NDTV Khabar

दिल्ली में वायु प्रदूषण


'दिल्ली में वायु प्रदूषण' - 86 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नए साल के पहले दिन 'बेहद खराब' रही दिल्ली की आबोहवा, ट्रैफिक जाम से भी लोग रहे खूब परेशान

    नए साल के पहले दिन 'बेहद खराब' रही दिल्ली की आबोहवा, ट्रैफिक जाम से भी लोग रहे खूब परेशान

    दिल्ली की आबोहवा नए साल पर बेहद खराब रही. दिल्ली में भीषण कोहरे के कारण वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर होने पर इसे आपात श्रेणी में रखा गया है. हालांकि वायु प्रदूषण का 'डर' दिल्ली वालों के नए साल के जश्न के लिए घरों से निकलने से नहीं रोक सका.

  • दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र और 5 राज्यों की अहम बैठक, लिए गए अहम फैसले - 10 बातें

    दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र और 5 राज्यों की अहम बैठक, लिए गए अहम फैसले - 10 बातें

    सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए सड़कों पर धूल की सफाई और भीड़भाड़ कम करने सहित कई कदम उठाने की योजना बनाई है. वायु प्रदूषण से निपटने के मुद्दे पर मंगलवार को एक बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दोहराया कि राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र के मंत्रियों के साथ नियमित बैठकें आयोजित की जानी चाहिए, ताकि जमीन पर सभी गतिविधियों की सघन निगरानी जारी रह सके. बैठक में दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल, लोक‍ निर्माण मंत्री सत्येंद्र जैन, उत्तर प्रदेश के पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान, हरियाणा के पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल और राजस्‍थान के पर्यावरण सचिव तथा पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्‍यक्ष और दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान, उत्तर प्रदेश के पर्यावरण मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी शामिल हुए.

  • दिल्ली की वायु गुणवत्ता गुरुवार को सुधरकर 'मध्यम' हुई, आसमान होने लगा साफ

    दिल्ली की वायु गुणवत्ता गुरुवार को सुधरकर 'मध्यम' हुई, आसमान होने लगा साफ

    हवा से आसमान की धुंध साफ होने के कारण गुरुवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'मध्यम' श्रेणी में आ गयी. इससे दिल्ली की वायु गुणवत्ता में गुरुवार को और सुधार दर्ज किया गया और राष्ट्रीय राजधानी में लोगों को थोड़ी राहत मिली. राजधानी दिल्ली में आज की औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 194 रही, जो कल से बहुत बेहतर है.

  • IND VS SL: दिल्‍ली टेस्‍ट में प्रदूषण बना 'विलेन', श्रीलंका बोर्ड ने BCCI से मांगा जवाब...

    IND VS SL: दिल्‍ली टेस्‍ट में प्रदूषण बना 'विलेन', श्रीलंका बोर्ड ने BCCI से मांगा जवाब...

    दिल्ली में छाए स्मॉग की वजह से श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों की शिकायत के बाद अब श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड  ने बीसीसीआई से जवाब मांगा है कि उन्होंने इस मैच के लिए दिल्ली को टेस्ट वेन्यू के तौर पर क्यों चुना है. भारत और श्रीलंका के बीच यहां खेले जा रहे तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दौरान उस समय शर्मनाक स्थिति पैदा हो गई जब  प्रदूषण से वायु गुणवत्ता खराब होने के कारण लंच के बाद कई बार खेल रोकना पड़ा.

  • निकाल लो अपने मास्क, फिर बढ़ा दिल्ली की हवा में ज़हर

    निकाल लो अपने मास्क, फिर बढ़ा दिल्ली की हवा में ज़हर

    केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर शुक्रवार को बढ़ गया और यह पिछले महीने धुंध के ठीक बाद दर्ज किए गए स्तर पर वापस पहुंच गया.

  • दिल्ली निवासी ने ओबामा से मास्क पहनने की अपील की

    दिल्ली निवासी ने ओबामा से मास्क पहनने की अपील की

    इस साल राष्ट्रपति ओबामा ने जर्मनी, इंडोनेशिया और ब्राजील में युवा प्रतिनिधियों के साथ सम्मेलन की मेजबानी की है. अब वो भारत दौरे पर हैं.

