NDTV Khabar

दक्षिण अफ्रीका


'दक्षिण अफ्रीका' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Australia vs South Africa: दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को दी मात, पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच

    Australia vs South Africa: दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को दी मात, पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच

    Australia vs South Africa Match:  दक्षिण अफ्रीका ने विश्व कप के आखिरी लीग मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 10 रन से मात देकर अपने विश्व कप अभियान का अंत किया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने कप्तान फॉफ डुप्लेसी के शानदार शतक की बदौलत 6 विकेट पर 325 रन का स्कोर खड़ा किया था. इसके जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 49.5 ओवर में 315 रन बना सकी और 10 रन के अंतर से मैच हार गई. इस हार के साथ ऑस्ट्रेलिया अंक तालिका में भारत के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गई. जिसके कारण ऑस्ट्रेलिया की 11 जुलाई को बर्मिंघम में खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल में मेजबान इंग्लैंड से भिड़ंत होगी. वहीं 9 जुलाई को मैनचेस्टर में टीम इंडिया की न्यूजीलैंड से भिडंत होगी. 

  • World Cup 2019: ‘रिकॉर्डतोड़’ रोहित और राहुल ने भारत को दिलाई शानदार जीत

    World Cup 2019: ‘रिकॉर्डतोड़’ रोहित और राहुल ने भारत को दिलाई शानदार जीत

    एक विश्व कप में सर्वाधिक पांच शतक लगाने वाले रोहित शर्मा और केएल राहुल के सैकड़ों की मदद से भारत ने अपने आखिरी ग्रुप मैच में शनिवार को श्रीलंका को सात विकेट से हरा दिया. सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सकी श्रीलंका ने एंजेलो मैथ्यूज के शतक की मदद से सात विकेट पर 264 रन बनाये थे. जवाब में भारत ने 43.3 ओवर में तीन विकेट खोकर 265 रन बनाये.

  • रीयल एस्टेट कंपनियों को आगामी बजट से हैं काफी उम्मीदें, नकदी संकट से जूझ रहा है सेक्टर 

    रीयल एस्टेट कंपनियों को आगामी बजट से हैं काफी उम्मीदें, नकदी संकट से जूझ रहा है सेक्टर 

    सीबीआरई के चेयरमैन और सीईओ (भारत, दक्षिण पूर्व एशिया, पश्चिम एशिया और अफ्रीका) अंशुमन मैगजीन ने कहा, ‘मोदी की अगुवाई वाली सरकार ने पिछले कार्यकाल में क्षेत्र को पटरी पर लाने के इरादे से कई सुधारात्मक कदम उठाये लेकिन कोष जुटाने, पूंजी और नकदी से जुड़ी कई चुनौतियां अभी भी बाधा बनी हुई है.’ उन्होंने कहा कि इसके अलावा क्षेत्र को उद्योग का दर्जा दिये जाने के साथ रीयल्टी कंपनियां सरकार से बाह्य वाणिज्यिक उधारी नियमों में रियायत चाहती हैं.

  • उत्तराखंड के औली में कचरा बिखेरने वाले गुप्ता बंधुओं पर लगा 2.5 लाख रुपये का जुर्माना

    उत्तराखंड के औली में कचरा बिखेरने वाले गुप्ता बंधुओं पर लगा 2.5 लाख रुपये का जुर्माना

    उत्तराखंड के औली में कचरा बिखरने के लिए दक्षिण अफ्रीका के व्यवसायी बंधुओं अजय और अतुल गुप्ता पर 2.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. औली में पिछले सप्ताह उनके बेटों की शादियां हुई थीं. जोशीमठ नगरपालिका के कार्यकारी अधिकारी एस.पी. नौटियाल ने कहा, "हमने गुप्ता बंधुओं पर 2.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है." उन्होंने कहा है कि 'खुले में शौच' को लेकर एक लाख रुपये और 1.5 लाख रुपये कचरा फैलाने के लिए जुर्माना लगाया गया है. 

  • PM मोदी ने आतंकवाद और विकास के मुद्दे पर की बात, ब्रिक्स देशों के बैठक में 10 खास बातें

    PM मोदी ने आतंकवाद और विकास के मुद्दे पर की बात, ब्रिक्स देशों के बैठक में 10 खास बातें

    प्रधानमंत्री मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये ओसाका पहुंचे हैं. उन्होंने ब्राजील का राष्ट्रपति चुने जाने पर जेयर बोल्सोनारो को बधाई दी और ब्रिक्स परिवार में उनका स्वागत किया. ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) नेताओं की मुलाकात के दौरान उन्होंने दक्षिण अफ्रीका का राष्ट्रपति चुने जाने पर सिरिल रामफोसा को भी बधाई दी. जापान के ओसाका शहर में ब्रिक्स नेताओं की अनौपचारिक बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद और जातिवाद का किसी भी जरिए से समर्थन बंद करने की जरूरत है.

