NDTV Khabar

डीयू


'डीयू' - 325 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • DU ने हाई कोर्ट में कहा- 30 नवंबर तक घोषित किए जाएंगे UG-PG कोर्स के पेंडिंग रिजल्ट

    DU ने हाई कोर्ट में कहा- 30 नवंबर तक घोषित किए जाएंगे UG-PG कोर्स के पेंडिंग रिजल्ट

    DU Results : दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने मंगलवार को दिल्ली उच्च न्यायालय को सूचित किया कि विभिन्न स्नातकोत्तर और स्नातक पाठ्यक्रमों के लंबित परिणामों की घोषणा 30 नवंबर तक की जाएगी. डीयू ने एक याचिका के जवाब में अदालत में यह टिप्पणी की. याचिका में आरोप लगाया गया है कि विश्वविद्यालय ने 31 अक्टूबर तक सभी परिणाम घोषित करने के लिए अदालत के पहले के आदेश का उल्लंघन किया है.

  • DU Admission 2020: डीयू स्पेशल कट ऑफ लिस्ट हुई जारी, UG कोर्स की बची हुई सीटों पर मिलेगा एडमिशन

    DU Admission 2020: डीयू स्पेशल कट ऑफ लिस्ट हुई जारी, UG कोर्स की बची हुई सीटों पर मिलेगा एडमिशन

    DU Special Cut-Off 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय ने सोमवार को अंडरग्रेजुएट कोर्स की बची हुई सीटों पर प्रवेश के लिए एक स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट जारी कर दी है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "स्पेशल कट-ऑफ के माध्यम से एडमिशन की प्रक्रिया 24 नवंबर को सुबह 9 बजे से शुरू होगी और 25 नवंबर को दोपहर 1 बजे तक जारी रहेगी. हालांकि, उम्मीदवारों को 27 नवंबर को 11:59 बजे तक फीस का भुगतान करने की अनुमति दी जाएगी. "

  • DU Admission 2020: डीयू स्पेशल कट ऑफ लिस्ट आज हो सकती है जारी, जानिए डिटेल

    DU Admission 2020: डीयू स्पेशल कट ऑफ लिस्ट आज हो सकती है जारी, जानिए डिटेल

    DU Admission 2020:  दिल्ली यूनिवर्सिटी में मेरिट बेस्ड अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए स्पेशल कट ऑफ लिस्ट आज यानी 23 नवंबर को आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जारी की जा सकती है. स्पेशल कट-ऑफ के तहत एडमिशन की प्रक्रिया 24 नवंबर से शुरू होगी और 25 नवंबर (दोपहर 1 बजे) तक जारी रहेगी. हालांकि, डीयू के विशेष राउंड की कट ऑफ के लिए फीस का भुगतान 27 नवंबर को रात 11.59 बजे तक किया जा सकता है.

  • DU PG Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    DU PG Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    DU PG Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पोस्टग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी है. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जाकर डीयू पीजी फर्स्ट मेरिट लिस्ट चेक कर सकते हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर डीयू के पीजी कोर्स में एडमिशन देगा. इसके अलावा दिल्ली विश्वविद्यालय से पास होने वाले छात्रों को मेरिट के आधार पर भी एडमिशन दिया जाएगा. 

  • DU PG Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में पोस्टग्रेजुएट कोर्स में शुरू हुए एडमिशन, ऐसे तैयार होगी मेरिट लिस्ट

    DU PG Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में पोस्टग्रेजुएट कोर्स में शुरू हुए एडमिशन, ऐसे तैयार होगी मेरिट लिस्ट

    DU PG Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय आज यानी 18 नवंबर 2020 से विभिन्न पोस्टग्रेजुएट (पीजी) कार्यक्रमों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करेगा. इससे पहले की अधिसूचना में डीयू ने पीजी उम्मीदवारों से कहा था कि जिनके अंतिम वर्ष के परिणाम जारी हो गए हैं वे अपने नंबर डैशबोर्ड पर अपलोड कर दें. हालांकि, जिन उम्मीदवारों के परिणाम अभी तक घोषित नहीं किए गए हैं, उन्हें प्रोविजनल रूप से एडमिशन दिया जाएगा. डीयू पीजी प्रवेश 2020 प्रक्रिया को 54 पोस्टग्रेजुए कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाएगा. 

