NDTV Khabar

डल झील


'डल झील' - 17 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पूरे उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप, श्रीनगर में मौसम की सबसे सर्द रात

    पूरे उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप, श्रीनगर में मौसम की सबसे सर्द रात

    राजस्थान में अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. सीकर में मौसम की सबसे सर्द रात दर्ज की गई जहां तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. श्रीगंगानगर में 6.9 डिग्री सेल्सियस, चुरू में सात, बीकानेर में आठ, अजमेर में 9.7 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 9.8 और कोटा में 9.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

  • कश्मीर: राज्य के 35 राजनेताओं का बदला ठिकाना, अब इस होटल में रहेंगे 'बंदी' नेता

    कश्मीर: राज्य के 35 राजनेताओं का बदला ठिकाना, अब इस होटल में रहेंगे 'बंदी' नेता

    श्रीनगर समेत कश्मीर घाटी में सर्द हवाएं चल रही हैं. इस महीने की शुरूआत में मौसम की पहली बर्फबारी हुई. वहीं नवनिर्मित केंद्र शासित प्रदेश का प्रशासन शीतकाल के लिए श्रीनगर से जम्मू स्थानांतरित हो गया है. इन राजनीतिक बंदियों में पीपुल्स कान्फ्रेंस के सज्जाद लोन, नेशनल कान्फ्रेंस के अली मोहम्मद सागर, पीडीपी के नईम अख्तर और पूर्व आईएएस अधिकारी शाह फैसल शामिल हैं.

  • सवालों के घेरे में यूरोपियन यूनियन के 27 सांसदों का कश्मीर दौरा, किसने की है फंडिंग?

    सवालों के घेरे में यूरोपियन यूनियन के 27 सांसदों का कश्मीर दौरा, किसने की है फंडिंग?

    यूरोपियन यूनियन के 27 सांसदों का जम्मू-कश्मीर के पहले दिन का दौरा मंगलवार को ही डल झील में सफर के साथ ही खत्म हो गया. शुरू से ही इस दौरे को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे. लेकिन अब यह सवालों के घेरे में घिर गया है. 27 में से चार सांसद कश्मीर गए ही नहीं. इन सांसदों की शिकायत थी कि उन्हें हालात समझने की खुली छूट नहीं दी जा रही थी. सवाल ये भी उठ रहा है कि इन सांसदों में ज़्यादातर दक्षिणपंथी रुझान वाले हैं। इस दौरे का इंतज़ाम किसने किया? किसने इसको पैसा दिया? इसके अलावा कश्मीर के कई नेताओं ने शिकायत की, कि उन्हें इस समूह से मिलने नहीं दिया गया. 

  • बालाकोट हमले को लेकर पीएम मोदी पर महबूबा मुफ्ती का हमला, कहा- कुर्सी बचाने के लिए....

    बालाकोट हमले को लेकर पीएम मोदी पर महबूबा मुफ्ती का हमला, कहा- कुर्सी बचाने के लिए....

    इससे पहले डल झील में सैर करते हुए पीएम मोदी के हाथ हिलाने पर जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti)ने अन्य विपक्षी दलों के साथ मिलकर उनका मजाक उड़ाया था . उन्होंने कहा था कि वह 'कश्मीर में काल्पनिक मित्रों' की तरफ हाथ हिलाकर उनका अभिवादन कर रहे हैं.

  • PM मोदी की डल झील सैर पर महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला ने उड़ाया मजाक, जानें क्या कहा

    PM मोदी की डल झील सैर पर महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला ने उड़ाया मजाक, जानें क्या कहा

    डल झील में सैर करते हुए पीएम मोदी के हाथ हिलाने पर जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने अन्य विपक्षी दलों के साथ मिलकर उनका मजाक उड़ाया. उन्होंने कहा कि वह 'कश्मीर में काल्पनिक मित्रों' की तरफ हाथ हिलाकर उनका अभिवादन कर रहे हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने कहा कि 'यह हो ही नहीं सकता कि पीएम मोदी खाली झील की ओर हाथ हिलाएंगे.' वहीं कांग्रेस नेता सलमान निजामी ने पीएम मोदी की डल झील की सैर की एक तस्वीर लगाई है और उसके साथ कैप्शन लिखा है, 'पहाड़ों की ओर हाथ हिलाते हुए.' बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के श्रीनगर दौरे के खिलाफ अलगाववादियों ने पूरी तरह से बंद का ऐलान किया था.