  • 'जम्हाई' लेने पर ट्रोल हुए पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद का आया जवाब, कह डाली ये बात

    'जम्हाई' लेने पर ट्रोल हुए पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद का आया जवाब, कह डाली ये बात

    भारत ने मैच 89 रनों से जीता और सोशल मीडिया पर भी सरफराज पर ट्रोल बने. हालांकि, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार को जीत दर्ज करने के बाद पाकिस्तान के कप्तान ने उस घटना पर बयान दिया.

  • वर्ल्‍ड कप 2019 में बारिश और बेल्‍स की ही चर्चा..

    वर्ल्‍ड कप 2019 में बारिश और बेल्‍स की ही चर्चा..

    इंग्‍लैंड में हो रहे मौजूदा वर्ल्ड कप को लेकर दो बातें काफी चर्चा में हैं एक है इंग्‍लैंड की बारिश और दूसरा है वर्ल्ड कप में प्रयोग में की जा रही गिल्लियां (Bails)जो गिरती नहीं है...बारिश का साया इस बार के वर्ल्ड कप पर बुरी तरह पड़ा है. इस बारिश की वजह से श्रीलंका के दो मैच और वेस्ट इंडीज,बांग्लादेश, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के एक-एक मैच रद्द हो चुके हैं.

  • Ind vs Aus:'बलिदान बैज' वाले नहीं बल्कि ऐसे दस्ताने पहनकर मैदान पर उतरे महेंद्र सिंह

    Ind vs Aus:'बलिदान बैज' वाले नहीं बल्कि ऐसे दस्ताने पहनकर मैदान पर उतरे महेंद्र सिंह

    धोनी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कृपाण चिन्ह वाले दस्ताने पहने थे जिसके बाद आईसीसी ने बीसीसीआई से कहा था कि वह धोनी को यह दस्ताने पहनने से मना कर दें क्योंकि यह खेल उपकरण नियम का उल्लघंन है. धोनी ने रविवार को हरे रंग के दस्ताने पहने जिस पर न तो एसजी का लोगो था और न ही यह कृपाण चिन्ह.

  • सेना ने धोनी के दस्तानों को लेकर जारी विवाद से खुद को अलग किया, कहा- यह निजी निर्णय

    सेना ने धोनी के दस्तानों को लेकर जारी विवाद से खुद को अलग किया, कहा- यह निजी निर्णय

    महेंद्र सिंह धोनी के आईसीसी विश्व कप के दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच के दौरान ‘बलिदान चिन्ह’ को लेकर उठे विवाद से भारतीय सेना ने खुद को अलग करते हुए इसे इस विकेटकीपर बल्लेबाज का ‘निजी निर्णय’ करार दिया है. जीओसी इन सी साउथ वेस्टर्न कमान लेफ्टिनेंट जनरल चेरिश मैथसन यहां भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) में पासिंग आउट परेड का निरीक्षण करने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘अपने दस्तानों पर बलिदान चिन्ह का उपयोग करना धोनी का निजी निर्णय है. इससे सेना का कोई लेना देना नहीं है’. उन्होंने कहा कि आइसीसी इस संबंध में निर्णय लेने के लिये स्वतंत्र है. बलिदान सेना की पैरोशूट रेजीमेंट की स्पेशल फोर्स का प्रतीक चिन्ह है.

  • World Cup 2019: एमएस धोनी के ग्लव्स में दिखा भारतीय आर्मी का Symbol, फैन्स बोले- 'आप ऐसे क्रिकेटर हैं जो...'

    World Cup 2019: एमएस धोनी के ग्लव्स में दिखा भारतीय आर्मी का Symbol, फैन्स बोले- 'आप ऐसे क्रिकेटर हैं जो...'

    ICC Cricket World Cup 2019, IND vs SA: भारत ने दक्षिण अफ्रीका (India Vs South Africa) को छह विकेट से हराकर अपने विश्व कप अभियान का शानदार आगाज किया. एमएस धोनी (MS Dhoni) के अलावा उनके ग्लव्स (MS Dhoni Gloves) भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहे हैं.

  • TOP 5 NEWS: गठबंधन टूटने पर बोले अखिलेश - मेरा प्रयोग फेल हुआ और विश्वकप में भारत ने दक्षिण-अफ्रीका को दिए शुरुआती झटके

    TOP 5 NEWS: गठबंधन टूटने पर बोले अखिलेश - मेरा प्रयोग फेल हुआ और विश्वकप में भारत ने दक्षिण-अफ्रीका को दिए शुरुआती झटके

    नीट का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस साल नीट परीक्षा में 7,97,042 स्टूडेंट्स को सफलता मिली हैं. नीट के उम्मीदवार अपना रिजल्ट (NEET Result 2019) ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर देख सकते हैं. NEET 2019 रिजल्‍ट में उम्‍मीदवार अपना नाम, रोल नंबर, श्रेणी के अनुसार पर्सेटाइल और स्‍कोर, विषय के अनुसार स्‍कोर, कुल अंक और ऑल इंडिया रैंक (AIR) देख सकते हैं.

