Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

डीयू एडमिशन


'डीयू एडमिशन' - 87 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • JNU और DU के लिए NTA आयोजित करेगी प्रवेश परीक्षा, मार्च में जारी की जाएंगी डिटेल्स

    JNU और DU के लिए NTA आयोजित करेगी प्रवेश परीक्षा, मार्च में जारी की जाएंगी डिटेल्स

    जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) और दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा की डिटेल्स 2 मार्च का जारी की जाएंगी. दोनों यूनिवर्सिटी के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)  द्वारा किया जाएगा. प्रवेश परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित रहेंगी. जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU Entrance Exam) की बात की जाए तो यहां सभी अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडिमशन (JNU Admission) प्रवेश परीक्षा के स्कोर के आधार पर होगा.

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एडमिशन को स्टूडेंट फ्रेंडली बनाने के लिए मांगे सुझाव

    दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एडमिशन को स्टूडेंट फ्रेंडली बनाने के लिए मांगे सुझाव

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने अगले साल होने वाले एडमिशन को स्टूडेंट्स के लिए सरल और बेहतर बनाने के लिए यूनिवर्सिटी के सभी पक्षों से सुझाव मांगे हैं. मानव संसाधन विकास मंत्रालय और यूजीसी की नीतियों के अंतर्गत सुझाव मांगे गए हैं. एडमिशन की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने से पहले सभी पक्षों के सुझावों पर गौर किया जाएगा. गौरतलब है कि इससे पहले नई शिक्षा नीति के लिए मंत्रालय को एक महीने के भीतर 65000 से अधिक सुझाव मिले थे.

  • DU 7th Cut-off List 2019: डीयू की 7वीं कट-ऑफ जारी, कई कोर्स में एडमिशन के लिए खाली हैं सीटें

    DU 7th Cut-off List 2019: डीयू की 7वीं कट-ऑफ जारी, कई कोर्स में एडमिशन के लिए खाली हैं सीटें

    दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने सोमवार को अपनी सातवीं कट-ऑफ (DU Cut Off) सूची जारी की, जिसमें अभी भी कई प्रमुख कॉलेजों में बी कॉम (ऑनर्स) और बी कॉम समेत कई पाठ्यक्रमों में छात्रों के लिए प्रवेश के दरवाजे खुले हैं. हंसराज कॉलेज 97.25 प्रतिशत की कट-ऑफ (DU 7th Cut Off) पर बी कॉम (ऑनर्स) की पेशकश कर रहा है, जबकि यह पाठ्यक्रम हिंदू कॉलेज में 97.50 प्रतिशत और गार्गी कॉलेज में 95.25 प्रतिशत की कट-ऑफ पर उपलब्ध है.

  • दिल्‍ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्‍ट 2019: रिजल्‍ट घोषित, डीयू ने जारी की काउंसलिंग सूची

    दिल्‍ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्‍ट 2019: रिजल्‍ट घोषित, डीयू ने जारी की काउंसलिंग सूची

    बीएमएस/बीबीए (FIA)/बीए (H)बीई कोर्सेज और बीएलएड कोर्सेज के अभ्‍यर्थी रिजल्‍ट घोष‍ित होने के बाद 24 घंटे के भीतर कॉलेज और कोर्सेज की प्रिफरेंस बदल सकते हैं. इसके लिए अभ्‍यर्थियों को अपने एडमिशन डैशबोर्ड में जाना होगा. 

  • DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में तीसरी कट-ऑफ के आधार पर 11 जुलाई तक होंगे एडमिशन, देखें लिस्ट

    DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में तीसरी कट-ऑफ के आधार पर 11 जुलाई तक होंगे एडमिशन, देखें लिस्ट

    DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने तीसरी कट-ऑफ लिस्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जारी कर दी है. हिंदू  कॉलेज में सबसे ज्यादा कट-ऑफ (DU Cut Off List) अर्थशास्त्र ऑनर्स की 98 फीसदी गई है. तीसरी कटऑफ (DU Third Cut Off) के मुताबिक यूनिवर्सिटी के आधे से ज्यादा कॉलेजों में आर्ट्स के अधिकतर पाठ्यक्रमों में सामान्य वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए एडमिशन बंद हो गए हैं. हंसराज कॉलेज में बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र में सामान्य वर्ग के लिए 97.75 फीसदी की कट-ऑफ गई है.

