NDTV Khabar

तीन तलाक


'तीन तलाक' - 442 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • PM Modi Government 2.0: मोदी सरकार के एक साल, ये 5 बातें जो नहीं होनी चाहिए थीं

    PM Modi Government 2.0: मोदी सरकार के एक साल, ये 5 बातें जो नहीं होनी चाहिए थीं

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का एक साल पूरा 31 मई यानी रविवार को पूरा हो जाएगा. इससे एक दिन पहले शनिवार पीएम मोदी ने देशवासियों को चिट्ठी लिखी है. जिसमें उन्होंने बीते साल एक साल में सरकार की उपलब्धियों और चुनौतियों का जिक्र किया है. पीएम मोदी ने अपनी चिट्ठी में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370, राम मंदिर, तीन तलाक और नागरिक संशोधन बिल (CAA) का जिक्र किया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद से आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए पूरा देश एक साथ खड़ा है. लेकिन पीएम मोदी की बातों से इतर बीते एक साल में पीएम मोदी के कार्यकाल में हुए कुछ ऐसी बातों पर ध्यान दें तो पाएंगे कि ये देश में हित नहीं थीं और ऐसा नहीं होना चाहिए था. 

  • कनिका कपूर का Video हुआ वायरल, लखनऊ में यूं ले जाई गईं अस्पताल

    कनिका कपूर का Video हुआ वायरल, लखनऊ में यूं ले जाई गईं अस्पताल

    कनिका कपूर (Kanika Kapoor) का जन्म भारत में हुआ था, लेकिन अब वह इंग्लैंड की निवासी हैं. 1997 में कनिका जब 18 साल की थीं, तब एनआरआई बिजनेसमैन राज चंडोक से उनकी शादी हुई थी और इनके तीन बच्चे भी हुए, लेकिन 2012 में उनका तलाक हो गया.

  • रतन टाटा ने बताई अपनी Love Story, कहा, "शादी हो ही गई थी लेकिन..."

    रतन टाटा ने बताई अपनी Love Story, कहा,

    तीन सीरीज की इस पहली बातचीत में 82 साल के रतन टाटा (Ratan Tata) ने बताया कि उनका बचपन काफी खुशहाल था, लेकिन माता-पिता के तलाक की वजह से उन्‍होंने और उनके भाई को थोड़ी बहुत परेशानियों का सामना जरूर करना पड़ा.

  • ऐसे देशभक्तों से सावधान!

    ऐसे देशभक्तों से सावधान!

    प्रधानमंत्री की आलोचना इस देश की आलोचना है, सरकार के ख़िलाफ़ कुछ कहना या करना देश के ख़िलाफ़ कुछ करना और कहना है. बाक़ी ज़रूरी सवालों पर जो सरलीकृत राय है- मसलन, तीन तलाक का ख़ात्मा बिल्कुल उचित है, पाकिस्तान में सताए जा रहे हिंदू भारत न आएं तो कहां जाएं, कश्मीर में धारा 370 तो ख़त्म होनी ही चाहिए थी, मुसलमानों को ज़्यादा बच्चे पैदा नहीं करने चाहिए, पाकिस्तान को नेस्तनाबूद कर देना चाहिए- वही इनकी भी राय है.

  • AIMPLB ने सुप्रीम कोर्ट से बहुविवाह, निकाह हलाला, शरिया कोर्ट और निकाह मुताह के खिलाफ याचिकाएं न सुनने की अपील की

    AIMPLB ने सुप्रीम कोर्ट से बहुविवाह, निकाह हलाला, शरिया कोर्ट और निकाह मुताह  के खिलाफ याचिकाएं न सुनने की अपील की

    बहुविवाह और निकाह हलाला के खिलाफ दायर याचिकाओं के खिलाफ ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ( AIMPLB) ने भी सुप्रीम कोर्ट में हस्तक्षेप याचिका दाखिल की है. अर्जी में बोर्ड ने कहा कि बहुविवाह, निकाह हलाला, शरिया कोर्ट, निकाह मुताह के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट याचिकाओं पर सुनवाई न करे.

  • उत्तर प्रदेश: योगी सरकार तीन-तलाक पीड़िताओं को प्रतिवर्ष देगी 6000 रुपए

    उत्तर प्रदेश: योगी सरकार तीन-तलाक पीड़िताओं को प्रतिवर्ष देगी 6000 रुपए

    ऑल इंडिया मुस्लिम वीमेंस पर्सनल लॉ बोर्ड की अध्यक्ष शाहिस्ता अंबर ने कहा, "सरकार की पहल अच्छी है, लेकिन धनराशि बहुत कम है. 6,000 रुपये प्रति वर्ष की पेंशन से मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति मुश्किल होगी."

