NDTV Khabar

डिप्रेशन News in Hindi


'डिप्रेशन' - 145 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Coronavirus: दुनिया की अर्थव्यवस्था को 8.5 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान होने की आशंका

    Coronavirus: दुनिया की अर्थव्यवस्था को 8.5 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान होने की आशंका

    संयुक्त राष्ट्र की एक आर्थिक रिपोर्ट - UN Department of Economic and Social Affairs के मुताबिक जिस तरह से आर्थिक व्यवस्था चरमराई है वो ग्रेट डिप्रेशन के वक्त जैसा ही है. आशंका ये है कि दुनिया की आर्थिक व्यवस्था 3.2 फीसदी तक सिकुड़ सकती है और 2021 में थोड़ी ही बेहतर होगी. विकसित देशों में जीडीपी 5 प्रतिशत तक कम हो सकती है और विकासशील देशों में 7 फीसदी तक कुल मिलाकर दुनिया की अर्थव्यवस्था को 8.5 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है जो पिछले चार साल के फायदे को खत्म कर सकता है.

  • क्या Vitamin D मुंहासे से लड़ने में मदद कर सकता है? क्या हैं विटामिन डी के सर्वोत्तम स्रोत

    क्या Vitamin D मुंहासे से लड़ने में मदद कर सकता है? क्या हैं विटामिन डी के सर्वोत्तम स्रोत

    Vitamin D For Acne: विटामिन डी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा (Vitamin D For Skin) के लिए फायदेमंद होते हैं. विटामिन डी के एंटी-बैक्टीरियल गुण उन बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं, जो मुंहासे (Pimple) पैदा कर रहे हैं. मुंहासे से सूजन भी होती है, जिसे विटामिन डी (How To Clear Pimples) से नियंत्रित किया जा सकता है. कई कारक मुंहासे में योगदान कर सकते हैं और कई इसे बदतर बना सकते हैं. विटामिन डी की कमी को मुंहासों से भी जोड़ा जाता है.

  • लॉकडाउन के बीच दिल्ली में बुंदेलखण्डी लोकनृत्य से किया जा रहा मजदूरों का मनोरंजन

    लॉकडाउन के बीच दिल्ली में बुंदेलखण्डी लोकनृत्य से किया जा रहा मजदूरों का मनोरंजन

    दिल्ली में लॉकडाउन जारी है ,ऐसे में जो मजदूर दिल्ली के अलग-अलग शेल्टर होम में रुके हुए हैं,उन्हें किसी तरह का डिप्रेशन न हो इसके लिए सरकार उनके मनोरंजन की व्यवस्था कर रही है. ये तस्वीरें दिल्ली के इंद्रपुरी इलाके की हैं और दिल्ली केंट के एक केंद्रीय विद्यालय के शेल्टर होम की हैं. यहां बहुत सारे मजदूर ऐसे हैं जो बुंदेलखण्ड के रहने वाले हैं. उन्हें खाना देने के साथ-साथ दिल्ली सरकार उनके मनोरंजन की व्यवस्था भी कर रही है. मजदूरों की पसंद को देखते हुए उनके इलाके का लोकनृत्य सुनाया गया. इस इलाके के कोविड-19 नोडल ऑफिसर डॉक्टर नितिन शाक्य के मुताबिक सरकार गरीबों को खाना खिलाने के साथ उनकी तमाम सुविधाओं और मनोरंजन का ध्यान रख रही है जिससे उन्हें घर की याद कम आए और परेशानी न हो.

  • दिल्ली के शालीमार बाग में एक कारोबारी ने अपने दो बच्चों की हत्या के बाद खुदकुशी की

    दिल्ली के शालीमार बाग में एक कारोबारी ने अपने दो बच्चों की हत्या के बाद खुदकुशी की

    दिल्ली के शालीमार बाग इलाके में रहने वाला एक कारोबारी ने अपने दो बच्चों की हत्या करके खुद मेट्रो के सामने कूद कर आत्महत्या कर ली. कारोबारी के पास कोई सुसाइड नोट तो नहीं मिला लेकिन शुरुआती जांच में पता चला है कि कई महीनों से कारोबार ठप्प होने से वह डिप्रेशन में था.

  • पुस्‍तक विमोचन : डिप्रेशन की गुत्‍थी खोलकर आत्‍महत्‍या से बचाने वाली किताब है ‘जीवन संवाद’

    पुस्‍तक विमोचन :  डिप्रेशन की गुत्‍थी खोलकर आत्‍महत्‍या से बचाने वाली किताब है ‘जीवन संवाद’

    अवसाद और आत्महत्या के विरुद्ध वरिष्ठ पत्रकार दयाशंकर मिश्र की बहुत मशहूर हुई वेबसीरीज 'डियर जिंदगी- जीवन संवाद' किताब की शक्ल में आ गई. रविवार को नई दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में 'जीवन संवाद' का लोकार्पण किया गया. किताब की शक्ल में आने से पहले इस वेबसीरीज को एक करोड़ से अधिक बार डिजिटल माध्यम में पढ़ा जा चुका है.

