NDTV Khabar

तीन तलाक


'तीन तलाक' - 405 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अब तक क्यों नहीं खत्म की जा रहीं थी तीन तलाक जैसी कुप्रथाएं, अमित शाह ने बताई वजह

    अब तक क्यों नहीं खत्म की जा रहीं थी तीन तलाक जैसी कुप्रथाएं, अमित शाह ने बताई वजह

    अमित शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ राजनीतिक दलों के वोट बैंक के आधार पर सालों साल तक सत्ता में आने की आदत के कारण देश में तीन तलाक जैसी कुप्रथाएं चलती रहीं.

  • शिवसेना बोली- पहले ट्रिपल तलाक, फिर अनुच्छेद 370 और अब जल्द लागू हो जाएगा यूनिफॉर्म सिविल कोड

    शिवसेना बोली- पहले ट्रिपल तलाक, फिर अनुच्छेद 370 और अब जल्द लागू हो जाएगा यूनिफॉर्म सिविल कोड

    शिवसेना ने अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने के सरकार के फैसले को ‘ऐतिहासिक’ करार देते हुए पूरे सदन से एक स्वर में इसका समर्थन करने की अपील की जिससे राज्य के लोगों का विकास सुनिश्चित हो और प्रदेश मुख्यधारा से सही अर्थों में जुड़ सके. लोकसभा में जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 पर चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए केंद्रीय मंत्री एवं शिवसेना नेता अरविंद सावंत ने कहा था कि बाला साहब ठाकरे ने अपनी वाणी, लेखनी और पेंटिंग ब्रश (कंचुला) से हर जगह कश्मीर को स्थान दिया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पांच अगस्त 2019 को उसे साकार किया है.

  • 370 और तीन तलाक का जिक्र करने के बाद पीएम मोदी ने लाल किले से कीं ये 5 अहम अपील

    370 और तीन तलाक का जिक्र करने के बाद पीएम मोदी ने लाल किले से कीं ये 5 अहम अपील

    स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुच्छेद 370, 35ए और तीन तलाक को हटाने का जिक्र करते हुए भविष्य की योजनाओं का भी खाका खींचा. उन्होंने कहा कि देश की महत्वाकांक्षाएं बदल रही हैं और अब लोग सिर्फ रेलवे स्टेशन के बनाने के प्रस्ताव से ही खुश नहीं होते हैं, वे अब पूछते हैं कि वंदे भारत एक्सप्रेस कब चलाई जाएगी.

  • जनसंख्या विस्फोट को लेकर पीएम मोदी बोले- ये आने वाली पीढ़ी के लिए संकट पैदा करता है, छोटा परिवार रखना भी देशभक्ति है

    जनसंख्या विस्फोट को लेकर पीएम मोदी बोले- ये आने वाली पीढ़ी के लिए संकट पैदा करता है, छोटा परिवार रखना भी देशभक्ति है

    पीएम मोदी ने इस दौरान बढ़ती जनसंख्या को लेकर चिंता जताई और कहा,   "हमारे यहां जो जनसंख्या विस्फोट हो रहा है, ये आने वाली पीढ़ी के लिए अनेक संकट पैदा करता है."

  • लाल किले की प्राचीर से सेना को लेकर पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, बनाया जाएगा CDS

    लाल किले की प्राचीर से सेना को लेकर पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, बनाया जाएगा CDS

    देश के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने ऐलान किया है कि तीनों सेनाएं में बेहतर सामजस्य बनाने के लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बनेगा. तीनों सेनाएं अब सीडीएस के अंतर्गत आएंगी.  इससे पहले जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के कई प्रावधान हटाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के सरकार के कदम की पृष्ठभूमि में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 'हम समस्यों को न टालते हैं, न पालते हैं और अब समस्याओं को टालने और पालने का समय नहीं है.' उन्होंने कहा, 'देशवासियों ने जो काम दिया, हम उसे पूरा कर रहे हैं.'

