Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

तेल उत्पादन


'तेल उत्पादन' - 51 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Watch: यूनिवर्सिटी में 3D Printer Ink के लिए मैकडॉनल्ड्स के इस्तेमाल किए हुए तेल का किया जाता है उपयोग

    Watch: यूनिवर्सिटी में 3D Printer Ink के लिए मैकडॉनल्ड्स के इस्तेमाल किए हुए तेल का किया जाता है उपयोग

    खाना पकाने (Cooking Oil) वाले तेल का डिस्पोजल (Disposal) और सुरक्षित निपटान विश्व स्तर पर कई फास्ट-फूड (Fast Food) जॉइंट्स के लिए एक समस्या है. रेस्‍टोरेंटों (Restaurants) द्वारा प्रतिदिन दो टन तेल उपयोग में लाया जाता है, सीमित विकल्‍पों के साथ इनका निपटान या इनको रीसाइकल किया जाता है.

  • Budget 2020: पीएम कुसुम योजना का होगा विस्तार, 20 लाख किसानों को मिलेगा लाभ

    Budget 2020: पीएम कुसुम योजना का होगा विस्तार, 20 लाख किसानों को मिलेगा लाभ

    Budget 2020: सीतारमण ने लोकसभा में कहा कि इस योजना से किसानों की डीजल और केरोसिन तेल पर निर्भरता घटी है और वे सौर ऊर्जा से जुड़े हैं. इस योजना से किसान सौर ऊर्जा उत्पादन करने और उसे ग्रिड को बेचने में सक्षम हुए हैं. उन्होंने कहा कि किसान अपनी बंजर जमीन पर सौर ऊर्जा पैदा कर आमदनी भी कमा सकेंगे

  • ONGC को मिली 50 तेल, गैस क्षेत्रों के लिए 28 बोलियां

    ONGC को मिली 50 तेल, गैस क्षेत्रों के लिए 28 बोलियां

    सरकारी क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी ओएनजीसी को 64 छोटे और सीमांत तेल एवं गैस क्षेत्रों में से 50 के लिए बोलियां मिली हैं. इस प्रक्रिया का उद्देश्य निजी कंपनियों को शामिल कर उत्पादन बढ़ाना है. मामले से जुड़े सूत्रों ने कहा कि 17 जनवरी को समाप्त बोली प्रक्रिया में 12 कंपनियों ने 50 क्षेत्रों के लिए 28 बोलियां लगाई हैं.

  • प्याज से परेशान जनता पर महंगाई की दोहरी मार, अब पेट्रोल के दाम भी पहुंचे आसमान पर

    प्याज से परेशान जनता पर महंगाई की दोहरी मार, अब पेट्रोल के दाम भी पहुंचे आसमान पर

    एक साल से अधिक समय में यह पहला मौका है जब तेल का दाम 75 रुपये लीटर पर पहुंचा है. तेल कंपनियों ने उत्पादन की बढ़ती लागत को पूरा करने के लिये ईंधन के दाम बढ़ाये हैं. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों की दैनिक मूल्य अधिसूचना के अनुसार सोमवार को पेट्रोल का दाम 5 पैसे प्रति लीटर और डीजल 10 पैसे लीटर बढ़ा है.

  • अभी नहीं मिलेगी पेट्रोल और डीजल से राहत, कच्चे तेल में तेजी की वजह से बढ़ सकते हैं दाम

    अभी नहीं मिलेगी पेट्रोल और डीजल से राहत, कच्चे तेल में तेजी की वजह से बढ़ सकते हैं दाम

    ऊर्जा विशेषज्ञों की माने तो अगले महीने OPEC की बैठक में कच्चे तेल के उत्पादन में की जा रही कटौती को आगे जारी रखने पर फैसला लिया जा सकता है, जिससे आने वाले दिनों में तेल की कीमतों को सपोर्ट मिलेगा. ऐसे में पेट्रोल और डीजल के दाम में और बढ़ोतरी हो सकती है. 