  • साल 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 5 बड़े फैसले, जिसके बारे में जरूर जानना चाहेंगे आप

    साल 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 5 बड़े फैसले, जिसके बारे में जरूर जानना चाहेंगे आप

    सरकार ने यह भी दावा किया जो शायद पहले नहीं हुआ. बीजेपी की सरकार ने देश में कई ऐसी योजनाओं को चालू करने का दावा किया है जिससे जमीनी स्तर पर बदलाव आएगा. सरकार अपनी तमाम योजना के सहारे न्यू इंडिया बनाने की ओर देश को ले जाने का दावा कर रही है. उन्हीं में से पांच बड़े फैसले के बारे में जानकारी नीचे दी गई है, जिसे आप जरूर जानना चाहेंगे.

  • मध्यप्रदेश में अलग-अलग समुदायों के दो धर्मगुरुओं पर तीन लड़कियों और एक महिला से रेप के आरोप

    मध्यप्रदेश में अलग-अलग समुदायों के दो धर्मगुरुओं पर तीन लड़कियों और एक महिला से रेप के आरोप

    मध्यप्रदेश में बलात्कार के दो ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें दो अलग-अलग समुदायों के धर्मगुरुओं पर रेप का आरोप लगा है. सतना जिले के मैहर में एक 55 साल के धर्म गुरु को तीन दलित बहनों का यौन शोषण करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. दूसरी तरफ राजधानी भोपाल में एक 22 वर्षीय महिला को कथित तौर पर पति ने तीन तलाक दे दिया और फिर उसे एक बाबा के पास भेज दिया. उस बाबा ने हलाला के बहाने उससे कथित रूप से बलात्कार किया.

  • तीन तलाक कानून, आर्टिकल-370 और CAB के बाद BJP का अगला कदम क्या होगा? 

    तीन तलाक कानून, आर्टिकल-370 और CAB के बाद BJP का अगला कदम क्या होगा? 

    नागरिकता संशोधन विधेयक (CAB) के संसद के दोनों सदनों से पास होने के साथ ही केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी के अगले कदम को लेकर कयास लगने शुरू हो गए हैं.

  • बीजेपी अपने वादे पूरे करती है, अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनेगा : राजनाथ सिंह

    बीजेपी अपने वादे पूरे करती है, अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनेगा : राजनाथ सिंह

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण किया जाएगा. झारखंड में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान वरिष्ठ भाजपा नेता ने पलामू में एक रैली में कहा, "भाजपा अपने वादे को पूरा करती है. लोग कहते थे कि भाजपा केवल वादे करती है लेकिन हमने सभी वादे पूरे किए हैं. अब (अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद) एक कानून है. अब देश में एक कानून है. हमने तीन तलाक को समाप्त करने के लिए कानून बनाया. अयोध्या में एक भव्य राम मंदिर का निर्माण किया जाएगा."

  • तीन तलाक कानून को चुनौती, कोर्ट पहुंचा ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड

    तीन तलाक कानून को चुनौती, कोर्ट पहुंचा ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड

    मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) अधिनियम, 2019 तलाक-ए-बिद्दत या तलाक के ऐसे ही किसी अन्य रूप, जिसमें मुस्लिम पति तत्काल तलाक देता है, को निरर्थक और अवैध करार देता है. यह कानून बोलकर, लिखकर, एसएमएस अथवा वाट्सऐप या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से एक बार में तीन तलाक को अवैध करार देता है

  • पति ने पत्नी को 'तीन तलाक' देकर घर से निकाला, ये है वजह

    पति ने पत्नी को 'तीन तलाक' देकर घर से निकाला, ये है वजह

    फतेहपुर जिले के जहानाबाद थाने की पुलिस ने दलेलखेड़ा गांव में दहेज की मांग पूरी न होने पर एक महिला को उसके शौहर द्वारा तीन बार तलाक कहकर घर से निकाले जाने का मामला दर्ज किया है. जहानाबाद के थानाध्यक्ष शमशेर सिंह ने शुक्रवार को दर्ज की गई रिपोर्ट के हवाले से शनिवार को बताया ‘‘शुक्रवार को दलेलखेड़ा गांव की महिला अफसाना की तहरीर पर उसके शौहर ख्वाज़ा अली, ससुर कलामुद्दीन, सास किस्मतुन, दो ननदों फातिमा और शहरुन के खिलाफ मुस्लिम विवाह संरक्षण अधिनियम-2019 की संबंधित धारा एवं मारपीट कर घर से निकालने और दहेज अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है.’’

