर है, जहां के स्थानीय प्रशासन ने ट्रंप की कठोर आव्रजन नीतियों का विरोध किया है और अवैध शरणार्थियों को प्रत्यर्पण के लिए सौंपने से इंकार कर दिया है. ये शहर खास तौर पर डेमोक्रेट्स प्रतिनिधित्व वाले क्षेत्र हैं.

  • ईरान रेव्ल्यूशनरी गार्ड को आतंकवादी संगठन घोषित कर सकता है अमेरिका

    ईरान रेव्ल्यूशनरी गार्ड को आतंकवादी संगठन घोषित कर सकता है अमेरिका

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रशासन ईरान के रेव्ल्यूशनरी गार्ड को विदेश आतंकवादी संगठन घोषित कर सकता है. यह किसी देश के राष्ट्रीय सशस्त्र बल के खिलाफ एक अप्रत्याशित कदम होगा. मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया कि इस संबंध में कोई घोषणा सोमवार तक हो सकती है. प्रशासन ने यह कदम ईरान के खिलाफ तथा सीरिया, लेबनान, इराक, यमन और इजराइल विरोधी मिलिशिया गुटों को उसके समर्थन के लिए एक माह से अपनी आलोचना तेज करने के बाद उठाया है. 

  • मुंबई दहलाने वाले तहव्वुर राणा को जल्द लाया जा सकता है भारत, अभी अमेरिका में काट रहा है सजा- सूत्र

    मुंबई दहलाने वाले तहव्वुर राणा को जल्द लाया जा सकता है भारत, अभी अमेरिका में काट रहा है सजा- सूत्र

    भारतीय सरकार ट्रम्प प्रशासन (Trump Administration) के ‘पूरे सहयोग’ के साथ पाकिस्तानी कैनेडियाई नागरिक के प्रत्यर्पण के लिए आवश्यक कागजी कार्रवाई पूरी कर रही है. राणा की जेल की सजा दिसम्बर 2021 में पूरी होने वाली है. मुम्बई 26/11 हमले की साजिश रचने के मामले में राणा को 2009 में गिरफ्तार किया गया था. पाकिस्तान (Pakistan) स्थित लश्कर-ए- तैयबा के 10 आतंकवादियों द्वारा किए हमले में अमेरिकी नागरिकों सहित करीब 166 लोगों की जान गई थी. पुलिस ने नौ आतंकवादियों को मौके पर मार गिराया था और जिंदा गिरफ्तार किए गए आतंकवादी अजमल कसाब को बाद में फांसी दी गई थी.

  • अमेरिकी संघीय प्रशासन में आंशिक तौर पर कामकाज ठप, राष्ट्रपति ट्रंप ने दिया बड़ा बयान

    अमेरिकी संघीय प्रशासन में आंशिक तौर पर कामकाज ठप, राष्ट्रपति ट्रंप ने दिया बड़ा बयान

    मेक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए धनराशि मुहैया कराने पर सहमति नहीं बनने से शनिवार को अमेरिकी संघीय प्रशासन में आंशिक तौर पर कामकाज ठप हो गया. दीवार निर्माण के लिए पांच अरब डॉलर के बजट की ट्रंप की मांग पर प्रतिनिधि सभा और सीनेट के बीच चर्चा किसी मुकाम पर नहीं पहुंची.

  • अमेरिकी स्कूलों में गोलीबारी की घटनाएं रोकने के लिए स्टाफ को हथियारों से लैस करने की सिफारिश

    अमेरिकी स्कूलों में गोलीबारी की घटनाएं रोकने के लिए स्टाफ को हथियारों से लैस करने की सिफारिश

    अमेरिका के स्कूलों में गोलीबारी की बार-बार होने वाली घटनाओं को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से गठित सुरक्षा पैनल ने ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कई सुझाव दिए हैं. इनमें स्कूल स्टाफ को हथियारों से लैस करने, सेवानिवृत्त सैनिकों को गार्ड के तौर पर रखने और ओबामा प्रशासन के दिशा-निर्देशों को पलटने जैसी सिफारिश शामिल हैं. शिक्षा मंत्री बेस्टी डेवोस के नेतृत्व में फरवरी में पार्कलैंड, फ्लोरिडा हिंसा की घटना के बाद इस संघीय आयोग का गठन किया गया था, जिसमें एक पूर्व छात्र द्वारा की गई गोलीबारी में 17 लोगों की मौत हो गई थी.