NDTV Khabar

डाक्टर


'डाक्टर' - 20 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • शिवराज सिंह की दत्तक पुत्री का हुआ निधन, छलक पड़ी पूर्व सीएम की आंखें

    शिवराज सिंह की दत्तक पुत्री का हुआ निधन, छलक पड़ी पूर्व सीएम की आंखें

    मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की दत्तक पुत्री भारती का गुरुवार को बीमारी के चलते निधन हो गया. दोपहर भारती को अचानक चक्कर आ गये. जिसके बाद उन्हें सरकारी अस्पताल ले जाया गया जहां डाक्टर ने मृत घोषित कर दिया.

  • National Doctors Day : क्यों मनाते हैं डॉक्टर्स डे, क्या है इसका इतिहास और इस साल की थीम

    National Doctors Day : क्यों मनाते हैं डॉक्टर्स डे, क्या है इसका इतिहास और इस साल की थीम

    National Doctors Day 2019 : आज राष्ट्रीय डॉक्टर्स डे है. भारत में हर साल 1 जुलाई को डॉक्टर्स दिवस (National Doctor Day) मनाया जाता है. डॉक्टर को भगवान के समान मानने वाले इस देश में डाक्टर्स के योगदान को सम्मान देने के लिए हर साल इसी दिन डाक्टर दिवस मनाया जाता है.

  • दिल्ली हाईकोर्ट ने दवाओं की ऑनलाइन बिक्री पर रोक हटाने से किया इनकार

    दिल्ली हाईकोर्ट ने दवाओं की ऑनलाइन बिक्री पर रोक हटाने से किया इनकार

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को आनलाइन फार्मेसी से सीधी मंगाई जाने वाली दवा अथवा डाक्टर के पर्चे के आधार पर दवाओं की बिक्री पर लगी रोक को हटाने से इनकार कर दिया. न्यायालय ने कहा कि मामले की सुनवाई की अगली तारीख छह फरवरी तक यह रोक बनी रहेगी.

  • दिल्ली में किसानों के आंदोलन को सभी वर्गों के लोगों का समर्थन मिला

    दिल्ली में किसानों के आंदोलन को सभी वर्गों के लोगों का समर्थन मिला

    किसानों को कर्ज मुक्त बनाने और फसल की लागत का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य दिए जाने की मांग को लेकर दो दिवसीय आंदोलन के पहले दिन गुरुवार को किसानों के साथ डाक्टर, वकील, पूर्व सैनिक, पेशेवर और छात्रों सहित समाज के तमाम वर्गों के लोगों के समूह रामलीला मैदान में एकत्र हो गए. देश के विभिन्न भागों से दिल्ली के प्रवेश मार्गों पर एकत्र होकर आंदोलनकारियों का रामलीला मैदान तक पैदल और वाहनों से पहुंचने का सिलसिला देर शाम तक जारी रहा.

  • बहराइच अस्पताल से गिरफ्तार किये गये डॉ कफील खान हुए रिहा

    बहराइच अस्पताल से गिरफ्तार किये गये डॉ कफील खान हुए रिहा

    गोरखपुर मेडिकल कालेज में पिछले साल बड़ी संख्या में मरीज बच्चों की मौत के मामले में सेवा से बर्खास्त किये गये डॉक्टर कफील खान को बहराइच जिला अस्पताल में अव्यवस्था फैलाने के आरोप में शनिवार को गिरफ्तारी के बाद मजिस्ट्रेट के आदेश पर रिहा कर दिया गया है.  अपर पुलिस अधीक्षक अजय प्रताप ने रविवार को बताया कि डाक्टर कफील को पुलिस ने शनिवार को बहराइच जिला अस्पताल में अव्यवस्था फैलाने व डाक्टरों से नोकझोंक करने के आरोप में अस्पताल प्रशासन की तहरीर पर मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया था. बाद में मजिस्ट्रेट ने उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया. 

  • छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम अजीत जोगी वेंटिलेटर पर, एयर एम्बुलेंस से दिल्ली जाएंगे

    छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम अजीत जोगी वेंटिलेटर पर, एयर एम्बुलेंस से दिल्ली जाएंगे

    कई दिनों से बीमार चल रहे छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की तबीयत मंगलवार की शाम को बिगड़ गई. उनके निजी डाक्टर द्वारा जारी किए गए मेडिकल बुलेटिन में कहा गया है कि आज शाम को अचानक फेफड़े में पानी भरने (acute pulmonary oedema) के कारण अजीत जोगी को सांस लेने में तकलीफ़ हुई.

