NDTV Khabar

दिल्ली के मुख्यमंत्री


'दिल्ली के मुख्यमंत्री' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • किसान बिल : केजरीवाल की गैर BJP दलों से एकजुटता की अपील, बोले- राज्यसभा में अल्पमत में भाजपा, सब मिलकर...

    किसान बिल : केजरीवाल की गैर BJP दलों से एकजुटता की अपील, बोले- राज्यसभा में अल्पमत में भाजपा, सब मिलकर...

    Farm Bills 2020: राज्यसभा में विधेयकों पर चर्चा के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने ट्वीट में लिखा, "आज पूरे देश के किसानों की नज़र राज्यसभा पर है. राज्यसभा में भाजपा (BJP) अल्पमत में है. मेरी सभी ग़ैर भाजपा पार्टियों से अपील है कि सब मिलकर इन तीनों बिलों को हरायें, यही देश का किसान चाहता है."

  • कोरोना के हालात पर PM नरेंद्र मोदी ने सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बुलाई बैठक

    कोरोना के हालात पर PM नरेंद्र मोदी ने सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बुलाई बैठक

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश के सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई है. कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मौजूदा चिंताजनक हालात को लेकर यह बैठक होगी. यह बैठक 23 सितंबर को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग से होगी. इस बैठक में दिल्ली, यूपी, आंध्र प्रदेश, पंजाब, महाराष्ट्र समेत सात राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे.

  • PM मोदी के 70वें जन्मदिन पर CM अरविंद केजरीवाल ने किया विश- हैप्पी बर्थडे सर!

    PM मोदी के 70वें जन्मदिन पर CM अरविंद केजरीवाल ने किया विश- हैप्पी बर्थडे सर!

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर, 2020 यानी आज 70 साल के हो गए हैं. इस मौके पर देशभर के नेताओं ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है. इस मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई दी है और उनके दीर्घायु होने की प्रार्थना की है.

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 500 से अधिक छात्र JEE परीक्षा में हुए सफल, मुख्यमंत्री ने दीं शुभकामनाएं

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 500 से अधिक छात्र JEE परीक्षा में हुए सफल, मुख्यमंत्री ने दीं शुभकामनाएं

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) ने सोमवार को कहा कि इस वर्ष की जेईई-मुख्य परीक्षा (JEE Main Exams) में दिल्ली सरकार द्वारा संचालित स्कूलों के 500 से अधिक छात्र सफल हुए हैं. इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री ने छात्रों और शिक्षकों को शुभकामनाएं भी दीं. जेईई-मुख्य परीक्षा का परिणाम शुक्रवार रात को घोषित किया गया था. राष्ट्रीय राजधानी के पांच छात्रों ने इस परीक्षा में 100 परर्सेंटाइल हासिल किए हैं, जोकि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर दो बार स्थगित होने के बाद इस महीने के शुरू में आयोजित की गई थी.

  • दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया हुए कोरोना पॉजिटिव, खुद ट्वीट कर दी जानकारी

    दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया हुए कोरोना पॉजिटिव, खुद ट्वीट कर दी जानकारी

    इससे पहले आज दोपहर 25 सांसदों के कोरोना पॉजिटिव होने की खबर आई थी. आपको बता दें कि सोमवार के संसद के मॉनसून सत्र (Parliament Monsoon Session) की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन इसके पहले 25 सांसद कोरोनावायरस से पॉज़िटिव (Loksabha MPs Covid positive) पाए गए हैं.

  • मानसून सत्र में हिस्सा लेंगे फारूक अब्दुल्ला, अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार होंगे शामिल

    मानसून सत्र में हिस्सा लेंगे फारूक अब्दुल्ला, अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार होंगे शामिल

    लोकसभा सांसद और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) आज (सोमवार) से शुरू होने वाले संसद के मानसून सत्र (Monsoon Session of Parliament) में शामिल होने के लिए रविवार को यहां पहुंचे. जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाए जाने के बाद उनकी राष्ट्रीय राजधानी की यह पहली यात्रा है. नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष पिछले दो सत्रों के दौरान हिरासत में थे.

