NDTV Khabar

दबाव


'दबाव' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • तुर्की के खिलाफ बहुत कड़ा रुख अपना रहा है अमेरिका: डोनाल्ड ट्रम्प

    तुर्की के खिलाफ बहुत कड़ा रुख अपना रहा है अमेरिका: डोनाल्ड ट्रम्प

    अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस (Mike Pence) के नेतृत्व में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के उत्तरी सीरिया में सैन्य हमले को रोकने का तुर्की पर दबाव बनाने के लिए अंकारा रवाना होने वाले हैं. इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने कहा कि अमेरिका ने तुर्की के खिलाफ ‘‘बहुत सख्त’’ रुख अपनाया है और उस पर कड़े से कड़े प्रतिबंध लगाए हैं.

  • डॉक्टर ने इंजेक्शन लगाकर मरीज को किया बेहोश, फिर उसके साथ किया रेप, अश्लील क्लिप बनाकर कर रहा था ब्लैकमेल

    डॉक्टर ने इंजेक्शन लगाकर मरीज को किया बेहोश, फिर उसके साथ किया रेप, अश्लील क्लिप बनाकर कर रहा था ब्लैकमेल

    अधिकारी ने कहा, ‘इसके बाद जब क्लीनिक में कोई मरीज नहीं होता था, तब आरोपी ने कई बार उसका बलात्कार किया.’ इस बीच महिला का पिछले साल दिसंबर में विवाह हो गया और वह उपनगर मलाड में अपने पति के घर चली गई. अधिकारी ने बताया कि हालाांकि आरोपी ने हाल में फिर पीड़िता से संपर्क किया और शारीरिक संबंध बनाने के लिए दबाव बनाने लगा.

  • FATF की कार्यवाही की वजह से पाकिस्तान अब तक का सबसे बड़ा दबाव झेल रहा है : अजीत डोभाल

    FATF की कार्यवाही की वजह से पाकिस्तान अब तक का सबसे बड़ा दबाव झेल रहा है : अजीत डोभाल

    दिल्ली में एन्टी-टेररिज़्म स्क्वाड (ATS) / स्पेशल टास्क फोर्स (STF) के प्रमुखों के साथ हो रही नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) की नेशनल कॉन्फ्रेंस के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल ने कहा कि कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ जो असर NIA डाल पाई है, वह किसी भी अन्य एजेंसी से ज़्यादा है." पाकिस्तान का जिक्र करते हुए डोभाल ने कहा कि अगर किसी अपराधी को सरकार का समर्थन मिल जाता है, तो वह बड़ी चुनौती बन जाता है. कुछ देशों में इसमें महारत हासिल कर ली है.

  • बेटी से शिक्षक ने की छेड़छाड़, शिकायत वापस लेने का बनाया जा रहा था दबाव, पिता ने उठा लिया यह कदम...

    बेटी से शिक्षक ने की छेड़छाड़, शिकायत वापस लेने का बनाया जा रहा था दबाव, पिता ने उठा लिया यह कदम...

    दसवीं में पढ़ने वाली अपनी 16 वर्षीय बेटी से एक सरकारी स्कूल के शिक्षक द्वारा कथित तौर पर छेड़छाड़ करने और इस संबंध में दर्ज मामले को स्कूल की प्रिंसिपल सहित कुछ अन्य लोगों द्वारा वापस लेने का दबाव बनाए जाने से तंग आकर एक व्यक्ति ने बिजली के टावर से फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली.

  • प्रियंका गांधी ने फिर साधा योगी सरकार पर निशाना, कहा- किसानों से मुंह मोड़ के बैठी है यूपी सरकार

    प्रियंका गांधी ने फिर साधा योगी सरकार पर निशाना, कहा- किसानों से मुंह मोड़ के बैठी है यूपी सरकार

    प्रियंका गांधी ने एक खबर का हवाला देते हुए ट्वीट किया, 'भाजपा सरकार ने एक तरफ चंद अमीर दोस्तों के 76000 करोड़ एक झटके में माफ कर दिए, दूसरी तरफ उप्र में हमारे किसान 35,000 रुपए के कर्ज के दबाव में आत्महत्या करने को मजबूर हैं.' 