  • आर्थिक मंदी से जूझ रहे 8 प्रमुख उद्योग, 5.2 फीसदी कम हुआ संयुक्त सूचकांक

    आर्थिक मंदी से जूझ रहे 8 प्रमुख उद्योग, 5.2 फीसदी कम हुआ संयुक्त सूचकांक

    आर्थिक मंदी का असर अर्थव्यवस्था के अहम सेक्टरों पर पड़ना जारी है. सबसे ज्यादा असर अहम उद्योगों के उत्पादन पर पड़ रहा है. गुरुवार को वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय की तरफ से जारी ताज़ा आकड़ों के मुताबिक अप्रैल-सितंबर, 2019-20 में आठ कोर उद्योगों का संयुक्‍त सूचकांक सितंबर, 2019 में 120.6 अंक रहा, जो सितम्‍बर 2018 में दर्ज किए गए सूचकांक के मुकाबले 5.2 प्रतिशत कम है. आठ कोर उद्योगों में कोयला, बिजली, सीमेंट, उर्वरक, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस जैसे अहम सेक्टर शामिल हैं जिनका परफॉरमेंस अर्थव्यवस्था की सेहत के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है.

  • मक्का खल की मांग बढ़ने से देश में उत्पादन दोगुना बढ़ा

    मक्का खल की मांग बढ़ने से देश में उत्पादन दोगुना बढ़ा

    देश में पशु आहार में इस्तेमाल होने वाले मक्का खल की मांग निरंतर बढ़ने के कारण इसका उत्पादन बढ़कर लगभग दोगुना हो गया है और कई कंपनियां अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने की तैयारी में जुटी हैं. खाद्य तेल कंपनी सरिस्का के प्रबंध निदेशक पवन कुमार गुप्ता ने पीटीआई भाषा को बताया, ‘‘कंपनी के पास महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश से मक्का खल की मांग बढ़ रही है. यह बिनौना खल की कमी को पूरा करता है. इसमें तेल की मात्रा 14 प्रतिशत होती है जिससे दुधारू पशु से दूध का उत्पादन काफी बढ़ता है. मक्का खल में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाई जाती है. बढ़ती मांग को देखते हुए जल्द ही हम अपनी उत्पादन क्षमता मौजूदा 1,000 टन प्रति माह से बढ़ाकर 2,000 टन करने जा रहे हैं.’’

  • अगस्त में 0.5 फीसदी गिरा बुनियादी उद्योगों का उत्पादन

    अगस्त में 0.5 फीसदी गिरा बुनियादी उद्योगों का उत्पादन

    बुनियादी क्षेत्र के आठ उद्योगों का उत्पादन इस वर्ष अगस्त में सालाना आधार पर 0.5 प्रतिशत नीचे रहा .

  • विदेशों में सामान्य कारोबार के बीच बीते सप्ताह तेल तिलहन की कीमतों में मामूली घट बढ़

    विदेशों में सामान्य कारोबार के बीच बीते सप्ताह तेल तिलहन की कीमतों में मामूली घट बढ़

    बाजार सूत्रों ने कहा कि नाफेड की सरसों बिकवाली से अधिकांश खाद्य तेलों के भाव भी दबाव में हैं. हालांकि सरसों के भाव में पिछले सप्ताहांत के मुकाबले सुधार है मगर अब भी ये न्यूनतम समर्थन मूल्य से लगभग 350 रुपये कम ही हैं. अगले महीने से सरसों की बिजाई होने वाली है और वायदा कारोबार में सरसों का भाव टूटने से किसान की बिजाई का रकबा और उत्पादन प्रभावित होने की आशंका है.

  • सऊदी अरब के तेल ठिकाने पर हमला, भारत की अर्थव्यवस्था को कितना बड़ा झटका?

    सऊदी अरब के तेल ठिकाने पर हमला, भारत की अर्थव्यवस्था को कितना बड़ा झटका?

    सऊदी अरब के तेल के खदानों पर ड्रोन से हमला हुआ है. शनिवार की सुबह दो धमाके हुए जिसके कारण सऊदी अरब में तेल का उत्पादन घट गया है. दुनिया में हर दिन तेल का जितना उत्पादन होता है उसका पांच प्रतिशत उत्पादन घट गया है. अबक़ैक में दुनिया का सबसे बड़ा तेल संशोधन कारखाना है. ख़ुरैस तेल के खदान पर भी हमला हुआ है.

