NDTV Khabar

तिब्बत


'तिब्बत' - 202 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सिक्किम : कोरोना-स्वच्छता के प्रति जागरूक करने को साइकिल से निकले ITBP जवान

    सिक्किम : कोरोना-स्वच्छता के प्रति जागरूक करने को साइकिल से निकले ITBP जवान

    सिक्किम (Sikkim) के पेगोंग में सीमा सुरक्षा में लगी भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की 11वीं बटालियन ने सिक्किम की सीमाओं के गांवों और दूरस्थ इलाकों के लिए एक साइकिलिंग एक्सपीडिशन को फ्लैग ऑफ किया है. सिक्किम के संस्कृति, सड़क और सेतु विभाग के मंत्री सोमदुप लेपचा ने इसे फ्लैग ऑफ किया. अपने संबोधन में लेपचा ने ITBP को इस अभियान के लिए शुभकामनाएं दीं और कहा कि सुरक्षा के साथ-साथ राज्य में ITBP का हर क्षेत्र में स्वैच्छिक सेवा योगदान बहुत सराहनीय है.

  • 17 दिन के दुधमुंहे बच्चे से लेकर 78 वर्षीय वृद्ध तक, यहां से 5000 से ज्यादा कोरोना मरीज स्वस्थ होकर लौटे घर

    17 दिन के दुधमुंहे बच्चे से लेकर 78 वर्षीय वृद्ध तक, यहां से 5000 से ज्यादा कोरोना मरीज स्वस्थ होकर लौटे घर

    भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) द्वारा संचालित विश्व के सबसे बड़े 10,000 बेड की क्षमता वाली सरदार पटेल COVID-19 केयर सेंटर में संक्रमित लोगों का इलाज जारी है. अब तक इस सेंटर से लगभग 5000 से ज्यादा मरीजों का इलाज़ किया जा चुका है.

  • सीमा की प्रहरी आईटीबीपी अब साहसिक खेलों की अकादमी भी संचालित करेगी

    सीमा की प्रहरी आईटीबीपी अब साहसिक खेलों की अकादमी भी संचालित करेगी

    सीमा पर मुस्तैद रहने वाली भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) आपदा के हालात में बचाव और लोगों की सेवा में भी जुटी रहती है. देश की सीमाओं की रक्षा और सेवा करने वाला यह बल अब साहसिक खेलों की अकादमी (Adventure Sports Academy) का संचालन भी करेगा. देश में साहसिक खेलों के इतिहास में एक अध्याय आज तब जुड़ गया जब भारत तिब्बत सीमा पुलिस और उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड (UTDB) ने टिहरी झील में स्थापित साहसिक खेल अकादमी के संचालन के लिए 20 साल का एमओयू साइन किया. 

  • ITBP का यह अस्पताल कोरोना के मरीजों के लिए बना 'जीवन रक्षक'

    ITBP का यह अस्पताल कोरोना के मरीजों के लिए बना 'जीवन रक्षक'

    अब तक इस केंद्र से लगभग 2454 से ज्यादा मरीजों का इलाज़ किया जा चुका है. सरदार पटेल कोविड केयर केंद्र और अस्पताल में पिछले लगभग 71 दिनों के दौरान लगभग 4 हज़ार मरीजों को दाखिल किया गया है. ITBP द्वारा संचालित सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर और हॉस्पिटल, छतरपुर में सबसे ज्यादा मरीजों की देखभाल 17 दिन के बच्चे से लेकर 78 वर्षीय वरिष्ठ नागरिक का किया सफलतापूर्वक इलाज किया गया. इस अस्पताल में पिछले 71 दिनों में कोविड के कारण किसी मरीज़ की मृत्यु नहीं हुई है. सभी स्वस्थ होकर लौटे उच्च स्तरीय व्यवस्थाओं के कारण मरीजों की भर्ती की दर बढ़ी है. भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) द्वारा संचालित विश्व के सबसे बड़े कोविड केयर केंद्र सरदार पटेल कोविड केयर केंद्र (10000 बेड की क्षमता), छतरपुर, नई दिल्ली में नई दिल्ली के सबसे ज्यादा कोविड संक्रमित लोगों का इलाज़ ज़ारी है. अब तक इस केंद्र से लगभग 2454 से ज्यादा मरीजों का इलाज़ किया जा चुका है. 

