NDTV Khabar

दाल संकट


'दाल संकट' - 9 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की जमीनी हकीकत बयां कर रहे खाद्य मंत्रालय के आंकड़े

    प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की जमीनी हकीकत बयां कर रहे खाद्य मंत्रालय के आंकड़े

    देश में लाखों गरीब ज़रूरतमंदों तक लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त अनाज नहीं पहुंच सका. खाद्य मंत्रालय के मुताबिक अप्रैल से जून महीने के बीच कई अहम राज्य इस योजना के तहत लाखों गरीबों में अनाज नहीं बांट पाए. सबसे ज्यादा संकट मुफ्त में बंटने वाली दाल को लेकर रहा.

  • उद्धव ठाकरे ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- 'दाल में कुछ काला है', जानें पूरा मामला

    उद्धव ठाकरे ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- 'दाल में कुछ काला है', जानें पूरा मामला

    देश में जारी कोरोना संकट के बीच उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधा. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने केंद्र पर निशाना साधते हुए उसकी मंशा पर सवाल उठाए हैं.

  • राशन में चावल के साथ गेंहू, दाल, तेल, नमक और मसाला पाउडर भी दिया जाए : प्रियंका गांधी

    राशन में चावल के साथ गेंहू, दाल, तेल, नमक और मसाला पाउडर भी दिया जाए : प्रियंका गांधी

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से आग्रह किया कि कोरोना संकट से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य के किसानों, मजदूरों और छोटे उद्योगों को तत्काल राहत एवं वित्तीय सहायता दी जाए.  योगी को लिखे पत्र में उन्होंने यह भी कहा कि किसानों को फसल की कटाई में मदद के साथ उनकी उपज की खरीद भी सुनिश्चित करने की जरूरत है.  कांग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी ने कहा, 'कोरोना महामारी ने ज्यादातर क्षेत्रों की कमर तोड़ दी है. हर तबका इस आपदा और इसके दुष्प्रभावों से परेशान है. कोरोना की वजह से कई ऐसे आर्थिक व सामाजिक स्तर के मुद्दे हैं जिन पर तुरंत ध्यान देने से आमजन को बहुत राहत मिलेगी.'

  • चना दाल की बढ़ती कीमत सरकार के लिए बनी सिरदर्द

    चना दाल की बढ़ती कीमत सरकार के लिए बनी सिरदर्द

    दाल के बढ़ते संकट के बीच कृषि वैज्ञानिकों ने अरहर की नई वेराइटी विकसित की है, जो सिर्फ 120 दिनों में तैयार हो जाती है, लेकिन अरहर की पैदावार बढ़ाने की कवायद के बीच चना दाल अब सरकार के सामने सबसे बड़ा सिरदर्द बन गया है.

  • मोजाम्बिक के बाद अब ब्राजील से दाल आयात करेगा भारत, मांग के मुताबिक आपूर्ति के लिए जद्दोजहद

    मोजाम्बिक के बाद अब ब्राजील से दाल आयात करेगा भारत, मांग के मुताबिक आपूर्ति के लिए जद्दोजहद

    दाल संकट से निपटने की जद्दोजहद में जुटे खाद्य मंत्रालय ने मोजाम्बिक के बाद 14500 किलोमीटर दूर ब्राजील से दाल आयात करने के लिए बातचीत शुरू कर दी है. खाद्य मंत्री राम विलास पासवान की हाल की ब्राज़ील यात्रा के दौरान वहां के कृषि मंत्री भारत को दाल सप्लाई करने के प्रस्ताव पर तैयार हो गए. खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने कहा "ब्राजील दाल की सप्लाई के लिए सैद्धांतिक तौर पर तैयार हो गया है. हम गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट कॉन्ट्रेक्ट के लिए तैयार हैं."

  • दाल संकट पर केंद्र और बिहार सरकार आमने-सामने

    दाल संकट पर केंद्र और बिहार सरकार आमने-सामने

    ''दाल के मसले पर राज्य सरकारों की लापरवाही की वजहों से केंद्र बदनाम हो रहा है", यह कहकर दाल की कीमतों पर काबू पाने में जुटे खाद्य मंत्री ने सोमवार को इस समस्या के लिए राज्य सरकारों को ज़िम्मेदार ठहरा दिया।

  • 15 साल तक खेसारी दाल खाई, कोई बीमारी नहीं हुई : रामविलास पासवान

    15 साल तक खेसारी दाल खाई, कोई बीमारी नहीं हुई : रामविलास पासवान

    खेसारी दाल की तीन नई किस्मों में नुकसानदेह तत्व नहीं के बराबर पाए जाने के बाद अब उस पर लगी पाबंदी के सवाल पर बहस छिड़ गई है। खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने गुरुवार को कहा कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की रिपोर्ट आगे जांच में भी सही साबित होती है तो इससे बाजार में दाल संकट से निपटने में मदद मिलेगी।

  • दाल संकट से उबरने में कारगर 'खेसारी' की तीन नई विकसित किस्में

    दाल संकट से उबरने में कारगर 'खेसारी' की तीन नई विकसित किस्में

    खेसारी दाल पर साठ के दशक में ही प्रतिबंध लगा था, क्योंकि उसे सेहत के लिए नुकसानदेह माना गया। लेकिन अब वैज्ञानिक दावा कर रहे हैं कि उन्होंने खेसारी दाल की तीन ऐसी किस्में विकसित की हैं जिसके इस्तेमाल से कोई नुकसान नहीं होगा।

  • महंगी दाल पर बोले जेटली, 'जमाखोरों पर कार्रवाई करें नीतीश, जनता का फायदा होगा'

    महंगी दाल पर बोले जेटली, 'जमाखोरों पर कार्रवाई करें नीतीश, जनता का फायदा होगा'

    दाल की बढ़ती कीमतों को लेकर बिहार चुनावों में विपक्षी दलों द्वारा बीजेपी की आलोचना का जवाब देते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को कहा कि केंद्र आयात के जरिए संकट को टालने की कोशिश कर रहा है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com