  • क्या सऊदी के तेल संयंत्रों पर हमले का असर भारत की तेल आपूर्ति पर होगा? पेट्रोलियम मंत्री ने दिया यह जवाब...

    क्या सऊदी के तेल संयंत्रों पर हमले का असर भारत की तेल आपूर्ति पर होगा? पेट्रोलियम मंत्री ने दिया यह जवाब...

    सऊदी अरामको (Saudi Aramco) के तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमलों का असर भारत की आपूर्ति पर नहीं पड़ेगा. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने कहा कि सऊदी अरब की तेल उत्पादन संयंत्र पर हुए हमलों के बाद भारत को तेल की आपूर्ति बाधित नहीं होगी.

  • सऊदी अरब के कच्चे तेल की रिफ़ाइनरी पर ड्रोन हमले का असर भारत पर भी पड़ेगा

    सऊदी अरब के कच्चे तेल की रिफ़ाइनरी पर ड्रोन हमले का असर भारत पर भी पड़ेगा

    यमन के हूथी विद्रोहियों ने शनिवार सुबह सऊदी अरब की कच्चे तेल की रिफ़ाइनरी पर ड्रोन हमले किए थे. इससे दुनियाभर में कच्चे तेल की सप्लाई पर असर पड़ेगा और इसके असर से भारत की अछूता नहीं रहेगा. सऊदी तेल कंपनी अरामको ने कहा कि वह अगले करीब दो दिनों तक उत्पादन को कम रखेगी ताकि क्षतिग्रस्त हुए तेल के कुओं की मरम्मत की जा सके.  इस हमले के बाद ईरान और अमेरिका एक-दूसरे पर उंगली उठा रहे हैं. वहीं  सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री ने शुरुआती अनुमान के आधार पर बताया कि हमले से प्रतिदिन 57 लाख बैरल तेल उत्पादन घट गया है.  ईथेन और नेचुरल गैस की सप्लाई भी आधी प्रभावित हुई है. इन हमलों का निशाना सिर्फ़ सऊदी अरब ही नहीं बल्कि दुनिया की तेल सप्लाई और सुरक्षा पर भी था.  

  • OPEC से बाहर होगा कतर, 60 साल से था समूह का सदस्य, प्राकृतिक गैस का बढ़ाएगा उत्पादन

    OPEC से बाहर होगा कतर, 60 साल से था समूह का सदस्य, प्राकृतिक गैस का बढ़ाएगा उत्पादन

    कतर ने प्राकृतिक गैस उत्पादन को बढ़ाने की अपनी योजना पर ध्यान केंद्रित करने को इसका कारण बताया है. कतर ने दोहा में एक संवाददाता सम्मेलन में एक जनवरी 2019 को संगठन से बाहर होने की अपनी योजना की घोषणा की, जिसकी पुष्टि कतर पेट्रोलियम ने ट्विटर पर की. कतर पेट्रोलियम तेल और गैस गतिविधियों के लिए जिम्मेदार सरकार के स्वामित्व वाला निगम है.

  • तेल की बढ़ती कीमतों पर बीजेपी का राहुल गांधी पर पलटवार, कहा- ननिहाल में पेट्रोल की कीमत पता कर लें

    तेल की बढ़ती कीमतों पर बीजेपी का राहुल गांधी पर पलटवार, कहा- ननिहाल में पेट्रोल की कीमत पता कर लें

    प्रदेश बीजेपी प्रवक्ता प्रवीण प्रभाकर ने कहा कि भाजपा के शासन में पेट्रोल के दाम कम हुए थे. लेकिन अंतरराष्ट्रीय कारणों से विश्व में तेल का उत्पादन घटा है, जिससे कच्चे तेल की कीमतों में अभूतपूर्व उछाल आया है.