  • चीन के साथ तनाव के बीच, केंद्र सरकार ने अन्य सीमाओं पर सतर्कता बढ़ाने का दिया आदेश

    चीन के साथ तनाव के बीच, केंद्र सरकार ने अन्य सीमाओं पर सतर्कता बढ़ाने का दिया आदेश

    सिक्किम त्रि-जंक्शन क्षेत्र, जहां भारत, चीन और तिब्बत के क्षेत्र मिलते हैं, एक महत्वपूर्ण क्षेत्र माना जाता है. यह त्रिकोणीय जंक्शन डोकलाम के दक्षिणी किनारे पर स्थित है, जहां भारतीय सेना और चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के बीच 2017 में काफी लंबे समय तक तनाव रहा था.

  • चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग क्यों बनाना चाहते हैं नया 'समाजवादी तिब्बत'

    चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग क्यों बनाना चाहते हैं नया 'समाजवादी तिब्बत'

    चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने तिब्बत को एक “नया आधुनिक समाजवादी” क्षेत्र बनाने, वहां अलगाववाद के खिलाफ एक “अभेद्य दीवार” का निर्माण करने और तिब्बती बौद्ध धर्म का “सिनीकरण” करने का आह्वान किया है. चीन के आधिकारिक मीडिया ने शनिवार को यह जानकारी दी.

  • पहाड़ी रास्ते पर 15 घंटे तक स्ट्रेचर पर घायल महिला को लेकर पैदल चले ITBP के जवान, अस्पताल पहुंचाया

    पहाड़ी रास्ते पर 15 घंटे तक स्ट्रेचर पर घायल महिला को लेकर पैदल चले ITBP के जवान, अस्पताल पहुंचाया

    भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) के जवानों ने उत्तराखंड में एक घायल महिला को 40 किलोमीटर कंधों पर उठाकर रेस्क्यू किया. जवानों ने 15 घंटे तक चलकर उसे सड़क मार्ग तक पहुंचाया. यह रास्ता भी आसान नहीं था. पहाड़ों का उबड़-खाबड़ रास्तों वाला सफर, ऊपर से कंधों पर वजन... लेकिन जवानों में देश सेवा के साथ समाज सेवा की भावना के आगे सारी मुश्किलें आसान हो गईं. पिथौरागढ़ जिले की अग्रिम चौकी के नजदीक सीमांत गांव लास्पा में एक स्थानीय महिला के पहाड़ से गिरकर घायल हो जाने के बाद आईटीबीपी के जवानों ने उसे फिसलन, उफनते नालों, भूस्खलन और खतरों से भरे मार्ग पर पैदल चलकर मोटर मार्ग तक पहुंचाया. इसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. 

  • ITBP ने स्वस्थ हो चुके 161 लोगों को कोविड केयर सेंटर से डिस्चार्ज किया

    ITBP ने स्वस्थ हो चुके 161 लोगों को कोविड केयर सेंटर से डिस्चार्ज किया

    Delhi Coronavirus: भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने स्वस्थ हो चुके 161 कोविड-19 मरीजों को नई दिल्ली के छतरपुर में स्थित सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर और अस्पताल से डिस्चार्ज किया है. यह अब तक इस केंद्र से किसी एक दिन में डिस्चार्ज किए गए मरीजों की सबसे बड़ी संख्या है. इस मौके पर अमृत मोहन प्रसाद, एडीजी, आईटीबीपी ने डिस्चार्ज हो रहे 161 मरीजों को आइटीबीपी की ओर से एक गुलाब का फूल और स्वास्थ्य सर्टिफिकेट प्रदान करके उनके स्वस्थ बने रहने की कामना की. 

