NDTV Khabar

डिजिटल इंडिया


'डिजिटल इंडिया' - 154 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • फ़ीस वृद्धि का दौर शुरू हो गया, चुनाव ख़त्म हो गया है...

    फ़ीस वृद्धि का दौर शुरू हो गया, चुनाव ख़त्म हो गया है...

    नेशनल लॉ स्कूल की फ़ीस बढ़ा दी गई है. हर साल की फ़ीस 50 हज़ार महंगी हो गई है. डिजिटल इंडिया के छात्रों को इंटरनेट फ़ीस साढ़े बारह हज़ार देने होते हैं और लाइब्रेरी फ़ीस के लिए दस हज़ार. 27 फ़ीसदी वृद्धी हुई है. पांच साल की पढ़ाई ढाई लाख और महंगी हो गई है. छात्रों ने मुझे मैसेज किया है.

  • बॉलीवुड में 'फ्लॉप' होने के बाद एक्ट्रेस कर रही है ये काम, Google ने दिया करोड़ों का ऑफर

    बॉलीवुड में 'फ्लॉप' होने के बाद एक्ट्रेस कर रही है ये काम, Google ने दिया करोड़ों का ऑफर

    मयूरी कांगो (Mayoori Kango) ने हाल ही में Google India (गूगल इंडिया) जॉइन किया है. वो भी बतौर इंडस्ट्री हेड. मयूरी इससे पहले डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी Performix Resultrix में मैनेजिंग डायरेक्टर के तौर पर काम कर रही थीं.

  • डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए RBI ने नंदन नीलेकणि की अध्यक्षता में समिति बनाई

    डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए RBI ने नंदन नीलेकणि की अध्यक्षता में समिति बनाई

    डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने मंगलवार को नंदन नीलेकणि (Nandan Nilekani) की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति गठित की है. इसका मकसद डिजिटल भुगतान की मजबूती और सुरक्षा को लेकर सुझाव देना है. उल्लेखनीय है कि नीलेकणि ने ही आधार कार्ड जैसी योजना को अमलीजामा पहनाया है.

  • OnePlus 6T बिकेगा रिलायंस डिजिटल ऑफलाइन स्टोर में

    OnePlus 6T बिकेगा रिलायंस डिजिटल ऑफलाइन स्टोर में

    चीनी कंपनी वनप्लस ने मंगलवार को रिलायंस डिजिटल के साथ अपनी साझेदारी का ऐलान किया। पार्टनरशिप के तहत, Oneplus 6T को देशभर के अलग-अलग शहरों में मौज़ूद रिलायंस डिजिटल ऑफलाइन स्टोर में बेचा जाएगा।

  • रेलवे की फ्री वाई-फाई से पढ़ाई कर कुली ने पास की केरल लोक सेवा आयोग की लिखित परीक्षा, मंत्री ने ट्वीट किया यह वीडियो

    रेलवे की फ्री वाई-फाई से पढ़ाई कर कुली ने पास की केरल लोक सेवा आयोग की लिखित परीक्षा, मंत्री ने ट्वीट किया यह वीडियो

    केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने श्रीनाथ के लगन की सराहना करते हुए बुधवार को एक ट्वीट किया. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि हर वर्ग के व्यक्ति तक इंटरनेट की पहुंच हो, प्रधानमंत्री @NarendraModi जी के ऐसे डिजिटल इंडिया विज़न को सार्थक करते हुए केरल के एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन पर कुली का काम करने वाले श्रीनाथ ने रेलवे के फ्री Wi-Fi से पढाई करके 'केरल लोक सेवा आयोग' की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण की.

  • रेहड़ी के लिए लाइसेंस ज़रूरी पर, व्हॉट्सऐप के आगे सिस्टम फेल

    रेहड़ी के लिए लाइसेंस ज़रूरी पर, व्हॉट्सऐप के आगे सिस्टम फेल

    'डिजिटल इंडिया' में व्हॉट्सऐप कंपनी के 20 करोड़ यूज़र हैं, जो विश्व में सर्वाधिक हैं. जब डाटा को तेल सरीखा बहुमूल्य माना जाता हो, उस दौर में फ्री सर्विस देकर भी व्हॉट्सऐप 5.76 लाख करोड़ से ज़्यादा वैल्यू की कंपनी है. फ़ेक न्यूज़ को लेकर समाज, सरकार और सुप्रीम कोर्ट सभी चिन्तित हैं, लेकिन व्हॉट्सऐप के भारतीय कारोबार में फर्क क्यों नहीं आया.

