NDTV Khabar

थावरचंद गहलोत


'थावरचंद गहलोत' - 14 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बजट सत्र शुरू होने से पहले PM मोदी सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, सभी पार्टियों के पहुंचे नेता

    बजट सत्र शुरू होने से पहले PM मोदी सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, सभी पार्टियों के पहुंचे नेता

    संसद भवन में हो रही सर्वदलीय बैठक में राजनाथ सिंह, डेरेक ओ ब्रायन, गुलाम नबी आजाद, सुप्रिया सुले, फारूक अब्दुल्ला, आनंद शर्मा, अनुप्रिया पटेल, अधिरंजन चौधरी, रामगोपाल यादव, डी राजा, संजय सिंह, टीआर बालू, थावरचंद गहलोत, सुदीप बंदोपाध्याय, जयदेव गल्ला, सीएम नरेश, राम मोहन नायडू, एनके प्रेमचंद्रन, के सुरेश, वी विजयसाई रेड्डी, अर्जुन राम मेघवाल, वी मुरलीधरन और प्रहलाद जोशी पहुंचे हैं. लोकसभा में एनडीए के पास 545 में से 353 सदस्य हैं, जबकि राज्यसभा में 245 में से 102 सदस्य एनडीए के हैं.

  • केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत बने राज्यसभा के नए नेता, लेंगे अरुण जेटली की जगह

    केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत बने राज्यसभा के नए नेता, लेंगे अरुण जेटली की जगह

    गहलोत राज्यसभा के सांसद हैं और वह मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं. राज्यसभा से पहले गहलोत शाजापुर लोकसभा सीट से 1996 से 2009 तक सांसद थे. 2009 में गहलोत, कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा से चुनाव हार गए थे. सज्जन सिंह वर्मा वर्तमान में कमलनाथ सरकार में मंत्री हैं.

  • केंद्र के दो मंत्रियों को अल्पसंख्यकों के तीखे सवालों से रूबरू होना पड़ा

    केंद्र के दो मंत्रियों को अल्पसंख्यकों के तीखे सवालों से रूबरू होना पड़ा

    बीजेपी ने संकल्प पत्र तैयार करने के लिए आज दिल्ली के अल्पसंख्यकों की राय ली. इस मौके पर मौजूद मुख्तार अब्बास नकवी और थावरचंद गहलोत को अल्पसंख्यंकों के कुछ तीखे सवालों से भी रुबरु होना पड़ा.

  • सवर्ण आरक्षण पर बोले केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत, कहा- 8 लाख की आय सीमा में बदलाव संभव

    सवर्ण आरक्षण पर बोले केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत, कहा- 8 लाख की आय सीमा में बदलाव संभव

    सरकार का कहना है कि जल्द ही नियम बना दिए जाएंगे कि आरक्षण का दायरा क्या होगा. सरकार ने यह फैसला क्यों किया? क्या उसे इसका सियासी फायदा मिलेगा? सुप्रीम कोर्ट में कानून को चुनौती पर वो क्या करेगी? इन तमाम सवालों के जवाब दिए सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने. 

  • सवर्ण आरक्षण बिल: केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत बोले- 'हम गरीबी हटाने के सिर्फ वादे नहीं इरादे लेकर आए हैं'

    सवर्ण आरक्षण बिल: केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत बोले- 'हम गरीबी हटाने के सिर्फ वादे नहीं इरादे लेकर आए हैं'

    उन्होंने कहा कि ऐसे सवर्ण हैं, जो मौजूदा आरक्षण का लाभ नहीं प्राप्त कर रहे हैं. हम इन लोगों की उन्नति के लिए संविधान में नए प्रावधान कर अनुच्छेद 15 और 16 में नए खंडों को सम्मिलित कर रहे हैं.