  • PM मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात महाबलिपुरम में ही क्यों? जानिए पूरा कार्यक्रम

    PM मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात महाबलिपुरम में ही क्यों? जानिए पूरा कार्यक्रम

    11 और 12 अक्टूबर को तमिलनाडु के महाबलिपुरम (ममल्लापुरम) में बातचीत करेंगे. ये बातचीत ऐसे समय में हो रही है कि जब अमेरिका चीन पर दबाव बढ़ा रहा है और पाकिस्तान चीन को भारत के खिलाफ उकसा रहा है. लेकिन ये जानना दिलचस्प है कि महाबलिपुरम में ये दोनों नेता किन जगहों की सैर करेंगे. इस मुलाकात का कूटनीतिक और ऐतिहासिक महत्व है। महाबलिपुरम की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और सभी ऐतिहासिक स्थलों को 12 तारीख तक बंद कर दिया गया है। महाबलिपुरम के ऐतिहासिक स्थल भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के लिए सजाए-संवारे जा रहे हैं.

  • शादी के लिए दबाव बनाता था शख्स, नहीं माने परिवारवाले तो लड़की को आग लगाकर मार डाला

    शादी के लिए दबाव बनाता था शख्स, नहीं माने परिवारवाले तो लड़की को आग लगाकर मार डाला

    आरोपी भी इस दौरान आग की चपेट में आ गया था, जिसे अस्पताल ले जाने के दौरान मौत हो गई. करीब 20 साल का मिधुन लड़की को शादी करने के लिए जोर देता था, लेकिन उसका परिवार यह कहते हुए इनकार कर दिया कि वह अभी नाबालिग है.

  • आर्थिक नरमी बने रहने की आशंकाओं के बीच सेंसेक्स 141 अंक गिरा

    आर्थिक नरमी बने रहने की आशंकाओं के बीच सेंसेक्स 141 अंक गिरा

    शेयर बाजारों में सोमवार को उतार चढ़ाव भरे कारोबार के बीच बीएसई सेंसेक्स 141 अंक गिरकर बंद हुआ. सूचना प्रौद्योगिकी, बैंकिंग, दवा और रोजमर्रा के उपभोक्ता उत्पाद कंपनियों के शेयर में मुनाफा वसूली से बाजार पर दबाव रहा. उतार चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स 141.33 अंक यानी 0.38 प्रतिशत गिरकर 37,531.98 अंक पर बंद हुआ.

  • करीब एक महीने की देरी के बाद 10 अक्टूबर से लौटेगा मानसून: आईएमडी

    करीब एक महीने की देरी के बाद 10 अक्टूबर से लौटेगा मानसून: आईएमडी

    मौसम विभाग ने एक पूर्वानुमान में कहा, 'राजस्थान में औसत समुद्र तल से करीब डेढ़ किमी ऊपर छह अक्टूबर के आस-पास हवा के उच्च दबाव का क्षेत्र बनने के कारण उत्तर पश्चिमी भारत से 10 अक्तूबर के करीब दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी शुरू होने की उम्मीद है.' 

  • मुजफ्फरनगर: गैंगरेप पीड़िता पर शिकायत वापस लेने का बना रहे थे दबाव, आरोपियों का नाम हाथ पर लिखकर कर ली आत्महत्या

    मुजफ्फरनगर: गैंगरेप पीड़िता पर शिकायत वापस लेने का बना रहे थे दबाव, आरोपियों का नाम हाथ पर लिखकर कर ली आत्महत्या

    जिले के चपार थाना क्षेत्र के अंतर्गत शनिवार शाम को आत्महत्या करने से पहले 24 वर्षीय महिला ने अपने हाथ पर आरोपियों के नाम भी लिखे थे. पुलिस ने बताया कि महिला का करीब एक साल पहले तीन लोगों ने बलात्कार किया था और तब से आरोपी जमानत पर हैं. 

