NDTV Khabar

दिल्ली में धुंध


'दिल्ली में धुंध' - 81 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नहीं सुधरी दिल्ली एनसीआर की हवा, सुबह से छाई रही धुंध की चादर, सांस लेने में हो रही है दिक्कत

    नहीं सुधरी दिल्ली एनसीआर की हवा, सुबह से छाई रही धुंध की चादर, सांस लेने में हो रही है दिक्कत

    हवा की गुणवत्ता 0-50 को अच्छा माना जाता है, 51-100 को संतोषजनक, 101-200 को ठीक-ठाक, 201-300 खराब, 301-400 बहुत खराब और 401 से 500 को बहुत ही खऱाब माना जाता है. मंगलवार को राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बहुत ही खरीब आंकी गई है. मंगलवार को भी दिल्ली में धूंध की चादर देखने को मिली थी. गौरतलब है कि  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बढ़ते स्तर को देखते हुए अधिकारी इस सप्ताह कृत्रिम बारिश कराने की योजना बना रहे हैं.

  • दिवाली के बाद दिल्ली में धुंध, वायु गुणवत्ता में गिरावट

    दिवाली के बाद दिल्ली में धुंध, वायु गुणवत्ता में गिरावट

    दिल्ली से पहले चीन के बीजिंग शहर की हालत भी कुछ ऐसी ही हुआ करती थी, मगर चीन सरकार के प्रयासों ने उस शहर को खतरनाक प्रदूषण से शहर को उबार दिया.

  • दिल्लीवालों ने जमकर उड़ाई सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां, दिवाली के पटाखों ने बिछाई धुंध की चादर, जानें अन्य शहरों का हाल

    दिल्लीवालों ने जमकर उड़ाई सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां, दिवाली के पटाखों ने बिछाई धुंध की चादर, जानें अन्य शहरों का हाल

    दिवाली के मौक़े पर दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की जमकर धज्जियां उड़ीं. दिल्ली-NCR में लोगों ने जमकर आतिशबाज़ियां कीं और प्रदूषण की रत्ती भर भी परवान नहीं की. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-NCR में सिर्फ ग्रीन पटाखे छोड़ने और उसके लिए रात 8 से 10 बजे तक का ही समय दिया था लेकिन ऐसा नहीं हुआ. जिसकी वजह से दिवाली की अगली सुबह यानी गुरुवार का मौसम बेहद खराब हो गया और दिल्ली में प्रदूषण की वजह से धूंध की मोटी चादर बिछी दिखी. पहले से ही गैस चेंबर में तब्दील दिल्ली दिवाली पर बढ़े प्रदूषण की वजह से और ज़हरीली हो गई. दिवाली के बाद की सुबह दिल्ली का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स 374 तक पहुंचा हुआ था .जो बहुत ही ख़राब की श्रेणी में आता है. कई जगह ये आंकड़ा 999 तक देखा गया जो ख़तरनाक से भी अधिक है.

  • Delhi के साथ सबसे ज्यादा प्रदूषित हैं ये शहर, प्रदूषण से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

    Delhi के साथ सबसे ज्यादा प्रदूषित हैं ये शहर, प्रदूषण से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

    दिवाली से पहले ही दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण (Delhi Air Pollution) का स्तर बढ़ गया है. बढ़ते प्रदूषण के चलते दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है. दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में हवा की क्वॉलिटी गिरती जा रही है. कई इलाकों में प्रदूषक तत्व पीएम 2.5 स्तर है. बता दें कि पीएम 2.5 बारिक कण होते हैं, पीएम 2.5 का स्तर बढ़ने पर ही धुंध बढ़ती है.

  • दीवाली से पहले ही दिल्ली में बिछी धुंध की चादर, प्रदूषण सुरक्षित सीमा से 20 गुना अधिक

    दीवाली से पहले ही दिल्ली में बिछी धुंध की चादर, प्रदूषण सुरक्षित सीमा से 20 गुना अधिक

    दिवाली में अभी दो दिन हैं, मगर दिल्ली अभी से ही गैस चैंबर बन गई है. दिल्ली में सोमवार की सुबह मोटा धुंध छाया रहा और तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. दिवाली से दो दिन पहले राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता में गिरावट को लेकर मौसम अधिकारियों की चेतावनी के बीच आज सुबह धुंध की चादर दिखी. दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, प्रदूषक तत्व पीएम 2.5 का स्तर दक्षिण दिल्ली के ओखला निगरानी स्टेशन पर आज सुबह 644 था, जो गंभीर स्थिति की कैटेगरी में आता है.

