NDTV Khabar

तीन तलाक


'तीन तलाक' - 433 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बीजेपी अपने वादे पूरे करती है, अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनेगा : राजनाथ सिंह

    बीजेपी अपने वादे पूरे करती है, अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनेगा : राजनाथ सिंह

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण किया जाएगा. झारखंड में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान वरिष्ठ भाजपा नेता ने पलामू में एक रैली में कहा, "भाजपा अपने वादे को पूरा करती है. लोग कहते थे कि भाजपा केवल वादे करती है लेकिन हमने सभी वादे पूरे किए हैं. अब (अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद) एक कानून है. अब देश में एक कानून है. हमने तीन तलाक को समाप्त करने के लिए कानून बनाया. अयोध्या में एक भव्य राम मंदिर का निर्माण किया जाएगा."

  • तीन तलाक कानून को चुनौती, कोर्ट पहुंचा ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड

    तीन तलाक कानून को चुनौती, कोर्ट पहुंचा ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड

    मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) अधिनियम, 2019 तलाक-ए-बिद्दत या तलाक के ऐसे ही किसी अन्य रूप, जिसमें मुस्लिम पति तत्काल तलाक देता है, को निरर्थक और अवैध करार देता है. यह कानून बोलकर, लिखकर, एसएमएस अथवा वाट्सऐप या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से एक बार में तीन तलाक को अवैध करार देता है

  • पति ने पत्नी को 'तीन तलाक' देकर घर से निकाला, ये है वजह

    पति ने पत्नी को 'तीन तलाक' देकर घर से निकाला, ये है वजह

    फतेहपुर जिले के जहानाबाद थाने की पुलिस ने दलेलखेड़ा गांव में दहेज की मांग पूरी न होने पर एक महिला को उसके शौहर द्वारा तीन बार तलाक कहकर घर से निकाले जाने का मामला दर्ज किया है. जहानाबाद के थानाध्यक्ष शमशेर सिंह ने शुक्रवार को दर्ज की गई रिपोर्ट के हवाले से शनिवार को बताया ‘‘शुक्रवार को दलेलखेड़ा गांव की महिला अफसाना की तहरीर पर उसके शौहर ख्वाज़ा अली, ससुर कलामुद्दीन, सास किस्मतुन, दो ननदों फातिमा और शहरुन के खिलाफ मुस्लिम विवाह संरक्षण अधिनियम-2019 की संबंधित धारा एवं मारपीट कर घर से निकालने और दहेज अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है.’’

  • दहेज में नहीं मिली 'होंडा सिटी' तो तीन तलाक बोलकर पत्नी को घर से निकाला, दूसरी शादी की भी शिकायत

    दहेज में नहीं मिली 'होंडा सिटी' तो तीन तलाक बोलकर पत्नी को घर से निकाला, दूसरी शादी की भी शिकायत

    पुलिस अधीक्षक रमेश ने बुधवार को बताया कि शहर कोतवाली क्षेत्र के अंदौली गांव की शबनम उनके पास सोमवार को आई थी और उसने अपने शौहर हयात आलम द्वारा तीन बार तलाक बोल कर घर से निकाल देने की शिकायत की थी. रमेश ने बताया कि संबंधित धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है. 

  • महिला ने छोटे कपड़े पहनकर 'नाइट पार्टी' में जाने और शराब पीने से मना किया तो पति ने दिया तीन तलाक

    महिला ने छोटे कपड़े पहनकर 'नाइट पार्टी' में जाने और शराब पीने से मना किया तो पति ने दिया तीन तलाक

    पटना में एक महिला ने दावा किया है कि उसके पति ने उसे इसलिए तीन तलाक दे दिया क्योंकि उसने मॉडर्न पत्नी बनने, शराब पीने और फैन्सी ड्रेस पहनने से मना कर दिया. महिला का नाम नूरी फातिमा है. एएनआई से बात करते हुए फातिमा ने कहा, 'इमरान मुस्तफा से मेरी शादी 2015 में हुई थी. शादी के कुछ दिनों बाद हम दिल्ली आ गए. कुछ महीनों बाद उसने मुझसे कहा कि शहर की बाकी लड़कियों की तरह मैं भी मॉडर्न लड़की बन जाऊं. वो चाहता था कि मैं शॉर्ट ड्रेस पहनूं, रात में पार्टी में जाऊं और शराब पियूं.'

  • मुसलमानों के सबसे बड़े संगठन की मीटिंग पर मोहसिन रजा ने उठाए सवाल, पूछा- आखिर इसका मकसद क्‍या?

    मुसलमानों के सबसे बड़े संगठन की मीटिंग पर मोहसिन रजा ने उठाए सवाल, पूछा- आखिर इसका मकसद क्‍या?

