NDTV Khabar

डिजिटल इंडिया और भारत


'डिजिटल इंडिया और भारत' - 25 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • इंटरनेट यूजर के मामले में 'भारत' ने 'इंडिया' को पीछे छोड़ा- गांवों में 22.7 करोड़ उपभोक्ता जबकि शहरो में...

    इंटरनेट यूजर के मामले में 'भारत' ने  'इंडिया' को पीछे छोड़ा- गांवों में 22.7 करोड़ उपभोक्ता जबकि शहरो में...

    ग्रामीण भारत ने इंटरनेट इस्तेमाल करने के मामले में शहरी भारत को कहीं पीछे छोड़ दिया है. यह बदलाव स्मार्टफोन और सस्ते इंटरनेट कनेक्शन की मदद से मुमकिन हो सका है. इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के आंकड़े बताते हैं कि गांवों में शहरों के मुकाबले 10 फीसदी ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल किया जाता है. यानी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के मामले में  भारत के गांव, शहरों से आगे हैं. आंकड़ों के मुताबिक शहरी इलाकों में जहां 20 करोड़ 50 लाख की आबादी इंटरनेट का इस्तेमाल करती है तो वहीं ग्रामीण इलाकों में 22 करोड़ 70 लाख की आबादी इंटरनेट का इस्तेमाल कर रही है. संगठन द्वारा किए गए सर्वे में यह जानकारी सामने आई है.

  • डिजिटल भुगतान के लक्ष्य को पाने के लिए भारत क्यूआर को लोकप्रिय करने की जरूरत

    डिजिटल भुगतान के लक्ष्य को पाने के लिए भारत क्यूआर को लोकप्रिय करने की जरूरत

    व्यापारियों के प्रमुख संगठन कनफिडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने वर्ष 2018-19 में 30 अरब डिजिटल भुगतान के सरकार के लक्ष्य का समर्थन किया है. कैट का कहना है कि इसके लिए सरकार को व्यापारियों और उपभोक्ताओं के बीच ‘भारत क्यू आर’ को ज्यादा से ज्यादा लोकप्रिय करने के प्रयास करने होंगे. कैट ने देश भर में "भारत क्यू आर " के प्रति व्यापारियों को जागरूक करने के लिए एक राष्ट्रीय अभियान चलाने की भी घोषणा की.

  • Google अब भारत के बच्चों को बनाएगा जिम्मेदार डिजिटल नागरिक, जानिए कैसे

    Google अब भारत के बच्चों को बनाएगा जिम्मेदार डिजिटल नागरिक, जानिए कैसे

    हर किसी के लिए वेब को सुरक्षित स्थान बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए गूगल इंडिया ने एनसीईआरटी के साथ भागीदारी में स्कूलों में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रम में 'डिजिटल नागरिकता और सुरक्षा' पर एक पाठ्यक्रम को एकीकृत करने की घोषणा की है.

  • बिहार के 6 हजार गांवों को मिलेगी फ्री ब्रॉड बैंड सर्विस, जानें कब से शुरू होगी इंटरनेट सेवा?

    बिहार के 6 हजार गांवों को मिलेगी फ्री ब्रॉड बैंड सर्विस, जानें कब से शुरू होगी इंटरनेट सेवा?

    जहां यह तय हुआ कि देश की एक लाख ग्राम पंचायतों; जिनमें बिहार की 6105 भी शामिल है, के ग्रामिणों को शुरू के 6 महीने तक डिजिटल इंडिया के अंतर्गत भारत नेट द्वारा मुफ्त ब्रॉड बैंड इंटरनेट की सेवा दी जाएगी. उसके बाद देश की दूरसंचार क्षेत्र की चार बड़ी कंपनियां जिनमें वोडाफोन, जियो और बीएसएनएल शामिल है. ये कंपनियां 75 प्रतिशत सस्ती दरों पर ग्रामीणों को ब्रॉड बैंड सेवा उपलब्ध कराएगी.

  • इंटरनेट डेटा है ऑक्सीजन, बोले मुकेश अंबानी

    इंटरनेट डेटा है ऑक्सीजन, बोले मुकेश अंबानी

    रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने मंगलवार को इंटरनेट डेटा को डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए ‘ऑक्सीजन’ और इस युग का ‘तेल’ करार दिया। उन्होंने कहा कि आने वाले दस साल में भारत दुनिया की तीन शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा और यह उपलब्धि हासिल करने के लिए भारतीय दूरसंचार व आईटी उद्योग को बड़ी भूमिका निभानी होगी।

  • सरकार की सही नीतियों से पूरे देश में तय होगी डिजिटल क्रांति की रफ्तार : भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल

    सरकार की सही नीतियों से पूरे देश में तय होगी डिजिटल क्रांति की रफ्तार : भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल

    भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने बुधवार को सभी दूरसंचार कंपनियों को एकसाथ आकर भारत के डिजिटल इंडिया अभियान में तेजी लाने का आह्वान किया और कहा कि सरकार की सही नीतियां देश में डिजिटीकरण की रफ्तार तय करेंगी.