  • बर्फ की चादर से ढकी मनाली की सड़कें, तो गुलमर्ग में चली बर्फीली हवाएं, लोगों ने शेयर किए खूबसूरत नज़ारे, देखें PHOTOS

    बर्फ की चादर से ढकी मनाली की सड़कें, तो गुलमर्ग में चली बर्फीली हवाएं, लोगों ने शेयर किए खूबसूरत नज़ारे, देखें PHOTOS

    Christmas Tourist Places: हिमाचल के शिमला और मनाली से लेकर जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग और डल झील तक, के ताज़ातरीन नज़ारे यहां वीडियो और तस्वीरें में देख सकते हैं. 

  • डल झील पर बनी बुक शॉप को लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में मिली जगह

    डल झील पर बनी बुक शॉप को लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में मिली जगह

    अस्सी हजार किताबों के खजाने से भरी कश्मीर की एक बुकशॉप को लिम्का बुक ऑफ रिकॉडर्स 2018 में जगह मिली है. घाटी के प्रमुख प्रकाशक हाउस गुलशन बुक्स को रिकॉडर्स बुक के नए संस्करण में जगह मिली है. गुलशन बुक्स डल झील के मध्य में नेहरू पार्क पर बुकशॉप के साथ-साथ कैफे चलाता है.

  • श्रीनगर में पर्यटकों के लिए डल झील के किनारे गूंजेंगे अदनान सामी के स्वर

    श्रीनगर में पर्यटकों के लिए डल झील के किनारे गूंजेंगे अदनान सामी के स्वर

    जम्मू-कश्मीर सरकार ने पर्यटकों को आकर्षित करने की कोशिशें शुरू कर दी हैं. इसी सिलसिले में जाने-माने गायक अदनान सामी अगले महीने यहां की मशहूर डल झील के किनारे एक संगीत कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. इस कार्यक्रम का आयोजन राज्य सरकार की ओर से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है.

  • 'दंगल' की अभिनेत्री जायरा वसीम की कार का हुआ एक्‍सीडेंट, बाल-बाल बचीं

    'दंगल' की अभिनेत्री जायरा वसीम की कार का हुआ एक्‍सीडेंट, बाल-बाल बचीं

    'दंगल' फिल्म की अदाकारा जायरा वसीम की कार यहां दुर्घटनाग्रस्त हो गई. हालांकि जायरा इस घटना में सुरक्षित बच गई हैं और उन्‍हें ज्‍यादा चोट नहीं आई है. न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार पुलिस ने बताया कि 16 वर्षीय जायरा वसीम शुक्रवार देर रात अपनी दोस्त के साथ जा रही थी तभी डल झील के किनारे बुलेवार्ड रोड पर यह हादसा हुआ.

  • Photos: श्रीनगर और लेह में रात को इस मौसम का सबसे कम तापमान रहा, डल झील जमी

    Photos: श्रीनगर और लेह में रात को इस मौसम का सबसे कम तापमान रहा, डल झील जमी

    कश्मीर घाटी पर शीत लहर ‘चिल्लई-कलां’ ने शुरुआत में ही अपनी पकड़ मजबूत कर ली है, इसके साथ ही गर्मियों में राज्य की राजधानी श्रीनगर और लेह शहर का तापमान इस मौसम में अभी तक के न्यूनतम स्तर पर आ गया. 40 दिनों की अवधि वाला ‘चिल्लई-कलां’ भयंकर सर्दी वाला समय माना जाता है.