  • UPSC: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा की डिटेल्स अगले सप्ताह हो सकती हैं जारी

    UPSC: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा की डिटेल्स अगले सप्ताह हो सकती हैं जारी

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (असिस्टेंट कमांडेंट) परीक्षा की डिटेल्स 18 अगस्त को जारी करेगा. यह परीक्षा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPFs) में असिस्टेंट कमांडेंट्स (ग्रुप ए) की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है, जो सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) हैं.  केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा 20 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. पिछले साल यह परीक्षा 18 अगस्त को आयोजित की गई थी. 

  • जरूरत पड़ी तो तिब्बत में कृत्रिम झील के मुद्दे पर चीन को अंतरराष्ट्रीय मंच पर लाया जाए : कांग्रेस

    जरूरत पड़ी तो तिब्बत में कृत्रिम झील के मुद्दे पर चीन को अंतरराष्ट्रीय मंच पर लाया जाए : कांग्रेस

    कांग्रेस ने रविवार को कहा कि जरूरत पड़ने पर सरकार को तिब्बत में ‘बहुत खतरनाक’ कृत्रिम झील बनने के मुद्दे पर चीन को अंतरराष्ट्रीय विवाद समाधान मंच पर लाना चाहिए. यह झील अरुणाचल प्रदेश के लिये खतरा हो सकती है. कांग्रेस ने रणनीतिक मुद्दों से निपटने के तरीकों को लेकर सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि उसकी राष्ट्रवाद और ‘56 इंच का सीना’ वाली बातें खोखले नारे और दावे साबित हो रही हैं.

  • युद्ध की स्थिति में तिब्बत में राफेल से भारत को काफी फायदा मिलेगा : पूर्व वायुसेना प्रमुख 

    युद्ध की स्थिति में तिब्बत में राफेल से भारत को काफी फायदा मिलेगा : पूर्व वायुसेना प्रमुख 

    वायुसेना के पूर्व प्रमुख एयर चीफ मार्शल (अवकाश प्राप्त) बीएस धनोआ ने कहा कि पहाड़ी तिब्बत क्षेत्र में चीन के साथ किसी भी हवाई संघर्ष की स्थिति में भारत को राफेल विमानों से सामरिक लाभ मिलेगा.

  • ITBP और खादी विकास-ग्रामोद्योग के बीच समझौता, KVIC से खरीदा जाएगा ये सामान

    ITBP और खादी विकास-ग्रामोद्योग के बीच समझौता, KVIC से खरीदा जाएगा ये सामान

    इस समझौते से केंद्रीय सशस्त्र बलों को KVIC के माध्यम से भविष्य में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति का मार्ग प्रशस्त हो गया है. महात्मा गांधी की 150वीं जन्म जयंती के अवसर पर अक्टूबर, 2019 में गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की अध्यक्षता में गृह मंत्रालय में संपन्न हुई केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की मीटिंग में यह निर्णय लिया गया था कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों द्वारा खादी से बनी वस्तुओं और अन्य स्वदेशी ग्रामोद्योग उत्पादों की आवश्यकतानुसार आपूर्ति सुनिश्चित की जाए.

  • VIDEO: भारतीय पैराट्रूपर्स ने लद्दाख के ऊपर Super Hercules से लगाई छलांग

    VIDEO: भारतीय पैराट्रूपर्स ने लद्दाख के ऊपर Super Hercules से लगाई छलांग

    राजनाथ सिंह ने आज पैंगोंग झील के पास लुकुंग चौकी पर सैनिकों को संबोधित किया, यह इलाका वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से 43 किलोमीटर दूर जहां 15 जून को भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी. लुकुंग एक संयुक्त पोस्ट है, जहां भारतीय सेना और भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) तैनात हैं.

  • भारत और चीन से तनाव के बीच कनाडा में लगे नारे- 'थैंक्यू इंडियन आर्मी'

    भारत और चीन से तनाव के बीच कनाडा में लगे नारे- 'थैंक्यू इंडियन आर्मी'

    भारत-चीन के बीच चल रहे तनाव के बीच कनाडा में एक तिब्बती समूह ने चीन के खिलाफ प्रदर्शन किया और भारतीय सेना के समर्थन में लगाए. टोरंटो में किए गए इस प्रदर्शन में तिब्बती यूथ कांग्रेस ने भारतीय सेना को धन्यवाद दिया. इसमें तिब्बत को आजाद करने के नारे भी लगाए गए.

