NDTV Khabar

तिरंगा


'तिरंगा' - 209 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मिशन चंद्रयान : पीएम मोदी की इन 10 बातों को साफ संकेत, चांद पर लहराकर रहेगा तिरंगा

    मिशन चंद्रयान : पीएम मोदी की इन 10 बातों को साफ संकेत, चांद पर लहराकर रहेगा तिरंगा

    मिशन चंद्रयान के अंतिम क्षण में आई दिक्कतों के बाद आज सुबह 8 बजे पीएम मोदी ने इसरो के वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा कि इस मिशन के साथ जुड़ा हुआ हर व्यक्ति एक अलग ही अवस्था में था. बहुत से सवाल थे, बड़ी सफलता के साथ आगे बढ़ते हैं. अचानक सबकुछ नजर आना बंद हो गया, मैंने भी उस पल को आपके साथ जिया है. पीएम मोदी ने कहा कि चांद को छूने का जब्जा और बढ़ा है. असफलताओं से जूझना हमारी परंपरा और संस्कृति है. पीएम मोदी ने कहा मुझे और पूरे देश को इसरो के वैज्ञानिकों पर गर्व है. मैं और देश आपके साथ है. पीएम मोदी ने कहा कि आप वह लोग हैं जो मां भारती का सिर ऊंचा रखने के लिए पूरा जीवन खपा देते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि ज्ञान का सबसे बड़ा शिक्षक विज्ञान है और विज्ञान असफलता नहीं होती है. पीएम मोदी ने कहा कि चंद्रयान के सफर का आखिरी पड़ाव भले ही आशा के अनुरूप नहीं रही है लेकिन उसकी यात्रा शानदार रही है. पीएम मोदी की बातों से साफ संकेत है कि चांद पर तिरंगा लहराने की कोशिशों को अधूरा नहीं छोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि हमारा ऑर्बिटर चंद्रमा के शानदार चक्कर लगा रहा है. गौरतलब है कि भारत के चंद्रयान-2 मिशन को शनिवार तड़के उस समय झटका लगा, जब लैंडर विक्रम से चंद्रमा के सतह से महज दो किलोमीटर पहले इसरो का संपर्क टूट गया। इसरो ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि विक्रम लैंडर उतर रहा था और लक्ष्य से 2.1 किलोमीटर पहले तक उसका काम सामान्य थाय उसके बाद लैंडर का संपर्क जमीन पर स्थित केंद्र से टूट गया. आंकड़ों का विश्लेषण किया जा रहा है.

  • आर्टिकल 370 हटने के बाद श्रीनगर के सिविल सचिवालय भवन से हटाया गया राज्य का झंडा, लहराया तिरंगा

    आर्टिकल 370 हटने के बाद श्रीनगर के सिविल सचिवालय भवन से हटाया गया राज्य का झंडा, लहराया तिरंगा

    Jammu Kashmir flag: जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 के कुछ प्रावधानों को हटाए जाने के बाद श्रीनगर के सिविल सचिवालय भवन से राज्य का झंडा हटा दिया गया है और इसकी जगह राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लगा दिया गया है. समाचार एजेंसी एएनआई द्वारी जारी तस्वीरों में सिविल सचिवालय भवन के उपर तिरंगा झंडा लहराता हुआ दिख रहा है.

  • पीएम मोदी से फ्रांस में भारतीयों ने की मुलाकात तो बौखलाया पाकिस्तान, वायरल हो रहा ये Video

    पीएम मोदी से फ्रांस में भारतीयों ने की मुलाकात तो बौखलाया पाकिस्तान, वायरल हो रहा ये Video

    प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया गया है, जिसमें वह भारतीयों से मिल रहे हैं. इतना ही नहीं, इस दौरान पीएम मोदी फ्रांस में मौजूद बोहरा समुदाय के लोगों से भी मिले, जिसके हाथ में तिरंगा था. फिलहाल जहां एक ओर फ्रांस की राजधानी पेरिस में पीएम मोदी के भाषण के बाद देश-विदेश के भारतीयों का हुजूम उत्साहित दिखा, वहीं पाकिस्तान बौखलाता हुआ नजर आया.

  • सुनील शेट्टी ने न्यूयॉर्क में किया ऐसा कारनामा, हर भारतीय को होगा गर्व- देखें Video

    सुनील शेट्टी ने न्यूयॉर्क में किया ऐसा कारनामा, हर भारतीय को होगा गर्व- देखें Video

    उन्होंने इसका वीडियो अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है, जिसमें उन्हें एम्पायर स्टेट बिल्डिंग पर तिरंगे लाइट जलाने के लिए स्विच ऑन करते देखा जा सकता है. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, ''आइकॉनिक एम्पायर स्टेट बिल्डिंग पर भारतीय तिरंगा की अद्भुत मौजूदगी. इस इमारत को भारतीय तिरंगे की रोशनी को स्विच ऑन करके विनम्र, गौरवान्वित और सम्मानित महसूस कर रहा हूं. जय हिंद, गर्व से भारतीय!''

  • माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने वाले पर्वतारोही सागर कसाना आर्थिक तंगी से परेशान, सरकार से लगाई मदद की गुहार

    माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने वाले पर्वतारोही सागर कसाना आर्थिक तंगी से परेशान, सरकार से लगाई मदद की गुहार

    अंतरराष्ट्रीय पर्वतारोही सागर कसाना ने बीते 22 मई को माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहरा दिया था. तमाम  मुश्किलों को पार कर इस मुकाम को हासिल करने वाले गाजियाबाद के सागर की खूब तारीफ भी हुई, लेकिन अब यह पर्वतारोही अपने परिवार की खराब माली हालत से परेशान है और मदद की गुहार लगाई है.

  • संसद भवन में स्वतंत्रता दिवस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पहली बार फहराया तिरंगा

    संसद भवन में स्वतंत्रता दिवस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पहली बार फहराया तिरंगा

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राष्ट्र के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. ओम बिरला ने आज संसद भवन परिसर में स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास झंडा फहराया. संसद के इतिहास में ये पहला मौका है जब स्वंतत्रता दिवस के मौके पर किसी लोकसभा अध्यक्ष ने संसद भवन परिसर में तिरंगा फहराया. देशवासियों को बधाई देते हुए बिरला ने कहा कि आजादी के इस पर्व पर संपूर्ण देश में उल्लास, उमंग और उत्साह का वातावरण है. लोकसभा अध्यक्ष ने लोगों से अनुरोध किया कि हम सब मिलकर आजादी के इस पर्व पर संकल्प लेकर इस नए भारत के निर्माण में अपना भी सहयोग दें और नए भारत के निर्माण में सहभागी भी बनें. उन्होंने ने यह भी कहा कि अपने जीवन के अंदर इस देश के लिए समर्पण और त्याग का संकल्प लें.

  • पाकिस्तान में फहराया गया तिरंगा, भारतीय उच्चायोग में लगे 'जय हिंद' के नारे, बोले- ' यहां तिरंगा...' देखें VIDEO

    पाकिस्तान में फहराया गया तिरंगा, भारतीय उच्चायोग में लगे 'जय हिंद' के नारे, बोले- ' यहां तिरंगा...' देखें VIDEO

    इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गुरुवार को बड़े उत्साह के साथ परिसर के अंदर तिरंगा फहराया गया.

  • Video: ट्रैक्टरों की मदद से यूं फहराया तिरंगा, एक्ट्रेस बोली- Happy independence day

    Video: ट्रैक्टरों की मदद से यूं फहराया तिरंगा, एक्ट्रेस बोली- Happy independence day

    73 independence day: स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) भारतवासियों के लिए सबसे खास दिन है. क्योंकि इसी दिन भारत को अंग्रेजों से आजादी मिली थी. इस बार पूरा देश 73वां स्वतंत्रता दिवस (73rd Independence Day) मना रहे हैं. सभी देशवासियां जहां एक-दूसरे को स्वतंत्रता दिवस की बधाइयां दे रहे हैं. सेलेब्रिटीज भी बिल्कुल खास अंदाज में ये दिन मना रहे हैं.

  • Raksha Bandhan 2019: 'पाकिस्तानी बहन' ने बांधी पीएम नरेंद्र मोदी को राखी, दिया ये स्पेशल GIFT

    Raksha Bandhan 2019: 'पाकिस्तानी बहन' ने बांधी पीएम नरेंद्र मोदी को राखी, दिया ये स्पेशल GIFT

    15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के साथ-साथ रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया और तिरंगा फहराया.

  • राज्यपाल ने श्रीनगर में तिरंगा फहराया, बोले- जम्मू-कश्मीर के लोगों की पहचान न तो दांव पर है और न ही इसमें छेड़छाड़ हुई

    राज्यपाल ने श्रीनगर में तिरंगा फहराया, बोले- जम्मू-कश्मीर के लोगों की पहचान न तो दांव पर है और न ही इसमें छेड़छाड़ हुई

    उन्होंने यह बात 73वें स्वतंत्रता दिवस पर श्रीनगर में आयोजित समारोह में ध्वजारोहण के बाद कही. केंद्र के ओर से किए गए बदलाव को ऐतिहासिक करार देते हुए मलिक ने कहा कि इससे विकास के नए रास्ते खुलेंगे और जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख के विभिन्न समुदायों को अपनी भाषा और संस्कृति को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी.

  • कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी मुख्यालय में फहराया तिरंगा,बच्चों को मिठाइयां बांटी

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी मुख्यालय में फहराया तिरंगा,बच्चों को मिठाइयां बांटी

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बृहस्पतिवार को 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर का पार्टी मुख्यालय में ध्वजारोहण किया. हाल ही में पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त सोनिया ने सुबह कांग्रेस मुख्यालय पहुंचकर झंडा फहराया. इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, एके एंटनी, मोतीलाल वोरा, कपिल सिब्बल तथा कई अन्य नेता एवं कार्यकर्ता मौजूद थे.