  • DU Cut off 2019: SRCC, गार्गी, विवेकानंद और अन्य कॉलेजों ने जारी की तीसरी कट-ऑफ, यहां देखें

    DU Cut off 2019: SRCC, गार्गी, विवेकानंद और अन्य कॉलेजों ने जारी की तीसरी कट-ऑफ, यहां देखें

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों ने तीसरी कट-ऑफ (DU Third Cut Off) जारी कर दी है. डीयू के सत्यवती कॉलेज, गार्गी कॉलेज शहीद भगत सिंह कॉलेज और अन्य कई कॉलेजों ने तीसरी कट-ऑफ जारी की है. सत्यवती कॉलेज में सबसे ज्यादा कट-ऑफ बीकॉम (ऑनर्स) के लिए 94-94.25 गई है. वहीं, बीए (ऑनर्स) इंग्लिश की कट-ऑफ (DU Cut Off List) 92.5-93 गई है. शहीद भगत सिंह में बीकॉम (ऑनर्स) की कट-ऑफ 96.25 गई है. जबकि बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स की कट-ऑफ 96.5 गई है. बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में तीसरी कट-ऑफ (DU Cut Off list 2019) के आधार पर 9 जुलाई से 11 जुलाई तक एडमिशन होंगे. स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट्स लेकर जाने होंगे.

  • DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी 4 जुलाई को जारी करेगी दूसरी कट-ऑफ, जानिए डिटेल

    DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी 4 जुलाई को जारी करेगी दूसरी कट-ऑफ, जानिए डिटेल

    DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में पहली कट-ऑफ के आधार पर एडमिशन की प्रक्रिया पूरी हो गई है. दिल्ली यूनिवर्सिटी अपने शेड्यूल के मुताबिक दूसरी कट-ऑफ लिस्ट (DU Second Cut Off) 4 जुलाई को जारी करेगा. हालांकि डीयू से संबंधित कॉलेज 3 जुलाई की शाम से ही अपनी वेबसाइट पर कट-ऑफ (DU Second Cut Off 2019) अपलोड करना शुरू कर देंगे. लेकिन दिल्ली यूनिवर्सिटी दूसरी कंबाइंड कट-ऑफ लिस्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर 4 जुलाई को अपलोड करेगी. दूसरी कट-ऑफ (DU Cut Off List of 2019) के आधार पर 4 जुलाई से 6 जुलाई तक एडमिशन होंगे. जिसके बाद तीसरी कट-ऑफ 9 जुलाई को जारी की जाएगी. बता  दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी कुल 5 कट-ऑफ जारी करेगी. 

  • DU Admit Card 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    DU Admit Card 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    दिल्ली यूनिवर्सिटी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का एडमिट कार्ड (DUET Admit Card) जारी कर दिया है. एंट्रेंस टेस्ट (परीक्षा) का एडमिट कार्ड (DU Admit Card) डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर ही एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. डीयू एंट्रेंस टेस्ट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित किया जाएगा. एंट्रेंस टेस्ट (DU Entrance Exam) का आयोजन यूजी और पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए किया जाएगा. एंट्रेंस टेस्ट 3 जुलाई से 8 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा. एंट्रेंस टेस्ट के लिए स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड लेकर जाना होगा. स्टूडेंट्स अपने एडमिट कार्ड (Delhi University DU Admit Card) पर अपना नाम,  विषय, जन्म तिथि, लिंग, परीक्षा केंद्र, शहर और कैटेगरी आदि की जानकारी ध्यान से चेक करें. एडमिट कार्ड में किसी भी प्रकार की गलती होने पर स्टूडेंट्स डीयू के हेल्पलाइन नंबर पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक संपर्क कर सकते हैं. वहीं, मेरिट के आधार पर एडमिशन (DU Admission) की प्रक्रिया चल रही है. डीयू के कॉलेजों ने गुरुवार को पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी की थी. जबकि डीयू ने कंबाइंड मेरिट लिस्ट (विषय के आधार पर) शुक्रवार को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जारी की थी.

  • DU Cut Off List 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी कल जारी करेगी पहली कट-ऑफ, यूं कर पाएंगे चेक

    DU Cut Off List 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी कल जारी करेगी पहली कट-ऑफ, यूं कर पाएंगे चेक

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University, DU) कल पहली कट-ऑफ लिस्ट (DU Cut Off List 2019) जारी करेगी. कट-ऑफ लिस्ट का इंतजार कल खत्म हो जाएगा. दिल्ली यूनिवर्सिटी 5 कट-ऑफ (DU Cut Off 2019) जारी करेगी, जिनका शेड्यूल डीयू की वेबसाइट पर दिया गया है. स्टूडेंट्स अपने डॉक्यूमेंट्स और रजिस्ट्रेशन स्लिप निकाल कर रख लें क्योंकि 28 जून से ही एडमिशन शुरू हो जाएंगे. पहली कट-ऑफ में आने वाले स्टूडेंट्स 1 जुलाई तक एडमिशन ले पाएंगे.

  • DU Admission 2019: एडमिशन के नियम बदलने पर हाई कोर्ट ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से मांगा जवाब

    DU Admission 2019: एडमिशन के नियम बदलने पर हाई कोर्ट ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से मांगा जवाब

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में दाखिले के नए पात्रता मानदंडों को चुनौती देने वाली याचिका पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को यूनिवर्सिटी से जवाब मांगा. न्यायालय ने डीयू से प्रश्न किया कि क्यों यूनिवर्सिटी ने रजिस्ट्रेशन को शुरू करने से महज एक दिन पहले प्रवेश के लिए अपने मानदंडों में संशोधन किया.

  • DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी 20 जून को जारी करेगी पहली कट ऑफ, जानिए अन्य कट ऑफ का शेड्यूल

    DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी 20 जून को जारी करेगी पहली कट ऑफ, जानिए अन्य कट ऑफ का शेड्यूल

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है. रजिस्ट्रेशन के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा कट ऑफ (DU Cut Off) जारी की जाएगी. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पांच कट ऑफ लिस्ट (DU Cut Off 2019) का शेड्यूल जारी कर दिया है. हालांकि सीटें बचने पर डीयू पांच के अलावा और भी कट ऑफ जारी कर सकता है. दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा पहली कट ऑफ लिस्ट 20 जून को जारी की जाएगी. आइये जानते हैं सभी  कट ऑफ का शेड्यूल..

  • DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस तारीख से शुरू होगी एडमिशन की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस तारीख से शुरू होगी एडमिशन की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन (Delhi University Admission) की प्रक्रिया अप्रैल में शुरू हो जाएगी. अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी में एडमिशन (DU Admission) की प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगी. इस साल एडमिशन (DU Admission 2019) की प्रक्रिया 1 महीने पहले शुरू हो रही है. अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी  कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया 7 मई को समाप्त होगी.

  • DU में अब सबको मिलेगा एडमिशन का मौका, यूनिवर्सिटी कर रही है यह तैयारी...

    DU में अब सबको मिलेगा एडमिशन का मौका, यूनिवर्सिटी कर रही है यह तैयारी...

    देश के प्रतिष्ठित विश्‍वविद्यालयों में से एक दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय (डीयू) में दाख़िला पाने के लिए अब सिर्फ़ 12वीं के नंबर ही काफ़ी नहीं होंगे बल्कि एक प्रवेश परीक्षा भी होगी.

  • DU Admission 2018: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की 9वीं कट ऑफ, इन कॉलेजों में अभी भी खाली हैं सीटें

    DU Admission 2018: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की 9वीं कट ऑफ, इन कॉलेजों में अभी भी खाली हैं सीटें

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने मंगलवार को अपनी 9वीं कट ऑफ लिस्ट (DU 9th Cut Off) जारी की. दिल्ली यूनिवर्सिटी के कई कॉलेजों में अभी भी सीटें खाली हैं. 9वीं कट ऑफ (DU Cut Off) के आधार पर एडमिशन शुरू हो गए हैं.

  • DU 8th Cut Off 2018: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की आंठवी कट ऑफ, जानिए कितने अंकों पर मिलेगा एडमिशन

    DU 8th Cut Off 2018: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की आंठवी कट ऑफ, जानिए कितने अंकों पर मिलेगा एडमिशन

    Delhi University ने आंठवी कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है. अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए जारी की गई आंठवी कट ऑफ (Du 8th Cut Off) के आधार पर आरक्षित वर्ग (एससी, एसटी, ओबीसी, पीडब्लयूडी, कश्मीरी विस्थापित) के स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकते हैं.

  • DU 7th Cut Off 2018: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की सांतवी कट ऑफ, इन कॉलेजों में अभी भी खाली हैं सीटें

    DU 7th Cut Off 2018: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की सांतवी कट ऑफ, इन कॉलेजों में अभी भी खाली हैं सीटें

    Delhi University ने अपनी सांतवी कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है. स्टूडेंट्स दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जाकर कट ऑफ चेक कर सकते हैं. सामान्य वर्ग के स्टू़डेंट्स बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, बीए प्रोग्राम में अभी भी कुछ कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं.

  • DU 6th Cut Off List 2018: दिल्ली यूनिवर्सिटी में छठी कट ऑफ पर 20 जुलाई तक होंगे एडमिशन

    DU 6th Cut Off List 2018: दिल्ली यूनिवर्सिटी में छठी कट ऑफ पर 20 जुलाई तक होंगे एडमिशन

    दिल्ली यूनिवर्सिटी ने छठी कट ऑफ लिस्ट (Du 6th cut off list) जारी कर दी है. स्टूडेंट्स छठी कट ऑफ लिस्ट डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.

  • DU 6th Cut Off List 2018: श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, रामजस कॉलेज और हिंदू कॉलेज समेत इन कॉलेजों ने जारी की छठी कट ऑफ

    DU 6th Cut Off List 2018: श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, रामजस कॉलेज और हिंदू कॉलेज समेत इन कॉलेजों ने जारी की छठी कट ऑफ

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के कई कॉलेजों ने छठी कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है. श्री अरबिंदो कॉलेज में बीए, बी कॉम, बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स और बीए ऑनर्स अंग्रेजी में सभी वर्गों के लिए एडमिशन ओपन हैं. 

Advertisement