  • दिल्ली : ITBP जवान ने गोली मारकर की आत्महत्या, खुदकुशी की वजह तलाश रही पुलिस

    दिल्ली : ITBP जवान ने गोली मारकर की आत्महत्या, खुदकुशी की वजह तलाश रही पुलिस

    मृतक जवान करोलबाग इलाके में अपनी ड्यूटी पूरी होने के बाद बस का इंतजार कर रहा था. इसी बीच उसने अपनी सर्विस रायफल से खुद को गोली मार ली. मृतक की पहचान 31 साल के संदीप कुमार के रुप में हुई है. संदीप गोरखपुर का रहने था. पुलिस को मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है.

  • चीन की बढ़ती हवाई गतिविध‍ियों को लेकर अलर्ट भारतीय वायुसेना ने उड़ाए लड़ाकू गश्ती विमान

    चीन की बढ़ती हवाई गतिविध‍ियों को लेकर अलर्ट भारतीय वायुसेना ने उड़ाए लड़ाकू गश्ती विमान

    भारतीय वायु सेना न केवल तिब्बत पर चीनी हवाई गतिविधि की निगरानी कर रही है, बल्कि इसने लद्दाख में कई स्थानों पर चीनी घुसपैठ की रिपोर्टों के बाद लड़ाकू हवाई गश्त भी तेज कर दी है. हालांकि वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने स्पष्ट किया है कि पिछले कुछ महीनों में चीनी लड़ाकू विमानों द्वारा भारतीय वायुक्षेत्र में किसी तरह की घुसपैठ नहीं की गई है. उन्होंने कहा, "हम किसी भी स्थिति में उड़ान भरते हैं और किसी भी स्थिति का जवाब देते हैं - इसमें लड़ाकू वायु गश्त भी शामिल होती है."

  • Solar Eclipse 2020: 21 जून को साल के पहले सूर्य ग्रहण का साक्षी बनेगा भारत

    Solar Eclipse 2020: 21 जून को साल के पहले सूर्य ग्रहण का साक्षी बनेगा भारत

    आगामी 21 जून को वलयाकार सूर्यग्रहण सबसे पहले अफ्रीका के कांगो से शुरू होगा और फिर भारत के राजस्थान में करने प्रवेश से पहले यह दक्षिणी सूडान, इथियोपिया, यमन, ओमान, सहदी अरब, हिंद महासागर और पाकिस्तान से होकर गुजरेगा. इसके बाद यह तिब्बत, चीन, ताइवान की ओर बढ़ेगा और फिर प्रशांत महासागर के मध्य में समाप्त हो जाएगा.  

  • लद्दाख( Ladakh) को लेकर भारत-चीन (India-China) के बीच बातचीत: इधर से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह, उधर से भी भेजा गया कमांडर

    लद्दाख( Ladakh) को लेकर भारत-चीन (India-China) के बीच बातचीत: इधर से लेफ्टिनेंट जनरल  हरिंदर सिंह, उधर से भी भेजा गया कमांडर

    पूर्वी लद्दाख में सीमा पर भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने खड़ी हैं. तनाव चरम पर है लेकिन यह और आगे न बढ़े इसके लिए राजनीतिक, कूटनीतिक और बातचीत का रास्ता भी देखा जा रहा है. इसी कड़ी में आज दोनों सेनाओं के चूसूल-मोल्डो नाम की जगह पर बातचीत होने जा रही है. भारत की ओर से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह बातचीत की कमान संभालेंगे. वहीं चीन की ओर से तिब्बत मिलिट्री के कमांडर आएंगे. हालांकि इससे पहले क्षेत्रीय सैन्य स्तर पर कई बार बातचीत हो चुकी है लेकिन इस नए विवाद का कोई रास्ता नहीं निकल पाया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com