  • Delhi University: स्पेशल कट-ऑफ हुई स्थगित, यहां पढ़ें डिटेल्स

    Delhi University: स्पेशल कट-ऑफ हुई स्थगित, यहां पढ़ें डिटेल्स

    डीयू ने कहा कि "यूनिवर्सिटी के कई डिमार्टमेंट और अधिकारी कोविड 19 से प्रभावित हुए हैं. इस वजह से, UG प्रवेश आधारित कोर्सेज के लिए स्पॉट एडमिशन और यूजी मेरिट-आधारित कोर्सेज के लिए स्पेशल कट-ऑफ को अगले नोटिस तक स्थगित कर दिया गया है,"

  • आप सरकार ने DU के तीन कॉलेजों को फंड किया जारी, अब कर्मचारियों को मिल सकेगी सैलरी

    आप सरकार ने DU के तीन कॉलेजों को फंड किया जारी, अब कर्मचारियों को मिल सकेगी सैलरी

    राष्ट्रीय राजधानी की आम आदमी पार्टी (आप) नीत सरकार ने बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय को सूचित किया कि उसने डीयू के तीन कॉलेजों को वित्त वर्ष 2020-21 की दो तिमाहियों की रकम जारी कर दी है, ताकि वे अपने कर्मचारियों को वेतन दे सकें. ये कॉलेज दिल्ली सरकार द्वारा पूर्ण वित्त पोषित हैं. यह राशि अदालत के चार नवंबर के आदेश का पालन करते हुए जारी की गई है.

  • DU Admission 2020: डीयू में अब बची है 5000 से कम सीटें, यहां पढ़ें डिटेल्स

    DU Admission 2020: डीयू में अब बची है 5000 से कम सीटें, यहां पढ़ें डिटेल्स

    डीयू के एक अधिकारी ने प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (PTI) को बताया, "चौथी कट ऑफ लिस्ट के तहत अब तक 65,393 एडमिशन हो चुके हैं. फीस देने वाले छात्रों के बारे में फाइनल डेटा आज तक मिल जाएगा"

  • DU 5th Cut-Off 2020: आज जारी होगी पांचवी कटऑफ, 9 नवंबर से शुरू होंगे एडमिशन

    DU 5th Cut-Off 2020: आज जारी होगी पांचवी कटऑफ, 9 नवंबर से शुरू होंगे एडमिशन

    जिन छात्रों ने डीयू के किसी भी कॉलेज में पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे कटऑफ की लिस्ट में अपना नाम दर्ज कर लिया है, उनके पास दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा आज चौथी कटऑफ लिस्ट जारी करने के बाद कॉलेज या कोर्सेज को बदलने का विकल्प होगा.

  • DU 4th Cut-Off 2020: हिंदू और मिरांडा में मिल रहा है मैथ्स कोर्सेज में एडमिशन, यहां पढ़ें

    DU 4th Cut-Off 2020: हिंदू और मिरांडा में मिल रहा है मैथ्स कोर्सेज में एडमिशन, यहां पढ़ें

    डीयू की चौथी कटऑफ लिस्ट संबंधित कॉलेजों की वेबसाइट के साथ-साथ दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक साइट- du.ac.in पर उपलब्ध होगी. उम्मीदवार 2 नवंबर से शुरू होने वाले डीयू प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस साल संपूर्ण प्रवेश प्रक्रिया COVID-19 महामारी के कारण ऑनलाइन आयोजित की जा रही है.

  • DU 4th Cut-Off 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी आज जारी करेगी चौथी कटऑफ, जानें- कब से शुरू होंगे एडमिशन

    DU 4th Cut-Off 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी आज जारी करेगी चौथी कटऑफ, जानें- कब से शुरू होंगे एडमिशन

    जिन छात्रों ने डीयू के किसी भी कॉलेजों में पहले, दूसरे और तीसरे कट-ऑफ की सूची में अपना नाम दर्ज कर लिया है, उनके पास दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा आज चौथी कट-ऑफ सूची जारी करने के बाद कॉलेज या कोर्सेज को बदलने का विकल्प होगा.

  • शिक्षा मंत्रालय को डीयू के वीसी के खिलाफ जांच के लिए राष्ट्रपति की मंजूरी मिली: सूत्र

    शिक्षा मंत्रालय को डीयू के वीसी के खिलाफ जांच के लिए राष्ट्रपति की मंजूरी मिली: सूत्र

    शिक्षा मंत्रालय को कथित प्रशासनिक त्रुटियों के मामले में दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश त्यागी के खिलाफ जांच के लिए राष्ट्रपति की मंजूरी मिल गई है. सूत्रों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के कुलाधिपति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को अपनी मंजूरी भेज दी है. एक सूत्र ने कहा, ''त्यागी के खिलाफ जांच के प्रस्ताव को राष्ट्रपति कार्यालय ने अनुमति दे दी है. जांच पूरी होने तक त्यागी अवकाश पर रहेंगे. ''

  • DU Admission 2020: दूसरी कट ऑफ के तहत 9,700 छात्रों ने किया आवेदन, 2,580 के दाखिले मंजूर

    DU Admission 2020: दूसरी कट ऑफ के तहत 9,700 छात्रों ने किया आवेदन, 2,580 के दाखिले मंजूर

    DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में दाखिले के लिए दूसरी कट ऑफ सूची के पहले दिन सोमवार को 9700 से ज्यादा छात्रों ने आवेदन किया. डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, " कुल 9785 विद्यार्थियों ने आज आवेदन किया था. अबतक 2580 के दाखिले को मंजूरी मिली है.” दो हजार से ज्यादा छात्रों ने फीस जमा करा दी है." दिल्ली विश्वविद्यालय ने शनिवार को दूसरी कट ऑफ सूची जारी की थी.

