NDTV Khabar
तिब्बत में एनडीटीवी इंडिया

'तिब्बत में एनडीटीवी इंडिया' - 10 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • तिब्बत में एनडीटीवी इंडिया : चीन ने बदल दी तस्वीर

    तिब्बत में एनडीटीवी इंडिया : चीन ने बदल दी तस्वीर

    तिब्बत जाकर मुझे भी इस पर विश्वास हो गया। तिब्बत के अंदर से कहीं ज्यादा बाहर से तिब्बत के बारे में खबरें आती रही हैं जिन्हें सुन, देख, पढ़ हम इस जगह के बारे में अपनी धारणाएं बनाते रहे हैं। हाँ मैं भी।

  • उमाशंकर सिंह की कलम से : तिब्बत दौरे पर दो टूक- पार्ट 1

    उमाशंकर सिंह की कलम से : तिब्बत दौरे पर दो टूक- पार्ट 1

    पारदर्शिता विश्वसनीय पत्रकारिता की सबसे बड़ी शर्त है। इसलिए ये बताना ज़रूरी है कि जब मैं और मेरी सहयोगी कादंबिनी शर्मा को चीनी दूतावास में मुलाक़ात के लिए बुलाया गया तो तिब्बत से जुड़े कई पहलुओं पर खुल के चर्चा हुई।

  • तिब्बत डायरी : नब्ज के जरिये मर्ज पकड़ना

    तिब्बत डायरी : नब्ज के जरिये मर्ज पकड़ना

    जब डॉक्टर साहब ने नाड़ी पकड़ी तो मुझे जरा भी नहीं लगा था कि वह इस वक्त कोई डायग्नोसिस दे पाएंगे, लेकिन मैं गलत थी। असल में तिब्बती चिकित्सा पद्धति के बारे में जानने के लिए हमें शैनन प्रिफेक्चर के ज़ेडांग शहर में तिब्बती चिकित्सा पद्धति के अस्पताल में लाया गया था।

  • तिब्बत डायरी : तिब्बत में ढाई घंटे का फेर!

    तिब्बत डायरी : तिब्बत में ढाई घंटे का फेर!

    तिब्बत का ये दौरा मेरे लिए जहां बिल्कुल नए अनुभवों वाला है, वहीं दिनचर्या को उलट पुलट कर देने वाला भी। तिब्बत और भारत के समय में ढाई घंटे का अंतर है। यानि भारतीय घड़ी तिब्बत से ढाई घंटे पीछे है। तिब्बत में जब सुबह के सात बजते हैं, उस समय भारत में सुबह के साढ़े चार ही बज रहे होते हैं।

  • तिब्बत में एनडीटीवी इंडिया : दलाई लामा का वह पुराना महल

    तिब्बत में एनडीटीवी इंडिया : दलाई लामा का वह पुराना महल

    आज हमें ल्हासा में उस महल को देखने का मौक़ा मिला, जिसमें चौदवें दलाई लामा ने 1956 से 1959 तक की तीन गर्मियां बिताई थीं। ये महल नार्बुलिंका में बना है।

  • तिब्बत में एनडीटीवी इंडिया : पहाड़ों को चीर रास्ता कैसे बनता है ये कोई चीन से सीखे

    तिब्बत में एनडीटीवी इंडिया : पहाड़ों को चीर रास्ता कैसे बनता है ये कोई चीन से सीखे

    चीन तिब्बत में लगातार रेल नेटवर्क के विस्तार में लगा है। उसने पहले बीजिंग और ल्हासा के दुर्गम इलाक़े को रेल लिंक से जोड़ा और अब वो ल्हासा से क़रीब 250 किलोमीटर आगे शिगाज़े तक रेल लाईन बिछा चुका है। शिगाज़े तिब्बत के दक्षिण में पड़ने वाला प्रिफेक्चर है, जिसकी सीमा नेपाल और भूटान से लगती है।

  • तिब्बत में एनडीटीवी इंडिया : वु यिंग्जी ने कहा, दलाई लामा को तिब्बत पर बोलने का कोई हक़ नहीं

    तिब्बत में एनडीटीवी इंडिया : वु यिंग्जी ने कहा, दलाई लामा को तिब्बत पर बोलने का कोई हक़ नहीं

    'जिस व्यक्ति ने 1959 में तिब्बत छोड़ दिया हो उसे तिब्बत को लेकर कुछ भी बोलने का हक़ नहीं' - यह कहना है तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र के कार्यकारी उप सचिव वु यिंग्जी का। यिंग्जी ने ये बात भारत, नेपाल और भूटान के पत्रकारों के दल के साथ बातचीत में दलाई लामा को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कही।

  • 'दुनिया की छत' के दौरे पर एनडीटीवी इंडिया : तिब्बत के हस्तशिल्प

    'दुनिया की छत' के दौरे पर एनडीटीवी इंडिया : तिब्बत के हस्तशिल्प

    आज सुबह का कार्यक्रम है हमें तिब्बती हस्तशिल्प और तिब्बती चिकित्सा पद्धति से रूबरू कराने का। पहले हमें एक छोटे से शोरूम में ले जाया गया, जहां तिब्बती राजघरानों में सजाया जाने वाले तान्खा पेंटिग्स तो हैं ही, यहां की पारंपरिक पोशाकें, जूते, कपड़े सब कुछ हैं।

  • 'दुनिया की छत' के दौरे पर एनडीटीवी इंडिया : तिब्बत का एक मॉडल गांव डेजी

    'दुनिया की छत' के दौरे पर एनडीटीवी इंडिया : तिब्बत का एक मॉडल गांव डेजी

    पहली नजर में लगा ही नहीं कि यह कोई गांव है। किसी हाउसिंग सोसाइटी की तरह सजा-संवरा है ये। मुख्य दरवाजे से ही सोलर लैंप पोस्ट का सिलसिला शुरू हो जाता है। धूप यहां तीखी होती है, जिसका भरपूर इस्तेमाल ऊंर्जा संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए होता है...

  • तिब्बत : 'दुनिया की छत' के खास दौरे पर एनडीटीवी इंडिया

    तिब्बत : 'दुनिया की छत' के खास दौरे पर एनडीटीवी इंडिया

    दुनिया की छत पर पहुंचने का मौका हर दिन नहीं मिलता, इसीलिए जब हमें यह मौका मिला, तो हमने फैसला किया कि जितना कुछ हो सके, इस मौके से हासिल कर लिया जाए...