NDTV Khabar

डीआरडीओ


'डीआरडीओ' - 136 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोविड-19 के इलाज के लिए दिल्ली को 800 बिस्तरों वाले कोच मुहैया करा रहा है रेलवे : गृह मंत्रालय

    कोविड-19 के इलाज के लिए दिल्ली को 800 बिस्तरों वाले कोच मुहैया करा रहा है रेलवे : गृह मंत्रालय

    केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि कोविड-19 ड्यूटी के लिए अर्द्धसैनिक बलों के 45 डॉक्टर और 160 चिकित्साकर्मी दिल्ली पहुंच चुके हैं, वहीं भारतीय रेल राष्ट्रीय राजधानी को 800 बिस्तरों वाले कोच उपलब्ध कराएगा. केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बताया कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) दिल्ली हवाईअड्डे के पास स्थित कोविड-19 अस्पताल में अगले तीन-चार दिनों में आईसीयू में मौजूदा 250 बिस्तरों में 250 अतिरिक्त बिस्तर जोड़ने जा रहा है. इसके अलावा 35 बीआईपीएपी बिस्तर भी उपल्बध कराए जाएंगे.

  • भारत ने चार दिन के भीतर दूसरी बार ‘QRSAM’ प्रणाली का किया सफल परीक्षण

    भारत ने चार दिन के भीतर दूसरी बार ‘QRSAM’ प्रणाली का किया सफल परीक्षण

    परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) से अपराह्न लगभग 3.42 बजे किया गया. उन्होंने कहा कि परीक्षण में मानवरहित हवाई लक्ष्य पर निशाना साधा गया.आईटीआर के एक बयान में कहा गया कि रडारों ने लक्ष्य का काफी दूर से पता लगा लिया और मिशन कंप्यूटर द्वारा स्वचालित ढंग से मिसाइल दागे जाने तक इसपर नजर रखी.

  • VIDEO: कैसे भारतीय नौसेना के विध्वंसक पोत से लॉन्च हुई ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल

    VIDEO: कैसे भारतीय नौसेना के विध्वंसक पोत से लॉन्च हुई ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल

    प्राइम स्ट्राइक हथियार' के रूप में ब्रह्मोस लंबी दूरी के टारगेट को निशाना बनाकर युद्धपोत की अजेयता को सुनिश्चित करेगा. इस प्रकार विध्वंसक युद्धपोत भारतीय नौसेना का एक घातक प्लेटफॉर्म बन गया है. ब्रह्मोस मिसाइल को भारत और रूस ने संयुक्त रूप से डिजाइन, विकसित और उत्पादित किया है. 

  • ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, अरब सागर में टारगेट पर लगाया सटीक निशाना

    ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, अरब सागर में टारगेट पर लगाया सटीक निशाना

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सफल परीक्षण के लिए भारतीय नौसेना, ब्रह्मोस और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) का धन्यवाद किया है. वहीं, DRDO के चेयरमैन जी सतीश रेड्डी ने इस सफल आयोजन के लिए डीआरडीओ, ब्रह्मोस,, भारतीय नौसेना और उद्योग के सभी कर्मचारियों और वैज्ञानिकों का धन्यवाद किया है. उन्होंने कहा कि ब्रह्मोस मिसाइलें कई तरीकों से भारतीय सशस्त्र बलों की क्षमताओं में इजाफा करेंगी.

  • देश की बड़ी उपलब्धि, एंटी रेडिएशन मिसाइल 'रुद्रम' का सुखोई फाइटर प्‍लेन से सफल परीक्षण

    देश की बड़ी उपलब्धि, एंटी रेडिएशन मिसाइल 'रुद्रम' का सुखोई फाइटर प्‍लेन से सफल परीक्षण

    रक्षा मंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, 'नई पीढ़ी की एंटी रेडिएशन मिसाइल (रुद्रम-1) जो पूरी तरह भारत की पहली स्‍वदेशी एंटी रेडियन मिसाइल है, का आज आईटीआर बालासोर से सफल परीक्षण किया गया. इसे वायुसेना के लिए डीआरडीओ ने विकसित किया है. इस उपलब्धि के लिए डीआडीओ और अन्‍य लोगों को बधाई.'

  • भारत ने एंटी सबमरीन सुपरसोनिक मिसाइल 'SMART' का किया सफल परीक्षण, वॉरशिप पर होगी तैनात

    भारत ने एंटी सबमरीन सुपरसोनिक मिसाइल 'SMART' का किया सफल परीक्षण, वॉरशिप पर होगी तैनात

    भारत ने सोमवार को सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज़ ऑफ टॉरपीडो (SMART) का सफलतापूर्वक फ्लाइट-टेस्ट किया. यह परीक्षण ओडिशा के तटीय इलाके में व्हीलर आईलैंड से किया गया है.