  • DU Admission 2020: 90% या उससे कम हैं नंबर, तो दिल्ली यूनिवर्सिटी के इन कॉलेजों में मिलेगा एडमिशन, यहां देखें पूरी लिस्ट

    DU Admission 2020: 90% या उससे कम हैं नंबर, तो दिल्ली यूनिवर्सिटी के इन कॉलेजों में मिलेगा एडमिशन, यहां देखें पूरी लिस्ट

    Delhi University Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में दूसरी कट ऑफ के मुताबिक, एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. डीयू के संबंधित अधिकतर कॉलेजों में पॉपुलर कोर्सेस जैसे इकोनॉमिक्स, पॉलिटिकल साइंस, बीकॉम में एडमिशन लेने के लिए कट ऑफ 90% से अधिक है.  ऐसे भी कोर्सेस हैं, जहां दूसरी कट ऑफ लिस्ट के आधार पर एडमिशन 90%, 80%, या 70% के बराबर या कम अंकों पर दिया जाएगा. लक्ष्मीबाई कॉलेज, दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज, माता सुंदरी कॉलेज फॉर वुमन, ज़ाकिर हुसैन कॉलेज, महाराजा अग्रसेन कॉलेज और अन्य कॉलेज डीयू की दूसरी कट ऑफ लिस्ट के अनुसार 90% से नीचे अंकों पर एडमिशन देंगे. 

  • DU Admission 2020: डीयू की दूसरी कट-ऑफ के तहत एडमिशन प्रक्रिया आज से शुरू, जानिए डिटेल

    DU Admission 2020: डीयू की दूसरी कट-ऑफ के तहत एडमिशन प्रक्रिया आज से शुरू, जानिए डिटेल

    DU Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एडमिशन के लिए दूसरी कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है. दूसरी कट ऑफ के अनुसार एडमिशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है और ये प्रक्रिया 21 अक्टूबर तक चलेगी. इस साल कोरोनावायरस महामारी को चलते एडमिशन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी. छात्रों को डीयू के पहले राउंड में दाखिले के दौरान तकनीकी गड़बड़ियों का सामना करना पड़ा और छात्रों को फीस देने में भी समस्याएं हुईं. इसके बारे में उन्होंने शिकायत भी की थी.

  • DU 2nd Cut-Off 2020: जानें- कहां पहुंची SRCC, हिंदू, हंसराज और LSR कॉलेज की कटऑफ

    DU 2nd Cut-Off 2020: जानें- कहां पहुंची SRCC, हिंदू, हंसराज और LSR कॉलेज की कटऑफ

    पहली डीयू कट-ऑफ सूची 10 अक्टूबर को जारी की गई थी जिसमें लगभग 50 प्रतिशत सीटें भरी हुई थी. दिल्ली यूनवर्सिटी में 70,000 अंडरग्रेजुएट सीटें हैं. दूसरी लिस्ट जारी होने के बाद एडमिशन 19 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से शुरू होगा. इस साल COVID-19 महामारी के कारण DU प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन आयोजित की जा रही है.

  • DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया आज से की शुरू, जानिए डिटेल

    DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया आज से की शुरू, जानिए डिटेल

    DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय ने कोविड-19 (COVID-19) महामारी को देखते हुए सोमवार को स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए अपनी पहली पूरी तरह से ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. इस साल, प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन आयोजित की जा रही है और विश्वविद्यालय ने छात्रों को व्यक्तिगत रूप से कॉलेज न जाने की सलाह दी है. विश्वविद्यालय ने शनिवार को अपनी पहली कट-ऑफ सूची की घोषणा की, जिसमें लेडी श्री राम कॉलेज में तीन ऑनर्स पाठ्यक्रमों के लिए कट-ऑफ 100 प्रतिशत है.

  • DU Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में आज से शुरू एडमिशन, जानिए ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स और आवेदन का तरीका

    DU Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में आज से शुरू एडमिशन, जानिए ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स और आवेदन का तरीका

    DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय ने पहली कटऑफ लिस्ट जारी कर दी है. रामानुजन, PGDAV, किरोड़ीमल, सत्यवती ,हंसराज समेत कई कॉलेज की पहली कटऑफ लिस्ट जारी हो गई है. कोरोनावायरस के कारण एडमिशन की प्रक्रिया इस बार पूरी तरह से ऑनलाइन ही होगी. पहली कट ऑफ लिस्ट जारी होने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. डीयू में एडमिशन लेने के इच्छुक और योग्य छात्र 12 अक्टूबर से 14 अक्टूबर के बीच विश्वविद्यालय के संबंधित कॉलेजों में एडमिशन के लिए कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइटों पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकेंगे. पहली कट ऑफ लिस्ट के हिसाब से डीयू में एडमिशन लेने के योग्य छात्र शैक्षणिक सत्र 2020-2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com