  • फीस बढ़ाने पर दिल्ली सरकार सख्त, चाणक्यपुरी के नामी स्कूल पर लिया एक्शन

    फीस बढ़ाने पर दिल्ली सरकार सख्त, चाणक्यपुरी के नामी स्कूल पर लिया एक्शन

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कोरोनावायरस महामारी के दौरान स्कूलों की फीस बढ़ाने के खिलाफ एक बार फिर सख्त संदेश दिया है. उन्होंने कहा है कि किसी भी स्कूल को फीस बढ़ाने की इजाजत नहीं है, सिर्फ ट्यूशन फीस ली जा सकती है. आदेश का उल्लंघन करने वाले एक स्कूल के खिलाफ एक्शन भी लिया गया है. 

  • दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों पर बोले CM केजरीवाल, 'घबराने की जरूरत नहीं, स्थिति नियंत्रण में'

    दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों पर बोले CM केजरीवाल, 'घबराने की जरूरत नहीं, स्थिति नियंत्रण में'

    केजरीवाल ने कहा, 'दिल्ली में कुछ लोग लापरवाह होते जा रहे हैं. मास्क नहीं पहन रहे, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे. मास्क जरूर पहने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. कुछ लोग टेस्टिंग भी नहीं करवा रहे. जो आदमी टेस्टिंग नहीं करवा रहा वह अपनी जिंदगी भी खतरे में डाल रहा है और दूसरे लोगों को भी संक्रमित करेगा. पूरी दिल्ली में टेस्टिंग की खूब बढ़िया व्यवस्था कर रखी है तो आप टेस्टिंग क्यों नहीं करवा रहे हैं आप टेस्टिंग करवाइए सारी टेस्टिंग फ्री है.'

  • Teachers Day 2020 Special: ‘लापता’ छात्रों का लगाया पता, पृथकवास केंद्रों में किया काम, ‘कोरोना योद्धा’ बने दिल्ली स्कूलों के ये शिक्षक

    Teachers Day 2020 Special: ‘लापता’ छात्रों का लगाया पता, पृथकवास केंद्रों में किया काम, ‘कोरोना योद्धा’ बने दिल्ली स्कूलों के ये शिक्षक

    Teachers Day 2020 Special: कोविड-19 महामारी के कारण स्कूल बंद होने की वजह से दिल्ली सरकार के स्कूलों के कई शिक्षक “कोरोना योद्धा” के तौर पर भी भूमिका निभा रहे हैं. वे ऐसे छात्रों का पता लगाने का भी काम कर रहे हैं, जिनसे संपर्क नहीं हो सका है. इसके अलावा वे फोन के जरिये उनके पड़ोसियों को वर्कशीट भेजने और पृथकवास केंद्रों पर लोगों की मदद भी कर रहे हैं. महामारी के इस समय में अपने प्रयासों और तय जिम्मेदारियों से आगे बढ़कर काम करने के लिये शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इन शिक्षकों की सराहना की.

  • AAP पंजाब में कोविड-19 की लड़ाई में लेागों के ऑक्सीजन स्तर को मापने में करेगी मदद

    AAP पंजाब में कोविड-19 की लड़ाई में लेागों के ऑक्सीजन स्तर को मापने में करेगी मदद

    आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि पंजाब में पार्टी के कार्यकर्ता कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में सहायता करने के वास्ते लोगों का ऑक्सीजन स्तर मापने के लिए ऑक्सीमीटर के साथ हर गांव, गली और मोहल्ले में जायेंगे.

