NDTV Khabar

तमिलनाडु आपदा


'तमिलनाडु आपदा' - 20 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कर्नाटक- केरल और तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश ने बढ़ाई परेशानी, बाढ़ जैसे हालात, पढ़ें 10 बड़ी बातें 

    कर्नाटक- केरल और तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश ने बढ़ाई परेशानी, बाढ़ जैसे हालात, पढ़ें 10 बड़ी बातें 

    कर्नाटक- केरल और तमिलनाडु के कई इलाकों में भारी बारिश ने एक बार फिर से बाढ़ जैसे हालात बना दिए हैं. भारी बारिश की वजह से कई नदियां उफान पर हैं. सबसे बुरा हाल उत्तरी कर्नाटक और चिकमगलुरु का है. मिली जानकारी के अनुसार बीते कुछ दिनों में उत्तरी कर्नाटक में भारी बारिश ने तबाही मचाई हुई है. इस वजह से कई नदियां, छोटी नदियां और नाले उफान पर हैं, जिससे इस साल अगस्त में आई बाढ़ की यादें ताज़ा हो गई हैं. राज्य के कई प्रभावित जिलों में पानी निचले इलाकों में स्थित घरों और स्कूलों बैंकों समेत सरकारी इमारतों में घुस गया है. बेलगावी दो महीने पहले आई बाढ़ से अब तक उभर भी नहीं पाया था कि एक बार फिर भारी बारिश यहां कहर बनके आई है. मौसम विभाग ने बताया कि बेलगावी में रविवार शाम से सोमवार सुबह तक 58.1 मिमि बारिश दर्ज की गई है. बेलगावी शाहपुर उपनगर में तीन घर ढह गए. वहीं, गांवों को जोड़ने वाली कई सड़कें पानी में डूब गई हैं जिस वजह से यातायात बाधित हो गया है. राष्ट्रीय राजमार्ग चार रविवार रात को बंद दिया गया था. इस वजह से कई गाड़ियां बीच में ही फंस गई हैं. कर्नाटक राष्ट्रीय प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र के निदेशक जीएस श्रीनिवास रेड्डी ने बताया कि अगले दो-तीन दिनों में कृष्णा और उसकी सहायक नदियों में बारिश का पानी तेजी से बढ़ सकता है. वहीं, केरल के सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी के साथ ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है. दक्षिणी राज्य के अलग-अलग स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार सोमवार को तिरुवनंतपुरम, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर और पलक्कड़ में में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि चार जिलों में मंगलवार को जारी किया जाएगा.  मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है. रेड अलर्ट जारी होने के बाद जल्द प्रभावित होने वाले क्षेत्रों से लोगों को निकालकर शिविरों में ले जाया जाता है और लोगों को आपातकालीन किट उपलब्ध कराने समेत कई एहतियाती कदम उठाए जाते हैं. 

  • केरल ने बाढ़ के लिए तमिलनाडु को ठहराया जिम्मेदार, मुल्लापेरियार बांध से अचानक पानी छोड़ने को बताया प्रमुख कारण

    केरल ने बाढ़ के लिए तमिलनाडु को ठहराया जिम्मेदार, मुल्लापेरियार बांध से अचानक पानी छोड़ने को बताया प्रमुख कारण

    केरल सरकार ने न्यायालय में दाखिल हलफनामे में कहा कि इस बाढ़ से केरल की कुल करीब 3.48 करोड़ की आबादी में से 54 लाख से अधिक लोग बाढ़ की विभीषिका से प्रभावित हुये हैं.

  • महबूबा मुफ्ती ने बीजेपी को दी चेतावनी, हरियाणा में रेप का आरोप लगने पर छीन ली जाएंगी ये सुविधाएं, अब तक की 5 बड़ी खबरें

    महबूबा मुफ्ती ने बीजेपी को दी चेतावनी, हरियाणा में रेप का आरोप लगने पर छीन ली जाएंगी ये सुविधाएं, अब तक की 5 बड़ी खबरें

    जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने केंद्र की बीजेपी सरकार को चेतावनी दी है कि वे पीडीपी को तोड़ने की कोशिश न करें. वहीं अब सरकार ने सरकारी धरोहरों पर फोटोग्राफी लेने की अनुमति दे दी है. तमिलनाडु के कॉलेज में डिजास्टर ड्रिल के दौरान कैमरे के सामने एक छात्रा की मौत हो गई.  वहीं, आज 13 जुलाई को सुबह 7 बजे सूर्यग्रहण शुरू हुआ. उधर , हरियाणा में बलात्कार या छेड़खानी का आरोप लगते ही सारी सरकारी सुविधाएं रोक दी जाएंगी. 

