NDTV Khabar

दिल्ली एनसीआर


'दिल्ली एनसीआर' - 476 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • किसानों का रिपब्लिक डे पर 100 किलोमीटर ट्रैक्टर रैली निकालने का प्लान, दिल्ली पुलिस झुकी

    किसानों का रिपब्लिक डे पर 100 किलोमीटर ट्रैक्टर रैली निकालने का प्लान, दिल्ली पुलिस झुकी

    किसानों (Farmers) की आज दिल्ली और एनसीआर की पुलिस (Police) के साथ मीटिंग हुई. इस बैठक में पुलिस ने गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर किसानों के ट्रैक्टर रैली निकालने की बात मान ली. किसान नेता दर्शन पाल (Darshan Pal) ने कहा कि अब हम दिल्ली में ट्रैक्टर परेड (Tractor parade) निकालेंगे. पुलिस अब हमें नहीं रोकेगी. उन्होंने कहा कि हम अलग-अलग पांच रूटों से अपनी परेड निकालेंगे. परेड शांतिपूर्वक होगी.

  • सुप्रीम कोर्ट का केंद्र को निर्देश, 'पराली जलाने से रोकने को लेकर ठोस योजना के साथ आएं'

    सुप्रीम कोर्ट का केंद्र को निर्देश, 'पराली जलाने से रोकने को लेकर ठोस योजना के साथ आएं'

    Stubble burn: याचिकाकर्ता के वकील विकास सिंह ने कहा कि सरकार के हलफनामे में आगे के साल की योजना को लेकर कोई प्लान नही है. दिल्ली और एनसीआर में वायु प्रदूषण को लेकर पराली जलाने के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा है.

  • फरीदाबाद पुलिस ने गिनाईं पिछले 6 महीनों की उपलब्धियां

    फरीदाबाद पुलिस ने गिनाईं पिछले 6 महीनों की उपलब्धियां

    पुलिस आयुक्त, फरीदाबाद ने इस अवधि में क्षेत्र के सकारात्मक प्रभावशाली व्यक्तियों के साथ 26 बैठकें की जिसमे 624 लोगों ने भाग लिया. पुलिस आयुक्त ने लोगों के बीच सुरक्षा की भावना पैदा करने के लिए पुलिस संसाधनों का सर्वोत्तम तरीकों से उपयोग करने बारे अपने विचार भी मांगे. ऑनलाइन भरे गए IIF के प्रतिशत में, फरीदाबाद पुलिस राज्य में जुलाई 2020 के चौदहवें स्थान से दिसम्बर 2020 में चौथे स्थान पर आ गई है.

  • दिल्ली में 2020 में मकानों की बिक्री 50 प्रतिशत गिरी, आठ प्रमुख शहरों में मांग 37 प्रतिशत घटी

    दिल्ली में 2020 में मकानों की बिक्री 50 प्रतिशत गिरी, आठ प्रमुख शहरों में मांग 37 प्रतिशत घटी

    आंकड़ों के अनुसार पुणे में बीते साल आवासीय बिक्री 18 प्रतिशत घटकर 26,919 इकाई रह गई, जो इससे पिछले साल 32,809 इकाई थी. इसी तरह मुंबई में बिक्री 20 प्रतिशत घटी. रिपोर्ट में कहा गया कि संपत्तियों के पंजीकरण पर अस्थायी रूप से स्टांप शुल्क में कटौती के बाद 2020 के अंतिम चार महीनों के दौरान मुंबई और पुणे में बिक्री बढ़ी.

  • किसान आंदोलन: दिल्ली सीमा से सटे कई मार्ग बंद, ट्रैफिक पुलिस ने जारी किया अलर्ट

    किसान आंदोलन: दिल्ली सीमा से सटे कई मार्ग बंद, ट्रैफिक पुलिस ने जारी किया अलर्ट

    सरकार और किसान संगठनों के बीच बुधवार को हुई छठे दौर की वार्ता में बिजली संशोधन विधेयक 2020 और एनसीआर एवं इससे सटे इलाकों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के संबंध में जारी अध्यादेश संबंधी आशंकाओं को दूर करने को लेकर सहमति बन गई. प्रदर्शन कर रहे किसानों के 41 सदस्यी प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के बाद केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा था कि चार विषयों में से दो मुद्दों पर पारस्परिक सहमति के बाद 50 प्रतिशत समाधान हो गया है और शेष दो मुद्दों पर चार जनवरी को चर्चा होगी.

