'दिल्ली उप मुख्यमंत्री' - 201 न्यूज़ रिजल्ट्स
  • Cities | शनिवार जनवरी 30, 2021 08:37 PM IST
    दिल्ली (Delhi) के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने आज कहा है कि आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ मनाते वक्त हमें तीस जनवरी के इस दुर्भाग्यपूर्ण दिन को भी याद करना होगा. महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की हत्या वाली विचारधारा को मानने वाले चंद लोग आज भी बापू की विचारधारा की हत्या निरंतर कर रहे हैं. सिसोदिया ने कहा कि आजादी  की 75वीं वर्षगांठ के अगले साल महात्मा गांधी की 75वीं पुण्यतिथि भी है. हमें यह समझना होगा कि एक सपने के लोगों द्वारा दूसरे सपने की हत्या दुर्भाग्यपूर्ण है. 'महात्मा पुरस्कार' (Mahatma Award) समारोह में मुख्य अतिथि के बतौर मनीष सिसोदिया ने यह बात कही. इसमें उनको शिक्षा में उत्कृष्ट योगदान के लिए 'महात्मा पुरस्कार' से सम्मानित किया गया.
  • India | शुक्रवार जनवरी 29, 2021 08:12 PM IST
    केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों और सरकार के बीच जारी गतिरोध तेज हो गया है. गणतंत्र दिवस ट्रैक्टर परेड (Republic Day Tractor Parade) के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में हुई हिंसा को लेकर दिल्ली पुलिस कार्रवाई करने में जुटी है. पुलिस ने किसान नेताओं को नोटिस जारी करके पूछताछ के लिए बुलाया है. साथ ही कई किसान नेताओं और आंदोलन की अगुवाई कर रहे लोगों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया गया. वहीं, किसान नेताओं ने हिंसा पर खेद प्रकट करते हुए कहा कि आंदोलन जारी रहेगा. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज गाजीपुर बॉर्डर पहुंच कर राकेश टिकैत से मुलाकात की.  
  • India | शुक्रवार जनवरी 29, 2021 10:12 AM IST
    किसानों के समर्थन में आज मनीष सिसोदिया गाजीपुर और सत्येंद्र जैन सिंघु बॉर्डर जाएंगे और वहां पानी, बिजली और टॉयलेट की सुविधाओं का जायजा लेंगे.गणतंत्र दिवस पर निकाली गई ट्रैक्टर परेड (Tractor Parade) के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में जमकर हंगामा हुआ. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने बीजेपी को घेरते हुए शुक्रवार को निशाना साधा. सिसोदिया ने बीजेपी से अपने नेताओं को समझाने की बात करते हुए कहा कि अहंकार से पेट नहीं भरता. दिल्ली की डिप्टी सीएम आज गाजीपुर बॉर्डर जाएंगे. 
  • India | बुधवार जनवरी 13, 2021 03:01 AM IST
    तीन कृषि कानूनों को लेकर राजधानी दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर जारी किसानों के प्रदर्शनों के बीच मंगलवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार को कोई खतरा नहीं है.
  • India | बुधवार जनवरी 6, 2021 04:59 PM IST
    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने आज कहा कि देश और दुनिया में कोरोना (Coronavirus) के चलते शिक्षा (Education) प्रभावित हुई है. स्कूलों में पढ़ाने का तरीका, क्लास लेने का तरीका...लैब...लाइब्रेरी प्रैक्टिकल एग्जाम...ओवरऑल एग्जाम या इवैल्यूएशन, सारी चीजें कोरोना काल में पुर्नपरिभाषित हुई हैं. यह भी सिद्ध होता जा रहा है कि जब वैक्सीन आ रही है तो हम सब जानते हैं कि अब पहले जैसा सब कुछ नहीं रहेगा, खास तौर से शिक्षा के क्षेत्र में. कोरोना काल के बाद शिक्षा वैसी नहीं रह जाएगी जैसी पहले थी. उसके तौर-तरीके बदलेंगे, कुछ मजबूरी होगी और कुछ टेक्नोलॉजी की वजह से भी चीजों में बदलाव आएगा. लेकिन इसका कोई पुख्ता समाधान कि कॉलेज कैसे होंगे, स्कूल कैसे होंगे, यह किसी के पास नहीं है. ना प्रशासकों के पास है, ना सरकार के पास है, ना टीचर के पास है और ना ही एक्सपर्ट के पास है, क्योंकि दुनिया में पहली बार यह परिस्थितियां पैदा हुई हैं.
  • Career | बुधवार दिसम्बर 16, 2020 04:30 PM IST
    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने मंगलवार को एक पोर्टल की शुरुआत की जिस पर कम से कम 30 करोड़ बच्चे कहानियां पढ़ सकते हैं. सिसोदिया ने कहा कि यह बेहद जरूरी है कि बच्चों में शुरुआती उम्र से ही कहानियां पढ़ने की आदत डाली जाए. उन्होंने कथा के नए पोर्टल की शुरुआत करते हुए कहा कि कहानियां बच्चों को दिमाग विकसित करने और उनकी पढ़ने की क्षमता विकसित करने में मदद करती हैं.
  • Cities | सोमवार दिसम्बर 7, 2020 07:50 PM IST
    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) और अभियोजन पक्ष ने सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) में बीजेपी सांसद मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) की एक याचिका का विरोध किया जिसमें आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता द्वारा दाखिल मानहानि के मामले में बीजेपी (BJP) नेता के खिलाफ जारी समन को रद्द करने की अपील की गई है. सिसोदिया ने अपने खिलाफ कथित रूप से भ्रष्टाचार के आरोप लगाने पर तिवारी और अन्य के खिलाफ मानहानि का मामला दायर किया था.
  • India | गुरुवार नवम्बर 26, 2020 02:39 PM IST
    "Delhi Chalo Protest: पुलिस द्वारा हिरासत में लेने पर योगेंद्र यादव ने कहा,  मुझे कह रहे हैं कि मैं शांति भंग करा हूं . कहा जा रहा है कि Pandemic Act का उल्लंघन कर रहा हूं. किसानों पर पानी की बौछार की जा रही हैं, क्या इस देश में किसान होना अपराध है? रविवार को मेवात में हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की रैली थी तब कोरोना नहीं था क्या?"
  • India | गुरुवार नवम्बर 26, 2020 12:17 PM IST
    Delhi सरकार के तीन मंत्री अब तक कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं. इससे पहले उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन संक्रमित हो चुके हैं.
  • Delhi-NCR | गुरुवार अक्टूबर 29, 2020 06:19 AM IST
    उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली में उच्च शिक्षा के अवसर बढ़ने पर दिल्ली वासियों को बधाई दी है. उन्होंने कहा है कि दिल्ली सरकार द्वारा संचालित आइपी यूनिवर्सिटी से जुड़े कॉलेजों में इस वर्ष से 1330 नई सीटें जोड़ी गई हैं. यह पांच-छह नए कॉलेज खोलने के बराबर है. इससे दिल्ली के स्कूलों से पढ़कर निकले उन स्टूडेंटों को लाभ होगा जिन्हें उच्च शिक्षा के बेहतर अवसरों की तलाश है. 
  • Career | शुक्रवार अक्टूबर 23, 2020 10:06 AM IST
    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को सुझाव दिया कि कोविड-19  (COVID-19) महामारी के कारण नियमित कक्षाओं में होने वाली पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए सभी कक्षाओं के पाठ्यक्रम में 50 फीसदी की कटौती की जानी चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि अगले वर्ष होने वाली नीट (NEET Exams) और जेईई (JEE Exams) जैसी प्रवेश परीक्षाएं भी घटे हुए पाठ्यक्रम के आधार पर आयोजित की जानी चाहिए. एनसीईआरटी (NCERT) की 57वीं सामान्य परिषद बैठक के दौरान सिसोदिया ने यह सुझाव दिए. बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने की, जिसमें राज्यों के शिक्षा मंत्री भी शामिल रहे.
  • Career | शुक्रवार अक्टूबर 23, 2020 09:40 AM IST
    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को सुझाव दिया कि नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) की शुरुआत होने के बाद कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं बंद कर दी जानी चाहिए. सिसोदिया ने साथ ही यह सुझाव भी दिया कि सरकार को बहु-वर्षीय चरण-वार कक्षाएं और प्रत्येक चरण के अंत में बाहरी मूल्यांकन शुरू करना चाहिए. उन्होंने यह सुझाव केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' की अध्यक्षता में आयोजित राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की 57वीं आम परिषद की बैठक के दौरान दिये. इस बैठक में राज्य के शिक्षा मंत्रियों ने हिस्सा लिया.