  • अब टिहरी झील में भी ले पाएंगे 'शिकारे' का लुत्फ, तैयारियां जोरों पर

    अब टिहरी झील में भी ले पाएंगे 'शिकारे' का लुत्फ, तैयारियां जोरों पर

    उत्तराखंड की टिहरी झील की सैर के लिए आने वाले सैलानियों को अब जम्मू-कश्मीर की डल झील में चलने वाले 'शिकारों' की तर्ज पर 'तैरती कुटिया' में बैठने का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा।

  • अफ़शां अंजुम : जन्नत का टिकट

    अफ़शां अंजुम : जन्नत का टिकट

    कश्मीर की वादियों में बेइंतेहा ख़ूबसूरती के बीच बड़ी ख़ामोशी से बसने वाली दास्तानें डल झील को और भी गहरा बना देती हैं। छुट्टियों में टूरिस्टों से खचाखच भरी रहने वाली घाटी के आम लोगों की कहानियां सुनीं तो मालूम हुआ कि जन्नत में पैदा होने की इन्हें बहुत बड़ी क़ीमत चुकानी पड़ी है।

  • संजय किशोर की कश्मीर डायरी-12 : 'मुगल दरबार' में वाज़वान, गोस्ताबा और रिस्ता

    संजय किशोर की कश्मीर डायरी-12 : 'मुगल दरबार' में वाज़वान, गोस्ताबा और रिस्ता

    श्रीनगर में आज हमारी आखिरी रात थी। यहां का परंपरागत भोजन करने का मन था। किसी ने बताया था कि ट्रेडिशनल खाने के लिए "मुगल दरबार" मशहूर है। आबिद अपनी टैक्सी लेकर जा चुका था। बहरहाल बाहर ऑटो वाले मिल गए।

  • संजय किशोर की कश्मीर डायरी-2 : हीर रांझा, झेलम और लाल चौक

    संजय किशोर की कश्मीर डायरी-2 : हीर रांझा, झेलम और लाल चौक

    जल्द ही हम उसकी टवेरा गाड़ी में थे। झेलम नदी के दोनो किनारों पर बसा हुआ है श्रीनगर। वही नदी जिसके बारे में कवियों ने काफ़ी कुछ लिखा है। झेलम नदी की मंझधार में ही हीर और रांझा डूब कर अदृश्य हो गए थे। ये ऐतिहासिक नदी पाकिस्तान में खत्म होती है। मौसम बेहद सुहाना था। धूप जरूर थी, लेकिन हवा में ठंढक थी।

  • श्रीनगर में तापमान माइनस 5.4, डल झील जमी

    श्रीनगर में तापमान माइनस 5.4, डल झील जमी

    जम्मू एवं कश्मीर के लेह कस्बे में गुरुवार रात इस मौसम की सबसे सर्द रात रही। लेह में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 17 डिग्री नीचे पहुंच गया, जबकि घाटी में रात का तापमान हिमांक बिंदु से नीचे बना हुआ है।

  • जुबिन मेहता के कंसर्ट से कश्मीर हुआ मंत्रमुग्ध

    जुबिन मेहता के कंसर्ट से कश्मीर हुआ मंत्रमुग्ध

    विश्व प्रसिद्ध ऑर्केस्ट्रा संचालक जुबिन मेहता ने शाम को डल झील के तट पर स्थित शालीमार बाग में कुछ सर्वाधिक लोकप्रिय और पाश्चात्य शास्त्रीय संगीत की सर्वश्रेष्ठ भावपूर्ण धुनों को जब जबरवान हिल्स की शानदार पृष्ठभूमि में छेड़ा तो श्रोता मंत्रमुग्ध हो गए।

  • श्रीनगर में ब्रिटिश महिला की हत्या, गिरफ्तार आरोपी ने कुबूला जुर्म

    श्रीनगर में ब्रिटिश महिला की हत्या, गिरफ्तार आरोपी ने कुबूला जुर्म

    कश्मीर में छुट्टियां बिता रही 24 वर्षीय एक ब्रिटिश महिला डल झील में एक हाउसबोट में मृत मिली। पुलिस ने इस सिलसिले में नीदरलैंड के एक नागरिक को गिरफ्तार किया है।

Advertisement