  • आर्थिक आंकड़ों और कंपनियों के वित्तीय नतीजों का शेयर बाजार पर पड़ेगा प्रभाव

    आर्थिक आंकड़ों और कंपनियों के वित्तीय नतीजों का शेयर बाजार पर पड़ेगा प्रभाव

    देश के शेयर बाजार की चाल तय करने में इस सप्ताह जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों के साथ-साथ घरेलू कंपनियों की दूसरी तिमाही के वित्तीय नतीजों की अहम भूमिका होगी. इसके अलावा, घरेलू व विदेशी घटनाक्रमों और डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल का भी असर देखने को मिलेगा. भारतीय शेयर बाजार में बीते सप्ताह बिकवाली के भारी दबाव में प्रमुख संवेदी सूचकांकों में भारी गिरावट दर्ज की गई, लेकिन इस सप्ताह कई प्रमुख घरेलू कंपनियां 30 सितंबर को समाप्त हुई तिमाही के लिए अपनी वित्तीय नतीजों की घोषणाएं करने वाली हैं जिन पर निवेशकों की विशेष नजर होगी और इससे बाजार को दिशा भी मिलेगी. साथ ही, बाजार की दिशा तय करने में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों यानी एफपीआई और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) के निवेश के प्रति रुझान की अहम भूमिका होगी.

  • आर्थिक वृद्धि के रिजर्व बैंक के अनुमान में कटौती से 434 अंक गिरा सेंसेक्स

    आर्थिक वृद्धि के रिजर्व बैंक के अनुमान में कटौती से 434 अंक गिरा सेंसेक्स

    रिजर्व बैंक के चालू वित्त वर्ष के लिये देश की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाने की घोषणा के बीच शुक्रवार को शेयर बाजारों में बिकवाली का दबाव तेज होने से सेंसेक्स 434 अंक लुढ़क गया. रिजर्व बैंक ने कर्ज सस्ता कर वृद्ध दर प्रोत्साहित करने के उद्येश्य से लगातार पांचवीं बार अपनी नीतिगत ब्याज दर रेपो दर में कटौती की.

  • Ayodhya Case : मुस्लिम पक्ष के वकील ने सुप्रीम कोर्ट में कहा- मस्जिद तो मीर बाकी ने बनवाई...

    Ayodhya Case : मुस्लिम पक्ष के वकील ने सुप्रीम कोर्ट में कहा- मस्जिद तो मीर बाकी ने बनवाई...

    अयोध्या मामले की सुनवाई कर रहे प्रधान न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा है कि पीठ शनिवार को सुनवाई नहीं करेगी. आज इस केस की लगातार 37वें दिन सुनवाई हुई. मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने दलील दी कि सुप्रीम कोर्ट अनुच्छेद 142 के तहत मिली अपरिहार्य शक्तियों के तहत दोनों ही पक्षों कि गतिविधियों को ध्यान में रखकर इस मामले का निपटारा करे. उन्होंने कहा कि इस मामले में मस्जिद पर जबरन कब्जा किया गया. लोगों को धर्म के नाम पर उकसाया गया, रथयात्रा निकाली गई, लंबित मामले में दबाव बनाया गया.  धवन ने कहा कि मस्जिद ध्वस्त की गई और उस समय मुख्यमंत्री रहे कल्याण सिंह ने एक दिन कि जेल अवमानना के चलते काटी थी. अदालत से गुजारिश है कि तमाम घटनाओं को ध्यान में रखे.

