NDTV Khabar

डीयू


'डीयू' - 255 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • DU SOL Result 2019: डीयू ने बीए, बीकॉम ओपन प्रोग्राम का रिजल्ट किया जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    DU SOL Result 2019: डीयू ने बीए, बीकॉम ओपन प्रोग्राम का रिजल्ट किया जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    दिल्ली यूनिवर्सिटी बीए, बीकॉम ओपन प्रोग्राम का रिजल्ट (DU Result 2019) जारी कर दिया है. बीए, बीकॉम परीक्षा का रिजल्ट (DU SOL BA Programme Result) स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग की ऑफिशियल वेबसाइट sol.du.ac.in पर जारी किया गया है.

  • ईंट भट्टे में बंधुआ मजदूरी कर बीता बचपन, अब डीयू में बीएससी इलेक्ट्रोनिक्स पढ़ रहें हैं राजेश कुमार

    ईंट भट्टे में बंधुआ मजदूरी कर बीता बचपन, अब डीयू में बीएससी इलेक्ट्रोनिक्स पढ़ रहें हैं राजेश कुमार

    दिल्ली विश्वविद्यालय के एक कॉलेज से बीएससी इलेक्ट्रोनिक्स की पढ़ाई कर रहे राजेश कुमार जाटव उस वक्त महज नौ साल के थे जब उन्हें 2007 में एक गैर सरकारी संगठन ने राजस्थान के ईंट भट्टे से मुक्त कराया था. वह इस ईंट भट्टे में अपने परिवार के साथ बंधुआ मजदूरी करते थे. जाटव के परिवार में सात सदस्य थे और उसके पिता की आमदनी इतनी नहीं थी कि वह अपने पूरे परिवार का पेट पाल पाते. इसलिए उन्होंने जाटव समेत परिवार के अन्य सदस्यों को ईंट भट्टे के काम में लगा लिया था, जहां उन्हें 18-18 घंटे काम करना पड़ता था. इसके अलावा भट्टे के मालिक ने उन्हें शारीरिक तौर पर प्रताडित भी किया.

  • DUSU Election Results Live Updates: डीयू में ABVP का परचम, NSUI को मिला सिर्फ एक पद

    DUSU Election Results Live Updates: डीयू में ABVP का परचम, NSUI को मिला सिर्फ एक पद

    DUSU Election Results 2019: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव (Delhi University Student Union Election) 2019 के नतीजे आ गए हैं. चुनाव में एबीवीपी के खाते में तीन और जबकि एनएसयूआई को एक पद मिला है. गुरुवार को हुए 39.9 प्रतिशत मतदान के बाद शुक्रवार को सुबह 8.30 बजे मतगणना शुरू हुई थी. शुरुआती रुझानों में एबीवीपी सभी 4 सीटों पर आगे चल रही थी.. दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) के लिए गुरुवार को हुए मतदान में 39.90 प्रतिशत छात्रों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. यह मतदान पिछले साल के मुकाबले करीब चार प्रतिशत कम है.

  • एलगार परिषद मामला: पुलिस ने नोएडा में डीयू प्रोफेसर के घर तलाशी ली

    एलगार परिषद मामला: पुलिस ने नोएडा में डीयू प्रोफेसर के घर तलाशी ली

    पवार ने कहा, “हमने पुणे के विश्रामबाग पुलिस थाने में दर्ज एलगार परिषद से संबंधित मामले के सिलसिले में नोएडा स्थित बाबू के घर पर छापा मारा.” उन्होंने कहा कि पुलिस ने कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बरामद किये हैं.’’

  • एल्गार परिषद मामला : नोएडा में दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर के घर पर छापा

    एल्गार परिषद मामला : नोएडा में दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर के घर पर छापा

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) के प्रोफ़ेसर हनी बाबू के नोएडा के आवास पर पुणे पुलिस ने छापा मारा. एल्गार परिषद केस (भीमा-कोरेगांव) मामले में उनसे पूछताछ की गई. उनके पास से कम्प्यूटर की हार्ड डिस्क और पेन ड्राइव जब्त कर ली गई. दिल्ली यूनिवर्सिटी के इंग्लिश के प्रोफेसर हनी बाबू के नोएडा के सेक्टर 78 स्थित आवास पर पुणे पुलिस ने मंगलवार को एल्गार परिषद मामले में छापेमारी की. पुलिस की इस छापेमारी से इलाके में हड़कंप मच गया. प्रोफेसर बाबू के कथित माओवादी संपर्कों (अर्बन नक्सल) को लेकर छापेमारी की गई. घंटों पूछताछ के बाद पुलिस कम्प्यूटर की हार्ड डिस्क और पेन ड्राइव अपने साथ ले गई जिसे बाद में वापस करने की बात कही.

