NDTV Khabar

तेजस लड़ाकू विमान


'तेजस लड़ाकू विमान' - 45 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • फ्रांस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लड़ाकू विमान Rafale में भरी उड़ान, की 'शस्त्र पूजा'- देखें VIDEO

    फ्रांस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लड़ाकू विमान Rafale में भरी उड़ान, की 'शस्त्र पूजा'- देखें VIDEO

    फ्रांसीसी कंपनी दसॉल्ट से भारत को पहला राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Fighter Jet) मिलने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 'शस्त्र पूजन किया.' इसके बाद उन्होंने इस लड़ाकू विमान से उड़ान भी भरी. बता दें कि इससे पहले 19 सितंबर को राजनाथ सिंह ने स्वदेशी तेजस विमान से उड़ान भरी थी. 

  • Tejas विमान के बाद अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उड़ाएंगे Rafale फाइटर प्लेन

    Tejas विमान के बाद अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उड़ाएंगे Rafale फाइटर प्लेन

    रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) तेजस के बाद अब लड़ाकू विमान राफेल उड़ाएंगे. फ्रांस में आठ अक्टूबर को राफेल विमान की डिलीवरी लेने के बाद राजनाथ सिंह यह लड़ाकू विमान उड़ाएंगे. आठ अक्टूबर को एयरफोर्स डे के दिन भारत को राफेल विमान की डिलीवरी होगी. इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 19 सितंबर को स्वदेशी तेजस विमान उड़ाया था.

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हवा में कुछ समय के लिए कंट्रोल किया था 'तेजस', Video में खुद बताई पूरी दास्तां

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हवा में कुछ समय के लिए कंट्रोल किया था 'तेजस', Video में खुद बताई पूरी दास्तां

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तेजस में उड़ान भरने के बाद कहा, ''उड़ान बहुत सहज, आरामदायक रही, मैं रोमांचित था. मैंने तेजस को इसलिए चुना क्योंकि यह स्वदेश में निर्मित है. तेजस की डिमांड दुनिया के दूसरे देशों से भी हो रही है. दक्षिण पूर्वी एशिया के देशों ने तेजस विमानों की खरीद में दिलचस्पी दिखाई है.'

  • राजनाथ सिंह ने भारतीय लड़ाकू विमान 'तेजस' में भरी उड़ान, ऐसा करने वाले बने पहले रक्षामंत्री

    राजनाथ सिंह ने भारतीय लड़ाकू विमान 'तेजस' में भरी उड़ान, ऐसा करने वाले बने पहले रक्षामंत्री

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत में बने लड़ाकू विमान तेजस में गुरुवार को एलएएल हवाईअड्डे से उड़ान भरी. वह इस विमान में उड़ान भरने वाले पहले रक्षा मंत्री हैं. इस विमान को 3 साल पहले ही वायु सेना में शामिल किया गया था. अब तेजस का अपग्रेड वर्जन भी आने वाला है. तेजस हल्का लड़ाकू विमान है, जिसे एचएएल ने तैयार किया है. 83 तेजस विमानों के लिए एचएएल को 45 हजार करोड़ रु. का ठेका मिला है.

  • स्वदेशी हल्का लड़ाकू विमान (LCA) तेजस नौसेना में शामिल होने के लिए तैयार, 'अरेस्ट लैडिंग' का परीक्षण सफल

    स्वदेशी हल्का लड़ाकू विमान (LCA) तेजस नौसेना में शामिल होने के लिए तैयार, 'अरेस्ट लैडिंग' का परीक्षण सफल

    स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस का नौसेना के लिए तैयार किया गया संस्करण देश का पहला ऐसा विमान बन गया है, जिसने सफलतापूर्वक 'अरेस्ट लैंडिंग' की. नौसेना में शामिल किए जाने की दिशा में यह बड़ी कामयाबी मानी जा रही है. कई भूमिकाएं निभाने में सक्षम इस लड़ाकू विमान ने टेस्ट फैसिलिटी में लैंड करते वक्त झटके से रुकने के लिए अपने फ्यूसलेज से बंधे हुक की मदद से एक तार को पकड़ा. किसी भी विमान के लिए विमानवाहक पोत पर उतरने की खातिर बेहद कम दूरी में पूरी तरह रुक जाने में सक्षम होना काफी अहम होता है. गोवा में समुद्रतट पर स्थित टेस्ट फैसिलिटी में शुक्रवार को किया गया परीक्षण उन्हीं परिस्थितियों में किया गया, जो किसी विमानवाहक पोत पर रहती हैं, और जहां विमानों को उतरने के लिए डेक पर बंधे तार को पकड़ना पड़ता है. इसी क्रिया को 'अरेस्ट लैंडिंग' कहा जाता है.