  • Independence Day: पीएम मोदी ने किया 'जल जीवन मिशन' का ऐलान, 3.5 लाख करोड़ से भी ज्यादा खर्च की योजना

    Independence Day: पीएम मोदी ने किया 'जल जीवन मिशन' का ऐलान, 3.5 लाख करोड़ से भी ज्यादा खर्च की योजना

    पीएम मोदी ने पानी के मुद्दे को उठाते हुए कहा कि ''कितनी भी विपरीत परिस्थितियां हों देश का गरीब उसको झेलने की क्षमता रखता है. आजादी के 70 साल हो गए. बहुत सी सरकारों ने अपने-अपने तरीके से कोशिश की है, लेकिन यह भी सच्चाई है कि देश के आधे घर ऐसे हैं जिनको पीने का पानी नहीं है.

  • लाल किले से पीएम मोदी ने अनुच्छेद 370, 35 ए और तीन तलाक पर कहा- न समस्याओं को टालते हैं, न पालते हैं

    लाल किले से पीएम मोदी ने अनुच्छेद 370, 35 ए और तीन तलाक पर कहा- न समस्याओं को टालते हैं, न पालते हैं

    देश आजादी के 72 वां साल  मना रहा है. इस मौके पर पीएम मोदी ने लाल किला से देश को संबोधित करते हुए कहा कि नई सरकार के आते ही हमने 10 हफ्ते के अंदर अनुच्छेद 370 और 35 ए हटा दिया. पीएम मोदी ने कहा कि हम न समस्या को पालते हैं और न टालते हैं. हर किसी को इंतजार था कि इसको कौन करे. देशवासियों ने हमें यह मौका दिया और आपने जो जिम्मेदारी दी है उसे पूरा करने आए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के नागरिकों की आशा आकांक्षाएं पूरी हों यह सबकी जिम्मेदारी है.

  • Independence Day: तीन तलाक पर बोले PM मोदी- अगर देश में सती प्रथा, दहेज और भ्रूण हत्या के खिलाफ कानून बना सकते हैं तो...

    Independence Day: तीन तलाक पर बोले PM मोदी- अगर देश में सती प्रथा, दहेज और भ्रूण हत्या के खिलाफ कानून बना सकते हैं तो...

    महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद मोदी लाल किले में स्वतंत्रता दिवस समारोह स्थल पर ध्वजारोहण करने और राष्ट्र को संबोधित करने के लिए रवाना हो गए. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले के प्रचीर से मोदी का यह लगातार छठा और दोबारा सत्ता में आने के बाद पहला संबोधन रहा.

  • तीन तलाक देने पर दिल्ली में एक और शख्स की गिरफ्तारी

    तीन तलाक देने पर दिल्ली में एक और शख्स की गिरफ्तारी

    दिल्ली के कमला मार्किट थाने में ट्रिपल तलाक के मामले में एक और गिरफ्तारी की गई है. पीड़ित महिला को तौसीफ नाम के उसके पति ने पहले पिटाई की और उसके बाद उसको तीन तलाक बोलकर रिश्ता खत्म कर लिया. मिली जानकारी के मुताबिक घटना 9 अगस्त की है. दरअसल आरोप है कि 9 अगस्त को तौसीफ की पत्नी अपने बच्चे के लिए कुछ खरीदारी के लिए पति के ऑफिस पैसे लेने के लिए गई थी. तौसीफ ने पैसे देने से इनकार कर दिया. इस बात पर दोनों पति-पत्नी में बहस हो गई.  सलीम ने गुस्से में आकर पहले तो अपनी पत्नी की पिटाई की और उसके बाद तीन बार तलाक कह कर उसे तलाक दे दिया और उसे यह भी धमकी दी कि तुम्हे जो करना है कर लो पुलिस को शिकायत कर दो मुझे कोई फर्क नही पड़ता. 