  • तमिलनाडु के एक कॉलेज में डिजास्टर ड्रिल के दौरान कैमरे के सामने छात्रा की 'धक्के से मौत'

    तमिलनाडु के एक कॉलेज में डिजास्टर ड्रिल के दौरान कैमरे के सामने छात्रा की 'धक्के से मौत'

    तमिलनाडु में कोयंबटूर के एक स्कूल में गुरुवार को डिजास्टर ड्रिल (आपदा की तैयारी वाला अभ्यास ) के दौरान 19 साल की एक छात्रा की मौत हो गई. मृतक छात्र लोकेश्वरी कलाई मगल आर्ट्स एंड साइंस कॉलेज में बीबीए में दूसरे साल काीछात्रा थी. 

  • आंधी से उत्तर-प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में तबाही, 40 लोगों की मौत

    आंधी से उत्तर-प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में तबाही, 40 लोगों की मौत

    रविवार को देश के अलग-अलग राज्यों में आई आंधी- तूफान में अभी तक कुल 40 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है. आंधी-तूफान से जो राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित हैं उनमें पश्चिम बंगाल , उत्तर प्रदेश , तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और राष्ट्रीय राजधानी मुख्य रूप से शामिल हैं. अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल में आंधी के कारण चार बच्चों समेत कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई, वहीं उत्तर प्रदेश में 11 लोग मारे गए जबकि आंध्र प्रदेश में नौ और दिल्ली में दो लोगों के मरने की सूचना है. दिल्ली समेत उत्तर भारत में कई जगहों पर आई प्रचंड आंधी के चलते बड़ी संख्या में पेड़ गिर गए जिससे सड़क , रेल एवं वायु सेवा प्रभावित हुए. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश , उत्तराखंड , पंजाब , हरियाणा , चंडिगढ़ , मध्य प्रदेश , झारखंड , असम , मेघालय , महाराष्ट्र , कर्नाटक , केरल और तमिलनाडु में छिटपुट स्थानों पर रविवार को गरज के साथ छींटे पड़े. दिल्ली व आस पास के इलाकों में 109 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली धूल भरी आंधी और तेज हवाओं के चलते दो लोगों की मौत हो गई और 19 लोग घायल हो गए. इसके चलते विमान ,रेल और मेट्रो के परिचालन पर असर पड़ा. पश्चिम बंगाल के आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में चार बच्चों समेत कम से कम 12 लोगों के मरने की सूचना है.

  • उत्तराखंड और हिमाचल की ओर तूफान ने किया रुख, अगले 24 घंटे रहना होगा अलर्ट, अब तक की 12 बड़ी बातें

    उत्तराखंड और हिमाचल की ओर तूफान ने किया रुख, अगले 24 घंटे रहना होगा अलर्ट, अब तक की 12 बड़ी बातें

    मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों तक जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ आंधी आने की संभावना है. इसकी गति 50 से 70 किमी प्रति घंटे के बीच हो सकती है. जबकि इसी अवधि में उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. इसके मद्देनजर विभाग ने स्थानीय प्रशासन को आपदा संबंधी तैयारियां मुकम्मल रखने का अलर्ट जारी किया है. विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ का असर पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में भी रहने का अनुमान व्यक्त करते हुये बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटीय और भीतरी कर्नाटक, तमिलनाडु एवं केरल के कुछ इलाकों में आंधी तूफान की आशंका जतायी है. इसके अलावा तमिलनाडु, दक्षिणी कर्नाटक के भीतरी इलाकों और केरल के कुछ भागों में भारी बारिश हो सकती है.

  • तमिलनाडु बाढ़ : जयललिता ने केन्द्र से 25,912 करोड़ रुपये की मांग की

    तमिलनाडु बाढ़ : जयललिता ने केन्द्र से 25,912 करोड़ रुपये की मांग की

    अप्रत्याशित वर्षा एवं बाढ़ से तमिलनाडु में भारी तबाही होने के बीच मुख्यमंत्री जे जयललिता ने मंगलवार को 25,912 करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता मांगी की।

  • तमिलनाडु की बाढ़ को केंद्र ने 'गंभीर प्रकृति की आपदा' घोषित किया

    तमिलनाडु की बाढ़ को केंद्र ने 'गंभीर प्रकृति की आपदा' घोषित किया

    केंद्र ने तमिलनाडु में हाल में आई बाढ़ को 'गंभीर प्रकृति की आपदा' घोषित किया है। दूसरी ओर डीएमके सहित विपक्षी पार्टियों ने शहर को बर्बाद करने वाली मूसलाधार बारिश और बाढ़ से निपटने के तरीके को लेकर एआईएडीएमके सरकार पर निशाना साधा।

  • जयललिता ने किया पीएम से अनुरोध, तमिलनाडु की बाढ़ को राष्‍ट्रीय आपदा घोषित करें

    जयललिता ने किया पीएम से अनुरोध, तमिलनाडु की बाढ़ को राष्‍ट्रीय आपदा घोषित करें

    तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राज्य में आई अभूतपूर्व बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का अनुरोध किया है। इसके साथ ही मुख्‍यमंत्री ने प्रभावित परिवारों को घर तथा वाहन कर्ज की अदायगी में छूट समेत कुछ कदमों का प्रस्ताव रखा।

  • राकेश कुमार मालवीय : आपदाओं से खुद कैसे लड़ता है समाज...?