  • स्वदेश-निर्मित लड़ाकू विमान 'तेजस' को विमानवाहक पोत पर लैंड कराना - छोटी टीम कर रही है बड़ी डेडलाइन का सामना

    स्वदेश-निर्मित लड़ाकू विमान 'तेजस' को विमानवाहक पोत पर लैंड कराना - छोटी टीम कर रही है बड़ी डेडलाइन का सामना

    हो सकता है, आने वाले छह महीनों के भीतर भारत के सबसे महत्वाकांक्षी लड़ाकू विमान विकास कार्यक्रमों से एक को अपने अस्तित्व के लिए असमंजस-भरे माहौल का सामना करना पड़े. संभावना है कि दिसंबर में रक्षा मंत्रालय इस बात पर फैसला करेगा कि स्वदेश-निर्मित हल्के लड़ाकू विमान 'तेजस' के विमानवाहक पोत से उड़ सकने और उस पर उतरने योग्य संस्करण को विकसित करने का काम बंद कर दिया जाए, या उसमें निवेश जारी रखा जाए.

  • आर्मी चीफ बिपिन रावत ने तेजस से भरी उड़ान, कहा- इससे बढ़ेगी सेना की ताकत

    आर्मी चीफ बिपिन रावत ने तेजस से भरी उड़ान, कहा- इससे बढ़ेगी सेना की ताकत

    भारत में बने एलसीए तेजस (Tejas Fighter Jet) को गुरुवार को फाइनल ऑपरेशनल क्लियरेंस मिला और आज औपचारिक तौर पर तेजस को वायुसेना में शामिल किया गया. तेजस में सेना प्रमुख बिपिन रावत ने सवार होकर उड़ान भरी. बेंगलुरु में हो रहे एयरो इंडिया 2019 समारोह के दौरान आर्मी चीफ ने इस पर संक्षिप्त उड़ान भर देसी लड़ाकू विमान का निरीक्षण किया.

  • एयरफोर्स के जंगी बेड़े में अब भारत का अपना लड़ाकू विमान 'तेजस' भी शामिल, मिला ऑपरेशनल क्लियरेंस

    एयरफोर्स के जंगी बेड़े में अब भारत का अपना लड़ाकू विमान 'तेजस' भी शामिल, मिला ऑपरेशनल क्लियरेंस

    तेजस जहाज को बुधवार को फाइनल ऑपरेशनल क्लीयरेंस मिल गया है. इसके साथ यह विमान अब भारतीय वायुसेना का हिस्सा होने जा रहा है.

  • राफेल डील से बाहर हुई HAL तैयार करेगी तेजस का हथियारबंद संस्करण

    राफेल डील से बाहर हुई HAL तैयार करेगी तेजस का हथियारबंद संस्करण

    राफेल डील (Rafale Deal) पर जारी विवाद और इस सौदे से HAL यानी हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड के बाहर होने के मसले पर सत्तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस के बीच जारी आरोप-प्रत्यारोप के बीच बड़ी खबर सामने आ रही है. राफेल डील से बाहर होने वाली HAL (Hindustan Aeronautics Limited) को एयरफोर्स के लिए हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस के हथियार वाले संस्करण के निर्माण की मंजूरी मिल गई है.

  • भारत से लड़ाकू विमान और मिसाइल खरीदेगा मिस्र , रक्षामंत्री करेंगी इस देश का दौरा

    भारत से लड़ाकू विमान और मिसाइल खरीदेगा मिस्र , रक्षामंत्री करेंगी इस देश का दौरा

    रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार को मिस्र की यात्रा पर जा रही हैं. मिस्र ने भारत से स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस और ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल खरीदने की इच्छा जताई है.

  • हवा में उड़ते हुए तेजस लड़ाकू विमान में भरा गया ईंधन, भारत की बड़ी सफलता

    हवा में उड़ते हुए तेजस लड़ाकू विमान में भरा गया ईंधन, भारत की बड़ी सफलता

    देश में निर्मित हल्के लड़ाकू विमान तेजस में पहली बार सफलतापूर्वक हवा में उड़ान के दौरान ईंधन भरा गया. इस तरह भारत उन देशों के विशिष्ट समूह में शामिल हो गया है जिसके पास सैन्य विमानों के लिए हवा में उड़ान के दौरान ईंधन भरने की प्रणाली है.

