Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

तालिबान


'तालिबान' - 555 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अमेरिका के राष्ट्रपति ने की तालिबान नेता से फोन पर बात, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- हमारी काफी अच्छी बातचीत हुई

    अमेरिका के राष्ट्रपति ने की तालिबान नेता से फोन पर बात, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- हमारी काफी अच्छी बातचीत हुई

    अमेरिका और तालिबान ने दोहा में शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसके मुताबिक अमेरिका अगले 130 दिनों में अफगानिस्तान में अपने सैनिकों की संख्या 13,000 से घटाकर 8,600 करेगा और 14 महीनों में अपने सभी सैनिकों को वापस बुलाएगा.

  • अमेरिका-तालिबान के बीच ऐतिहासिक समझौते के बाद बोले डोनाल्ड ट्रंप- जल्द तालिबानी नेताओं से करूंगा मुलाकात

    अमेरिका-तालिबान के बीच ऐतिहासिक समझौते के बाद बोले डोनाल्ड ट्रंप- जल्द तालिबानी नेताओं से करूंगा मुलाकात

    ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'मैं जल्द ही तालिबान के नेताओं से व्यक्तिगत तौर पर मुलाकात करुंगा. हम उम्मीद कर रहे हैं कि उन्होंने जो कहा वे उस पर अमल करेंगे, वे आतंकवादियों का खात्मा करेंगे. वे कुछ बहुत बुरे लोगों का खात्मा करेंगे. वे इस लड़ाई को जारी रखेंगे.'

  • अमेरिका और तालिबान में हुआ समझौता, अफगानिस्‍तान में 8,600 रह जाएगी अमेरिकी सैनिकों की संख्‍या

    अमेरिका और तालिबान में हुआ समझौता, अफगानिस्‍तान में 8,600  रह जाएगी अमेरिकी सैनिकों की संख्‍या

    तालिबान के साथ हुए समझौते के मुताबिक अमेरिका अफगानिस्तान में अपने सैनिकों की संख्या घटाकर 8,600 करने के लिये प्रतिबद्ध है, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि अगर अफगान पक्ष किसी समझौते पर पहुंचने में नाकाम रहता है तो अमेरिका अपने सैनिकों की वापसी के लिये बाध्य नहीं है. युद्ध प्रभावित रहे अफगानिस्तान में स्थायी शांति के लिये अपने प्रयासों और तालिबान के साथ समझौते पर किये गए हस्ताक्षर के तहत अमेरिका अफगानिस्तान में अपने बलों की संख्या शुरू में ही घटाकर 8,600 सैनिकों तक करने के लिये प्रतिबद्ध है.

  • अमेरिका-तालिबान के बीच आज होने वाले शांति समझौते का भारत बनेगा गवाह

    अमेरिका-तालिबान के बीच आज होने वाले शांति समझौते का भारत बनेगा गवाह

    आतंकवादी हमले (9/11) के 19 साल बाद आज अफगानिस्तान में अमेरिका और तालिबान के बीच एक अहम शांति समझौता होने जा रहा है. इस समझौते की खास बात यह है कि यह पहला मौका होगा जब भारत तालिबान से जुड़े किसी मामले में आधिकारिक तौर पर शामिल होगा.

  • डोनाल्ड ट्रम्प अचानक पहुंचे अफगानिस्तान, तालिबान के साथ फिर शांति वार्ता का किया ऐलान

    डोनाल्ड ट्रम्प अचानक पहुंचे अफगानिस्तान, तालिबान के साथ फिर शांति वार्ता का किया ऐलान

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ‘थैंक्सगिविंग’ के मौके पर अचानक अफगानिस्तान पहुंचकर तालिबान के साथ एक बार फिर शांति वार्ता शुरू करने का ऐलान किया.

  • पाकिस्तान, लश्कर और जैश-ए- मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों पर लगाम लगाने में नाकाम : अमेरिकी रिपोर्ट

    पाकिस्तान, लश्कर और जैश-ए- मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों पर लगाम लगाने में नाकाम : अमेरिकी रिपोर्ट

    अमेरिका सरकार की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे संगठनों को फंडिंग, रिक्रूटिंग और ट्रेनिंग पर रोक नहीं लगा पाया है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इन संगठनों से जुड़े समूहों को बीती जुलाई में खुलेआम आम चुनाव लड़ने की भी इजाजत दी गई है. 'कंट्री रिपोर्ट ऑन टेरोरिज्म 2018' के नाम से प्रकाशित इस दस्तावेज में पाकिस्तान को लेकर जो भी कहा गया है यह उसकी मौजूदा छवि से भी मेल खाता है. इसमें आगे लिखा है कि पाकिस्तान, अफगान तालिबान और हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकी संगठनों को अपनी जमीन का इस्तेमाल करने पर भी रोक लगा पाने में नाकाम साबित हुआ है. जबकि पाकिस्तान अफगान सरकार और तालिबानियों के बीच राजनीतिक  समन्वय की खुलकर वकालत करता है.  