  • South Africa vs India, World Cup 2019: टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हराकर किया विजयी आगाज

    South Africa vs India, World Cup 2019: टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हराकर किया विजयी आगाज

    SA vs IND Score: भारत ने बुधवार को आईसीसी विश्व कप-2019 के अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हरा दिया. भारतीय गेंदबाजों ने द रोज बाउल स्टेडियम में खेले गए इस मैच में दक्षिण अफ्रीका को 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 227 रनों पर रोक दिया था. इस लक्ष्य को भारत ने 47.3 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया.

  • NEWS FLASH: World Cup 2019, SA vs IND: टीम इंडिया ने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हराकर किया विजयी आगाज

    NEWS FLASH: World Cup 2019, SA vs IND: टीम इंडिया ने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हराकर किया विजयी आगाज

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • World Cup 2019, SA vs BAN: बांग्लादेश का वनडे में सर्वश्रेष्ठ स्कोर, दक्षिण अफ्रका को 21 रन से हराया

    World Cup 2019, SA vs BAN: बांग्लादेश का वनडे में सर्वश्रेष्ठ स्कोर, दक्षिण अफ्रका को 21 रन से हराया

    SA Vs BAN, Cricket World Cup 2019: वर्ल्‍डकप 2019 (World Cup 2019) में बांग्‍लादेश ने जबर्दस्‍त प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका (South Africa vs Bangladesh)को 21 रन की हार के लिए मजबूर कर दिया. बांग्लादेश ने शाकिबुल हसन (75) और मुश्फिकर रहीम (78) के अर्धशतकों के बाद अच्छी गेंदबाजी की बदौलत आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के मैच में दक्षिण अफ्रीका को 21 से हराकर जीत से अपना अभियान शुरू किया और वनडे में सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी खड़ा किया.

  • NEWS FLASH: World Cup 2019, SA vs BAN: बांग्‍लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को 21 रन से हराकर किया बड़ा उलटफेर

    NEWS FLASH: World Cup 2019, SA vs BAN: बांग्‍लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को 21 रन से हराकर किया बड़ा उलटफेर

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • इस देश के मंत्रिमंडल में हैं 50 प्रतिशत महिलाएं, दो भारतीय मंत्री भी शामिल

    इस देश के मंत्रिमंडल में हैं 50 प्रतिशत महिलाएं, दो भारतीय मंत्री भी शामिल

    दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने अपनी नई कैबिनेट में भारतीय मूल के दो नेताओं और 50 प्रतिशत महिलाओं को शामिल किया है. इस तरह, यहां की सरकार लैंगिक समानता के मामले में दुनिया के गिने-चुने देशों में शुमार हो गई है.

  • England vs South Africa Live Cricket Score, Cricket World Cup 2019 : वर्ल्‍ड कप के पहले मैच में द. अफ्रीका और इंग्‍लैंड के बीच भिड़ंत

    England vs South Africa Live Cricket Score, Cricket World Cup 2019 : वर्ल्‍ड कप के पहले मैच में द. अफ्रीका और इंग्‍लैंड के बीच भिड़ंत

    इंग्लैंड की गेंदबाजी उतनी मजबूत नहीं है जितनी उसकी बल्लेबाजी है लेकिन जोफ्रा आर्चर के आने से उसे बल मिला है. उनके अलावा टीम में लियाम प्लंकट, मार्क वुड, क्रिस वोक्स, टॉम कुरैन पर तेज गेंदबाजी की जिम्मा होगा. अगर दक्षिण अफ्रीका की बात की जाए तो उसके लिए टूर्नामेंट से पहले बुरी खबर आई है. टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेन कंधे में चोट के कारण पहले मैच से बाहर हो गए हैं. स्टेन के अलावा टीम के पास कागिसो रबादा और लुंगी नगिदी जैसे गेंदबाज हैं जिन्होंने अभ्यास मैच में अच्छा किया है.

  • World Cup 2019: क्रिकेट के धुरंधरों का बॉलीवुड में भी रहा जलवा, इन 5 फिल्मों में जमकर लगे चौके-छक्के

    World Cup 2019: क्रिकेट के धुरंधरों का बॉलीवुड में भी रहा जलवा, इन 5 फिल्मों में जमकर लगे चौके-छक्के

    Cricket World Cup 2019: सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) और एमएस धोनी (MS Dhoni) को लेकर फिल्में बन चुकी हैं. आइए क्रिकेट वर्ल्ड कप (Cricket World Cup) के इस मौके पर बॉलीवुड की कुछ शानदार फिल्मों पर नजर डालते हैं...