  • कुवैत से भारतीय शख्स ने पत्नी को व्हाट्सएप पर दिया तीन तलाक

    कुवैत से भारतीय शख्स ने पत्नी को व्हाट्सएप पर दिया तीन तलाक

    कुवैत में मजदूरी करने वाले एक व्यक्ति ने व्हाट्सएप पर तीन तलाक के जरिए मुजफ्फरनगर में रहने वाली अपनी पत्नी को तलाक दे दिया. पुलिस ने बताया कि उसकी पत्नी ने उसके और ससुराल वालों के खिलाफ दहेज और उत्पीड़न का मामला दर्ज कराया था जिसके बाद उसने फोन पर तलाक दे दिया.

  • महिला ने तीन तलाक के खिलाफ केस वापस लेने से किया इनकार, ससुराल वालों ने काट दी उसकी नाक

    महिला ने तीन तलाक के खिलाफ केस वापस लेने से किया इनकार, ससुराल वालों ने काट दी उसकी नाक

    उत्तर प्रदेश के सीतापुर में एक महिला ने आरोप लगाया है कि तीन तलाक को लेकर पुलिस में केस दर्ज कराने की वजह से उसके ससुराल वालों ने कथित रूप से उसकी नाक काट दी. गौरतलब है कि तीन तलाक पर प्रतिबंध है और ऐसा करने पर तीन साल तक की जेल हो सकती है.

  • सत्रहवीं लोकसभा का पहला सेशन सन 1952 से लेकर अब तक का सबसे स्वर्णिम सत्र : ओम बिरला

    सत्रहवीं लोकसभा का पहला सेशन सन 1952 से लेकर अब तक का सबसे स्वर्णिम सत्र : ओम बिरला

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 17वीं लोकसभा के पहले सत्र की समाप्ति के अवसर पर कहा कि इस सत्र के दौरान कुल 37 बैठकें हुईं जो 280 घंटे तक चलीं. इस दौरान कुल 539 सदस्यों ने सदस्यता की शपथ ली तथा कुल 36 विधेयक पारित हुए. जम्मू और कश्मीर राज्य के बारे में संविधान के अनुच्छेद 370 से संबंधित सांविधिक संकल्प तथा जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 पारित पारित किया गया. इस सत्र का सबसे दिलचस्प तथ्य यह है कि इस बार 265 नवनिर्वाचित सदस्यों को सभा में अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से जुड़े मुद्दों को उठाने का अवसर प्राप्त हुआ जो एक बहुत बड़ी उपलब्धि है. उन्होंने कहा कि यह 1952 से लेकर अब तक का सबसे स्वर्णिम सत्र रहा है.

  • धारा 370 हटाने के पक्ष में नहीं जेडीयू, कहा- सरकार ने नीतीश कुमार से सलाह नहीं ली

    धारा 370 हटाने के पक्ष में नहीं जेडीयू, कहा- सरकार ने नीतीश कुमार से सलाह नहीं ली

    हंगामे और लंबी बहस के बाद आखिरकार सरकार ने धारा 370 और जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन का प्रस्ताव राज्यसभा में पारित करा लिया. लेकिन एनडीए के सहयोगी दल जेडीयू की शिकायत है कि उनसे सलाह नहीं ली गई. धारा 370 और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पर जेडीयू ने खुद को सरकार के रुख से अलग कर लिया है. जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने एनडीटीवी से कहा कि इस मसले पर नीतीश से कोई राय-मशविरा मोदी सरकार ने नहीं किया. यह एनडीए का एजेंडा नहीं है.