  • JNU ने मानसून सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ाया, अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    JNU ने मानसून सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ाया, अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने सोमवार को जानकारी दी कि संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेगा. जेएनयू (JNU) ने यह भी बताया कि मानसून सेमेस्टर के लिए पंजीकरण की तारीख 4 सितंबर तक बढ़ा दी गई है. जेएनयू की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया, "छात्रों को सूचित किया जाता है कि वह जहां रह रहे हैं अभी वहीं रहें. वे अगले नोटिस तक कैंपस में वापस नहीं आ सकते हैं."जेएनयू छात्र संघ (JNUSU) की मांग है कि विश्वविद्यालय परिसर में छात्रों की चरणबद्ध वापसी सुनिश्चित करे और इसके बारे में वे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र भी लिख चुके हैं.

  • बिहार विधानसभा चुनाव : नालंदा के 'मुन्ना' से लेकर 'सुशासन बाबू' तक का सफर

    बिहार विधानसभा चुनाव :  नालंदा के 'मुन्ना' से लेकर 'सुशासन बाबू' तक का सफर

    'नालंदा के मुन्ना' से लेकर बिहार के ‘सुशासन बाबू’ तक का सफर तय कर चुके नीतीश कुमार केंद्रीय रेल मंत्री से लेकर मुख्यमंत्री पद का सफर तय कर चुके हैं. वैद्य राम लखन सिंह के बेटे नीतीश कुमार का जन्म  एक मई 1950 को पटना के बख्तियारपुर में हुआ था.  पटना इंजीनियरिंग कॉलेज से उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की. छात्र जीवन में उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की. वह जयप्रकाश नारायण के सम्पूर्ण क्रांति आंदोलन में भी शामिल हुए. 1985 में नीतीश कुमार पहली बार बिहार विधानसभा के सदस्य चुने गए थे. 1987 में उन्हें युवा लोकदल का अध्यक्ष बनाया गया था. 1989 में उन्हें बिहार में जनता दल का सचिव चुना गया. इसी साल वह बिहार से दिल्ली की ओर बढ़े और नौंवी लोकसभा के सांसद बने थे. 

  • उपराज्यपाल ने दिल्ली में नीट और जेईई की परीक्षाएं आयोजित करने की अनुमति दी

    उपराज्यपाल ने दिल्ली में नीट और जेईई की परीक्षाएं आयोजित करने की अनुमति दी

    दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली सरकार की आपत्ति के बावजूद यहां जेईई और नीट की परीक्षाएं आयोजित करने की अनुमति दे दी है. सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी. दिल्ली सरकार के सूत्रों ने बताया कि यहां जेईई और नीट की परीक्षाएं आयोजित करने का प्रस्ताव दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की पिछली बैठक में रखा गया था. इस बैठक में उप राज्यपाल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिस्सा लिया था.

  • दिल्ली में 7 सितम्बर से क्रमबद्ध तरीके से शुरू होगी मेट्रो, ये होंगे नए नियम...

    दिल्ली में 7 सितम्बर से क्रमबद्ध तरीके से शुरू होगी मेट्रो, ये होंगे नए नियम...

    Delhi Metro News : कोविड-19 महामारी के मद्देनजर गत 22 मार्च से बंद दिल्ली मेट्रो के परिचालन को सात सितम्बर से क्रमबद्ध तरीके से बहाल करने मंजूरी मिल गई है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि...

  • कोरोना के मामले बढ़ने पर CM अरविंद केजरीवाल का ऐलान : दिल्ली में रोज़ाना दोगुने टेस्ट किए जाएंगे

    कोरोना के मामले बढ़ने पर CM अरविंद केजरीवाल का ऐलान : दिल्ली में रोज़ाना दोगुने टेस्ट किए जाएंगे

    दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक बार फिर से बढ़ते हुए देखने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि दिल्ली में रोजाना टेस्टों की संख्या को दोगुना किया जाएगा. डिजिटल माध्यम से प्रेस कांफ्रेंस करते हुए उन्होंने कहा कि अभी रोजाना 20 हज़ार टेस्ट हो रहे हैं, अगले एक हफ्ते में 40 हज़ार किए जाएंगे. 

