NDTV Khabar

डाक विभाग


'डाक विभाग' - 72 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Sarkari Naukri: भारतीय डाक विभाग में 608 पदों के लिए आवेदन करने का आज आखिरी दिन, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

    Sarkari Naukri: भारतीय डाक विभाग में 608 पदों के लिए आवेदन करने का आज आखिरी दिन, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

    Haryana Post Office Recruitment 2020:  हरियाणा पोस्टल सर्कल ने ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख को 12 अगस्त के लिए बढ़ाया था, यानी ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पद पर आवेदन करने का आज आखिरी मौका है. जिन उम्मीदवारों ने इस पद के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे इंडिया पोस्ट की वेबसाइट appost.in पर आज आवेदन कर सकते हैं. आज आवेदन करने का अंतिम दिन है. आज के बाद किसी के भी आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. बता दें कि इस रिक्रूटमेंट प्रक्रिया के जरिए ब्रांच पोस्ट मास्टर (BPM), असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर (ABPM) और डाक सेवक के पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. 

  • Sarkari Naukri 2020: भारतीय डाक विभाग में 4,166 पदों पर आवेदन करने का आज आखिरी मौका, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

    Sarkari Naukri 2020: भारतीय डाक विभाग में 4,166 पदों पर आवेदन करने का आज आखिरी मौका, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

    India Post Office Recruitment 2020: भारतीय डाक विभाग द्वारा हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में 4,166 ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए आवेदन करने का आज अंतिम दिन है. इन कुल वैकेंसी में हरियाणा पोस्टल सर्किल में 608 पदों पर भर्ती की जाएगी. मध्यप्रदेश सर्किल में 2,834 पदों पर भर्ती होगी और उत्तराखंड में 724 पदों पर भर्ती की जाएगी. भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 8 जून को शुरू हो गई थी और आज इन पदों के लिए आवेदन करने का आखिरी दिन है. जिन इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे आज जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

  • Sarkari Naukri: भारतीय डाक विभाग में 3,262 पदों पर निकली वैकेंसी, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

    Sarkari Naukri: भारतीय डाक विभाग में 3,262 पदों पर निकली वैकेंसी, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

    India Post recruitment 2020: भारतीय डाक राजस्थान डाक सर्कल के लिए ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पद पर उम्मीदवारों को भर्ती कर रहा है. भारतीय डाक ने भर्ती की जानकारी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी करके दी है. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए 3,262 पदों पर उम्मीदवारों की भर्तियां की जाएंगी, जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस पद पर भर्ती पाने के इच्छुक उम्मीदवार 21 जुलाई 2020 या उससे पहले ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं. ध्यान रखें कि 21 जुलाई आवेदन करने की अंतिम तारीख है. 

  • क्या आप पोस्ट ऑफिस की इन बचत योजनाओं को जानते हैं, आपका पैसा भी सुरक्षित और ब्याज भी बढ़िया

    क्या आप पोस्ट ऑफिस की इन बचत योजनाओं को जानते हैं, आपका पैसा भी सुरक्षित और ब्याज भी बढ़िया

    बहुत-से लोग ऐसे हैं, जिन्हें आज भी नहीं मालूम कि किस योजना में निवेश से मिलने वाला रिटर्न टैक्सफ्री होगा और किस-किस योजना में निवेश करने पर कितना-कितना ब्याज हासिल होगा. हम आपको बता रहे हैं कि भारतीय डाक विभाग की किस बचत योजना में निवेश करने पर आपको कितना ब्याज हासिल हो सकता है.

  • Sarkari Naukri 2020: भारतीय डाक विभाग में हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

    Sarkari Naukri 2020: भारतीय डाक विभाग में हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

    India Post Office Recruitment 2020: भारतीय डाक विभाग ने हजारों पदों पर भर्तियां निकाली हैं. भारतीय डाक द्वारा ये भर्तियां हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में 4,166 ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर की जाएंगी. इन कुल वैकेंसी में हरियाणा पोस्टल सर्किल में 608 पदों पर भर्ती की जाएगी. मध्यप्रदेश सर्किल में 2,834 पदों पर भर्ती होगी और उत्तराखंड में 724 पदों पर भर्ती की जाएगी. भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 8 जून को शुरू हो चुकी है.

  • अब डाकिये पहुंचाएंगे घरों तक आम और लीची, बिहार डाक विभाग और बागवानी विभाग के बीच हुआ समझौता

    अब डाकिये पहुंचाएंगे घरों तक आम और लीची, बिहार डाक विभाग और बागवानी विभाग के बीच हुआ समझौता

    बिहार में डाक विभाग और बागवानी विभाग के बीच हुए एक समझौते के तहत अब राज्य के लोग घर बैठे मुजफ्फरपुर की शाही लीची और भागलपुर का जर्दालू आम ऑनलाइन ऑर्डर कर मंगवा सकते हैं.