  • UN में सुषमा स्‍वराज ने पाकिस्तान को सुनाई खरी-खरी, भाषण की 10 खास बातें

    UN में सुषमा स्‍वराज ने पाकिस्तान को सुनाई खरी-खरी, भाषण की 10 खास बातें

    भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने शनिवार रात संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा को संबोधित किया. भाषण की शुरुआत करते हुए सुषमा ने मोदी सरकार की योजनाओं का गुणगान किया. उन्होंने मुद्रा योजना, जनधन योजना उज्जवला योजना के अलावा डिजिटल इंडिया का जिक्र खास तौर पर किया. हालांकि, बाद में उन्होंने पड़ोसी देश पाकिस्तान की जमकर खबर ली. सुषमा ने तीखे अंदाज में कहा कि हम गरीबी से लड़ रहे हैं, हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान हमसे लड़ रहा है. उन्होंने पाकिस्तानी नेताओं से कहा कि वे इस पर आत्ममंथन करें कि भारत क्यों वैश्विक आईटी महाशक्ति के तौर पर जाना जाता है और पाकिस्तान की पहचान 'आतंकवाद के निर्यात के कारखाने' की है. आइए एक नजर सुषमा स्वराज के भाषण की मुख्य अंश पर डाल लेते हैं:

  • Google Tez ऐप भारत में लॉन्च, इसमें है यूपीआाई सपोर्ट

    Google Tez ऐप भारत में लॉन्च, इसमें है यूपीआाई सपोर्ट

    सोमवार को नई दिल्ली में होने वाले प्रेस इवेंट से पहले गूगल ने भारत में अपना पहला डिजिटल पेमेंट ऐप तेज़ लॉन्च कर दिया। गूगल का इरादा अपनी डिजिटल पेमेंट सर्विस के साथ प्रतिद्वंदी अमेज़न और फेसबुक को चुनौती देने की है। Tez का मतलब होता है फटाफट यानी जल्दी काम करना।

  • यूपी के बिना पूरा नहीं होगा डिजिटल भारत का सपना : रविशंकर प्रसाद

    यूपी के बिना पूरा नहीं होगा डिजिटल भारत का सपना : रविशंकर प्रसाद

    उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मंगलवार को यूपी स्टेट लीगल सर्विसेस अथॉरिटी के कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद केंद्रीय मंत्री रविशंकर ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक के बाद न्याय और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र को लेकर कई अहम बिंदुओं पर बातचीत हुई है. उन्होंने कहा कि यूपी को डिजिटल बनाए बगैर देश को डिजिटल बनाने का सपना पूरा नहीं होगा.

  • अब 5G के लिए हो जाइए तैयार, तकनीक के विकास के लिए IIT दिल्‍ली ने एरिक्‍सन से मिलाया हाथ

    अब 5G के लिए हो जाइए तैयार, तकनीक के विकास के लिए IIT दिल्‍ली ने एरिक्‍सन से मिलाया हाथ

    भारतीय दूरसंचार बाजार में 2जी और 3जी के बाद अब 4जी की धूम है. तमाम कंपनियां अपने ग्राहकों को इंटरनेट और वॉइस की बेहतरीन सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए 4जी को प्रमोट करने में लगी हैं. मुकेश अंबानी के स्‍वामित्‍व वाली रिलायंस जियो के बाजार में आने के बाद से इस क्षेत्र में कड़ी प्रतिस्‍पर्धा चल रही है जिसका ग्राहकों को भरपूर लाभ भी मिल रहा है. ऐसे में यह खबर उपभोक्‍ताओं को और रोमांचित कर सकती है. जी हां, अब भारत में मोबाइल फोन कनेक्टिविटी को अगले स्‍तर पर ले जाने की तैयारी शुरू हो गई है. यहां बात हो रही है 5जी की.

  • कालेधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी, डिजिटल लेनदेन बढ़ा : मन की बात में पीएम नरेंद्र मोदी

    कालेधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी, डिजिटल लेनदेन बढ़ा : मन की बात में पीएम नरेंद्र मोदी

    कालेधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई जारी रखने पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि विमुद्रीकरण के बाद पिछले कुछ महीनों में डिजिटल भुगतान में वृद्धि हुई है और देश का प्रत्येक नागिरक डिजिटल व्यवस्था में हिस्सेदार बनकर काले धन और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई का वीर सैनिक बन सकता है. आकाशवाणी पर प्रसारित ‘मन की बात’ कार्यक्रम में अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने ‘न्यू इंडिया’ पर जोर दिया और कहा कि यह भव्य भारत बनाने का सवा सौ करोड़ देशवासियों का संकल्प है और उन्हें इसे मिलकर हासिल करना है.