  • Bharat Bandh: BJP ने कांग्रेस के भारत बंद को बताया पूरी तरफ 'फेल', राहुल गांधी से पूछा यह सवाल...

    Bharat Bandh: BJP ने कांग्रेस के भारत बंद को बताया पूरी तरफ 'फेल', राहुल गांधी से पूछा यह सवाल...

    पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी दलों के 'भारत बंद' को बीजेपी ने विफल बताया. भाजपा ने कहा कि तेल की कीमतों में वृद्धि में सरकार का कोई हाथ नहीं है. इसका कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्पादन का प्रभावित होना है. विपक्ष पर निशाना साधते हुए भाजपा ने कहा कि लोकतंत्र में सभी को विरोध करने का अधिकार है, लेकिन विरोध के नाम पर हिंसा अस्वीकार्य है. बीजेपी के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सवाल किया, 'क्या लोकतंत्र में राजनीति हिंसा के माध्यम से होगी.' रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस समेत विपक्षी दलों से पूछा कि बिहार के जहानाबाद में एम्बुलेंस समय रहते हॉस्पिटल नहीं पहुंच पाई, जिसके कारण दो साल की एक बच्ची की दुखद मौत हो गई, राहुल गांधी जवाब दें कि इसका जिम्मेदार कौन है? 

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज के केजी-डी6 ब्लाक के एमए तेल क्षेत्र से सितंबर तक बंद होगा उत्पादन

    रिलायंस इंडस्ट्रीज के केजी-डी6 ब्लाक के एमए तेल क्षेत्र से सितंबर तक बंद होगा उत्पादन

    रिलायंस इंडस्ट्रीज के कृष्णा गोदावरी बेसिन स्थित केजी-डी6 ब्लाक के एमए तेल एवं गैस क्षेत्र से सितंबर तक उत्पादन बंद हो जायेगा. ठीक एक दशक पहले इस फील्ड से उत्पादन शुरू हुआ था. कंपनी के लिये कभी उसका गौरव रहे इस क्षेत्र से उत्पादन में उम्मीद के मुकाबले कहीं जल्दी गिरावट आई है. रिलायंस ने कृष्णा गोदावरी बेसिन में 19 तेल एवं गैस खोज की हैं. इनमें से डी26 या एमए से उत्पादन सितंबर 2008 में शुरू हुआ. वहीं धीरूभाई-1 और 3 (डी1 और डी3) क्षेत्रों से उत्पादन अप्रैल 2009 में शुरू हुआ. 

  • डीजल, पेट्रोल के दाम में 2018 में बनी रहेगी नरमी : नरेंद्र तनेजा

    डीजल, पेट्रोल के दाम में 2018 में बनी रहेगी नरमी : नरेंद्र तनेजा

    कच्चे तेल का उत्पादन 10 लाख बैरल रोजाना करने के ओपेक के फैसले के बावजूद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बीते हफ्ते तेल के दाम में जबरदस्त तेजी आई और न्यूयार्क मर्केटाइल एक्सचेंज (नायमेक्स) पर शुक्रवार को अमेरिकी क्रूड यानी वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) का अगस्त वायदा 5.66 फीसदी उछाल के साथ 69.25 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. हालांकि विशेषज्ञ का कहना है कि दाम में गिरावट आएगी और डीजल व पेट्रोल की कीमतों में और गिरावट आएगी. 

  • शेयर बाजार में इस सप्ताह तेजी आने का अनुमान, मंगलवार को आएंगे औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े

    शेयर बाजार में इस सप्ताह तेजी आने का अनुमान, मंगलवार को आएंगे औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े

    भारतीय शेयर बाजारों में पिछले सप्ताह सीमित दायरे में कारोबार देखा गया मगर इस सप्ताह तेजी आने की संभावना है. बाजार की चाल हालांकि सप्ताह के दौरान जारी होने वाले आर्थिक आंकड़ों, मानसून की प्रगति और विदेशी बाजार के संकेतों से तय होगी. इसके अलावा वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के भाव और डॉलर के प्रति देसी करेंसी रुपये की चाल का भी शेयर बाजारों पर असर होगा.