    राकेश कुमार मालवीय : आपदाओं से खुद कैसे लड़ता है समाज...?

    हमारे यहां सरकारें बने हुए कितने साल हुए - 60 साल, 70 साल.. पैकेज शब्द कितने सालों से प्रचलन में आया - 20 साल, 30 साल और समाज, वह तो सदियों से जिंदा है...

  • चेन्नई : हेलिकॉप्टर से बचाई गई गर्भवती महिला ने जुड़वा बच्चियों को जन्म दिया

    चेन्नई : हेलिकॉप्टर से बचाई गई गर्भवती महिला ने जुड़वा बच्चियों को जन्म दिया

    चेन्नई में बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित एक इलाके से एक गर्भवती महिला को हेलीकॉप्टर की मदद से बाहर निकाला गया था जिसने एक स्थानीय अस्पताल में जुड़वां लड़कियों को जन्म दिया है।

  • चेन्नई में शादियों की भी बाढ़, दूल्हे को नाव पर मंडप तक लाया गया

    चेन्नई में शादियों की भी बाढ़, दूल्हे को नाव पर मंडप तक लाया गया

    चेन्नई में बाढ़ के बीच कई लोग ऐसे हैं जो रविवार के दिन शादी के बंधन में बंध रहे हैं। ऐसी ही एक शादी में दुल्हा नाव पर सवार होकर मंडप तक लाया गया।

  • चेन्नई में बाढ़ : राहत सामग्री पर मुख्यमंत्री जयललिता की तस्वीरों से छिड़ा विवाद

    चेन्नई में बाढ़ : राहत सामग्री पर मुख्यमंत्री जयललिता की तस्वीरों से छिड़ा विवाद

    चेन्नई की बाढ़ AIADMK के कार्यकर्ता कथित तौर पर जबरदस्ती इन सामनों पर तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता की तस्वीरों को चिपका रहे हैं। यह जानकारी एक स्वयंसेवी कार्यकर्ता संतोष ने दी है।

  • चेन्नई : चार दिन बाद एयरपोर्ट पर कमर्शियल फ्लाइट सेवाएं शुरू हुई

    चेन्नई : चार दिन बाद एयरपोर्ट पर कमर्शियल फ्लाइट सेवाएं शुरू हुई

    चेन्नई में जिंदगी कुछ हद तक पटरी पर लौटती दिख रही है। आज से घरेलू उड़ानें और रेल सेवा शुरू हो रही है। साथ ही दूध की सप्लाई भी शुरू होने की खबरें हैं।

  • चेन्नई : राहत सामग्री ले जाने वाली उड़ानों के लिए एयरपोर्ट ने दरवाज़े खोले

    चेन्नई : राहत सामग्री ले जाने वाली उड़ानों के लिए एयरपोर्ट ने दरवाज़े खोले

    शनिवार को राज्य के बाढ़ पीड़ित इलाकों में राहत सामग्री ले जाने वाली सीमित उड़ानों के लिए चेन्नई के हवाई अड्डे को खोला गया था।

  • चेन्नई में बाढ़ : आसमान छूते हवाई टिकट के दाम, एक तरफ का किराया 50 हज़ार तक पहुंचा

    चेन्नई में बाढ़ : आसमान छूते हवाई टिकट के दाम, एक तरफ का किराया 50 हज़ार तक पहुंचा

    चेन्नई की बाढ़ में फंसे हुए कई लोगों के लिए फ्लाइट पकड़कर दूसरे शहर जाना मुश्किल हो रहा है क्योंकि सिर्फ एक तरफ की हवाई टिकट का किराया तकरीबन 50 हज़ार रुपए है।

  • चेन्नई : कमर्शियल फ्लाइट पर अभी भी विराम, बिजली-बस सेवा आंशिक रूप से बहाल

    चेन्नई : कमर्शियल फ्लाइट पर अभी भी विराम, बिजली-बस सेवा आंशिक रूप से बहाल

    नागरिक उड्डयन मंत्री महेश शर्मा ने कहा है कि चेन्नई एयरपोर्ट से कमर्शियल फ्लाइट को शुरू होने में अभी दो दिन और लगेंगे। हालांकि राहत का सामान ले जाने वाली कुछ सीमित उड़ानों के लिए एयरपोर्ट खोला गया था।

  • तमिलनाडु त्रासदी : चेन्नई में रुक रुक कर बारिश, राज्य में अब तक 325 की मौत

    तमिलनाडु त्रासदी : चेन्नई में रुक रुक कर बारिश, राज्य में अब तक 325 की मौत

    चेन्नई में रुक रुककर बारिश हो रही है। बीती शाम को शहर एक बार फिर जोरदार बारिश से सराबोर हो गया। तमिलनाडु के बाढ़ प्रभावित तीन अन्य जिलों में बिजली नहीं है, खाने-पीने के समानों का अभाव बना हुआ है।