  • राज्यसभा में ट्रिपल तलाक बिल पास होने पर खुशी मना रही महिला को पति ने दिया 'तलाक'

    राज्यसभा में ट्रिपल तलाक बिल पास  होने पर खुशी मना रही महिला को पति ने दिया 'तलाक'

    बांदा से सटे फतेहपुर जिले के बिंदकी क्षेत्र में तलाक-ए-बिद्दत रोधी विधेयक के संसद में पारित होने का जश्न मना रही एक मुस्लिम महिला को उसके शौहर ने कथित रूप से ‘तीन तलाक’ कह कर घर से बाहर निकाल दिया. पुलिस सूत्रों ने इस सिलसिले में दर्ज रिपोर्ट के हवाले से बताया कि बिंदकी थाना क्षेत्र के जिगनी गांव में रहने वाली मुफ़ीदा ख़ातून को राज्यसभा में तीन तलाक विधेयक पास होने का जश्न मनाने पर उसके शौहर शम्सुद्दीन ने दो अगस्त को 'तीन तलाक' कह कर घर से निकाल दिया. उन्होंने बताया कि मुकदमे में यह भी आरोप लगाया गया है कि शम्सुद्दीन ने मुफ़ीदा के मायके पहुंच कर उसके मां-बाप के सामने तीन बार तलाक कहा. सूत्रों ने बताया कि पीड़िता की शिकायत पर शम्सुद्दीन के खिलाफ तीन अगस्त को मुकदमा दर्ज कर उसकी तलाश की जा रही है. 

  • अमित शाह ने साधा निशाना, कहा- कांग्रेस में विपक्ष को एकजुट करने की क्षमता नहीं बची

    अमित शाह ने साधा निशाना, कहा- कांग्रेस में विपक्ष को एकजुट करने की क्षमता नहीं बची

    संसद में विधेयक के पारित होने को कई मायनों में महत्वपूर्ण बताते हुए शाह ने कहा कि शाहबानो प्रकरण के समय तीस साल पहले कांग्रेस का जो रुख था वही रुख इस बार भी संसद में देखने को मिला है. शाह ने शनिवार को कुछ अखबारों में प्रकाशित अपने लेख में टिप्पणी की है कि तीन तलाक संबंधी विधेयक पारित होने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नाम इतिहास में राजा राम मोहन राय और ईश्वरचंद्र विद्यासागर जैसे 'समाज सुधारकों' की श्रेणी में रखा जाएगा. 

  • तीन तलाक बिल: फोन पर पत्नी को दिया था तलाक, पति के खिलाफ दर्ज हुआ मुकादमा

    तीन तलाक बिल: फोन पर पत्नी को दिया था तलाक, पति के खिलाफ दर्ज हुआ मुकादमा

    खबरों के मुताबिक तीन तलाक़ विधेयक पारित होने के अगले ही दिन अब्दुल रहीम ने अपनी 25 वर्षीय पत्नी फातिमा खातून को फोन पर तीन बार तलाक़ बोलकर फोन काट दिया था. अब्दुल सऊदी अरब में काम करता है.

  • सुप्रीम कोर्ट में तीन तलाक कानून को चुनौती, याचिका दाखिल; रद्द करने की मांग

    सुप्रीम कोर्ट में तीन तलाक कानून को चुनौती, याचिका दाखिल; रद्द करने की मांग

    तीन तलाक कानून को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है. कानून को राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है. समस्था केरला जमीथुल उलेमा (Samastha Kerala Jamiathul Ulema) ने यह याचिका दाखिल की है. याचिका में तीन तलाक को रद्द करने की मांग की गई है. याचिका में कहा गया है कि कानून से मौलिक अधिकारों का हनन हो रहा है.

  • शख़्स ने बीच सड़क पर पत्नी को दिया तीन तलाक, वजह जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

    शख़्स ने बीच सड़क पर पत्नी को दिया तीन तलाक, वजह जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

    तीन तलाक बिल ने भले ही कानून का रूप ले लिया हो, लेकिन इस तरह की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं. ताजा मामला उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले का है. यहां एक शख़्स ने अपनी पत्नी को बीच सड़क पर सिर्फ इसलिये तीन तलाक दे दिया क्योंकि वह कथित तौर पर बहस कर रही थी.