  • अमेरिकी सांसद ने कहा- अफगानिस्तान में तालिबान और अलकायदा की मदद कर रहा पाकिस्तान

    अमेरिकी सांसद ने कहा- अफगानिस्तान में तालिबान और अलकायदा की मदद कर रहा पाकिस्तान

    अमेरिकी सांसद मैगी हसन ने पाकिस्तान पर अफगानिस्तान में तालिबान और अलकायदा जैसे आतंकी संगठनों की मदद का आरोप लगाया है. उन्होंने पाकिस्तान पर युद्धग्रस्त देश में इन समूहों से संबंधित आतंकवादियों को शरण देने का भी आरोप लगाया है. अफगानिस्तान नेतृत्व से बात करने के बाद उन्होंने शुक्रवार को ट्विटर पर कहा, 'पाकिस्तान लगातार तालिबान की मदद कर रहा है और उसे शरण दे रहा है. वह अलकायदा को भी शरण और सहायता दे रहा है. अफगानिस्तान में आईएसआईएस-के मौजूद है जो हमारी मातृभूमि के लिए सीधी खतरा है.'

  • अमेरिकी सांसद ने कहा- पाकिस्तान को आतंकवादी संगठनों को मदद देना...

    अमेरिकी सांसद ने कहा- पाकिस्तान को आतंकवादी संगठनों को मदद देना...

    अमेरिका की एक शीर्ष सांसद ने कहा कि पाकिस्तान को तालिबान और अन्य आतंकवादी संगठनों की मदद करनी बंद कर देनी चाहिए. इस्लामाबाद में पाकिस्तानी नेतृत्व से मुलाकात के एक दिन बाद सीनेटर मैगी हसन ने भारत पहुंचकर यह बयान दिया. हसन ने कहा, ‘‘अफगानिस्तान में स्थिरता लाने और आतंकवाद के खिलाफ ठोस प्रयासों तथा वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में पाकिस्तान की अहम भूमिका है.’’ अमेरिकी सांसदों- हसन और क्रिस वैन होलेन ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के अधिकारियों से मुलाकात की थी.

  • अफगान तालिबान ने अपने 11 सदस्यों के बदले तीन भारतीय बंधकों को किया रिहा : रिपोर्ट

    अफगान तालिबान ने अपने 11 सदस्यों के बदले तीन भारतीय बंधकों को किया रिहा : रिपोर्ट

    तालिबान के सदस्यों ने बताया कि तालिबान के शेख अब्दुर रहीम और मावलवी अब्दुर रशीद को भी रिहा किया गया है, जो 2001 में अमेरिका के नेतृत्व वाली सेनाओं द्वारा हटाए जाने से पहले तालिबान प्रशासन के दौरान क्रमशः कुनार और निम्रोज़ प्रांत के विद्रोही समूह के गवर्नर के रूप में काम कर रहे थे.

  • तालिबान के प्रतिनिधियों ने इमरान खान से की मुलाकात, शांति प्रक्रिया के बारे में की चर्चा

    तालिबान के प्रतिनिधियों ने इमरान खान से की मुलाकात, शांति प्रक्रिया के बारे में की चर्चा

    तालिबान के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) से मुलाकात की और अफगानिस्तान में रुकी हुई शांति प्रक्रिया के बारे में चर्चा की. तालिबान पॉलिटिकल कमिशन (टीपीसी) का 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को अपने पहले दौरे पर यहां पहुंचा. बैठक में दल की अध्यक्षता मुल्ला अब्दुल गनी बरादर (Abdul Ghani Baradar) ने की.

  • पाकिस्तान ने 9/11 हमलों के बाद अमेरिका का साथ देकर बड़ी भूल की: इमरान खान

    पाकिस्तान ने 9/11 हमलों के बाद अमेरिका का साथ देकर बड़ी भूल की: इमरान खान

    पाकिस्तान उन तीन देशों में से एक था जिसने 2001 में अमेरिकी हमले से पहले अफगानिस्तान में तालिबान सरकार को मान्यता दी थी. 9/11 के हमलों के बाद अफगानिस्तान पर अमेरिकी हमले में पाकिस्तान ने तालिबान के खिलाफ अमेरिकी सेना को समर्थन दिया. 

  • तालिबान के साथ अफगानिस्तान शांति वार्ता का अंत, ट्रंप बोले - गलती कर दी...

    तालिबान के साथ अफगानिस्तान शांति वार्ता का अंत, ट्रंप बोले - गलती कर दी...

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि तालिबान के साथ लंबे समय से चल रही अफगानिस्तान शांति वार्ता का अंत हो गया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिका ने पिछले चार दिनों में तालिबान पर जितने कठोर प्रहार किए हैं उतने पिछले 10 वर्षों में नहीं किए गए.

  • तालिबान-अमेरिका वार्ता स्थगित : भारत चौकन्ना, कश्मीर में हरकतें बढ़ाने के लिए पाकिस्तान भी कर रहा है इंतजार

    तालिबान-अमेरिका वार्ता स्थगित :  भारत चौकन्ना, कश्मीर में हरकतें बढ़ाने के लिए पाकिस्तान भी कर रहा है इंतजार

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तालिबान के साथ कैंप डेविड में होने वाली बैठक को रद्द कर दिया है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह फैसला काबुल में हुए हमले के बाद लिया है जिसमें 1 अमेरिकी सैनिक सहित 12 लोगों की मौत हो गई थी.  उनके इस फैसले पर तालिबान की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया दी गई है और कहा गया है कि ट्रंप ने इस फैसले से अपनी विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचाया है.

  • डोनाल्ड ट्रंप ने रद्द की तालिबान और अफगानिस्तान के साथ होने वाली गोपनीय बैठक

    डोनाल्ड ट्रंप ने रद्द की तालिबान और अफगानिस्तान के साथ होने वाली गोपनीय बैठक

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि तालिबान और अफगानिस्तान के नेताओं के साथ रविवार को ‘कैम्प डेविड’ में होने वाली गोपनीय बैठक रद्द कर दी गई है.

  • अमेरिकी विदेश मंत्री ने तालिबान के साथ अनिश्चित शांति समझौते पर हस्ताक्षर से किया इंकार, बताई ये वजह

    अमेरिकी विदेश मंत्री ने तालिबान के साथ अनिश्चित शांति समझौते पर हस्ताक्षर से किया इंकार, बताई ये वजह

    अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने अपने विशेष दूत द्वारा तालिबान के साथ किए गए शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने से इंकार कर दिया है. क्योंकि उसमें अल-कायदा के खिलाफ लड़ाई के लिए अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना की मौजूदगी या फिर काबुल में अमेरिकी समर्थित सरकार के संबंध में कुछ भी स्पष्ट नहीं है.

  • काबुल में एक शादी समारोह में धमाका, 63 लोगों की मौत, 182 घायल- ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी

    काबुल में एक शादी समारोह में धमाका, 63 लोगों की मौत, 182 घायल- ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी

    अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक शादी समारोह में बम हमले में 60 से अधिक लोग मारे गए और सैकड़ों लोग घायल हो गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. यह हाल के महीनों में काबुल में सबसे घातक हमले में से एक है. यह धमाका शहर के पश्चिमी इलाके में शनिवार देर रात हुआ था. धमाका ऐसे समय में हुआ है जब अमेरिका और तालिबान अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना की मौजूदगी कम करने पर एक समझौता करने के अंतिम चरण में हैं. आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने हमले की जिम्मेदारी ली है.

  • पाकिस्तानी तालिबान का फरमान, बोले - तेज़ आवाज़ में सुनाई दिए गाने तो उड़ा देंगे

    पाकिस्तानी तालिबान का फरमान, बोले - तेज़ आवाज़ में सुनाई दिए गाने तो उड़ा देंगे

    पाकिस्तानी तालिबान ने उत्तरी वजीरिस्तान के जनजातीय जिले के लोगों को तेज आवाज में संगीत नहीं बजाने और अपने बच्चों को पोलियो की दवा नहीं पिलाने की चेतावनी दी है. 

  • अफगानिस्तान युद्ध एक हफ्ते में जीत सकता हूं, बस, एक करोड़ लोगों को मारना नहीं चाहता: डोनाल्ड ट्रंप

    अफगानिस्तान युद्ध एक हफ्ते में जीत सकता हूं, बस, एक करोड़ लोगों को मारना नहीं चाहता: डोनाल्ड ट्रंप

    1990 के दशक में अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता पर काबिज होने के वक्त पाकिस्तान ही उनका सबसे बड़ा समर्थक था. वर्ष 2001 में अमेरिका-नीत सेनाओं द्वारा अफगानिस्तान में सत्ताच्युत कर दिए जाने के बाद से विद्रोही गतिविधियों में लिप्त तालिबान पर पाकिस्तान का प्रभाव अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी की सरकार के साथ राजनैतिक समझौते के लिए अहम माना जा रहा है. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, "पिछले दो हफ्तों में हमने काफी प्रगति की है, और इस प्रगति में पाकिस्तान ने हमारी मदद की है..."

Advertisement