  • पुस्तक समीक्षा : 'डिजिटल इंडिया और भारत' - तथ्यों की रोशनी में गंभीर विषयों का 'सरल' विश्लेषण

    पुस्तक समीक्षा : 'डिजिटल इंडिया और भारत' -  तथ्यों की रोशनी में गंभीर विषयों का 'सरल' विश्लेषण

    डिजिटल दुनिया के बढ़ते स्‍पेस में ब्‍लॉग अनौपचारिक होते हुए भी औपचारिक रूप से एक विधा के रूप में विकसित हो रही है. बनती जा रही है. नतीजतन ब्‍लॉगरों की एक नई जमात उभरी है.

  • उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने उठाए पीएम नरेंद्र मोदी सरकार के 'योजना प्रचार' पर सवाल

    उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने उठाए पीएम नरेंद्र मोदी सरकार के 'योजना प्रचार' पर सवाल

    दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने केंद्र की मोदी सरकार की अहम् योजनाओं के प्रचार पर सवाल उठाते हुए जानकारी दी है कि सरकार बताये कि प्रचार के लिए कौन सी प्रक्रिया अपनाई गई और भुगतान कैसे हुआ. सिसोदिया ने केंद्र सरकार की डिजिटल इंडिया, स्टार्ट-अप इंडिया, मेक इन इंडिया और नरेंद्र मोदी ऐप पर सवाल उठाए हैं. सिसोदिया ने पीएम के प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा को चिट्ठी लिखकर पूछा है कि 'भारत सरकार इन योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया तथा ट्विटर, फेसबुक, गूगल, यूट्यूब पर विज्ञापन करती है. सरकार के इस तरह के विज्ञापन देने की प्रक्रिया के संबंध में आपसे कुछ जानकारी चाहता हूं.'

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया 'भीम' ऐप

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया 'भीम' ऐप

    डिजिटल इंडिया और नकदी रहित अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के मकसद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ई-वॉलेट भीम (BHIM) लॉन्च किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि यह ऐप भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडर को समर्पित है।

  • भारत की 95 करोड़ आबादी अब भी इंटरनेट से दूर

    भारत की 95 करोड़ आबादी अब भी इंटरनेट से दूर

    भारत की मौजूदा सरकार देश की अर्थव्यवस्था को जहां नकदी रहित बनाने और उसके डिजिटलीकरण के अभियान में लग चुकी है, वहीं एक सच्चाई यह भी है कि देश की करीब एक अरब आबादी के पास अभी भी इंटरनेट की सुविधा ही नहीं है।

  • भारत में इंटरनेट उपयोग करने वालों की संख्या 2020 तक 60 करोड़ होगी : रिपोर्ट

    भारत में इंटरनेट उपयोग करने वालों की संख्या 2020 तक 60 करोड़ होगी : रिपोर्ट

    देश में 4जी और 3जी की पहुंच बढ़ने के साथ इंटरनेट प्रयोगकर्ताओं का आंकड़ा 2020 तक 60 करोड़ पर पहुंच जाएगी. फिलहाल इंटरनेट प्रयोगकर्ताओं की संख्या 34.3 करोड़ है. एक रिपोर्ट के अनुसार डिजिटल इंडिया मिशन को हासिल करने की राह में अभी कई चुनौतियां कायम हैं.

  • दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला प्रारंभ, राष्ट्रपति ने किया उद्घाटन

    दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला प्रारंभ, राष्ट्रपति ने किया उद्घाटन

    राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज राजधानी के प्रगति मैदान में आयोजित भारत के अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का उद्घाटन किया. इस वार्षिक मेले में इस बार 27 देशों की 150 से अधिक कंपनियां भाग ले रही हैं. इस वर्ष मेले का मुख्य विषय ‘डिजिटल इंडिया’ है और यह 27 नवंबर तक चलेगा.

  • भारत में 2020 तक इंटरनेट ट्रैफिक चार गुना बढ़ जाएगा: सर्वे

    भारत में 2020 तक इंटरनेट ट्रैफिक चार गुना बढ़ जाएगा: सर्वे

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी ‘डिजिटल इंडिया’ योजना और 4जी के विस्तार के चलते भारत में स्मार्टफोन और इंटरनेट का बाजार बढ़ा है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com