  • DRDO ने लेजर निर्देशित टैंक भेदी मिसाइल का किया सफल परीक्षण

    DRDO ने लेजर निर्देशित टैंक भेदी मिसाइल का किया सफल परीक्षण

    महाराष्ट्र के अहमदनगर में बृहस्पतिवार को स्वदेश निर्मित लेजर निर्देशित टैंक भेदी गाइडेड मिसाइल (एटीजीएम) का सफल परीक्षण किया गया. यह जानकारी अधिकारियों ने दी.

  • देश में बने हाइपरसोनिक व्‍हीकल का सफल परीक्षण, रक्षा मंत्री ने बताया 'महान उपलब्धि'

    देश में बने हाइपरसोनिक व्‍हीकल का सफल परीक्षण, रक्षा मंत्री ने बताया 'महान उपलब्धि'

    रक्षा मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, 'मैं डीआरडीओ के वैज्ञानिकों को प्रधानमंत्रीजी के आत्‍मनिर्भर भारत की दिेशा में हासिल की गई महत्‍वपपूर्ण उपलब्धि के लिए बधाई देता हूं. मेरी इस प्रोजेक्‍स से जुड़े वैज्ञानिों से बात हुई है और मैंने इस बड़ी उपलब्धि पर उन्‍हें बधा दी है.भारत को उन पर गर्व है.'

  • सुशांत सिंह राजपूत केस : रिया चक्रवर्ती से आज फिर CBI कर रही है पूछताछ

    सुशांत सिंह राजपूत केस : रिया चक्रवर्ती से आज फिर CBI कर रही है पूछताछ

    सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले (Sushant Singh Rajput) में CBI आज लगातार दूसरे दिन भी रिया चक्रवर्ती से पूछताछ कर रही है. रिया और शोविक चक्रवर्ती पूछताछ के लिए पहुंच गए हैं. शुक्रवार को सीबीआई ने रिया से 10 घंटे तक पूछताछ की थी. शुक्रवार को पहली बार सीबीआई के सामने पेश हुईं चक्रवर्ती रात नौ बजे के बाद सांताक्रूज में डीआरडीओ गेस्ट हाउस से बाहर निकली थी. रिया चक्रवर्ती सुबह करीब 10 बजे अपने घर से इस गेस्ट हाउस के के लिये निकली थीं, जहां सीबीआई की टीम ठहरी हुई है. रिया से पहले, राजपूत के फ्लैट में उनके साथ रहने वाले सिद्धार्थ पिठानी और प्रबंधक सैमुअल मिरांडा डीआरडीओ गेस्ट हाउश पहुंचे थे.

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया, कब तक आ रहा है कोरोना वायरस का टीका

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया, कब तक आ रहा है कोरोना वायरस का टीका

    एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने कहा कि बल की योजना मेक इन इंडिया अभियान को प्रोत्साहित करने के लिए सभी आपदा मोचन उपकरणों की खरीद रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) और सीएसआईआर से करने की है.

  • चीन सीमा पर निगरानी के लिए भारतीय सेना को मिला दुनिया का सबसे चुस्त और हल्का ड्रोन

    चीन सीमा पर निगरानी के लिए भारतीय सेना को मिला दुनिया का सबसे चुस्त और हल्का ड्रोन

    ड्रोन पूरे मिशन के दौरान वास्तविक समय में वीडियो प्रसारण करता है और बहुत बेहतरीन नाइट विजन क्षमताओं के साथ, यह घने जंगलों में छिपे लोगों का पता लगा सकता है. सूत्रों ने कहा कि यह बहुत लोकप्रियता हासिल कर रहा है क्योंकि यह झुंड के संचालन में काम कर सकता है. ड्रोन को इस तरह से बनाया गया है जिससे इसका रडार दवारा भी पता नहीं चल सकता है. 

  • 1,000 बेड वाले कोविड-19 अस्पताल का रक्षा मंत्री ने किया दौरा, सिर्फ 12 दिन में किया गया है तैयार

    1,000 बेड वाले कोविड-19 अस्पताल का रक्षा मंत्री ने किया दौरा, सिर्फ 12 दिन में किया गया है तैयार

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी दौरे के दौरान शाह व सिंह के साथ थे. शाह ने कहा कि सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा का दल इस अस्पताल का संचालन करेगा जबकि इसके रखरखाव का जिम्मा रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) का होगा.

  • Coronavirus: डीआरडीओ ने पुलिस की चिंता दूर की, वर्दी को संक्रमण मुक्त करने वाली मशीन 'जर्मीक्लीन' बनाई

    Coronavirus: डीआरडीओ ने पुलिस की चिंता दूर की, वर्दी को संक्रमण मुक्त करने वाली मशीन 'जर्मीक्लीन' बनाई

    Coronavirus: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ), कोविड -19 के संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से सुरक्षा बलों की वर्दी को अच्छी तरह से साफ करने के लिए एक समाधान लेकर आया है. दिल्ली पुलिस ने डीआरडीओ को उनकी वर्दी, बेंत, गन्ना ढाल, हेलमेट और अन्य की सफाई के लिए अपनी आवश्यकता बताई थी. डीआरडीओ ने अपने वरिष्ठ वैज्ञानिकों की टीम और अपने भागीदार सेवियर बायोटेक लिमिटेड के साथ एक ड्राई हीट ट्रीटमेंट चैंबर का विकास किया है, जिसका नाम 'जर्मीक्लीन' है. इसे पार्लियामेंट स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में तैनात किया गया है.