  • PM मोदी का मास्टर स्ट्रोक : गरीब सवर्णों के आरक्षण बिल पर कांग्रेस के बाद अब मायावती ने भी किया समर्थन का ऐलान, 15 बड़ी बातें

    PM मोदी का मास्टर स्ट्रोक : गरीब सवर्णों के आरक्षण बिल पर कांग्रेस के बाद अब मायावती ने भी किया समर्थन का ऐलान, 15 बड़ी बातें

    लोकसभा चुनावों से पहले एक बड़ा कदम उठाते हुए केंद्रीय कैबिनेट ने 'आर्थिक रूप से कमजोर' तबकों के लिए नौकरियों एवं शिक्षा में 10 फीसदी आरक्षण को सोमवार को मंजूरी दी है. बीजेपी के समर्थन का आधार मानी जाने वाली अगड़ी जातियों की लंबे समय से मांग थी कि उनके गरीब तबकों को आरक्षण दिया जाए. बीजेपी ने मोदी सरकार के इस कदम को 'ऐतिहासिक' करार दिया जबकि विपक्ष ने इसके समय पर सवाल उठाया. कांग्रेस ने इसे 'चुनावी जुमला' करार दिया. बहरहाल, विपक्षी पार्टियों ने सरकार के इस कदम को अपना समर्थन व्यक्त किया है. एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने कहा कि सामाजिक न्याय मंत्री थावरचंद गहलोत मंगलवार को संसद में विधेयक पेश कर सकते हैं. हालांकि अब तय हो गया है कि इस पर आज ही विधेयक पेश किया जाएगा. इस विधेयक के जरिए पहली बार गैर-जातिगत एवं गैर-धार्मिक आधार पर आरक्षण देने की कोशिश की गई है. प्रस्तावित आरक्षण अनुसूचित जातियों (एससी), अनुसूचित जनजातियों (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्गों (ओबीसी) को मिल रहे आरक्षण की 50 फीसदी सीमा के अतिरिक्त होगा, यानी ‘‘आर्थिक रूप से कमजोर’’ तबकों के लिए आरक्षण लागू हो जाने पर यह आंकड़ा बढकर 60 फीसदी हो जाएगा.

  • आरक्षण बिल: लोकसभा में मोदी सरकार की आज परीक्षा, BJP ने जारी किया व्हिप, एक दिन के लिए बढ़ी राज्यसभा की कार्यवाही

    आरक्षण बिल: लोकसभा में मोदी सरकार की आज परीक्षा, BJP ने जारी किया व्हिप, एक दिन के लिए बढ़ी राज्यसभा की कार्यवाही

    भाजपा के समर्थन का आधार मानी जाने वाली अगड़ी जातियों की लंबे समय से मांग थी कि उनके गरीब तबकों को आरक्षण दिया जाए. सूत्रों के मुताबिक सामाजिक न्याय मंत्री थावरचंद गहलोत मंगलवार को संसद में विधेयक पेश कर सकते हैं. इसे पारित करने के लिए दो-तिहाई सदस्यों का समर्थन जरूरी है. सूत्रों ने बताया कि लोकसभा में पारित होने के बाद इसे राज्यसभा को भेजा जाएगा. भाजपा ने व्हिप जारी करके अपने सभी सांसदों से लोकसभा में रहने के लिए कहा है. वहीं, कांग्रेस ने शनिवार को अपने सांसदों को व्हिप जारी कर उनसे सोमवार और मंगलवार को संसद में मौजूद रहने को कहा था.

  • VIDEO: जब 70 साल के केंद्रीय मंत्री ने 20 फीट की ऊंचाई से लगा दी छलांग

    VIDEO: जब 70 साल के केंद्रीय मंत्री ने 20 फीट की ऊंचाई से लगा दी छलांग

    मोदी सरकार ने जब से 'हम फ़िट तो इंडिया फ़िट' अभियान का संदेश दिया है, तब से कई केंद्रीय मंत्री इसकी झलक दिखा चुके हैं. इस बार मोदी सरकार में मंत्री थावरचंद गहलोत ने न सिर्फ 'हम फ़िट तो इंडिया फ़िट' का संदेश दिया है, बल्कि 70 साल की उम्र में जो किया है, वह किसी युवा के लिए भी आसान नहीं होगा. दरअसल, 'हम फ़िट तो इंडिया फ़िट' का संदेश देने के लिए 70 वर्षीय केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत 20 फीट की ऊंचाई से स्वीमिंग पुल में कूद गए. केंद्रीय मंत्री गहलोत ने व्यायाम के फायदे बताने के लिए 20 फीट की ऊंचाई से तैराकी के लिए डाइव लगाई. 