    रजा ने यहां संवाददाताओं से कहा 'ऐसे में जब राम मंदिर पर एक बहुत बड़ा फैसला आने वाला है, उसी वक्‍त एक असंवैधानिक गैर सरकारी संगठन, जो देश के खिलाफ बोलता रहा है, हमेशा आतंकवाद के समर्थन में और एनआरसी और तीन तलाक रोधी कानून के खिलाफ आवाज उठाता रहा है, उसका जलसा क्‍यों हो रहा है.' 

  • पत्नी को तीन तलाक देने पर शख्स पर दर्ज हुआ मामला, मुस्लिम महिला अधिनियम के तहत हुई कार्रवाई

    पत्नी को तीन तलाक देने पर शख्स पर दर्ज हुआ मामला, मुस्लिम महिला अधिनियम के तहत हुई कार्रवाई

    तमिलनाडु में पहली बार एक व्यक्ति के खिलाफ तीन तलाक कानून के तहत मामला दर्ज किया है. पुलिस ने यह जानकारी दी. शेख अब्दुल्ला के खिलाफ उसकी पत्नी रिजवाना की शिकायत पर यहां महिला थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयी है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने ‘पीटीआई भाषा’ से कहा, ‘‘एक व्यक्ति के खिलाफ उसकी पत्नी की शिकायत के आधार पर मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है.’’

  • राजस्थान में तीन तलाक बोलकर रिश्ता तोड़ने पर पति के खिलाफ केस दर्ज

    राजस्थान में तीन तलाक बोलकर रिश्ता तोड़ने पर पति के खिलाफ केस दर्ज

    पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी. बारन जिले के अंटा शहर की 24 वर्षीय शबरून्नीसा ने थाने में मंगलवार शाम को अपने पति के खिलाफ मामला दर्ज कराया.

  • तीन तलाक पीड़िताओं की यूपी सरकार करेगी मदद, हर साल देगी छह हजार रूपये

    तीन तलाक पीड़िताओं की यूपी सरकार करेगी मदद, हर साल देगी छह हजार रूपये

    मुख्यमंत्री बुधवार को यहां इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं के साथ संवाद कर रहे थे. उन्होंने ऐसी महिलाओं से कहा, ''बंदिशों और चुनौतियों के बावजूद सदियों से जारी एक कुरीति के खात्मे और अपने हकोहुकूक के लिए संघर्ष का जो जज्बा आप सबने दिखाया वो काबिले तारीफ है.''

  • तीन तलाक पीड़ित महिलाओं की मददगार बनेगी योगी सरकार, सालाना दी जाएगी सहायता राशि

    तीन तलाक पीड़ित महिलाओं की मददगार बनेगी योगी सरकार, सालाना दी जाएगी सहायता राशि

    यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि सरकार अब तीन तलाक की शिकार महिलाओं को 6000 रुपये सालाना मदद देगी. यही नहीं उनके बच्चों को पढ़ाने, उन्हें वक्फ की जमीन पर रहने और नौकरी के लायक महिलाओं को नौकरी देने की भी योजनाएं बनाई जाएंगी. यही नहीं सीएम योगी ने आदेश दिए है कि एक बीवी के रहते दूसरी शादी करने वाले हिंदू पुरुषों के खिलाफ भी सख़्त कार्रवाई की जाए. योगी ने बुधवार को यह बात तलाकशुदा महिलाओं से संवाद के एक कार्यक्रम में कही.

  • NRC के बहाने गिरिराज सिंह ने नीतीश पर 'साधा निशाना', कहा- आर्टिकल 370 और तीन तलाक पर...

    NRC के बहाने गिरिराज सिंह ने नीतीश पर 'साधा निशाना', कहा- आर्टिकल 370 और तीन तलाक पर...

    गिरिराज सिंह ने आर्टिकल 370, तीन तलाक और एनआरसी के मुद्दे पर नीतीश कुमार पर अप्रत्यक्ष रूप से निशाना भी साधा.

  • ससुराल वालों को बताया जेठ ने किया बलात्कार तो पति ने दे दिया 'तीन तलाक', मायके वाले पहुंचे पुलिस के पास

    ससुराल वालों को बताया जेठ ने किया बलात्कार तो पति ने दे दिया 'तीन तलाक', मायके वाले पहुंचे पुलिस के पास

    एसपी देहात विधा सागर मिश्रा ने बताया कि थाना बेहट में एक तहरीर आई है जिसमें एक गांव के युवक ने कहा है कि उसकी बहन के साथ 20 दिन पहले उसके जेठ ने बलात्कार किया था. जब उसने ससुराल वालों से इसकी शिकायत की उन्होंने ने उसे धमकी दी कि यदि उसने यह बात किसी को बतायी तो उसे तीन तलाक दे दिया जायेगा. 