  • Depression: यौन हिंसा है महिलाओं में बढ़ते डिप्रेशन और एंजाइटी का सबसे बड़ा कारण! 

    Depression: यौन हिंसा है महिलाओं में बढ़ते डिप्रेशन और एंजाइटी का सबसे बड़ा कारण! 

    Depression: बलात्कार और यौन हिंसा की बढ़ती घटनाओं के कारण महिलाओं में डिप्रेशन (Depression), एंग्जाइटी (Anxiety) और पोस्ट ट्रामेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (Stress Disorder) और यहां तक कि आत्महत्या की प्रवृत्ति जैसी मानसिक समस्याएं बढ़ रही हैं.

  • NH 91 के सिकंदराबाद 4 नंबर चौराहे पर जो टकराया वो बचा नहीं

    NH 91 के सिकंदराबाद 4 नंबर चौराहे पर जो टकराया वो बचा नहीं

    बुलंदशहर के ह्दयपुर गांव की रविंद्र देवी, 26 साल के जवान बेटे नितिन की मौत से बदहवास हैं. इसी साल करवा चौथ के दिन सड़क हादसे में नितिन की मौत हो गई थी. तब से पिता अशोक कुमार डिप्रेशन में चले गए और अपना ढ़ाबा नितिन की मौत के बाद ही बंद हो गया है. मृतक नितिन की मां रोते हुए बताती हैं कि करवा चौथ की शाम सारी तैयारियां हो चुकी थी. सिर्फ बेटे का इंतजार हो रहा था. तभी पता चला कि बेटे का एक्सीडेंट हो गया है. 

  • डिप्रेशन में निर्भया केस के दोषी, खाना-पीना कम किया: तिहाड़ जेल के सूत्र

    डिप्रेशन में निर्भया केस के दोषी, खाना-पीना कम किया: तिहाड़ जेल के सूत्र

    सूत्रों ने बताया कि चारों दोषियों- अक्षय, मुकेश, पवन गुप्ता और विनय शर्मा के साथ चार-पांच सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है, ताकि वे खुद को कोई नुकसान न पहुंचा सकें. तिहाड़ जेल के महानिदेशक संदीप गोयल समेत वरिष्ठ अधिकारियों ने शुक्रवार को जेल का दौरा कर दोषियों को फांसी पर लटकाने की तैयारियों का जायजा लिया और संतुष्टि जाहिर की.

  • हार कर जीतने वाला होता है बाजीगर, रिसर्च में भी हुआ खुलासा

    हार कर जीतने वाला होता है बाजीगर, रिसर्च में भी हुआ खुलासा

    जिंदगी में सक्सेस पाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते लेकिन अक्सर कड़ी मेहनत के बाद भी हमें निराशा हाथ लगती है. कई लोग सफल नहीं हो पाने के चलते डिप्रेशन तक का शिकार हो जाते हैं. लेकिन अपनी असफलता से सीखकर सफलता को हासिल किया जा सकता है. नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के डैसहुन वांग और उनके सहयोगियों ने एक नई रिसर्च प्रकाशित की है जिसमें नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ को 1986 से 2015 के बीच मिले 776,721 एप्लीकेशन को एनालाइज किया गया है.

  • Omega-3 Supplements: ओमेगा-3 स्प्लीमेंट का सेवन करने से पहले जानें फायदे और नुकसान

    Omega-3 Supplements: ओमेगा-3 स्प्लीमेंट का सेवन करने से पहले जानें फायदे और नुकसान

    Omega-3 Supplements: ओमेगा-3 सप्लीमेंट के लाभों को लेकर लोंगों में संसय बना हुआ है. दरअसरल ओमेगा-3 एसिड सप्लीमेंट के रूप में लिया जाने वाला फिश ऑयल (Fish Oil) से कई बीमारियों को ठीक करने का दावा गलत साबित हो रहा है.

  • PNB Fraud: नीरव मोदी बोला - बेचैनी और डिप्रेशन में हूं, मुझे जमानत चाहिए...कोर्ट ने दिया ये करारा जवाब

    PNB Fraud: नीरव मोदी बोला - बेचैनी और डिप्रेशन में हूं, मुझे जमानत चाहिए...कोर्ट ने दिया ये करारा जवाब

    पीएनबी (PNB Fraud) से जुड़े 13,500 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में भारत में वांछित भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी (Nirav Modi) ने पांचवीं बार जमानत के लिए आवेदन किया.