  • JEE-NEET परीक्षा पर मनीष सिसोदिया ने जताया विरोध, कहा- 3 घंटे में जादू की छड़ी घुमाकर टैलेंट पता कर लोगे

    JEE-NEET परीक्षा पर मनीष सिसोदिया ने जताया विरोध, कहा- 3 घंटे में जादू की छड़ी घुमाकर टैलेंट पता कर लोगे

    JEE Main And NEET Exam 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच जेईई मेन (JEE Main) और नीट परीक्षा (NEET Exam 2020) को स्थगित करने की मांग बढ़ती ही जा रही है. छात्र समेत कई विपक्ष के नेता भी जेईई मेन (JEE Main 2020) और नीट  (NEET 2020) परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं. लेकिन जानकारी के मुताबिक, सरकार परीक्षाओं स्थगित करने के हित में नहीं है. अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, जेईई मेन (JEE Main) और नीट परीक्षा (NEET 2020) अपने तय शेड्यूल पर ही आयोजित की जाएंगी. इस पर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने अपना विरोध जताया है. उन्होंने कहा, "केंद्र सरकार जमीनी हकीकत से आंख बंद करके बैठी हुई है. जिस व्यवस्था के दम पर आप 28 लाख बच्चों को परीक्षा देने को मजबूर कर रहे हो, उस व्यवस्था के तहत देश के लाखों लोगों को पहले ही कोरोना हो चुका है."

  • दिल्ली में 40 दिन बाद अचानक बढ़े COVID-19 संक्रमण के मामले, CM केजरीवाल दोपहर 1 बजे करेंगे प्रेस कांफ्रेंस

    दिल्ली में 40 दिन बाद अचानक बढ़े COVID-19 संक्रमण के मामले, CM केजरीवाल दोपहर 1 बजे करेंगे प्रेस कांफ्रेंस

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (NCT of Delhi) में लगभग 40 दिन बाद अचानक कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण के 1,544 मामले सामने आने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आपात बैठक में मौजूदा हालात की समीक्षा कर रहे हैं, इस बैठक में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री, मुख्य सचिव और स्वास्थ्य मंत्रालय के सभी आला अधिकारी मौजूद हैं.

  • केजरीवाल ने केंद्र से कहा,‘‘दिल्ली से अलग तरीके का व्यवहार होना चाहिए, मेट्रो सेवा प्रायोगिक आधार पर शुरू हो’’

    केजरीवाल ने केंद्र से कहा,‘‘दिल्ली से अलग तरीके का व्यवहार होना चाहिए, मेट्रो सेवा प्रायोगिक आधार पर शुरू हो’’

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि दिल्ली मेट्रो की सेवा प्रायोगिक आधार पर बहाल होनी चाहिए क्योंकि शहर में कोविड-19 की स्थिति ठीक हो रही है. उन्होंने उम्मीद जतायी कि केंद्र इस पर जल्द फैसला करेगा. शहर में ‘डिजिटल संवाद’ में कारोबारियों, उद्यमियों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली के बाजारों और सड़कों को चांदनी चौक पुनर्विकास परियोजना की तर्ज पर संवारा जाएगा. चांदनी चौक का काम नवंबर-दिसंबर तक पूरा होने की संभावना है. उन्होंने कहा, ‘‘मैंने केंद्र से अनुरोध किया है कि दिल्ली से अलग तरीके का व्यवहार होना चाहिए. दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति में सुधार हो रहा है. अगर वे दूसरे शहरों में मेट्रो ट्रेनों को नहीं चलाना चाहते हैं तो कोई बात नहीं. लेकिन दिल्ली मेट्रो की सेवा प्रायोगिक आधार पर चरणबद्ध तरीके से शुरू होनी चाहिए. हमने कई बार केंद्र के समक्ष मुद्दा उठाया है. मुझे उम्मीद है कि केंद्र इस संबंध में जल्द फैसला करेगा. ’’ 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com