  • DRDO Recruitment: डीआरडीओ ने साइंटिस्ट के पदों के लिए बढ़ाईं रिक्तियां, जानिए कब तक कर सकते हैं आवेदन

    DRDO Recruitment: डीआरडीओ ने साइंटिस्ट के पदों के लिए बढ़ाईं रिक्तियां, जानिए कब तक कर सकते हैं आवेदन

    DRDO Recruitment: डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने साइंटिस्ट 'B' के पदों पर भर्तियों को बढ़ा दिया है. DRDO ने 13 मई को कुल 167 वैज्ञानिक पदों पर भर्ती की घोषणा की है. इस भर्ती के लिए इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट और साइंस में पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. DRDO के नोटिस में बताया गया है,  "एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (ADA), बेंगलुरु में रिक्तियों की उपलब्धता होने के कारण कुल 18 रिक्तियों को कुछ विषयों में जोड़ा गया है."

  • कोरोनावायरस से जंग में DRDO ने बनाया नया PPE किट, 10 दिन तक किया जा सकेगा इस्तेमाल

    कोरोनावायरस से जंग में DRDO ने बनाया नया PPE किट, 10 दिन तक किया जा सकेगा इस्तेमाल

    डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) ने कोरोनावायरस के संक्रमितों से बचने के चिकित्सक टीम के लिए नए तरीके पीपीई किट तैयार किया है. अब तक इस्तेमाल में एक ही बार एक पीपीई किट आता था, लेकिन अब एक पीपीई किट को दस बार इस्तेमाल किया जा सकता है. डीआरडीओ के लाइफ साइंस के डीजी डॉक्टर एके सिंह से एनडीटीवी की एक्सक्लूसिव बातचीत हुई.

  • कोचीन हवाई अड्डे पर डीआरडीओ के यूवी आधारित लगेज डिसइनफ़ेक्टर सिस्टम से सामान को किया जा रहा डिसइन्फेक्ट

    कोचीन हवाई अड्डे पर डीआरडीओ के यूवी आधारित लगेज डिसइनफ़ेक्टर सिस्टम से सामान को किया जा रहा डिसइन्फेक्ट

    केरल में डीआरडीओ की एनपीओएल प्रयोगशाला ने रिकार्ड समय में कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक यूवी आधारित लगेज डिसइनफ़ेक्टर सिस्टम तैयार किया है. इस सिस्टम से सामान को सेनेटाइज किया जाता है. वंदे भारत मिशन के तहत विदेशों में फंसे जो भारतीय कोचीन उतर रहे हैं उनके समान को डिसइन्फेक्ट किया जा रहा है.  कोचीन हवाई अड्डे पर यह कीटाणुनाशक प्रणाली पूरी तरह से ऑटोमेटिक है. इसमें दो स्टेज में डिसइन्फेक्शन होता है.

  • DRDO ने जारी किया एडमिन एंड अलाइड कैडर की भर्ती का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    DRDO ने जारी किया एडमिन एंड अलाइड कैडर की भर्ती का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने एडमिन एंड अलाइड कैडर की भर्तियों लिए पहले कंप्यूटर आधारित टेस्ट का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इस टेस्ट का रिजल्ट डीआरडीओ की आधिकारिक वेबसाइट (drdo.gov.in) पर देखा जा सकता है. इस परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को अब दूसरे चरण का टेस्ट देना होगा.

  • स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना से बचाने के लिए डीआरडीओ को मिली बड़ी कामयाबी, अब इस तरह लिए जा सकेंगे संक्रमित मरीजों के सैंपल...

    स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना से बचाने के लिए डीआरडीओ को मिली बड़ी कामयाबी, अब इस तरह लिए जा सकेंगे संक्रमित मरीजों के सैंपल...

    कोरोनावायरस के उपचार के लिए डीआरडीओ (डिफेंस रिसर्च एंज डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन) ने सैंपल कलेक्शन कियोस्क बनाया है. यह देश मे पहली बार बना एक ऐसा कियोस्क है जहां स्वास्थ्यकर्मी बिना पीपीई यानि  किट के भी कोरोना संदिग्धों का सैम्पल ले सकते हैं. दरअसल कोविड-19 वायरस अधिकतर कोरोना संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने की वजह से फैलता है. जब कभी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में कोई भी आदमी आता है तो वह भी कोरोना से पीड़ित हो जाता है. ऐसे में स्वास्थ्यकर्मी जो मरीज का इलाज या फिर देखभाल कर रहे होते हैं वे सबसे ज्यादा कोरोना से प्रभावित होते हैं. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com