  • रेलवे की ऑनलाइन परीक्षा केंद्र को लेकर कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला, डिजिटल इंडिया के दौर में 'युवाओं के साथ मजाक'

    रेलवे की ऑनलाइन परीक्षा केंद्र को लेकर कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला, डिजिटल इंडिया के दौर में 'युवाओं के साथ मजाक'

    भारतीय युवा कांग्रेस ने दावा किया कि रेलवे भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा केंद्र परीक्षार्थियों के घरों से सैकड़ों किलोमीटर दूर बनाए गए हैं, जिससे युवाओं का काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. कांग्रेस के युवा संगठन ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जवाब देना चाहिए कि डिजिटल इंडिया के दौर में 'युवाओं के साथ यह मजाक' क्यों किया गया है. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के संयुक्त सचिव और युवा कांग्रेस के प्रभारी कृष्णा अल्लावरू ने कहा, 'रेलवे की ऑनलाइन परीक्षा के लिए 500 से 2000 किलोमीटर दूर परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. डिजिटल इंडिया का दावा करने वालों के राज में ऐसा होना अपने आप में हास्यास्पद है.'

  • भारत में 25 फीसदी वयस्क ही करते हैं इंटरनेट का प्रयोग

    भारत में 25 फीसदी वयस्क ही करते हैं इंटरनेट का प्रयोग

    डिजिटल इंडिया को लेकर जोर आजमाइश के बावजूद 2017 में देश में केवल एक चौथाई लोगों ने इंटरनेट का प्रयोग किया. प्यू रिसर्च सेंटर के एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ. अध्ययन में पता चला कि भारत दुनिया में सबसे कम इंटरनेट उपयोग करने वाले देशों में से एक है. 

  • पीएम मोदी ने की डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों से बातचीत, शत्रुघ्न सिन्हा के आरजेडी में शामिल होने की अटकलें, 5 बड़ी खबरें

    पीएम मोदी ने की डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों से बातचीत, शत्रुघ्न सिन्हा के आरजेडी में शामिल होने की अटकलें, 5 बड़ी खबरें

    पीएम मोदी आज डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों बातचीत में कहा है कि सरकार की कोशिश की है कि तकनीकी का लाभ समाज के सभी वर्गो को मिले. वहीं आरजेडी के इफ्तार में शत्रुघ्न सिन्हा के पहुंचने पर इस बात की चर्चा शुरू हो गई है कि क्या वह बीजेपी छोड़ने जा रहे हैं. वहीं एक लड़की के साथ लिव-इन रिलेशनशिप में रहने वाले एक लड़के ने अपनी पार्टनर को मौत के घाट उतार दिया है. दिल्ली में वायु प्रदूषण से थोड़ा राहत मिली है. पढ़ें, अब तक की 5 बड़ी खबरें. 

  • नमो ऐप पर बोले पीएम मोदी- डिजिटल इंडिया दलाली रोकने का अभियान, इससे दलाल और बिचौलिये परेशान

    नमो ऐप पर बोले पीएम मोदी- डिजिटल इंडिया दलाली रोकने का अभियान, इससे दलाल और बिचौलिये परेशान

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नमो ऐप के जरिये देश भर के डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया का शुरू से ही संकल्प रहा है कि देश के सामान्य व्यक्ति, युवाओं, ग्रामीणों को डिजिटल से जोड़ना, उन्हें डिजिटली सशक्त करना.  

  • NEWS FLASH : ब्रिटेन की अदालत से विजय माल्या को झटका, कहा- भारतीय बैंक को चुकाओ 200,000 पाउंड

    NEWS FLASH :  ब्रिटेन की अदालत से विजय माल्या को झटका, कहा- भारतीय बैंक को चुकाओ 200,000 पाउंड

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश भर के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे. वे इन लोगों से सुबह साढ़े नौ बजे चर्चा करेंगे.

  • डिजिटल भुगतान के लक्ष्य को पाने के लिए भारत क्यूआर को लोकप्रिय करने की जरूरत

    डिजिटल भुगतान के लक्ष्य को पाने के लिए भारत क्यूआर को लोकप्रिय करने की जरूरत

    व्यापारियों के प्रमुख संगठन कनफिडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने वर्ष 2018-19 में 30 अरब डिजिटल भुगतान के सरकार के लक्ष्य का समर्थन किया है. कैट का कहना है कि इसके लिए सरकार को व्यापारियों और उपभोक्ताओं के बीच ‘भारत क्यू आर’ को ज्यादा से ज्यादा लोकप्रिय करने के प्रयास करने होंगे. कैट ने देश भर में "भारत क्यू आर " के प्रति व्यापारियों को जागरूक करने के लिए एक राष्ट्रीय अभियान चलाने की भी घोषणा की.

