NDTV Khabar

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम


'डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम' - 40 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UPSEE 2019 Seat Allotment Result: फर्स्ट राउंड सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    UPSEE 2019 Seat Allotment Result: फर्स्ट राउंड सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    UPSEE 2019 Seat Allotment: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्नीकल यूनिवर्सिटी (AKTU) ने उत्तर प्रदेश स्टेट एंट्रेंस एग्जामिनेशन के फर्स्ट राउंड सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट (UPSEE 2019 Seat Allotment Result) जारी कर दिया है.  लिस्ट जारी होने के बाद अब छात्रों को सीट च्वाइस लॉक करना होगा. बता दें कि हर राउंड के बाद सीट आवंटन रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. जिन स्टूडेंट्स ने एडमिशन के लिए अप्लाई किया था वे UPSEE 2019 फर्स्ट अलॉटमेंट upsee.nic.in पर चेक कर सकते हैं. बता दें कि दूसरी अलॉटमेंट लिस्ट 15 जुलाई को रिलीज किए जाने की उम्मीद है और तीसरी लिस्ट 23 जुलाई को आएगी. इस साल 27 जुलाई से नया सत्र शुरू हो जाएगा.

  • कर्नाटक : हज हाउस पर सियासत, भाजपा ने कहा-टीपू सुल्तान की जगह डॉ. कलाम के नाम पर हो भवन

    कर्नाटक : हज हाउस पर सियासत, भाजपा ने कहा-टीपू सुल्तान की जगह डॉ. कलाम के नाम पर हो भवन

    कर्नाटक में अब 'हज भवन' को लेकर राजनीति शुरू हो गई है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भाजपा मैसूर के 18वीं सदी के शासक टीपू सुल्तान के नाम पर रखे गए ‘हज भवन’ का नाम बदलने के पक्ष में है. नाम को लेकर चल रहे विवाद के बीच भाजपा नेता केजी बोपैया ने कहा है कि उनकी पार्टी दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर ‘हज भवन’ का नाम रखना चाहती है.

  • AKTU : PHD प्रवेश परीक्षा संपन्न, रिजल्ट 21 जून को 

    AKTU : PHD प्रवेश परीक्षा संपन्न, रिजल्ट 21 जून को 

    डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम  प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) ने रविवार को एफएटीई (फेट), पीएचडी एवं एमटेक/एमआर्क/एमडेस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन किया. अधिकारियों ने बताया कि परीक्षाएं सफलता पूर्वक संपन्न हो गईं. प्रवेश परीक्षा के लिए प्रदेश में तीन परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. प्रवेश परीक्षा के परिणाम 21 जून तक घोषित करने की तैयारी है

  • AKTU में जम्मू-कश्मीर के छात्रों की सहायता के लिए विशेष सेल का गठन

    AKTU में जम्मू-कश्मीर के छात्रों की सहायता के लिए विशेष सेल का गठन

    देश के अग्रणी तकनीकी विवि में शुमार उत्तर प्रदेश के डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम  प्राविधिक विवि (एकेटीयू) ने प्रदेश के इंजीनियरिंग-मैनेजमेंट कॉलेजों में पढ़ रहे जम्मू-कश्मीर के छात्रों की सहायता के लिए पहल की है.सोमवार को विवि के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक द्वारा नीति आयोग की अनुशंसा के अनुपालन में विवि में जम्मू-कश्मीर के अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की समस्याओं के निराकरण के लिए एक सेल का गठन किया गया.

  • NEET 2018 : तीसरी रैंक हासिल करने वाले हिमांशु शर्मा ने कहा, 'डॉक्टर बनने के सपने ने सोने नहीं दिया'

    NEET 2018 : तीसरी रैंक हासिल करने वाले हिमांशु शर्मा ने कहा, 'डॉक्टर बनने के सपने ने सोने नहीं दिया'

    4 जून 2018 को सीबीएसई ने NEET 2018 के नतीजे घोषित कर दिए जिसमें दिल्ली के हिमांशु शर्मा को तीसरी रैंक हासिल हुई है. हिमांशु शर्मा को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की एक बात दिल से छू गयी जिसने उनके जीवन की दिशा को बदल दिया.