  • 1 जनवरी से बिना RFID टैग वाली कमर्शियल व्हीकल्स को दिल्ली में प्रवेश की इजाजत नहीं होगी

    1 जनवरी से बिना RFID टैग वाली कमर्शियल व्हीकल्स को दिल्ली में प्रवेश की इजाजत नहीं होगी

    दिल्ली के पूर्व मुख्य सचिव एमएम कुट्टी की अगुवाई वाले आयोग ने कहा कि आरएफआईडी प्रणाली (RFID System) को इन 13 टोल प्लाजा पर पूरी तरह से लागू नहीं किया जा रहा है. आयोग ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण के परिदृश्य और इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि, गाड़ियों से होने वाले वायु प्रदूषण में वाणिज्यिक वाहनों का महत्वपूर्ण योगदान होता है.

  • दिल्ली से सटे शहरों की वायु गुणवत्ता में आया सुधार, अब भी ‘बेहद खराब’ की श्रेणी में कायम

    दिल्ली से सटे शहरों की वायु गुणवत्ता में आया सुधार, अब भी ‘बेहद खराब’ की श्रेणी में कायम

    सीपीसीबी ने कहा कि ‘बेहद खराब’ श्रेणी के एक्यूआई से सांस संबंधी परेशानी हो सकती है और लंबे समय तक इस हालात में रहने पर, यहां तक कि स्वस्थ और पहले से ही बीमारी से जूझ रहे लोगों की सेहत पर गंभीर असर पड़ सकता है.

  • भूकंप के झटके से फिर हिली दिल्ली, एक हफ्ते में दूसरी बार आया भूकंप

    भूकंप के झटके से फिर हिली दिल्ली, एक हफ्ते में दूसरी बार आया भूकंप

    बता दें कि, राजधानी दिल्ली में एक सप्ताह के भीतर ये दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं. इससे पहले 17 दिसंबर को राजस्थान के अलवर जिले में रात 11.46 पर मध्यम तीव्रता का भूंकप आया था, जिसके झटके दिल्ली-एनसीआर में भी महसूस किए गए थे.

  • नोएडा-गाजियाबाद समेत दिल्ली-NCR के इन शहरों की हवा 'खराब' स्तर पर

    नोएडा-गाजियाबाद समेत दिल्ली-NCR के इन शहरों की हवा 'खराब' स्तर पर

    सरकारी एजेंसी द्वारा जारी किए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुड़गांव और फरीदाबाद शहर में वायु गुणवत्ता खराब स्थिति में बनी हुई है. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) ने जानकारी दी कि दिल्ली से सटे इन पांचों शहरों में प्रदूषण की स्थिति भी चरम पर है. CPCB वायु गुणवत्ता सूचकांक पर नजर रखती है.

  • दिल्ली और आसपास के इलाकों में महसूस किए गए भूकंप के झटके

    दिल्ली और आसपास के इलाकों में महसूस किए गए भूकंप के झटके

    Earthquake In Delhi-NCR : राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में गुरुवार रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भारतीय मौसम विभाग के सिस्मोलॉजी विभाग के निदेशक (ऑपरेशंस) जे एल गौतम ने NDTV को बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.2 मापी गई और इसका केंद्र राजस्थान के अलवर में था.

  • दिल्ली में मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बेहद खराब’ स्तर पर पहुंचा

    दिल्ली में मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बेहद खराब’ स्तर पर पहुंचा

    दिल्ली में वायु गुणवत्ता मंगलवार को भी ‘बेहद खराब’ श्रेणी में बनी रही और प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के कारण इसके इस हफ्ते ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचने की आशंका है. मंगलवार को शहर में 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 367 था. सोमवार को यह 318 था जबकि रविवार को यह 268 था.

  • दिल्ली मेट्रो सेवाएं सभी मार्गों पर बहाल

    दिल्ली मेट्रो सेवाएं सभी मार्गों पर बहाल

    दिल्ली पुलिस के परामर्श के अनुसार, मेट्रो सेवाएं केवल दिल्ली से एनसीआर खंडों की ओर उपलब्ध होंगी. हालांकि अगली सूचना तक सुरक्षा कारणों से एनसीआर स्टेशनों से दिल्ली की ओर से सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी लेकिन दिल्ली से एनसीआर खंडों की ओर उपलब्ध होंगी.”

  • दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर काबू पाने के लिए नीतियां बनाएंगे: वायु गुणवत्ता आयोग

    दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर काबू पाने के लिए नीतियां बनाएंगे: वायु गुणवत्ता आयोग

    वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए नवगठित आयोग (Air Quality Panel) ने सोमवार को कहा कि वह राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण काबू करने के लिए उचित नीतियां बनाने और पराली जलाने पर नियंत्रण संबंधी रणनीतियों समेत आवश्यक कदम उठाएगा. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और निकटवर्ती क्षेत्रों के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने आप के तीन विधायकों के साथ बैठक के बाद एक बयान में यह कहा. बैठक में दिल्ली विधानसभा की पर्यावरण समिति की अध्यक्ष आतिशी ने भी हिस्सा लिया. उन्होंने आयोग से राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण फैलाने के लिए पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को जिम्मेदार ठहराने का आग्रह किया.

  • पराली जलाने पर पंजाब व हरियाणा सरकार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग : आतिशी

    पराली जलाने पर पंजाब व हरियाणा सरकार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग : आतिशी

    एयर क्वालिटी कमीशन के साथ मीटिंग के बाद एक बयान जारी करते हुए आम आदमी पार्टी की विधायक एवं दिल्ली विधानसभा पर्यावरण समिति की चेयरपर्सन आतिशी ने कहा कि आज हम यहां इस मीटिंग के लिए इसलिए आए थे, क्योंकि हर वर्ष अक्टूबर और नवंबर के महीने में दिल्ली में सांस लेना मुश्किल हो जाता है. अस्थमा के मरीजों को, बुजुर्गों को, बच्चों को बड़ी तकलीफों का सामना करना पड़ता है.

  • प्रयागराज एक्सप्रेस बनेगी 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली पहली ट्रेन

    प्रयागराज एक्सप्रेस बनेगी 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली पहली ट्रेन

    उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) की सबसे प्रमुख ट्रेन प्रयागराज- नई दिल्ली विशेष गाड़ी भारतीय रेल की 24 एलएचबी कोचों वाली ऐसी पहली ट्रेन बनने जा रही है जो 25 नवंबर 2020 से 130 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से संचालित होगी. उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अजित कुमार सिंह ने बताया कि उत्तर मध्य रेलवे को 130 किमी प्रति घंटे या इससे अधिक की गति से 100 से अधिक ट्रेनें चलाने का गौरव प्राप्त है. इनमें भारत की सबसे तेज ट्रेन गातिमान एक्सप्रेस और भारतीय रेल की सर्वाधिक औसत गति वाली वंदे भारत एक्सप्रेस वाली ट्रेन भी शामिल हैं.

  • बारिश और हवा चलने से दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता में सुधार

    बारिश और हवा चलने से दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता में सुधार

    दिल्ली में हल्की बारिश और अनुकूल गति से हवा के चलने की वजह से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सोमवार को "काफी" सुधार आया है और यह 'खराब' श्रेणी में दर्ज की गई है. हवा की गुणवत्ता 15 दिन तक 'बहुत खराब' और 'गंभीर' श्रेणी में थी. शहर में 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 221 दर्ज किया गया, जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है.

  • नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुड़गांव में प्रदूषण गंभीर श्रेणी में

    नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुड़गांव में प्रदूषण गंभीर श्रेणी में

    राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद और गुड़गांव में रविवार को वायु गुणवत्ता ‘‘गंभीर’’ श्रेणी में दर्ज की गई. एक सरकारी एजेंसी ने यह जानकारी दी. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) द्वारा उपलब्ध कराए गए वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के अनुसार दिल्ली के सबसे निकट पांच शहरों की हवा में प्रदूषण कारक तत्वों पीएम 2.5 और पीएम 10 की मात्रा भी अधिक बनी रही

  • दिल्ली में भारी बारिश, दम घोंटते प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद

    दिल्ली में भारी बारिश, दम घोंटते प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद

    एक निजी पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, दीवाली की रात से, हवाओं की दिशा में बदलाव आया है और पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में बादल दिखाई दे रहे हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com