  • UP Postal Circle Recruitment: 3951 पदों पर निकली वैकेंसी, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई, ऐसे करें आवेदन

    UP Postal Circle Recruitment: 3951 पदों पर निकली वैकेंसी, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई, ऐसे करें आवेदन

    UP Postal Circle Recruitment 2020: यूपी में 10वीं पास लोगों के लिए नौकरी का मौका है. यूपी डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक पदों पर भर्ती निकाली गई है. डाक विभाग ने डाक सेवक के 3951 पदों पर वैकेंसी निकाली है. इस पद पर नौकरी के लिए 23 मार्च से आवेदन शुरू हो गए हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 22 अप्रैल तक ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाइट appost.in पर आवेदन कर सकते हैं.

  • किस बचत योजना में निवेश करने पर मिलेगा कितना ब्याज, किसमें बचेगा इनकम टैक्स...?

    किस बचत योजना में निवेश करने पर मिलेगा कितना ब्याज, किसमें बचेगा इनकम टैक्स...?

    भविष्य में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बने रहने के लिए हमारे देश में भी ढेरों बचत योजनाएं मौजूद हैं, जिनमें निवेश कर न सिर्फ आप अपना आने वाला कल सुरक्षित कर सकते हैं, बल्कि आज भी आयकर में बचत हासिल कर लाभ कमा सकते हैं. जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के अलावा भारतीय डाक विभाग भी कई अलग-अलग बचत योजनाएं संचालित कर रहा है, जो निवेशकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं. इन बचत योजनाओं का सबसे आकर्षक पहलू यही है कि ये सब सरकारी योजनाएं हैं, इसलिए इनमें निवेश करना कतई सुरक्षित माना जाता है. ऐसी अधिकतर योजनाओं के लिए भारतीय डाक विभाग, यानी इंडिया पोस्ट का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन बहुत-से लोग ऐसे हैं, जिन्हें आज भी नहीं मालूम कि किस योजना में निवेश से हासिल होने वाली वापसी करमुक्त होगी, और किस-किस योजना में निवेश करने पर कितना-कितना ब्याज हासिल होगा. आइए, आज हम आपको बता रहे हैं कि भारतीय डाक विभाग की किस बचत योजना में निवेश करने पर आपको कितना ब्याज हासिल हो सकता है.

  • Sarkari Naukri: 10वीं पास इन 5 सरकारी नौकरियों के लिए नए साल में कर सकेंगे अप्लाई

    Sarkari Naukri: 10वीं पास इन 5 सरकारी नौकरियों के लिए नए साल में कर सकेंगे अप्लाई

    10वीं पास युवाओं के लिए इस साल कई सरकारी नौकरियां (Sarkari Naukri) निकली. कई भर्तियों की प्रक्रिया चल रही है. नए साल 2020 में भी 10वीं पास वालों के लिए बंपर वैकेंसी निकलेंगी. केंद्र से लेकर राज्य सरकार के विभागों में 10वीं पास वालों के लिए वैकेंसी निकाली जाएगी. रेलवे से लेकर पुलिस विभाग तक में कई पदों पर भर्तियां निकाली जाएगी.

  • उत्तर प्रदेश: CBI ने 100 रुपये घूस मांगने वाले दो डाक अधिकारियों को किया गिरफ्तार

    उत्तर प्रदेश: CBI ने 100 रुपये घूस मांगने वाले दो डाक अधिकारियों को किया गिरफ्तार

    उन्होंने बताया कि शिकायतकर्ता ने कहा कि उसकी पत्नी गांवों से डाक विभाग के बचत खाते के लिए रकम एकत्र करती है और कुंडा प्रतापगढ़ के उप डाकघर में जमा रकम को सुपुर्द कर देती है और वह भी इस कार्य में उसकी मदद करता है. उसने आरोप लगाया कि पूर्व में जब वह रकम जमा करने गया तो दोनों डाक अधिकारियों ने रकम जमा करने के बदले सुविधा शुल्क के नाम पर 25 और 26 नवंबर को 500 रुपये और 300 रुपये लिए थे.

  • 100 रुपए की रिश्वत मांग रहे 2 डाक अधिकारियों को CBI ने किया गिरफ्तार

    100 रुपए की रिश्वत मांग रहे 2 डाक अधिकारियों को CBI ने किया गिरफ्तार

    बड़े मामलों की छानबीन करने वाली सीबीआई ने उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में एक कमीशन एजेंट से 100 रुपये की घूस मांगने के आरोप में डाक विभाग के दो अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. मामला तब प्रकाश में आया जब एक कमीशन एजेंट के पति ने शिकायत की कि डाक अधीक्षक संतोष कुमार सरोज और डाक सहायक सूरज मिश्रा प्रत्येक बीस हजार रुपये जमा करने पर 100 रुपये की रिश्वत मांगते हैं. सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘हमारे लिए कोई बड़ा या छोटा मामला नहीं होता. हम सभी मामलों से एक समान रूप से निपटते हैं.’’