  • छुट्टियों में युवाओं के लिए सीखने और कमाने का अच्छा मौका, सरकार लाई डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप

    छुट्टियों में युवाओं के लिए सीखने और कमाने का अच्छा मौका, सरकार लाई डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप

    सरकार ने तकनीकी पढ़ाई कर रहे युवाओं के लिए ‘डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप’ कार्यक्रम शुरू किया है जिसका उद्येश्य उन्हें डिजिटल इंडिया के माध्यम से हो रहे बदलाव एवं सरकारी कामकाज की प्रक्रिया का अनुभव प्राप्त करने का अवसर देना है. कम से कम दो माह के कार्यक्रम में 10 हजार रुपये मानदेय प्रदान किया जाएगा.

  • डिजिटल विज्ञापन बाजार में तेज वृद्धि जारी रहेगी

    डिजिटल विज्ञापन बाजार में तेज वृद्धि जारी रहेगी

    एक रपट के अनुसार देश में डिजिटल विज्ञापन बाजार में तेजी इस साल भी जारी रहेगी और इसके संचयी आधार पर 30% सालाना वृद्धि के साथ दिसंबर तक 12,046 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है.  इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) तथा कांतार आईएमआरबी की रपट में यह निष्कर्ष निकाला गया है. 

  • डिजिटल क्षेत्र के लिए अच्छी खबर, विज्ञापन बाजार में तेज वृद्धि जारी रहेगी

    डिजिटल क्षेत्र के लिए अच्छी खबर, विज्ञापन बाजार में तेज वृद्धि जारी रहेगी

    एक रपट के अनुसार देश में डिजिटल विज्ञापन बाजार में तेजी इस साल भी जारी रहेगी और इसके संचयी आधार पर 30% सालाना वृद्धि के साथ दिसंबर तक 12,046 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है.  इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) तथा कांतार आईएमआरबी की रपट में यह निष्कर्ष निकाला गया है. 

  • BCCI Media Rights: स्टार इंडिया ने 6138.1 करोड़ के साथ जीती प्रसारण अधिकारों की रेस

    BCCI Media Rights: स्टार इंडिया ने 6138.1 करोड़ के साथ जीती प्रसारण अधिकारों की रेस

    करीब दो दिन चली ई-नीलामी मेंं प्रतिस्पर्धी कंपनियों को पछाड़ते हुए स्टार इंडिया ने टेलीविजन और डिजिटल प्रसारण के लिए अगले पांच साल के मीडिया अधिकार हासिल कर लिए. इन अधिकारों के लिए स्टार इंडिया सहित, जियो और फेसबुक सरीखी कंपनियां रेस में थीं और हर किसी ने एक-दूसरे को पछाड़ने की कोशिश की. लेकिन आखिर में बाजी स्टार इंडिया के साथ लगी.

  • विराट कोहली का नाम गोरखपुर उपचुनाव की वोटर्स लिस्ट में शामिल! बीएलओ दो दिन ढूंढते रहे

    विराट कोहली का नाम गोरखपुर उपचुनाव की वोटर्स लिस्ट में शामिल! बीएलओ दो दिन ढूंढते रहे

    इसे आप इस रूप में भी ले सकते हैं कि तकनीकी रूप से मजबूत होने और डिजिटल इंडिया के युग में अभी भी ऐसा हो रहा है! बहुत ही चौंकाने वाली बात यह है कि गोरखपुर संसदीय सीट पर हो रहे उपचुनाव में मतदाता सूची में भारतीय कप्तान विराट कोहली का नाम सामने आया है! विराट कोहली का नाम सहजनवा विधानसभा मतदाता सूची में सामने आया है. मामला सामने आने के बाद अधिकारियों के होश उड़े हुए हैं

  • Google अब भारत के बच्चों को बनाएगा जिम्मेदार डिजिटल नागरिक, जानिए कैसे

    Google अब भारत के बच्चों को बनाएगा जिम्मेदार डिजिटल नागरिक, जानिए कैसे

    हर किसी के लिए वेब को सुरक्षित स्थान बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए गूगल इंडिया ने एनसीईआरटी के साथ भागीदारी में स्कूलों में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रम में 'डिजिटल नागरिकता और सुरक्षा' पर एक पाठ्यक्रम को एकीकृत करने की घोषणा की है.