  • MS Dhoni ने लद्दाख में फहराया तिरंगा, कार से उतरे तो कुछ ऐसे हुआ 'स्वागत', देखें VIDEO

    MS Dhoni ने लद्दाख में फहराया तिरंगा, कार से उतरे तो कुछ ऐसे हुआ 'स्वागत', देखें VIDEO

    एमएस धोनी (MS Dhoni) क्रिकेट से दूर जम्मू-कश्मीर में सेना के साथ हैं. उन्होंने क्रिकेट से रेस्ट लिया है और सेना के साथ जुड़ गए. जहां वह अन्य सैनिकों की तरह गश्त, गार्ड ड्यूटी और बाकी काम कर रहे हैं.

  • बिहार भाजपा ने 370 फुट लंबे तिरंगे के साथ जुलूस निकाला

    बिहार भाजपा ने 370 फुट लंबे तिरंगे के साथ जुलूस निकाला

    राम कृपाल यादव ने पत्रकारों से कहा, 'मुझे विश्वास है कि कश्मीर घाटी के लोग गुरुवार को तिरंगा फहराकर और भारत माता की जय के नारे लगाकर स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाएंगे. यह घटनाक्रम (विशेष दर्जा हटाना) जम्मू-कश्मीर के लिए शांति और समृद्धि के युग की शुरुआत करने जा रहे हैं.'' 

  • National Flag: भारत की आन-बान-शान है तिरंगा, जानिए इसे फहराने के नियम और कायदे-कानून

    National Flag: भारत की आन-बान-शान है तिरंगा, जानिए इसे फहराने के नियम और कायदे-कानून

    स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) का जश्न पूरे देश में 15 अगस्त (15 August) को मनाया जाता है. भारत इस बार 73वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2019) मनाएगा. 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों के शासन से आजादी मिलने के बाद से ही 15 अगस्त का लोगों के बीच खास महत्व है. स्वतंत्रता दिवस (India Independence Day) के दिन देश के प्रधानमंत्री लाल किले पर झंडा (Flag) फहराते हैं. इस दिन को झंडा फहराने के समारोह, परेड और सांस्कृतिक आयोजनों के साथ पूरे भारत में मनाया जाता है.  लेकिन क्या आपको पता है कि भारत के राष्ट्रीय ध्वज (Flag of India) को फहराने के कुछ नियम हैं? और इन नियमों का उल्लंघन करने वाले किसी भी शख्स पर कार्रवाई हो सकती है. ऐसे में आज हम आपको तिरंगा फहराने से जुड़े नियम और कानून बताने जा रहे हैं.

  • Independence Day Speech: स्वतंत्रता दिवस के दिन दें ये भाषण

    Independence Day Speech: स्वतंत्रता दिवस के दिन दें ये भाषण

    इस 15 अगस्त (15 August) को देश में 73वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मनाया जाएगा. 15 अगस्त के दिन ही देश को अंग्रेजों की गुलामी से आजादी मिली थी. ऐसे में स्वतंत्रता दिवस (India Independence Day) देश के हर व्यक्ति के लिए बेहद महत्व रखता है. इस दिन देश के प्रधानमंत्री दिल्ली के लाल किले राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं. 15 अगस्त को स्कूलों से लेकर दफ्तरों में तिरंगा फहराया जाता है.

  • स्वतंत्रता दिवस पर जम्मू-कश्मीर के कोने-कोने में फहराएगा तिरंगा, दिल्ली से मंगवाए 50 हजार झंडे

    स्वतंत्रता दिवस पर जम्मू-कश्मीर के कोने-कोने में फहराएगा तिरंगा, दिल्ली से मंगवाए 50 हजार झंडे

    नए बने केंद्र शासित प्रदेश में 15 अगस्त के मौके पर चार हजार से ज्यादा पंचायतों में ये झंडे फहराए जाएंगे. इसके साथ ही सभी गांवों में रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. स्वतंत्रता दिवस पर इतने बड़े पैमाने पर तिरंगा फहराने की योजना के मद्देनजर केंद्र सरकार ने जबरदस्त सुरक्षा के इंतजाम किए हैं, जिसकी निगरानी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और उनकी टीम कर रही है.

  • मेलबर्न में तिरंगा फहराकर भावुक हुए करण जौहर, बोले- भारत केवल देश नहीं, बल्कि...

    मेलबर्न में तिरंगा फहराकर भावुक हुए करण जौहर, बोले- भारत केवल देश नहीं, बल्कि...

    मेलबर्न में तिरंगा फहराते वक्त करण जौहर (Karan Johar) ना केवल भावुक हो गए, बल्कि उन्हें इस मौके पर काफी गर्व भी महसूस हुआ.

  • Independence Day 2019: 15 अगस्त पर 15 मिनट में बनाएं ये आसान तिरंगा रेसिपी, दोस्तों से साझा करें ये मैसेज

    Independence Day 2019: 15 अगस्त पर 15 मिनट में बनाएं ये आसान तिरंगा रेसिपी, दोस्तों से साझा करें ये मैसेज

    Independence Day 2019: 15 अगस्त पर पूरा भारत वर्ष एक साथ आजादी का जश्न मनाता है. इस बार 15 अगस्त गुरुवार के दिन पड़ेगा. भारत 15 अगस्त 2019 (15 August 2019) को 73वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा.