NDTV Khabar

दावोस


'दावोस' - 68 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • साल 2018 में भारत में हर रोज 2,200 करोड़ रुपये बढ़ी अरबपतियों की दौलत : रिपोर्ट

    साल 2018 में भारत में हर रोज 2,200 करोड़ रुपये बढ़ी अरबपतियों की दौलत : रिपोर्ट

    रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में रहने वाले 13.6 करोड़ लोग साल 2004 से कर्जदार बने हुए हैं. यह देश की सबसे गरीब 10 प्रतिशत आबादी है. आक्सफैम ने दावोस में मंच की इस सालाना बैठक के लिए जुटे दुनियाभर के राजनीतिक और व्यावसायिक नेताओं से आग्रह किया है कि वे अमीर और गरीब लोगों के बीच बढ़ रही खाई को पाटने के लिए तत्काल कदम उठाएं क्योंकि यह बढ़ती असमानता गरीबी के खिलाफ संघर्ष को ही कमतर करके आंक नहीं रही है बल्कि अर्थव्यवस्थाओं को चौपट कर रही है और विश्वभर में जनाक्रोश पैदा कर रही है.

  • शत्रुघ्न सिन्हा ने दावोस में पीएम के साथ नीरव मोदी की उपस्थिति पर उठाए सवाल, कहा- क्या PMO सो रहा था?

    शत्रुघ्न सिन्हा ने दावोस में पीएम के साथ नीरव मोदी की उपस्थिति पर उठाए सवाल, कहा- क्या PMO सो रहा था?

    पीएनबी घोटाला मामले में चल रही राजनीतिक उठा-पटक में अब बीजेपी के वरिष्ठ नेता और सांसद शत्रुघ्न सिन्हा भी कूद पड़े हैं. अभिनेता और सांसद शत्रुघ्न सिन्हा के पिछले महीने विश्व आर्थिक मंच की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ नीरव मोदी की उपस्थिति पर सवाल उठाया है. 

  • सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला, समय रहते कार्रवाई क्‍यों नहीं?

    सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला, समय रहते कार्रवाई क्‍यों नहीं?

    15 फरवरी के प्रेस कांफ्रेंस में रविशंकर प्रसाद ने कहा कि नीरव मोदी प्रधानमंत्री के साथ नहीं गए थे, बल्कि कंफिडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) के लोग लेकर गए. मगर जब आप गूगल करेंगे तो 2016 की एक ख़बर मिलेगी. फाइनेंशियल एक्सप्रेस की इस खबर के मुताबिक वित्त मंत्री अरुण जेटली उस साल 100 उद्योगपतियों को लेकर दावोस गए थे.

  • PNB घोटाले पर महाभारत, बीजेपी और कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप का खेल जारी

    PNB घोटाले पर महाभारत, बीजेपी और कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप का खेल जारी

    पीएनबी बैंक में 11,300 करोड़ का घोटाला सामने आते ही कांग्रेस और बीजेपी ने एक-दूसरे पर हमला बोल दिया. कांग्रेस ने सीधे पीएम से जवाब मांगा जबकि बीजेपी ने याद दिलाया कि ये घोटाला भी कांग्रेस के समय का ही है. पीएनबी घोटाले में मुख्य आरोपी बताए जा रहे नीरव मोदी की दावोस वाली तस्वीर जारी करते हुए कांग्रेस ने सीधे प्रधानमंत्री पर सवाल खड़े किए और बीजेपी ने जवाब देने में देरी नहीं की.

  • PNB घोटाला मामले में मोदी सरकार पर चौतरफा हमला, TMC और वामदलों ने स्पष्टीकरण मांगा

    PNB घोटाला मामले में मोदी सरकार पर चौतरफा हमला, TMC और वामदलों ने स्पष्टीकरण मांगा

    तृणमूल कांग्रेस और वामदलों ने पीएनबी घोटाला मामले में गुरुवार को केन्द्र सरकार पर हमला तेज करते हुए इस मामले में आरोपी नीरव मोदी की दावोस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ तस्वीर को लेकर सरकार से स्पष्टीकरण देने की मांग की. माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने आज कहा कि सरकार स्पष्ट करे कि एक घोटाले का आरोपी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ भारतीय प्रतिनिधिमंडल में शामिल कैसे हो गया और फिर वह देश से भागने में भी कैसे सफल हुआ.

  • दिल्ली : कांग्रेस नेता ने पीएम नरेंद्र मोदी को विदेशी कंपनियों का एजेंट कहा

    दिल्ली : कांग्रेस नेता ने पीएम नरेंद्र मोदी को विदेशी कंपनियों का एजेंट कहा

    पीएम नरेंद्र मोदी के स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच सम्मेलन में दिए गए भाषण पर उन्हें आड़े हाथों लेते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने आरोप लगाया कि ‘‘आप विदेशी कंपनियों के एजेंट बन गए हैं.’’

  • दावोस में बोले CM फडणवीस, मुंबई के परिवहन में वर्ष 2022 तक आएगा बड़ा बदलाव, बदल जाएगा आवागमन का पूरा नक्शा

    दावोस में बोले CM फडणवीस,  मुंबई के परिवहन में वर्ष 2022 तक आएगा बड़ा बदलाव, बदल जाएगा आवागमन का पूरा नक्शा

    उन्होंने कहा कि भूमिगत मेट्रो, समूद्री पुल, तटीय सड़कें, उपरिगामी उपनगरीय रेल तथा नये हवाई अड्डों के निर्माण से महानगर में आवागमन का पूरा नक्शा ही बदल जाएगा.

  • दावोस में रघुराम राजन ने की प्रणय रॉय से बात, बताया भारत के लिए कैसा होगा साल 2018

    दावोस में रघुराम राजन ने की प्रणय रॉय से बात, बताया भारत के लिए कैसा होगा साल 2018

    स्विटजरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के इतर भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने एनडीटीवी से एक्सक्लूसिव बातचीत की. आरबीआई के पूर्व गवर्नर ने एनडीटीवी के डॉ. प्रणय रॉय के साथ बातचीत के दौरान जीएसटी और भारत की अर्थयव्यवस्था पर इसके प्रभाव से लेकर डिजिटल पेमेंट जैसे कई मुद्दों पर बेबाकी से अपनी राय रखी. 

  • दावोस में विश्व आर्थिक मंच से डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- अमेरिका फर्स्ट का मतलब, सिर्फ अमेरिका नहीं

    दावोस में विश्व आर्थिक मंच से डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- अमेरिका फर्स्ट का मतलब, सिर्फ अमेरिका नहीं

    स्विटजरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के 48वें सम्मेलन के आखिरी दिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंच को संबोधित किया. शुक्रवार को वैश्विक बिजनेस लीडर्स से मुलाकात से पहले  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका की दोस्ती और साझेदारी की पेशकश की. साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिका फर्स्ट का मतलब ये नहीं है कि अमेरिका अकेला है. 

  • दावोस में एनडीटीवी के लिए रुके डोनाल्ड ट्रंप, सवाल सुना मगर जवाब नहीं दिया

    दावोस में एनडीटीवी के लिए रुके डोनाल्ड ट्रंप, सवाल सुना मगर जवाब नहीं दिया

    स्विटजरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के 48वें सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जलवायु परिवर्तन पर एनडीटीवी के सवाल का जवाब नहीं दिया. शुक्रवार को सम्मेलन के समापन समारोह में भाषण देने से पहले ट्रंप मीडिया से बाचतीच कर रहे थे, उसी दौरान वो एनडीटीवी के लिए भी रुके, सवाल सुना, मगर जवाब नहीं दिया. दरअसल, एनडीटीवी का सवाल डोनाल्ड ट्रंप से जलवायु परिवर्तन पर था, जिसे मंगलवार के विश्व आर्थिक मंच के उद्घाटन सत्र के दौरान पीएम मोदी ने दुनिया के लिए खतरा बताया था.

  • आखिर विदेशी मीडिया ने क्यों अनदेखा कर दिया पीएम मोदी का भाषण?

    आखिर विदेशी मीडिया ने क्यों अनदेखा कर दिया पीएम मोदी का भाषण?

    स्विट्जरलैंड के दावोस में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उद्घाटन भाषण को भारतीय मीडिया ने प्रमुखता से दिखाया है. यह और बात है कि किसी ने उनके भाषण के अंतर्विरोध को छूने का साहस नहीं किया है. अगर भारत के लिए दावोस में बोलना इतना बड़ा इवेंट था तो क्या आप नहीं जानना चाहेंगे कि दुनिया के अखबारों ने उस इवेंट को कैसे देखा है. आखिर भारत में जश्न इसी बात का तो मन रहा है कि दुनिया में भारत का डंका बज गया. क्या भारतीय मीडिया की तरह विदेशी मीडिया भी प्रधानमंत्री मोदी के भाषण से गदगद था? आप इनकी वेबसाइट पर जाएंगे तो निराशा हाथ लगेगी.

  • दावोस में पीएम मोदी के भाषण का चीन भी हुआ मुरीद, कहा- संरक्षणवाद से साथ मिलकर लड़ेंगे

    दावोस में पीएम मोदी के भाषण का चीन भी हुआ मुरीद, कहा- संरक्षणवाद से साथ मिलकर लड़ेंगे

    दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मंच पर पीएम मोदी के भाषण की चारों ओर चर्चा हो रही है. पीएम नरेंद्र मोदी ने दावोस में ऐसा भाषण दिया कि पड़ोसी देश चीन भी उनके भाषण का मुरीद हो गया है. चीन ने संरक्षणवाद के खिलाफ पीएम मोदी के भाषण का स्वागत किया है. चीन ने कहा कि हम दो देश ऐसे प्रयासों के खिलाफ साथ मिलकर काम कर सकते हैं. बीजिंग ने यह भी कहा कि दोनों देश वैश्वीकरण को बढ़ावा देने और विश्व अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए समान हित में हिस्सा लेते हैं. इसके साथ ही चीन ने वैश्वीकरण की प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए भारत के साथ सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया है.