  • सुप्रीम कोर्ट की एक टिप्पणी से 'कॉमन सिविल कोड' फिर चर्चा में, क्या 'तीन तलाक' बिल के बाद इस पर भी आगे बढ़ेगी मोदी सरकार?

    सुप्रीम कोर्ट की एक टिप्पणी से 'कॉमन सिविल कोड' फिर चर्चा में, क्या 'तीन तलाक' बिल के बाद इस पर भी आगे बढ़ेगी मोदी सरकार?

    सुप्रीम कोर्ट की एक टिप्पणी से एक बार फिर समान नागरिक संहिता का मुद्दा चर्चा में आ गया है. सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को दिए गए एक फैसले में कहा कि देश के सभी नागरिकों के लिए समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए अभी तक कोई प्रयास नहीं किया गया है. जबकि सुप्रीम कोर्ट इस संबंध में कई बार कह चुका है. न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति अनिरुद्ध की पीठ ने अपने फैसले में कहा कि गोवा भारतीय राज्य का एक चमचमाता उदाहरण है जिसमें समान नागरिक संहिता लागू है, जिसमें सभी धर्मों की परवाह किए बिना यह लागू है, वो भी कुछ सीमित अधिकारों को छोड़कर.

  • ...जब ट्रैफिक नियम तोड़ने पर परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को भी भरना पड़ा जुर्माना, जानें पूरा मामला

    ...जब ट्रैफिक नियम तोड़ने पर परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को भी भरना पड़ा जुर्माना, जानें पूरा मामला

    संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट के तहत ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर भारी जुर्माना लगाए जाने को लेकर जताई जा रही चिंताओं के बीच केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि उन्होंने भी जुर्माना दिया है.

  • हरियाणा: विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस को झटका,सुमित्रा चौहान हुईं बीजेपी में शामिल

    हरियाणा: विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस को झटका,सुमित्रा चौहान हुईं बीजेपी में शामिल

    हरियाणा प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुमित्रा चौहान का प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुभाष बराला ने पार्टी में स्वागत किया.चौहान ने कहा कि उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा इसलिए दे दिया क्योंकि वह 'तीन तलाक' और अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त करने के मामले में पार्टी के रूख से 'पूरी तरह निराश और हताश' हो गई थीं. 

  • भारत के बाद अब पाकिस्तान में तीन तलाक बन सकता है दंडनीय अपराध, जानिए पूरा मामला

    भारत के बाद अब पाकिस्तान में तीन तलाक बन सकता है दंडनीय अपराध, जानिए पूरा मामला

    पाकिस्तान की इस्लामिक विचार परिषद (सीआईआई) ने तीन तलाक को दंडनीय अपराध बनाने की सिफारिश की है. इस्लाम के विभिन्न मत-संप्रदाय के उलेमा इस परिषद में शामिल होते हैं. इन्होंने कहा है कि एक ही बार में तीन तलाक बोल दिए जाने को एक दंडनीय अपराध बनाया जाना चाहिए. परिषद ने यह सिफारिश कानून एवं न्याय पर संसद की स्थायी समिति से की है.

  • कौन हैं आरिफ मोहम्मद खान, जिनको मोदी सरकार ने बनाया है केरल का गवर्नर

    कौन हैं आरिफ मोहम्मद खान, जिनको मोदी सरकार ने बनाया है केरल का गवर्नर

    बहुचर्चित शाह बानो मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी सरकार द्वारा अमान्य घोषित करने के विरोध में आरिफ मोहम्मद खान ने मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था.

  • आरिफ मोहम्मद खान बने केरल के राज्यपाल, कलराज मिश्रा को बनाया गया राजस्थान का गवर्नर

    आरिफ मोहम्मद खान बने केरल के राज्यपाल, कलराज मिश्रा को बनाया गया राजस्थान का गवर्नर

    पिछले कुछ दिनों से चर्चा में चल रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री आरिफ मोहम्मद खान को मोदी सरकार ने केरल का राज्यपाल बनाया है. पिछले दिनों आरिफ मोहम्मद खान के बयान का ही हवाला देकर पीएम मोदी ने संसद में कहा था कि कांग्रेस के नेता ने कहा था कि मुस्लिम अगर गढ्ढे में रहना चाहते हैं तो रहने दो क्या हम मुस्लिमों के समाज सुधारक हैं. बाद में इस बात की पुष्टि आरिफ मोहम्मद खान ने यह कहते हुए की थी कि जब उन्होंने तीन तलाक के मुद्दे पर राजीव गांधी सरकार से इस्तीफा दिया था तो पीवी नरसिम्हा राव ने उनसे यह बात कही थी.