  • DU के 28 कॉलेजों का अनुदान रोके जाने के मामले में डीयू शिक्षक संघ ने अरविंद केजरीवाल को लिखा पत्र

    DU के 28 कॉलेजों का अनुदान रोके जाने के मामले में डीयू शिक्षक संघ ने अरविंद केजरीवाल को लिखा पत्र

    दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (DUTA) ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को दिल्ली सरकार द्वारा आंशिक या पूर्ण वित्तपोषित 28 कॉलेजों के कर्मचारियों को समय पर वेतन नहीं मिलने के संबंध में पत्र लिखा है. डूटा का कहना है कि ऐसा आप सरकार के अनुदान रोक देने की वजह से हो रहा है.

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी में सावरकर की प्रतिमा लगाने पर विरोध प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए छात्र

    दिल्ली यूनिवर्सिटी में सावरकर की प्रतिमा लगाने पर विरोध प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए छात्र

    दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में विनायक दामोदर सावरकर की आवक्ष प्रतिमा स्थापित किये जाने के खिलाफ शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन में हिस्सा ले रहे कुछ छात्रों को हिरासत में ले लिया गया. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि मौके पर मौजूद एक अन्य समूह के साथ झड़प को टालने के लिए कुछ छात्रों को हिरासत में लिया गया. छात्रों ने हालांकि दावा किया कि विभिन्न छात्र समूहों द्वारा 'शांतिपूर्ण हस्ताक्षर अभियान' का आयोजन किया गया था.

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी में NSUI कार्यकर्ताओं ने सावरकर की प्रतिमा पर पोती कालिख, पहनाई जूतों की माला

    दिल्ली यूनिवर्सिटी में NSUI कार्यकर्ताओं ने सावरकर की प्रतिमा पर पोती कालिख, पहनाई जूतों की माला

    स्टूडेंट यूनियन ने इस कदम की आलोचना करते हुए कहा था सावरकर को बोस और सिंह के साथ एक ही स्थान पर नहीं रखा जा सकता. NSUI ने कहा कि आधी रात के करीब NSUI के 20 सदस्यों ने सावरकर की प्रतिमा पर कालिख पोत दी.  इस दौरान उन्होंने 'भगत सिंह अमर रहें और बोस अमर रहें के नारे भी लगाए.' 

  • DU 7th Cut-off List 2019: डीयू की 7वीं कट-ऑफ जारी, कई कोर्स में एडमिशन के लिए खाली हैं सीटें

    DU 7th Cut-off List 2019: डीयू की 7वीं कट-ऑफ जारी, कई कोर्स में एडमिशन के लिए खाली हैं सीटें

    दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने सोमवार को अपनी सातवीं कट-ऑफ (DU Cut Off) सूची जारी की, जिसमें अभी भी कई प्रमुख कॉलेजों में बी कॉम (ऑनर्स) और बी कॉम समेत कई पाठ्यक्रमों में छात्रों के लिए प्रवेश के दरवाजे खुले हैं. हंसराज कॉलेज 97.25 प्रतिशत की कट-ऑफ (DU 7th Cut Off) पर बी कॉम (ऑनर्स) की पेशकश कर रहा है, जबकि यह पाठ्यक्रम हिंदू कॉलेज में 97.50 प्रतिशत और गार्गी कॉलेज में 95.25 प्रतिशत की कट-ऑफ पर उपलब्ध है.

  • दिल्‍ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्‍ट 2019: रिजल्‍ट घोषित, डीयू ने जारी की काउंसलिंग सूची

    दिल्‍ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्‍ट 2019: रिजल्‍ट घोषित, डीयू ने जारी की काउंसलिंग सूची

    बीएमएस/बीबीए (FIA)/बीए (H)बीई कोर्सेज और बीएलएड कोर्सेज के अभ्‍यर्थी रिजल्‍ट घोष‍ित होने के बाद 24 घंटे के भीतर कॉलेज और कोर्सेज की प्रिफरेंस बदल सकते हैं. इसके लिए अभ्‍यर्थियों को अपने एडमिशन डैशबोर्ड में जाना होगा. 