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने दावोस में लिया बर्फबारी का मजा, ट्विटर ने यूं ली चुटकी

    पीएम नरेंद्र मोदी ने दावोस में लिया बर्फबारी का मजा, ट्विटर ने यूं ली चुटकी

    दावोस में फिलहाल बहुत ठंड पड़ रही है. ऐसे में अपनी व्‍यस्‍त दिनचर्या के बावजूद पीएम ने दावोस में बर्फबारी का मजा भी लिया और फोटो भी ख‍िंचवाई. तस्‍वीर वाकई शानदार है, लेकिन ट्विटर यूजर्स ने इस पर कुछ इस तरह की प्रतिक्रिया दी है:

  • आते ही काम पर जुटे पीएम नरेंद्र मोदी, आइए जानें उनका आज का कार्यक्रम

    आते ही काम पर जुटे पीएम नरेंद्र मोदी, आइए जानें उनका आज का कार्यक्रम

    डावोस में वर्ल्ड इकॉनॉमिक फ़ोरम की बैठक से हिस्सा लेकर आज सवेरे दिल्ली पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी आते ही काम पर लग गए हैं. डावोस की दो दिन की यात्रा के बाद पीएम मोदी आज सुबह करीब 5 बजे दिल्ली वापस आए. उनका आज दिनभर का व्यस्त कार्यक्रम है. सबसे पहले सुबह 10 बजे उन्होंने केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता की. इसके बाद दिन में उनके कई सरकारी कार्यक्रम लगे हुए हैं. 

  • राहुल का पीएम मोदी पर निशाना, दावोस को बताइये 1% भारतीयों के पास क्यों है 73% संपत्ति

    राहुल का पीएम मोदी पर निशाना, दावोस को बताइये 1% भारतीयों के पास क्यों है 73% संपत्ति

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा कि वह दावोस के लोगों को बताएं कि भारत की एक प्रतिशत आबादी के पास देश की कुल संपदा का 73 प्रतिशत क्यों हैं? राहुल ने प्रधानमंत्री को संबोधित करते हुए यह बात एक ट्वीट के जरिये कही.

  • WEF 2018 में पीएम मोदी के भाषण पर अमित शाह और सुषमा स्वराज ने कही यह बड़ी बात

    WEF 2018 में पीएम मोदी के भाषण पर अमित शाह और सुषमा स्वराज ने कही यह बड़ी बात

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्विटजरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच पर दिये गये भाषण को भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने हर भारतीय के लिए गौरव करार दिया. अमित शाह ने कहा कि देश पूरी दुनिया के लिये अवसर प्रदान कर रहा है. वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन की पुरजोर प्रशंसा करते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज कहा कि दावोस में भारतीय संस्कृति और मूल्यों की प्रासंगिकता समझाकर प्रधानमंत्री ने भारत का मस्तक ऊंचा किया है. 

  • दावोस में निवेशकों को पीएम मोदी की खास अपील, बोले- अगर समृद्धि के साथ शांति चाहते हैं तो भारत आएं

    दावोस में निवेशकों को पीएम मोदी की खास अपील, बोले- अगर समृद्धि के साथ शांति चाहते हैं तो भारत आएं

    स्विटजरलैंड के दावोस में चल रहे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में पीएम मोदी ने 20 साल बाद भारत का प्रतिनिधित्व कर भारत की बढ़ती वैश्विक धाक का परिचय करा दिया. विश्व आर्थिक मंच पर प्रधानमंत्री का सभी मुद्दों पर बेबाकी से बोलना ये बताता है कि अब वैश्विक पटल पर भारत की छवि बेहतर होने लगी है और दुनिया के सामने मजबूत स्तंभ के रूप में खड़ा हो रहा है. वैसे तो पीएम मोदी ने अपने भाषण आंतकवाद से लेकर जलवायु परिवर्तन सरीखे कई बातों का जिक्र किया, मगर भाषण खत्म करते-करते उन्होंने इशारों-इशारों में विदेशी निवेशकों को भारत में आने का निमंत्रण भी दे दिया. 

  • विश्व गुरु का खोया स्थान दोबारा पाने की भारत की ललक बताता है पीएम मोदी का भाषण

    विश्व गुरु का खोया स्थान दोबारा पाने की भारत की ललक बताता है पीएम मोदी का भाषण

    पूरे 21 साल लगे किसी भारतीय प्रधानमंत्री को दावोस में प्रतिष्ठित विश्व आर्थिक मंच यानी वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम पहुंचने में. 1997 में एच डी देवेगौडा वहां गए और अब नरें मोदी. हालांकि देवेगौड़ा के बाद इंद्र कुमार गुजराल, अटल बिहारी वाजपेयी और आर्थिक सुधारों के जनक माने जाने वाले अर्थशास्त्री डॉक्टर मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री रहे.

Advertisement