  • India | शनिवार अक्टूबर 10, 2020 11:42 PM IST
    दिल्ली (Delhi) के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने शनिवार को देशभक्ति पाठ्यक्रम (Patriotic curriculum) की विषयवस्तु की समीक्षा करते हुए इसकी ज़रुरत पर प्रकाश डाला. इसके साथ ही दिल्ली के लिए नए बोर्ड के गठन और नई पाठ्यक्रम समिति की तीसरी संयुक्त समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए सिसोदिया ने अब तक की प्रगति का जायजा लिया. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले साल दिल्ली के स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की थी. इस पर काम तेजी से जारी है तथा अब यह अंतिम चरण में है. इसके अतिरिक्त, 14 वर्ष की आयु तक के बच्चों के लिए नया पाठ्यक्रम बनाने और दिल्ली बोर्ड के गठन के लिए जुलाई 2020 में दो समितियां बनाई गई थीं. इन समितियों द्वारा नवंबर के मध्य तक अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करने की संभावना है.
  • Career | शुक्रवार अक्टूबर 9, 2020 10:05 AM IST
    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi deputy CM Manish Sisodia) ने सरकारी स्कूलों के बच्चों को ‘कोडिंग' सिखाने के लिये बृहस्पतिवार को ''कोड-ए-थॉन'' अभियान शुरू किया, जिसमें 12,000 से अधिक छात्र हिस्सा ले रहे हैं. कालकाजी में वीर सावरकर सर्वोदय कन्या विद्यालय में यह अभियान शुरू करते हुए सिसोदिया ने कहा, ''हमने 'शी कोड्स' फाउंडेशन के साथ मिलकर इस साल जनवरी में कोडिंग परियोजना शुरू की थी, जिसके तहत अब तक 870 छात्राओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है. कोविड-19 महामारी के प्रकोप के चलते हमने इसे ऑनलाइन करने का फैसला किया है. अब हमने इस कार्यक्रम को और विस्तार दिया है.'' 
  • India | शनिवार सितम्बर 26, 2020 03:59 PM IST
    जैन ने बताया कि मंत्रिमंडलीय सहयोगी और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को प्लाज्मा थैरेपी दी गई है. उनकी तबियत अब काफी बेहतर है.
  • India | बुधवार सितम्बर 23, 2020 06:57 PM IST
    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को अस्पताल में भर्ती किया गया है. उनको बुखार और ऑक्सीजन की शिकायत के बाद दिल्ली के लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में भर्ती किया गया है. मनीष सिसोदिया 14 सितंबर से कोरोना पॉजिटिव हैं.
  • India | सोमवार सितम्बर 14, 2020 08:13 PM IST
    इससे पहले आज दोपहर 25 सांसदों के कोरोना पॉजिटिव होने की खबर आई थी. आपको बता दें कि सोमवार के संसद के मॉनसून सत्र (Parliament Monsoon Session) की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन इसके पहले 25 सांसद कोरोनावायरस से पॉज़िटिव (Loksabha MPs Covid positive) पाए गए हैं.
  • Career | शनिवार सितम्बर 5, 2020 09:28 AM IST
    Teachers Day 2020 Special: कोविड-19 महामारी के कारण स्कूल बंद होने की वजह से दिल्ली सरकार के स्कूलों के कई शिक्षक “कोरोना योद्धा” के तौर पर भी भूमिका निभा रहे हैं. वे ऐसे छात्रों का पता लगाने का भी काम कर रहे हैं, जिनसे संपर्क नहीं हो सका है. इसके अलावा वे फोन के जरिये उनके पड़ोसियों को वर्कशीट भेजने और पृथकवास केंद्रों पर लोगों की मदद भी कर रहे हैं. महामारी के इस समय में अपने प्रयासों और तय जिम्मेदारियों से आगे बढ़कर काम करने के लिये शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इन शिक्षकों की सराहना की.
और पढ़ें »
'दिल्ली उप मुख्यमंत्री' - 85 वीडियो रिजल्ट्स
और देखें »
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com