  • IIT के 20 साल के छात्र ने डिप्रेशन में आकर किया सुसाइड, इस वजह से था परेशान

    IIT के 20 साल के छात्र ने डिप्रेशन में आकर किया सुसाइड, इस वजह से था परेशान

    डिप्रेशन से पीड़ित, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)- हैदराबाद के बीटेक के 20 वर्षीय छात्र ने परिसर में स्थित छात्रावास की इमारत से कूद कर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. पुलिस ने कहा कि इस साल इस प्रतिष्ठित संस्थान के किसी छात्र के आत्महत्या करने का यह तीसरा मामला है. कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग का तीसरे वर्ष का छात्र, पिचिकला सिद्धार्थ ने सुबह करीब साढ़े तीन बजे छात्रावस की इमारत के तीसरे तल से छलांग लगा दी.

  • PMC बैंक में अपना खाता रखने वाली महिला डॉक्टर ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरू की जांच 

    PMC बैंक में अपना खाता रखने वाली महिला डॉक्टर ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरू की जांच 

    पुलिस ने घटना की जानकारी मिलने के बाद शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है. पुलिस अधिकारी के अनुसार मामले की जांच में पता चला है कि निवेदिता ने पहले भी एक बार खुदकुशी करने की कोशिश की थी. वह बीते लंबे समय से डिप्रेशन का शिकार थी. पुलिस ने इस पूरे मामले को लेकर FIR दर्ज कर ली है.

  • Depression And Diet: डाइट में बदलाव कर युवाओं में Depression के खतरे को किया जा सकता है कम

    Depression And Diet: डाइट में बदलाव कर युवाओं में Depression के खतरे को किया जा सकता है कम

    Depression And Diet: कई अध्ययनों ने आहार और पोषण को मानसिक स्वास्थ्य के लिए अहम कड़ी बताया तो अब एक नए अध्ययन में कहा गया है कि थोड़े समय के लिए भी अगर आप अपने आहार में कुछ चीजों से परहेज और कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर करने से  डिप्रेशन के लक्षणों से राहत मिल सकती है.

  • World Arthritis Day 2019: रूमेटाइड अर्थराइटिस और Depression में क्या है संबंध, आ सकता है हार्ट अटैक

    World Arthritis Day 2019: रूमेटाइड अर्थराइटिस और Depression में क्या है संबंध, आ सकता है हार्ट अटैक

    World Arthritis Day: संधिशोथ (Rheumatoid Arthritis) और अवसाद (Depression) साथ होने पर शरीर पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं. रूमेटाइड अर्थराइटिस डिप्रेशन का कारण बन सकता है साथ ही डिप्रेशन रूमेटाइड अर्थराइटिस के खतरे को बढ़ा सकता है.

  • आमिर खान ने किया ट्वीट, कहा- दिमागी स्वच्छता भी उतनी जरूरी है, जितनी...

    आमिर खान ने किया ट्वीट, कहा- दिमागी स्वच्छता भी उतनी जरूरी है, जितनी...

    बॉलीवुड एक्टर आमिर खान (Aamir Khan) ने बताया कि दिमागी और भावनात्मक स्वच्छता भी उतनी ही जरूरी है, जितनी...

  • नौकरी जाने से डिप्रेशन में आये इंजीनियर ने पत्नी और बच्चों समेत जहर खाकर दी जान

    नौकरी जाने से डिप्रेशन में आये इंजीनियर ने पत्नी और बच्चों समेत जहर खाकर दी जान

    क्रीसेंट रिज़ॉर्ट के एक कमरे में 44 साल के आईटी प्रोफेशनल अभिषेक सक्सेना, उनकी पत्नी प्रीती और उनके 2 जुड़वां बच्चों (अनन्या और आदित्य) का शव मिला है. इन लोगों ने बुधवार को रिजॉर्ट में चेक इन किया था और उन्होंने बिना कमरे से बाहर आये केवल पानी की बोतल ऑर्डर की थी. अभिषेक इंदौर में एक आईटी कंपनी में काम करता था और अपोलो डीबी सिटी में अपने परिवार के साथ बीते कुछ सालों से रह रहा था.

  • आयुष्मान खुराना रात भर करते थे शूटिंग, तो पत्नी घर पर बहाती थीं आसूं, ये थी वजह

    आयुष्मान खुराना रात भर करते थे शूटिंग, तो पत्नी घर पर बहाती थीं आसूं, ये थी वजह

    बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) की फिल्में इन दिनों दर्शकों को खूब लुभा रही हैं. खासकर 'ड्रीम गर्ल' (Dream Girl) को लेकर फैंस में काफी क्रेज देखने को मिल रहा है.

12345»

Advertisement

डिप्रेशन वीडियो

डिप्रेशन से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com