  • RTI के जरिये मांगी सूचना, एक सवाल के अबतक आए 360 जवाब

    RTI के जरिये मांगी सूचना, एक सवाल के अबतक आए 360 जवाब

    सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत डाक विभाग से पूछा गया एक सवाल, जिसके 360 जवाब आए. यह बात आपको अचरज में डाल सकती है, मगर है सौ फीसदी सच. 

  • World Post Day 2019: क्यों मनाया जाता है विश्व डाक दिवस? जानिए इसके बारे में सब कुछ

    World Post Day 2019: क्यों मनाया जाता है विश्व डाक दिवस? जानिए इसके बारे में सब कुछ

    विश्व डाक दिवस या वर्ल्ड पोस्ट डे (World Post Day) दुनिया भर में मनाया जा रहा है. वर्ल्ड पोस्ट डे (World Post Office Day) हर साल 9 अक्टूबर को मनाया जाता है. इंटरनेट के इस जमाने में आज भी लोग डाक सेवा का प्रयोग कर रहे हैं. डाक पर लोगों का भरोसा आज भी उतना ही कायम है. पोस्ट (Post) एक शहर से दूसरे शहर तक सूचना पहुंचाने का सर्वाधिक विश्वसनीय, सुगम और सस्ता साधन रहा है. इतना ही नहीं दुनिया के किसी भी देश में आप अपना संदेश डाक की मदद से पहुंचा सकते हैं. आइये जानते हैं वर्ल्ड पोस्ट डे के इतिहास के बारें में..

  • Sarkari Naukri: 10वीं पास के लिए ONGC और भारतीय डाक विभाग में निकली बंपर वैकेंसी, जानिए डिटेल

    Sarkari Naukri: 10वीं पास के लिए ONGC और भारतीय डाक विभाग में निकली बंपर वैकेंसी, जानिए डिटेल

    10वीं पास लोगों के लिए कई विभागों में सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) निकली हैं. ऑयल एण्ड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ONGC) ने सहायक ग्रेड के तहत कई पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया चल रही है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 20/02/2019 है. इसके अलावा भारतीय डाक विभाग (India Post Office) में भी कई पदों पर भर्ती होनी है.

  • खुलासाः डाकघरों में वर्षों से पड़े हैं 9395 करोड़, जिसे कोई लेने वाला ही नहीं है

    खुलासाः डाकघरों में वर्षों से पड़े हैं 9395 करोड़, जिसे कोई लेने वाला ही नहीं है

    भारतीय डाक विभाग में नौ हजार करोड़ से ज्यादा की ऐसी धनराशि पड़ी है, जिसका कोई दावेदार ही नहीं है. आखिर क्या है इसकी वजह?

  • World Post Day: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड पोस्ट डे? जानिए डाक दिवस का इतिहास

    World Post Day: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड पोस्ट डे? जानिए डाक दिवस का इतिहास

    डाक विभाग (Post Office) दशकों तक देश के अंदर ही नहीं, बल्कि एक देश से दूसरे देश तक सूचना पहुंचाने का सर्वाधिक विश्वसनीय, सुगम और सस्ता साधन रहा है. लेकिन इस क्षेत्र में निजी कंपनियों के बढ़ते दबदबे और फिर सूचना तकनीक के नए माध्यमों के प्रसार के कारण डाक विभाग की भूमिका लगातार कम होती गई है. वैसे, इसकी प्रासंगिकता पूरी दुनिया में आज भी बरकरार है. वर्तमान में डाक विभाग (Post Office) का एकाधिकार लगभग खत्म हो गया है.

  • आधार कार्ड के अभाव में स्कूल दाखिला देने से इंकार नहीं कर सकते: UIDAI

    आधार कार्ड के अभाव में स्कूल दाखिला देने से इंकार नहीं कर सकते: UIDAI

    यूआईडीएआई ने स्कूलों को प्रोत्साहित किया कि वह स्थानीय बैंकों, डाक कार्यालयों, राज्य शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन के साथ मिलकर अपने परिसर में बच्चों का आधार कार्ड बनवाने और उसे अपडेट कराने के लिए विशेष शिविर लगाएं. 

  • India Post Recruitment 2018: ग्रामीण डाक सेवक के 2411 पदों पर निकली वैकेंसी, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

    India Post Recruitment 2018: ग्रामीण डाक सेवक के 2411 पदों पर निकली वैकेंसी, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

    भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक के 2411 पदों पर वैकेंसी निकाली हैं.इन पदों पर 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. ये वैकेंसी मध्य प्रदेश सर्किल के लिए है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com