  • चीन में हैं 1 करोड़ 60 लाख से ज्यादा पेशेवर अध्यापक

    चीन में हैं 1 करोड़ 60 लाख से ज्यादा पेशेवर अध्यापक

    नए चीन की स्थापना के शुरू में 80 प्रतिशत आबादी अनपढ़ थी. 70 साल के विकास से चीन में अब 1 करोड़ 60 लाख से ज्यादा पेशेवर अध्यापक हैं और आम तौर पर नौ साल की अनिवार्य शिक्षा लोकप्रिय बनाई गई है. वर्ष 2018 में पूरे देश के शिक्षा कार्य में लगाई गई पूंजी की रकम 46 खरब युवान थी, जो सार्वजनिक वित्त में सबसे बड़ा व्यय रही. 140 करोड़ आबादी वाले देश होने के नाते चीन को अनिवार्य शिक्षा लागू करने के लिए विशाल वित्तीय दबाव का सामना करना पड़ा. More than 1 crore 60 lakhs teachers are working in china

  • सरकार RBI से ले सकती है 30 हजार करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश: रिपोर्ट

    सरकार RBI से ले सकती है 30 हजार करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश: रिपोर्ट

    सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. राजस्व संग्रह में कमी तथा कॉरपोरेट करों में कटौती के कारण सरकार के वित्त संसाधनों पर दबाव है. एक अधिकारी ने कहा, 'यदि आवश्यकता हुई तो केंद्र सरकार चालू वित्त वर्ष में रिजर्व बैंक से 25-30 हजार करोड़ रुपये के अंतरिम लाभांश की मांग कर सकती है.' उन्होंने कहा कि इस बारे में जनवरी की शुरुआत में आकलन किया जाएगा. 

  • केंद्र सरकार Reserve Bank से ले सकती है 30 हजार करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश

    केंद्र सरकार Reserve Bank से ले सकती है 30 हजार करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश

    केंद्र सरकार (Central Government) राजकोषीय घाटा के लक्ष्य को पाने के लिये इस वित्त वर्ष के अंत तक रिजर्व बैंक (RBI) से करीब 30 हजार करोड़ रुपये के अंतरिम लाभांश की मांग कर सकती है. सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. राजस्व संग्रह में कमी तथा कॉरपोरेट करों में कटौती के कारण सरकार के वित्त संसाधनों पर दबाव है.

  • विदेशों में सामान्य कारोबार के बीच बीते सप्ताह तेल तिलहन की कीमतों में मामूली घट बढ़

    विदेशों में सामान्य कारोबार के बीच बीते सप्ताह तेल तिलहन की कीमतों में मामूली घट बढ़

    बाजार सूत्रों ने कहा कि नाफेड की सरसों बिकवाली से अधिकांश खाद्य तेलों के भाव भी दबाव में हैं. हालांकि सरसों के भाव में पिछले सप्ताहांत के मुकाबले सुधार है मगर अब भी ये न्यूनतम समर्थन मूल्य से लगभग 350 रुपये कम ही हैं. अगले महीने से सरसों की बिजाई होने वाली है और वायदा कारोबार में सरसों का भाव टूटने से किसान की बिजाई का रकबा और उत्पादन प्रभावित होने की आशंका है.

  • वैश्विक दबाव में गिरा शेयर बाजार, साप्ताहिक आधार पर रही दो प्रतिशत से अधिक तेजी

    वैश्विक दबाव में गिरा शेयर बाजार, साप्ताहिक आधार पर रही दो प्रतिशत से अधिक तेजी

    अमेरिका में राजनीतिक अस्थिरता बढ़ने तथा अमेरिका-चीन के बीच व्यापार-वार्ता से लगी उम्मीदें क्षीण होने के बीच शुक्रवार को वैश्विक बाजारों में गिरावट का रुख रहा और इसका असर भारतीय सहित एशियायी बाजारों पर भी पड़ा और ज्यादातर प्रमुख सूचकांक गिरकर बंद हुए.