NDTV Khabar

तापमान गिरा


'तापमान गिरा' - 29 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली में नए साल के पहले दिन ठंड से ठिठुरे लोग, आज आएगा बदलाव; ऐसा रहेगा मौसम

    दिल्ली में नए साल के पहले दिन ठंड से ठिठुरे लोग, आज आएगा बदलाव; ऐसा रहेगा मौसम

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को नए साल के पहले दिन धूप निकली और अधिकतम तापमान बढ़कर 20.5 डिग्री सेल्सियस हो गया जिससे लोगों को पिछले 15 दिन से पड़ रही हाड़ कंपाने वाली ठंड से थोड़ी राहत मिली. हालांकि दिल्ली वासियों को सुबह में ठंड का अहसास हुआ क्योंकि न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि बृहस्पतिवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान दोनों बढ़ने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि शीतलहर में कमी हो रही है.

  • मंदसौर में कड़ाके की सर्दी; घने कोहरे ने घेरा, फसलों पर संकट के बादल

    मंदसौर में कड़ाके की सर्दी; घने कोहरे ने घेरा, फसलों पर संकट के बादल

    मध्यप्रदेश के मंदसौर में सर्दी का सितम लगातार जारी है. शनिवार की सुबह घना कोहरा छाया रहा जिसकी वजह से कई स्थानों पर विजिबिलिटी लगभग शून्य रही. मंदसौर में शनिवार को तापमान में गिरावट के साथ ही सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. तापमान में अचानक आई गिरावट के चलते लगातार दूसरे दिन फसलों पर बर्फ की परत जमी हुई दिखाई दी. पाला पड़ने की वजह से फसलों को भारी नुकसान हुआ है. पिछली फसल बाढ़ की भेंट चढ़ने के बाद इस फसल को पाले की वजह से नष्ट होता देखकर किसान परेशान हैं और वे सरकार से मुआवजे की मांग कर रहे हैं. सर्दी का सितम जारी रहा तो कई फसलों के पूरी तरह से नष्ट होने का खतरा मंडरा रहा है.

  • दिल्ली में सर्दी का सितम: पारा 4.2 डिग्री सेल्सियस तक गिरा, नए साल पर बारिश के आसार

    दिल्ली में सर्दी का सितम: पारा 4.2 डिग्री सेल्सियस तक गिरा, नए साल पर बारिश के आसार

    मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है.’’ आर्द्रता का स्तर 86 फीसदी रहा. अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के इर्दगिर्द बना रह सकता है. इतना ही नहीं, मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में पहली और दूसरी तारीख को बारिश होने का अनुमान है. 

  • दिल्ली में कड़ाके की ठंड जारी, तापमान छह डिग्री सेल्सियस, वीकेंड पर इतना गिरेगा पारा

    दिल्ली में कड़ाके की ठंड जारी, तापमान छह डिग्री सेल्सियस, वीकेंड पर इतना गिरेगा पारा

    राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को क्रिसमस के मौके पर दिल्ली वासियों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ा और न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शहर में सुबह मध्यम से घना कोहरा छाया रहा. अधिकतम तापमान 12.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से नौ डिग्री कम है. उन्होंने बताया कि सप्ताहांत में तापमान के चार डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है.

  • उत्तर भारत में शीतलहर : चंडीगढ़ का तापमान शिमला से नीचे, दिल्ली में पारा और गिरा

    उत्तर भारत में शीतलहर : चंडीगढ़ का तापमान शिमला से नीचे, दिल्ली में पारा और गिरा

    उत्तर भारत में शीत लहर के चलते बुधवार को ठंड और अधिक बढ़ गई. दिल्ली और अन्य प्रमुख शहरों में इस मौसम का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. वहीं, राजस्थान, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में अलग-अलग स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा. राष्ट्रीय राजधानी में मौसम का सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया, यहां न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है. आर्द्रता का स्तर 97 से 61 प्रतिशत के बीच दर्ज किया गया. ठंड के कारण गुरुवार और शुक्रवार को पड़ोसी गाजियाबाद और गौतम बूद्ध नगर में स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया.