  • AKTU के छात्रों को अब घर बैठे डाक से मिलेगी डिग्री-मार्कशीट

    AKTU के छात्रों को अब घर बैठे डाक से मिलेगी डिग्री-मार्कशीट

    डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) में पढ़ने वाले छात्रों को इस साल से सभी सेमेस्टर की मार्कशीट डाक के जरिए घर पर ही मिलेगी.विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि इससे पहले छात्रों की डिग्री ही डाक से उनके घर भेजी जाती थी, लेकिन अब मार्कशीट भी उनके घर तक पहुंचाई जाएगी. 

  • एकेटीयू में नए सत्र से होगी बीटेक अॉनर्स और मास्टर ऑफ प्लानिंग की पढ़ाई

    एकेटीयू में नए सत्र से होगी बीटेक अॉनर्स और मास्टर ऑफ प्लानिंग की पढ़ाई

    डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि (एकेटीयू) में पढ़ाई के इच्छुक छात्रों के लिए खुशखबरी है. विवि प्रदेश भर में संचालित इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों में नए सत्र 2018-19 से बीटेक (ऑनर्स) कोर्स शुरू करने जा रहा है.

  • जन्मदिन विशेष: डॉक्टर कलाम के यह 10 प्रेरणादायी कोट हमेशा याद रहेंगे 

    जन्मदिन विशेष: डॉक्टर कलाम के यह 10 प्रेरणादायी कोट हमेशा याद रहेंगे 

    देश के 11वें राष्ट्रपति अबुल पकिर जैनुलाअबदीन अब्दुल कलाम यानी डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का आज जन्मदिन है. डॉ. कलाम साल 2002 में  देश के राष्ट्रपति चुने गए थे. डॉ. कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम में हुआ था. 27 जुलाई 2015 को उन्होंने सिलॉन्ग में आखिरी सांस ली. पूर्व राष्ट्रपति डॉ. कलाम को बच्चों से खास लगाव था. कलाम को मिसाइल मैन और जनता के राष्ट्रपति के नाम से जाना जाता था. उनके प्रेरक बोल आज भी लोगों के जीवन में बड़ी प्रेरणा का काम करते हैं. एक मछुआरे के बेटे का दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का राष्ट्रपति बन जाना यूं ही नहीं हुआ होगा, इसके लिए अथक परिश्रम और पॉजिटिव सोच रही होगी, जिसे उन्होंने पग-पग पर जीवन में उतारा. डॉक्टर कलाम का एक प्रेरक कोट है, सपने वो नहीं होते जो आप सोने के बाद देखते हैं, सपने तो वो होते हैं जो आपको सोने नहीं देते.' आईये उनके जन्मदिन के अवसर पर कलाम के कुछ ऐसे ही प्रेरक कोट के बारे में जानते हैं...

  • UPSEE 2017: काउंसिल शुरू, जानिए रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया

    UPSEE 2017: काउंसिल शुरू, जानिए रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया

    डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) ने यूपीएसईई 2017 के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है. प्रक्रिया सोमवार दोपहर तीन बजे से शुरू की गई.

  • यूपी: प्राइवेट इंजीनियरिंग-मैनेजमेंट कॉलेजों में 25 फीसदी से ज्यादा सीटों पर बाहरी छात्रों को दाखिला नहीं

    यूपी: प्राइवेट इंजीनियरिंग-मैनेजमेंट कॉलेजों में 25 फीसदी से ज्यादा सीटों पर बाहरी छात्रों को दाखिला नहीं

    उत्तर प्रदेश के प्राइवेट इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों में अन्य राज्यों के छात्रों के लिए एडमिशन लेना आसान नहीं होगा. इस बार बाहरी छात्रों को कॉलेजों में अधिकतम 25 फीसदी सीटों पर एडमिशन दिया जा सकेगा. ताजा आदेश के मुताबिक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) से एफिलिएटेड प्राइवेट इंजीनियरिंग-मैनेजमेंट कॉलेजों की 75 फीसदी सीटों पर राज्य के मूल निवासी छात्रों को ही एडमिशन दिया जाएगा.