  • दहेज में नहीं मिली 'होंडा सिटी' तो तीन तलाक बोलकर पत्नी को घर से निकाला, दूसरी शादी की भी शिकायत

    दहेज में नहीं मिली 'होंडा सिटी' तो तीन तलाक बोलकर पत्नी को घर से निकाला, दूसरी शादी की भी शिकायत

    पुलिस अधीक्षक रमेश ने बुधवार को बताया कि शहर कोतवाली क्षेत्र के अंदौली गांव की शबनम उनके पास सोमवार को आई थी और उसने अपने शौहर हयात आलम द्वारा तीन बार तलाक बोल कर घर से निकाल देने की शिकायत की थी. रमेश ने बताया कि संबंधित धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है. 

  • महिला ने छोटे कपड़े पहनकर 'नाइट पार्टी' में जाने और शराब पीने से मना किया तो पति ने दिया तीन तलाक

    महिला ने छोटे कपड़े पहनकर 'नाइट पार्टी' में जाने और शराब पीने से मना किया तो पति ने दिया तीन तलाक

    पटना में एक महिला ने दावा किया है कि उसके पति ने उसे इसलिए तीन तलाक दे दिया क्योंकि उसने मॉडर्न पत्नी बनने, शराब पीने और फैन्सी ड्रेस पहनने से मना कर दिया. महिला का नाम नूरी फातिमा है. एएनआई से बात करते हुए फातिमा ने कहा, 'इमरान मुस्तफा से मेरी शादी 2015 में हुई थी. शादी के कुछ दिनों बाद हम दिल्ली आ गए. कुछ महीनों बाद उसने मुझसे कहा कि शहर की बाकी लड़कियों की तरह मैं भी मॉडर्न लड़की बन जाऊं. वो चाहता था कि मैं शॉर्ट ड्रेस पहनूं, रात में पार्टी में जाऊं और शराब पियूं.'

  • मुसलमानों के सबसे बड़े संगठन की मीटिंग पर मोहसिन रजा ने उठाए सवाल, पूछा- आखिर इसका मकसद क्‍या?

    मुसलमानों के सबसे बड़े संगठन की मीटिंग पर मोहसिन रजा ने उठाए सवाल, पूछा- आखिर इसका मकसद क्‍या?

    रजा ने यहां संवाददाताओं से कहा 'ऐसे में जब राम मंदिर पर एक बहुत बड़ा फैसला आने वाला है, उसी वक्‍त एक असंवैधानिक गैर सरकारी संगठन, जो देश के खिलाफ बोलता रहा है, हमेशा आतंकवाद के समर्थन में और एनआरसी और तीन तलाक रोधी कानून के खिलाफ आवाज उठाता रहा है, उसका जलसा क्‍यों हो रहा है.' 

  • पत्नी को तीन तलाक देने पर शख्स पर दर्ज हुआ मामला, मुस्लिम महिला अधिनियम के तहत हुई कार्रवाई

    पत्नी को तीन तलाक देने पर शख्स पर दर्ज हुआ मामला, मुस्लिम महिला अधिनियम के तहत हुई कार्रवाई

    तमिलनाडु में पहली बार एक व्यक्ति के खिलाफ तीन तलाक कानून के तहत मामला दर्ज किया है. पुलिस ने यह जानकारी दी. शेख अब्दुल्ला के खिलाफ उसकी पत्नी रिजवाना की शिकायत पर यहां महिला थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयी है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने ‘पीटीआई भाषा’ से कहा, ‘‘एक व्यक्ति के खिलाफ उसकी पत्नी की शिकायत के आधार पर मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है.’’

  • राजस्थान में तीन तलाक बोलकर रिश्ता तोड़ने पर पति के खिलाफ केस दर्ज

    राजस्थान में तीन तलाक बोलकर रिश्ता तोड़ने पर पति के खिलाफ केस दर्ज

    पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी. बारन जिले के अंटा शहर की 24 वर्षीय शबरून्नीसा ने थाने में मंगलवार शाम को अपने पति के खिलाफ मामला दर्ज कराया.

  • तीन तलाक पीड़िताओं की यूपी सरकार करेगी मदद, हर साल देगी छह हजार रूपये

    तीन तलाक पीड़िताओं की यूपी सरकार करेगी मदद, हर साल देगी छह हजार रूपये

    मुख्यमंत्री बुधवार को यहां इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं के साथ संवाद कर रहे थे. उन्होंने ऐसी महिलाओं से कहा, ''बंदिशों और चुनौतियों के बावजूद सदियों से जारी एक कुरीति के खात्मे और अपने हकोहुकूक के लिए संघर्ष का जो जज्बा आप सबने दिखाया वो काबिले तारीफ है.''

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com