  • सहकर्मी के साथ मारपीट की वजह से एम्स के रेजीडेंट डाक्टर हड़ताल पर

    सहकर्मी के साथ मारपीट की वजह से एम्स के रेजीडेंट डाक्टर हड़ताल पर

    रेजीडेंट डाक्टरर्स एसोसिएशन (आरडीए) ने एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया को एक पत्र लिख कर आरोप लगाया है कि सीनियर डाक्टर ने सीनियर रेजीडेंट को नर्सिंग स्टाफ , सहकर्मियों और अन्य लोगों के सामने थप्पड़ मारा. इसके बाद से रेजीडेंट डॉक्टर अवसाद में था और अपने घर चला गया है.

  • मुंबई में लापता डॉक्टर दीपक अमरापुरकर का शव वर्ली में नाले के पास मिला

    मुंबई में लापता डॉक्टर दीपक अमरापुरकर का शव वर्ली में नाले के पास मिला

    मुंबई में 7 लापता लोगों में से एक डाक्टर दीपक अमरापुरकर का शव बरामद हो गया हैं. उनका शव वर्ली में नाले के पास मिला है.

  • एक ऐसा गांव जहां 'पीएम' लाते हैं घर का राशन, 'राष्ट्रपति' चराते हैं बकरियां

    एक ऐसा गांव जहां 'पीएम' लाते हैं घर का राशन, 'राष्ट्रपति' चराते हैं बकरियां

    राजस्थान के बूंदी गांव में अगर आप को सुनाई दे कि राष्ट्रपति बकरी चराने गए हैं या प्रधानमंत्री घर का सामान लेने शहर गए हैं तो आश्चर्य चकित होने की जरूरत नहीं है दरअसल यहां के लोगों को पदों के नाम, मोबाइल कंपनी के नाम यहां तक की अदालतों के नाम पर आपने बच्चों के नाम रखने का शौक है. इस जिले में डाक्टर के पास आने वाले यह कहते भी दिखाई देते हैं कि सैमसंग या एंडरॉयड को पेचिश की शिकायत है.

  • डिप्रेशन से हैं पीडि़त, तो डाक्टर की सलाह है आपके लिए बेहद जरूरी

    डिप्रेशन से हैं पीडि़त, तो डाक्टर की सलाह है आपके लिए बेहद जरूरी

    जब किसी व्यक्ति की सामान्य जीवनशैली में बदलाव होने लगे, परेशानियां खड़ी होने लगे और उसका कारण व्यक्ति की मानसिक दुर्बलता हो तो इस स्थिति को डिप्रेशन कहते हैं. कई लोग इसे मन का वहम समझते हैं, लेकिन असलियत यह है कि यह एक मानसिक रोग है. विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर जेपी हॉस्पिटल, नोएडा के बेहवियरल साइंसेज विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. मृण्मय कुमार दास ने कहा, "अगर कोई व्यक्ति छोटी-छोटी बातों पर परेशान रहने लगे, किसी की बात पर उसको सहज विश्वास न हो, किसी से मिलने का मन न करें, रातों में नींद न आए, सोते-सोते अचानक जाग जाए, बहुत ज्यादा थकान महसूस करे, थोड़ा काम करने पर ही थक जाए, काम पर ध्यान न दे पाए, तो ऐसी स्थिति को अवसाद या डिप्रेशन कहते हैं."

  • बॉम्बे हाईकोर्ट ने डॉक्टरों को तुरंत काम पर लौटने को कहा| मरीज के साथ 2 रिश्तेदार का कड़ाई से हो पालन

    बॉम्बे हाईकोर्ट ने डॉक्टरों को तुरंत काम पर लौटने को कहा| मरीज के साथ 2 रिश्तेदार का कड़ाई से हो पालन

    महाराष्ट्र में सवा चार सौ डॉक्टरों के निलंबन के बावजूद रेजिडेंट डाक्टर काम पर लौटने को तैयार नहीं हैं. इसका असर देश की राजधानी समेत कई हिस्सों में फैल रहा है. वहीं बॉम्बे हाईकोर्ट ने डॉक्टरों को तुरंत काम पर लौटने का निर्देश दिया और कहा है कि अब मरीज के साथ 2 रिश्तेदार ही अस्पताल में एंट्री ले सकेंगे.