  • कांग्रेस अब किसानों की कर्ज माफी को बड़ा मुद्दा बनाने की तैयारी में, बीजेपी ने कहा- धोखा दिया

    कांग्रेस अब किसानों की कर्ज माफी को बड़ा मुद्दा बनाने की तैयारी में, बीजेपी ने कहा- धोखा दिया

    मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में शपथ ग्रहण के साथ-साथ कर्ज माफी का ऐलान कर कांग्रेस ने राहुल की सबसे अहम घोषणा पर अमल कर डाला है. बीजेपी को अहसास है कि यह एक बड़ी पहल हो सकती है. बीजेपी अब इल्जाम लगा रही है कि कांग्रेस ने किसानों को कर्ज माफी के नाम पर धोखा दिया है.

  • भारत में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं से लोगों की औसत आयु बढ़ी : थावरचंद गेहलोत

    भारत में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं से लोगों की औसत आयु बढ़ी : थावरचंद गेहलोत

    थावरचंद गेहलोत ने कान्फ्रेंस में कहा कि भारत में  लोगों को उपलब्ध कराई जा रही बेहतर स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के परिणामस्वरूप आयु में वृद्धि हुई है. अधिकांश देशों में वृद्धजनों की आबादी में वृद्धि पाई जा रही है. इस जनसांख्यिकी परिवर्तन का सामाजिक आर्थिक  गतिविधियों के सभी पहलुओं पर अप्रत्यक्ष प्रभाव पड़ा है.

  • पेड न्यूज मामला : अयोग्य करार दिए गए नरोत्तम मिश्रा पर केंद्रीय मंत्री का बयान, भाजपा मिश्रा के साथ थी, है और रहेगी

    पेड न्यूज मामला : अयोग्य करार दिए गए नरोत्तम मिश्रा पर केंद्रीय मंत्री का बयान, भाजपा मिश्रा के साथ थी, है और रहेगी

    गहलोत ने यहां एक कार्यक्रम के दौरान संवाददाताओं से अनौपचारिक बातचीत में एक सवाल पर कहा, "मिश्रा के मामले में कानून अपना काम कर रहा है और जो मामला अदालत में हो, उसके बारे में टिप्पणी करना उचित नहीं है. इस मामले में चुनाव आयोग का निर्णय न्यायालय के विचाराधीन है.

  • भोपाल पहुंचे एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद, मांगा समर्थन

    भोपाल पहुंचे एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद, मांगा समर्थन

    बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान, संगठन महामंत्री सुहास भगत, केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज, नरेंद्र सिंह तोमर, थावरचंद गहलोत भी शामिल थे.

  • वरिष्ठ नागरिकों के आएंगे 'अच्छे दिन', 'राष्ट्रीय वयोश्री योजना' शुरू करेगी मोदी सरकार

    वरिष्ठ नागरिकों के आएंगे 'अच्छे दिन', 'राष्ट्रीय वयोश्री योजना' शुरू करेगी मोदी सरकार

    गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले देश के करोड़ों वरिष्ठ नागरिकों के लिए अच्छी खबर है. वरिष्ठ नागरिकों के लिये सरकार 477 करोड़ रपये की लागत से एक योजना शुरू करने जा रही है. अगले हफ्ते शुरू होने जा रही योजना के तहत सरकार वरिष्ठ नागरिकों को सुनने में सहायक मशीन और व्हीलचेयर सहित उम्र संबंधी सहायक उपकरण नि:शुल्क प्रदान करेगी.

  • विकलांगता से संबंधित अध्ययन के लिए विश्वविद्यालय स्थापित करेगी सरकार

    विकलांगता से संबंधित अध्ययन के लिए विश्वविद्यालय स्थापित करेगी सरकार

    केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा कि सरकार एक भारतीय संकेत भाषा एवं प्रशिक्षण केंद्र और साथ ही पुनर्वास एवं विकलांगता अध्ययन के लिए एक राष्ट्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना की योजना बना रही है.