  • दिल्ली विश्वविद्यालय में रैगिंग से निपटने के लिए बनाए जाएंगे 2 कंट्रोल रूम, हर कॉलेज में होगा एक पुलिस पिकेट

    दिल्ली विश्वविद्यालय में रैगिंग से निपटने के लिए बनाए जाएंगे 2 कंट्रोल रूम, हर कॉलेज में होगा एक पुलिस पिकेट

    दिल्ली विश्वविद्यालय में रैगिंग रोकने और उत्पीड़न विरोधी उपायों को सख्ती से लागू करने के लिए 20 जुलाई से 27 जुलाई तक नॉर्थ और साउथ कैंपस में दो संयुक्त कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे. दिल्ली विश्वविद्यालय ने और भी कई सुरक्षा उपायों को अपनाने का निर्णय लिया है.

  • DUET Answer Key 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी आज जारी करेगी एंट्रेंस टेस्ट की आंसर-की, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

    DUET Answer Key 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी आज जारी करेगी एंट्रेंस टेस्ट की आंसर-की, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

    DU Answer Key 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी आज डीयू एंट्रेंस टेस्ट 2019 की आंसर-की (DUET 2019 Answer Key) जारी करेगी. दिल्ली यूनिवर्सिटी 3 जुलाई से 6 जुलाई के बीच हुई परीक्षा की आंसर-की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जारी करेगी. जिन स्टूडेंट्स ने एंट्रेंस परीक्षा दी थी वे इस वेबसाइट पर जाकर ही आंसर-की (DUET Answer Key 2019) डाउनलोड कर सकेंगे.

  • DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में तीसरी कट-ऑफ के आधार पर 11 जुलाई तक होंगे एडमिशन, देखें लिस्ट

    DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में तीसरी कट-ऑफ के आधार पर 11 जुलाई तक होंगे एडमिशन, देखें लिस्ट

    DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने तीसरी कट-ऑफ लिस्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जारी कर दी है. हिंदू  कॉलेज में सबसे ज्यादा कट-ऑफ (DU Cut Off List) अर्थशास्त्र ऑनर्स की 98 फीसदी गई है. तीसरी कटऑफ (DU Third Cut Off) के मुताबिक यूनिवर्सिटी के आधे से ज्यादा कॉलेजों में आर्ट्स के अधिकतर पाठ्यक्रमों में सामान्य वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए एडमिशन बंद हो गए हैं. हंसराज कॉलेज में बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र में सामान्य वर्ग के लिए 97.75 फीसदी की कट-ऑफ गई है.

  • DU Cut off 2019: SRCC, गार्गी, विवेकानंद और अन्य कॉलेजों ने जारी की तीसरी कट-ऑफ, यहां देखें

    DU Cut off 2019: SRCC, गार्गी, विवेकानंद और अन्य कॉलेजों ने जारी की तीसरी कट-ऑफ, यहां देखें

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों ने तीसरी कट-ऑफ (DU Third Cut Off) जारी कर दी है. डीयू के सत्यवती कॉलेज, गार्गी कॉलेज शहीद भगत सिंह कॉलेज और अन्य कई कॉलेजों ने तीसरी कट-ऑफ जारी की है. सत्यवती कॉलेज में सबसे ज्यादा कट-ऑफ बीकॉम (ऑनर्स) के लिए 94-94.25 गई है. वहीं, बीए (ऑनर्स) इंग्लिश की कट-ऑफ (DU Cut Off List) 92.5-93 गई है. शहीद भगत सिंह में बीकॉम (ऑनर्स) की कट-ऑफ 96.25 गई है. जबकि बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स की कट-ऑफ 96.5 गई है. बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में तीसरी कट-ऑफ (DU Cut Off list 2019) के आधार पर 9 जुलाई से 11 जुलाई तक एडमिशन होंगे. स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट्स लेकर जाने होंगे.

  • DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी 4 जुलाई को जारी करेगी दूसरी कट-ऑफ, जानिए डिटेल

    DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी 4 जुलाई को जारी करेगी दूसरी कट-ऑफ, जानिए डिटेल

    DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में पहली कट-ऑफ के आधार पर एडमिशन की प्रक्रिया पूरी हो गई है. दिल्ली यूनिवर्सिटी अपने शेड्यूल के मुताबिक दूसरी कट-ऑफ लिस्ट (DU Second Cut Off) 4 जुलाई को जारी करेगा. हालांकि डीयू से संबंधित कॉलेज 3 जुलाई की शाम से ही अपनी वेबसाइट पर कट-ऑफ (DU Second Cut Off 2019) अपलोड करना शुरू कर देंगे. लेकिन दिल्ली यूनिवर्सिटी दूसरी कंबाइंड कट-ऑफ लिस्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर 4 जुलाई को अपलोड करेगी. दूसरी कट-ऑफ (DU Cut Off List of 2019) के आधार पर 4 जुलाई से 6 जुलाई तक एडमिशन होंगे. जिसके बाद तीसरी कट-ऑफ 9 जुलाई को जारी की जाएगी. बता  दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी कुल 5 कट-ऑफ जारी करेगी. 

  • DU Admit Card 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    DU Admit Card 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    दिल्ली यूनिवर्सिटी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का एडमिट कार्ड (DUET Admit Card) जारी कर दिया है. एंट्रेंस टेस्ट (परीक्षा) का एडमिट कार्ड (DU Admit Card) डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर ही एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. डीयू एंट्रेंस टेस्ट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित किया जाएगा. एंट्रेंस टेस्ट (DU Entrance Exam) का आयोजन यूजी और पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए किया जाएगा. एंट्रेंस टेस्ट 3 जुलाई से 8 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा. एंट्रेंस टेस्ट के लिए स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड लेकर जाना होगा. स्टूडेंट्स अपने एडमिट कार्ड (Delhi University DU Admit Card) पर अपना नाम,  विषय, जन्म तिथि, लिंग, परीक्षा केंद्र, शहर और कैटेगरी आदि की जानकारी ध्यान से चेक करें. एडमिट कार्ड में किसी भी प्रकार की गलती होने पर स्टूडेंट्स डीयू के हेल्पलाइन नंबर पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक संपर्क कर सकते हैं. वहीं, मेरिट के आधार पर एडमिशन (DU Admission) की प्रक्रिया चल रही है. डीयू के कॉलेजों ने गुरुवार को पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी की थी. जबकि डीयू ने कंबाइंड मेरिट लिस्ट (विषय के आधार पर) शुक्रवार को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जारी की थी.

  • DU First Cut Off List: पॉलिटिकल साइंस के लिए गई सबसे ज्‍यादा 99 फीसदी कट-ऑफ, यहां देखें पूरी लिस्‍ट

    DU First Cut Off List: पॉलिटिकल साइंस के लिए गई सबसे ज्‍यादा 99 फीसदी कट-ऑफ, यहां देखें पूरी लिस्‍ट

    हिन्दू कॉलेज ने साइंस प्रोग्राम के लिए भी सबसे ज्यादा कट-ऑफ जारी की है. फिजिक्‍स ऑनर्स के लिए इस कॉलेज ने 98.3 फीसदी की कट-ऑफ जारी की है. कम्‍प्‍यूटर साइंस के लिए सबसे ज्‍यादा 98 फीसदी कट-ऑफ एसजीटीबी खालसा कॉलेज और 97 फीसदी कट-ऑफ हंसराज कॉलेज ने जारी की है.

  • DU Cut Off List 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी कल जारी करेगी पहली कट-ऑफ, यूं कर पाएंगे चेक

    DU Cut Off List 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी कल जारी करेगी पहली कट-ऑफ, यूं कर पाएंगे चेक

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University, DU) कल पहली कट-ऑफ लिस्ट (DU Cut Off List 2019) जारी करेगी. कट-ऑफ लिस्ट का इंतजार कल खत्म हो जाएगा. दिल्ली यूनिवर्सिटी 5 कट-ऑफ (DU Cut Off 2019) जारी करेगी, जिनका शेड्यूल डीयू की वेबसाइट पर दिया गया है. स्टूडेंट्स अपने डॉक्यूमेंट्स और रजिस्ट्रेशन स्लिप निकाल कर रख लें क्योंकि 28 जून से ही एडमिशन शुरू हो जाएंगे. पहली कट-ऑफ में आने वाले स्टूडेंट्स 1 जुलाई तक एडमिशन ले पाएंगे.