  • दिल्ली में छाई धुंध की चादर: इस मौसम की अब तक की सबसे खराब वायु गुणवत्ता दर्ज की गई

    दिल्ली में छाई धुंध की चादर: इस मौसम की अब तक की सबसे खराब वायु गुणवत्ता दर्ज की गई

    राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब हो रही है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक 381 दर्ज किया गया जो बेहद खराब की श्रेणी में आता है.

  • फिर 'गैस चैंबर' बनने के मुहाने पर खड़ी दिल्ली, वायु गुणवत्ता दिन-ब-दिन हो रही है बदतर

    फिर 'गैस चैंबर' बनने के मुहाने पर खड़ी दिल्ली, वायु गुणवत्ता दिन-ब-दिन हो रही है बदतर

    दिल्ली की वायु गुणवत्ता लगातार दूसरे दिन रविवार को भी “बेहद खराब” की श्रेणी में रही जबकि अधिकारियों ने चेताया है कि आगामी कुछ दिनों में यह और ज्यादा खराब हो सकती है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के डेटा के मुताबिक दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) कुल मिलकार 301 दर्ज किया गया जो ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में आता है. शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में धुंध की एक चादर छाई रही और इस मौसम का अब तक का सबसे खराब एक्यूआई 324 दर्ज किया गया था.

  • दिल्ली में अधिकारों को लेकर खींचतान अब ख़त्म होगी?

    दिल्ली में अधिकारों को लेकर खींचतान अब ख़त्म होगी?

    दिल्ली को राज्य तो नहीं मिला मगर कौन राज करेगा उसका हिसाब आज साफ हो गया. लेफ्टिनेंट गवर्नर के सहारे दिल्ली सरकार न चलने देने का जो खेल दो साल से चला है, उस खेल को सही ठहराने के तमाम तर्कों के कंकाल आपको टीवी चैनलों के आर्काइव में मिल जाएंगे. सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ के फैसले से भले कुछ न बदले ऐसा कहने वाले वही कह सकते हैं, जिन्हें अब भी भरोसा है कि कभी विधायकों की सदस्यता खत्म करने की चाल से तो कभी गवर्नर के बहाने दिल्ली में खेल अब भी खेला जाएगा. फिर भी लंबे समय के लिए दिल्ली के संवैधानिक आसमान पर छाई धुंध छंट गई है. अब दिल्ली का वक्त इस सवाल को लेकर बर्बाद नहीं होगा कि मुख्यमंत्री सरकार चलाएंगे या लेफ्टिनेंट गवर्नर.

  • उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान का कहर, 10 की मौत, दिल्ली में सांस लेना हुआ दूभर

    उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान का कहर, 10 की मौत, दिल्ली में सांस लेना हुआ दूभर

    उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से आंधी-तूफान का कहर देखने को मिला है. बुधवार को उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में आए भीषण आंधी-तूफान से दस लोगों की मौत हो गई और 28 घायल हो गये. आंधी-तूफान से मरने वालों में गोंडा के तीन हैं, एक फैजाबाद और 6 सीतापुर के हैं. बता दें कि दिल्ली एनसीआर में बुधवार को मौसम का मिजाज बदला नजर आया. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बुधवार को धूल का गुबार छाया रहा. केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने अनुमान व्यक्त किया कि अगले तीन दिन तक यह धुंध छाई रह सकती है.

  • दिल्ली में तीन दिन तक बनी रह सकती है धूल भरी हवा, यह है कारण...

    दिल्ली में तीन दिन तक बनी रह सकती है धूल भरी हवा, यह है कारण...

    दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बुधवार को धूल का गुबार छाया रहा. केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने अनुमान व्यक्त किया कि अगले तीन दिन तक यह धुंध छाई रह सकती है.

  • दिल्ली में धुंध और अन्य कारणों से 18 ट्रेनें रद्द कर दी गईं

    दिल्ली में धुंध और अन्य कारणों से 18 ट्रेनें रद्द कर दी गईं

    दिल्ली में शनिवार सुबह सर्द रही और यहां का न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम है. उत्तरी भारत के कई हिस्सों में कोहरे के चलते कम से कम 18 ट्रेनें रद्द कर दी गई, 29 ट्रेनें देरी से चल रही है और सात ट्रेनों के समय में फेरबदल किया गया है.

  • दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र और 5 राज्यों की अहम बैठक, लिए गए अहम फैसले - 10 बातें

    दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र और 5 राज्यों की अहम बैठक, लिए गए अहम फैसले - 10 बातें

    सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए सड़कों पर धूल की सफाई और भीड़भाड़ कम करने सहित कई कदम उठाने की योजना बनाई है. वायु प्रदूषण से निपटने के मुद्दे पर मंगलवार को एक बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दोहराया कि राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र के मंत्रियों के साथ नियमित बैठकें आयोजित की जानी चाहिए, ताकि जमीन पर सभी गतिविधियों की सघन निगरानी जारी रह सके. बैठक में दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल, लोक‍ निर्माण मंत्री सत्येंद्र जैन, उत्तर प्रदेश के पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान, हरियाणा के पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल और राजस्‍थान के पर्यावरण सचिव तथा पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्‍यक्ष और दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान, उत्तर प्रदेश के पर्यावरण मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी शामिल हुए.

  • दिल्ली की वायु गुणवत्ता गुरुवार को सुधरकर 'मध्यम' हुई, आसमान होने लगा साफ

    दिल्ली की वायु गुणवत्ता गुरुवार को सुधरकर 'मध्यम' हुई, आसमान होने लगा साफ

    हवा से आसमान की धुंध साफ होने के कारण गुरुवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'मध्यम' श्रेणी में आ गयी. इससे दिल्ली की वायु गुणवत्ता में गुरुवार को और सुधार दर्ज किया गया और राष्ट्रीय राजधानी में लोगों को थोड़ी राहत मिली. राजधानी दिल्ली में आज की औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 194 रही, जो कल से बहुत बेहतर है.

  • सर्दियों में कोहरे से निपटने के लिए इस बार पूरी तरह से तैयार है दिल्ली एयरपोर्ट

    सर्दियों में कोहरे से निपटने के लिए इस बार पूरी तरह से तैयार है दिल्ली एयरपोर्ट

    सर्दी के मौसम में घने कोहरे की वजह से अक्सर फ्लाइट्स लेट हो जाती हैं या फिर कभी-कभी तो कैंसिल भी हो जाती हैं. मगर अब ऐसा कुछ भी नहीं होगा, क्योंकि दिल्ली हवाई अड्डा सर्दी में कोहरे से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. दिल्ली हवाई अड्डे ने अपने अंशधारकों मसलन विमानन कंपनियों, एयर ट्रैफिक कंट्रोलर और मौसम विभाग के साथ मिलकर कोहरे या धुंध की स्थिति में उड़ानों के सुचारू तरीके से परिचालन के लिए कदम उठाए हैं. 

  • निकाल लो अपने मास्क, फिर बढ़ा दिल्ली की हवा में ज़हर

    निकाल लो अपने मास्क, फिर बढ़ा दिल्ली की हवा में ज़हर

    केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर शुक्रवार को बढ़ गया और यह पिछले महीने धुंध के ठीक बाद दर्ज किए गए स्तर पर वापस पहुंच गया.

  • अगर मुझे गाली देने से प्रदूषण कम हो जाए, तो रोज सुबह उठकर सब यही करें: अरविंद केजरीवाल

    अगर मुझे गाली देने से प्रदूषण कम हो जाए, तो रोज सुबह उठकर सब यही करें: अरविंद केजरीवाल

    उन्होंने कहा कि केजरीवाल को गाली देने से अगर पॉल्यूशन कम हो तो दिल्ली के सभी 2 करोड़ लोगों से कहूंगा कि सुबह उठकर मुझे गाली दें. उन्होंने आगे कहा कि अगस्त, सितंबर और अक्टूबर महीने में पॉल्यूशन लेवल को भी इनकार नहीं किया जा सकता. दिल्ली अपना पॉल्यूशन क्रिएट करता है, क्योंकि जहलीरी हवाओं के धुंध के अलावा ट्रांसपोर्ट, डस्ट, इंडस्ट्रियल का भी प्रदूषण है.

  • दिल्ली में प्रदूषण में कमी, 'आपात' उपायों को हटा सकता है ईपीसीए

    दिल्ली में प्रदूषण में कमी, 'आपात' उपायों को हटा सकता है ईपीसीए

    सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) ने बुधवार को कहा कि यदि प्रदूषण नियंत्रण में रहता है तो वह ‘अत्यंत गंभीर’ श्रेणी या श्रेणीबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना की आपातकालीन श्रेणी के तहत किए गए उपाय वापस ले सकता है.

  • एलोवेरा लगा सकता है आपकी खूबसूरती में चार-चांद, जानें कैसे

    एलोवेरा लगा सकता है आपकी खूबसूरती में चार-चांद, जानें कैसे

    दिल्ली और एनसीआर में हर तबका एयर पोल्यूशन और धुंध की समस्या से परेशान है. ऐसे में अगर एलोवेरा, स्पाइडर प्लांट जैसे पौधों की संख्या बढ़ाई जाए तो कुछ हद तक धुंध से निजात मिल सकती है.

Advertisement