  • भारतीय लड़ाकू विमान तेजस का पहली बार हवा में ईंधन भरने का परीक्षण

    भारतीय लड़ाकू विमान तेजस का पहली बार हवा में ईंधन भरने का परीक्षण

    अपने विकास क्रम में एक बड़े कदम के रूप में भारत में बने तेजस लड़ाकू जेट में पहली बार भारतीय वायु सेना टैंकर विमान से हवा के मध्य ईंधन से भर दिया.

  • स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस के नौसेना संस्करण का परीक्षण सफल

    स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस के नौसेना संस्करण का परीक्षण सफल

    स्वदेशी तरीके से निर्मित हल्के लड़ाकू विमान तेजस के नौसेना संस्करण का गुरुवार को सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया. इससे विमानवाहक पोत पर उसकी क्षमताओं को परखा गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

  • ताकतवर जंगी जेट बना तेजस, बीवीआर मिसाइल सफलतापूर्वक दागी

    ताकतवर जंगी जेट बना तेजस, बीवीआर मिसाइल सफलतापूर्वक दागी

    भारत को रक्षा तकनीक के विकास में एक और उपलब्धि हासिल हुई है. स्वदेशी रूप से विकसित हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस ने हवा से हवा में मार करने वाली बीवीआर मिसाइल का सफल परीक्षण किया. इसने एक प्रभावी जंगी जेट के तौर पर अपनी पूरी क्षमता प्रदर्शित की तथा वह अंतिम परिचालन मंजूरी हासिल करने के बिल्कुल करीब पहुंच गया है.

  • पाक का जेएफ 17 विमान वर्तमान का, लेकिन तेजस भविष्य का है : वायुसेना प्रमुख

    पाक का जेएफ 17 विमान वर्तमान का, लेकिन तेजस भविष्य का है : वायुसेना प्रमुख

    उसमें कहा गया है कि जेएफ -17 तेजस की तरह तकनीकी रूप से आधुनिक नहीं है. इसलिए , जेएफ - 17 आज का लड़ाकू विमान है क्योंकि उन्होंने हमारी तुलना में कहीं अधिक स्क्वैड्रन लगा रखा है लेकिन तेजस भविष्य का लड़ाकू विमान है. इसमें कहीं अधिक बेहतर प्रणालियां हैं.

  • तेजस पर निर्मला सीतारमण का बयान, 'बढ़ाना होगा उत्पादन, विदेशों ने भी खरीदने में रुचि दिखाई'

    तेजस पर निर्मला सीतारमण का बयान, 'बढ़ाना होगा उत्पादन, विदेशों ने भी खरीदने में रुचि दिखाई'

    रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने साफ कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की हिंदुस्तान एयरोनेटिक्स लि. (एचएएल) को तेजस हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) का उत्पादन बढ़ाना होगा। उन्होंने जोर देकर कहा कि सरकार ने किसी अन्य लड़ाकू जेट को लेकर यह परियोजना नहीं छोड़ी है. फिलहाल एचएएल सालाना करीब आठ तेजस विमानों का उत्पादन कर रहा है.

  • जोधपुर : अमेरिका के वायुसेना प्रमुख ने भारत में बने तेजस विमान से भरी उड़ान

    जोधपुर :  अमेरिका के वायुसेना प्रमुख ने भारत में बने तेजस विमान से भरी उड़ान

    आज  अमेरिकी वायुसेना  प्रमुख जनरल डेविड एल गोल्डफिन जोधपुर एयरबेस पर भारत में बने लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरेंगे. पहली बार किसी विदेशी वायुसेना के प्रमुख स्वदेशी तेजस पर उड़ान भरेंगे. इससे पहले पिछले साल नवंबर में सिंगापुर के रक्षा मंत्री क्लाइकोंडा एयरबेस पर तेजस मे उड़ान भर चुके हैं.

  • 83 तेजस लड़ाकू विमान की खरीद के लिए 60 हजार करोड़ के सौदे का रास्ता साफ

    83 तेजस लड़ाकू विमान की खरीद के लिए 60 हजार करोड़ के सौदे का रास्ता साफ

    सरकार के इस कदम के साथ लड़ाकू विमानों की कमी का सामना कर रही भारतीय वायुसेना के लिए ‘तेजस’ की खरीदारी का रास्ता साफ हो गया है. उम्मीद की जा रही है कि तेजस लड़ाकू विमानों का सौदा करीब 60 हजार करोड़ होगा. यह घरेलू रक्षा क्षेत्र में सरकार द्वारा स्वीकृत अब तक का सबसे बड़ा सौदा होगा और यह सरकार की 'मेक इन इंडिया' के अंतर्गत रक्षा विनिर्माण कार्यक्रम को बढ़ावा देगा.