  • जन्‍मदिन विशेष : शिक्षा को समर्पित रही पूर्व राष्‍ट्रपति एपीजे अब्‍दुल कलाम की पूरी जिंदगी

    जन्‍मदिन विशेष : शिक्षा को समर्पित रही पूर्व राष्‍ट्रपति एपीजे अब्‍दुल कलाम की पूरी जिंदगी

    भारत के लोकप्रिय ग्यारहवें राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम को शिक्षक की भूमिका बेहद पसंद थी. उनकी पूरी जिंदगी शिक्षा को समर्पित रही. वैज्ञानिक कलाम साहित्य में रुचि रखते थे, कविताएं लिखते थे, वीणा बजाते थे और अध्यात्म से भी गहराई से जुड़े थे.

  • पूर्व राष्ट्रपति कलाम जिस जगह हुए थे सुपुर्द-ए-खाक, वहीं बनेगा उनका स्मारक : रक्षामंत्री पर्रिकर

    पूर्व राष्ट्रपति कलाम जिस जगह हुए थे सुपुर्द-ए-खाक, वहीं बनेगा उनका स्मारक : रक्षामंत्री पर्रिकर

    रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने मंगलवार को बताया कि तमिलनाडु के रामेश्वरम में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की याद में स्मारक की आधारशिला रखी जाएगी। इसी स्थान पर कलाम के पार्थिव शरीर को दफनाया गया है।

  • दिल्ली हाट में बनेगा डॉ. कलाम के नाम पर स्मारक, दिल्ली सरकार ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

    दिल्ली हाट में बनेगा डॉ. कलाम के नाम पर स्मारक, दिल्ली सरकार ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

    दिल्ली हाट में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के जीवन और उनसे जुड़ी चीजों के संबंध में स्मारक स्थापित करने के प्रस्ताव को दिल्ली सरकार ने मंजूरी दे दी।

  • 2015 में हमारा साथ छोड़ गईं ये हस्तियां, जिनसे भारत को मिली बड़ी सीख

    2015 में हमारा साथ छोड़ गईं ये हस्तियां, जिनसे भारत को मिली बड़ी सीख

    पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम सहित इस साल हमारा साथ छोड़कर गईं शख्सियतों ने अपने जीवन से हमें ऐसी सीखें दी हैं जो हमारे भारत के भविष्य के लिए अनमोल रहेंगी।

  • जानिये 2005 में राष्ट्रपति पद क्यों छोड़ देना चाहते थे डॉ. कलाम

    जानिये 2005 में राष्ट्रपति पद क्यों छोड़ देना चाहते थे डॉ. कलाम

    पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के तत्कालीन प्रेस सचिव एसएम खान के अनुसार 2005 में बिहार विधानसभा भंग करने की अधिसूचना सुप्रीम कोर्ट द्वारा रद्द कर दिए जाने के बाद कलाम राष्ट्रपति पद छोड़ना चाहते थे।

  • डॉ. कलाम के भतीजे ने दो महीने में ही छोड़ दी बीजेपी, कहा - केंद्र सरकार रही विफल

    डॉ. कलाम के भतीजे ने दो महीने में ही छोड़ दी बीजेपी, कहा - केंद्र सरकार रही विफल

    भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के भतीजे हाजा सैयद इब्राहीम ने बीजेपी में शामिल होने के दो महीने के भीतर ही पार्टी छोड़ दी है।

  • पीएम मोदी के 'मेक इन इंडिया' अभियान को लेकर डॉ. कलाम ने किया था सावधान

    पीएम मोदी के 'मेक इन इंडिया' अभियान को लेकर डॉ. कलाम ने किया था सावधान

    दिवंगत राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम 'मेक इन इंडिया' अभियान के प्रति थोड़े से शंकित थे। उन्होंने कहा था कि हालांकि यह अभियान 'काफी महत्वाकांक्षी' है, लेकिन यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि भारत कहीं दुनिया का कम लागत वाला और सस्ता निर्माण केंद्र न बनकर रह जाए।

  • डॉ. कलाम की कमी को भरना एक चुनौती : प्रधानमंत्री मोदी

    डॉ. कलाम की कमी को भरना एक चुनौती : प्रधानमंत्री मोदी

    भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की 84वीं जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कलाम की कमी को भरना एक चुनौती है। इस अवसर पर पीएम मोदी ने डॉ. कलाम के गांव में एक स्मारक बनाए जाने की घोषणा भी की।