  • गिनी माही से एक दशक पहले एस एस आज़ाद ने बुनियाद रखी थी चमार गीतों की

    गिनी माही से एक दशक पहले एस एस आज़ाद ने बुनियाद रखी थी चमार गीतों की

    “आठवीं नौवीं में पढ़ता था, तब पंजाब के नवां शहर के गांव मूसापुर में कांशीराम जी की सभा हुई थी. उनकी बातों को सुनने के बाद मैं कांशीराम जी को पढ़ने समझने लगा. उन्हीं के ज़रिये जाना कि डॉक्टर का मतलब एक और होता है. हम तो बीमारियों के इलाज करने वाले को डाक्टर कहते थे लेकिन डाक्टर बाबा साहब अंबेडकर के बारे में तो मुझे कुछ पता ही नहीं था.'

  • चीन में मजदूरों ने ढहा दिया अस्‍पताल का एक हिस्‍सा, अंदर मरीज और डॉक्‍टर थे मौजूद

    चीन में मजदूरों ने ढहा दिया अस्‍पताल का एक हिस्‍सा, अंदर मरीज और डॉक्‍टर थे मौजूद

    चीन में श्रमिकों ने एक अस्पताल का एक हिस्सा उस वक्त ढहा दिया जब वहां कई डाक्टर और मरीज मौजूद थे। इस कार्रवाई से अस्पताल के मुर्दाघर में रखे शव मलबे में दब गए।

  • आरएमएल अस्पताल के पीजी हॉस्टल में कार में मिला डॉक्टर का शव

    आरएमएल अस्पताल के पीजी हॉस्टल में कार में मिला डॉक्टर का शव

    दिल्ली के आरएमएल अस्पताल के पीजी हॉस्टल की पार्किंग में डॉक्टर चार्ली प्रकाश का शव उनकी कार में मिला है। डॉ. चार्ली प्रकाश चेन्नई के निवासी थे और यहां अस्पताल में बतौर रेडियोलॉजिस्ट कार्यरत थे।

  • व्यापमं : आदिवासी के फर्जी गोदनामे से बन गया डॉक्टर!

    व्यापमं : आदिवासी के फर्जी गोदनामे से बन गया डॉक्टर!

    ग्वालियर में एक व्यक्ति ने अपने बेटे को डॉक्टर बनाने के लिए आदिवासी का फर्जी गोदनामा तैयार कर लिया। इस फर्जीवाड़े से सुनील शर्मा का न केवल पीएमटी में चयन हुआ, बल्कि अब वह शिवपुरी के सरकारी अस्पताल में लोगों का इलाज भी कर रहा है।

  • अस्पताल लाए जाने से पहले अंतिम सांस ले चुके थे कलाम : डॉक्टर

    अस्पताल लाए जाने से पहले अंतिम सांस ले चुके थे कलाम : डॉक्टर

    पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को जब बेथानी अस्पताल लाया गया तो उनके शरीर में कोई हलचल नहीं थी। डॉ. कलाम का इलाज करने वाले एक डाक्टर ने यह जानकारी दी।

  • अब बड़े अक्षरों में दवाओं का पर्चा लिखेंगे डाक्टर

    अब बड़े अक्षरों में दवाओं का पर्चा लिखेंगे डाक्टर

    डॉक्टरों की ना पढ़ने लायक लिखावट की वजह से गलत दवाओं का डर जल्द ही खत्म होने वाला है, क्योंकि सरकार डाक्टरों द्वारा दवाओं का पर्चा 'तरजीही तौर पर' बड़े अक्षरों में (कैपिटल लेटर्स) लिखने को नियम बनाने जा रही है।

  • अफरीदी की सजा से अमेरिका-पाक रिश्ते बिगड़ेंगे : पेनेटा

    अफरीदी की सजा से अमेरिका-पाक रिश्ते बिगड़ेंगे : पेनेटा

    पेनेटा ने कहा, ‘‘यह समझना काफी मुश्किल और परेशान करने वाला है कि वे हमारे समय के सबसे खूंखार आतंकवादी की खोज में मदद करने वाले डाक्टर को 33 वर्ष की सजा देंगे।’’