  • दिल्ली में अधिकतम तापमान गिरकर 22 साल पुराने रिकार्ड के करीब पहुंचा, उत्तर भारत में अब ऐसा रहेगा मौसम

    दिल्ली में अधिकतम तापमान गिरकर 22 साल पुराने रिकार्ड के करीब पहुंचा, उत्तर भारत में अब ऐसा रहेगा मौसम

    उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में बर्फीली हवाओं से राहत नहीं मिली और पारा नीचे गिरने से मंगलवार को ठंड और बढ़ गई. दिल्ली में 22 वर्षों में दूसरा सबसे कम अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र से आने वाली तेज और ठंडी हवाओं के साथ-साथ बादल छाए रहने से तापमान में गिरावट आई है. राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को कंपकंपी जारी रही क्योंकि अधिकतम तापमान मौसम के औसत से 10 डिग्री नीचे 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सन 1997 में अधिकतम तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

  • महाराष्ट्र और उत्तर-पूर्व में आज हो सकती है भारी बारिश, राजस्थान में आंधी की आशंका

    महाराष्ट्र और उत्तर-पूर्व में आज हो सकती है भारी बारिश, राजस्थान में आंधी की आशंका

    दक्षिण भारत में मानसून के दस्तक देने के साथ देश के अलग-अलग हिस्से मौसम के अलग-अलग मिजाज से रूबरू हो रहे हैं. मध्यप्रदेश सहित उत्तर भारत के कुछ इलाकों में शनिवार को प्री-मानसून बारिश हुई वहीं उत्तर प्रदेश में जोरदार आंधी चली जिससे 17 लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग ने उत्तर-पूर्व के राज्यों और महाराष्ट्र में रविवार को भारी बारिश होने और राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने की आशंका जताई है.

  • दिल्ली-NCR में फिर बदला मौसम का मिजाज़, चलीं धूल-भरी हवाएं, गिरा तापमान

    दिल्ली-NCR में फिर बदला मौसम का मिजाज़, चलीं धूल-भरी हवाएं, गिरा तापमान

    दिल्ली-एनसीआर में सुबह से फैली तेज धूप अचानक गायब हो गई और तापमान में भी अचानक गिरावट दर्ज की गई. बुधवार शाम को कई इलाकों धूल भरी आंधी चली और अंधेरा छाया रहा. कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई. दोपहर तीन बजे ही अंधेरा छा गया. 

  • अमेरिका में माइनस 35 तो लद्दाख में भी माइनस 30 डिग्री सेल्सियस तक गिरा पारा

    अमेरिका में माइनस 35 तो लद्दाख में भी माइनस 30 डिग्री सेल्सियस तक गिरा पारा

    उत्तर भारत ही नहीं उत्तर  अमेरिका  में भी रिकॉर्ड तोड़ सर्दी पड़ रही है.. सर्द तूफ़ान ग्रेसन के चलते अमेरिका के कई इलाकों में तापमान माइनस 35 डिग्री सेल्सियस तक चला गया है.

  • कड़कड़ाती ठंड से उत्तर भारत कांपा, कारगिल में तापमान शून्य से 11.2 डिग्री सेल्सियस नीचे

    कड़कड़ाती ठंड से उत्तर भारत कांपा, कारगिल में तापमान शून्य से 11.2 डिग्री सेल्सियस नीचे

    पहाड़ी इलाकों और उत्तर भारत में कड़कड़ाती ठंड का दौर जारी है. लद्दाख के कारगिल में तापमान शून्य से 11.2 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया. दिल्ली में जहां न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस रहा वहीं राजस्थान के चुरु में पारा लुड़ककर 1.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. भीषण सर्दी के चलते घने कोहरे के कारण यातायात प्रभावित हो रहा है.

  • ठंड से कांपने लगा उत्तर भारत, आज पहाड़ों पर भारी बर्फबारी और दिल्ली में हो सकती है बारिश

    ठंड से कांपने लगा उत्तर भारत, आज पहाड़ों पर भारी बर्फबारी और दिल्ली में हो सकती है बारिश

    पहाड़ों पर जहां सर्दी कहर बरसाने लगी है वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत में भी ठंड बढ़ गई है. तापमान गिर गया है. रविवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में शून्य से नीचे तापमान दर्ज किया गया. हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में सोमवार को भारी बर्फबारी और दिल्ली में बारिश होने की संभावना है.

  • जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग और कारगिल में पारा गिरा, बर्फबारी के बाद से बढ़ी ठंड

    जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग और कारगिल में पारा गिरा, बर्फबारी के बाद से बढ़ी ठंड

    उत्तर कश्मीर में मशहूर स्की रिसोर्ट गुलमर्ग के साथ साथ लद्दाख क्षेत्र में लेह और करगिल शहरों में रात का न्यूनतम तापमान सबसे कम रहा.

  • पंजाब एक सप्ताह की देरी से पहुंचा मानसून, भारी बारिश से तापमान गिरा

    पंजाब एक सप्ताह की देरी से पहुंचा मानसून, भारी बारिश से तापमान गिरा

    दक्षिण-पश्चिमी मानसून पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में अपेक्षित समय से एक सप्ताह की देरी से पहुंच गया है. यहां भारी बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

  • हिमाचल और जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में गिरा पारा, उत्तर के मैदानी इलाकों में ठिठुरन

    हिमाचल और जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में गिरा पारा, उत्तर के मैदानी इलाकों में ठिठुरन

    हिमाचल प्रदेश के उपरी इलाकों और जम्मू कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जबकि उत्तरी राज्यों के कुछ इलाकों में ठिठुरन देखने को मिली.

  • सर्द हवाओं ने पूरे उत्तर भारत को किया प्रभावित, कश्मीर, पंजाब, उत्तरप्रदेश में तापमान और गिरा

    सर्द हवाओं ने पूरे उत्तर भारत को किया प्रभावित, कश्मीर, पंजाब, उत्तरप्रदेश में तापमान और गिरा

    सर्द हवाओं ने पूरे उत्तर भारत को अपनी चेपट में ले रखा है. बात करें उत्तर प्रदेश की तो राज्य के कुछ हिस्सों में शुक्रवार से चल रही शीतलहर से नौ लोगों की मौत हो गई.

  • ठंड ने बढ़ाई ठिठुरन, दिल्ली में तापमान ढाई डिग्री तो शिमला में माइनस 3.2 तक गिरा

    ठंड ने बढ़ाई ठिठुरन, दिल्ली में तापमान ढाई डिग्री तो शिमला में माइनस 3.2 तक गिरा

    उत्तर भारत में शीत लहर जारी है. दिल्ली के कुछ इलाकों में तापमान ढाई डिग्री तक पहुंच गया वहीं शिमला में छह साल का रिकॉर्ड टूट गया है. वहां तापमान माइनस 3.2 डिग्री तक गिर गया.

  • दिल्ली में मौसम ने बदली करवट, तड़के हुई बारिश से सर्दी बढ़ी

    दिल्ली में मौसम ने बदली करवट, तड़के हुई बारिश से सर्दी बढ़ी

    राष्ट्रीय राजधानी में आज तड़के मौसम ने अचानक करवट बदली. सुबह-सुबह बारिश हुई जिससे आद्रर्ता बढ़ गई है और तापमान में गिरावट आ गई है. सुबह चार बजे बारिश का सिलसिला शुरू हुआ जो करीब आधा घंटे तक चला. बाद में रिमझिम बौछारें जारी रहीं. पड़ोसी राज्य हरियाणा में भी बारिश होने की खबर है.

  • क्या नियंत्रण रेखा के पास पहाड़ों पर बर्फबारी से घुसपैठ में कमी आएगी?

    क्या नियंत्रण रेखा के पास पहाड़ों पर बर्फबारी से घुसपैठ में कमी आएगी?

    ऐसा नहीं है कि तापमान केवल दिल्ली में गिरा है बल्कि कश्मीर में तापमान गिरा है. दिल्ली की तुलना में काफी भयंकर. श्रीनगर में तो तापमान छह डिग्री तक पहुंच गया है. कश्मीर में तो करीब 15 दिनों से बर्फबारी जारी है. लाइन ऑफ कंट्रोल इलाके में तो जमकर बर्फ गिरी है. कई ईलाकों में कई फुट तक बर्फ जम गई है. लेकिन सेना को इस बार उम्मीद नहीं है कि बर्फबारी की वजह से उसे घुसपैठ से राहत मिल पाएगी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com