  • देश में प्रदूषण से हाहाकार... डीजल का धुआं ज्यादा हानिकारक

    देश में प्रदूषण से हाहाकार... डीजल का धुआं ज्यादा हानिकारक

    हजारों वाहन धुआं उत्सर्जन या वायु प्रदूषण का बड़ा स्रोत हैं. डीजल से चलने वाले वाहन वायु प्रदूषण को हवा में सीधे छोड़कर और नाइट्रोजन ऑक्साइड व सल्फर ऑक्साइड का उत्सर्जन कर वायु प्रदूषण में और ज्यादा इजाफा करते हैं, जिससे वातावरण में और अधिक हानिकारण कण तैरने लगते हैं. 

  • दिल्ली की ही चिंता क्यों, उत्तर प्रदेश में तो गाजियाबाद से लेकर वाराणसी तक प्रदूषण का स्तर बेहद खराब

    दिल्ली की ही चिंता क्यों, उत्तर प्रदेश में तो गाजियाबाद से लेकर वाराणसी तक प्रदूषण का स्तर बेहद खराब

    दिल्ली में प्रदूषण की बात हर जगह हो रही है लेकिन ऐसा नहीं है कि बाकी शहरों का हाल ठीक है. बात करें उत्तर प्रदेश की तो लखनऊ, आगरा, वाराणसी में वायु प्रदूषण से हाल बुरा है.

  • दिल्‍ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के मामले में सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई

    दिल्‍ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के मामले में सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई

    देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर वकील आरके कपूर ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. याचिका में मांग की गई है कि सुप्रीम कोर्ट दिल्ली सरकार को ऑड-ईवन फॉर्मूले पर पुनर्विचार करने का आदेश दें. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट से याचिका में आग्रह किया गया है कि वह केंद्र सरकार को आदेश दे कि हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में क्रॉप बर्निंग की जगह उनके दूसरे काम में इस्तेमाल के लिए प्रोजेक्ट बनाए जाएं ताकि किसान पराली न जलाएं.

  • वायु प्रदूषण : युनाइटेड एयरलाइंस ने अस्थायी रूप से दिल्ली की उड़ानें की रद्द

    वायु प्रदूषण : युनाइटेड एयरलाइंस ने अस्थायी रूप से दिल्ली की उड़ानें की रद्द

    राष्ट्रीय राजधानी में 'हवा की खराब गुणवत्ता' की वजह से विमानन कंपनी युनाइटेड एयरलाइंस ने अस्थायी रूप से दिल्ली की उड़ानें रद्द कर दी है. अमेरिका की विमानन कंपनी युनाइटेड एयरलाइंस संभंवत पहली ऐसी विमानन कंपनी है, जिसने वायु प्रदूषण के मद्देनजर शहर में परिचालन रद्द किया है.

  • ऑड-ईवन नियम को तोड़ना पड़ जाएगा महंगा, यकीन नहीं तो जानें ये 10 FACTs

    ऑड-ईवन नियम को तोड़ना पड़ जाएगा महंगा, यकीन नहीं तो जानें ये 10 FACTs

    दिल्ली में जहरीली हवाओं का धुंध लोगों के लिए जी का जंजाल बनी हुई है. पिछले तीन दिनों से दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए सही तरीके सांस लेना भी मुहाल हो गया है. ऐसे पर दिल्ली सरकार ने कड़े फैसले लेते हुए ऑड-ईवन फॉर्मूले सहित राजधानी में ट्रकों के प्रवेश व बिल्डिंग्स के निर्माणों पर अगले आदेश तक रोक लगा दिया है. इतना ही नहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब और हरियाणा सरकार के मुख्यमंत्रियों से बात करके किसानों से पराल को जलाने से रोकने के लिए भी कहा. हालाकिं वायु प्रदूषण को कम करने के लिए 13 से 17 नवंबर तक ऑड-ईवन फॉर्मूले को लागू करने का निर्देश दिया है. चार पहिया वाहन द्वारा नियम का उल्लंघन करने पर 2000 रुपए का भारी जुर्माना भी भरना पड़ेगा. आइए जानते हैं ऐसे ही 10 जरूरी बातें...

  • Xiaomi Mi Air Purifier 2 की कीमत में कटौती

    Xiaomi Mi Air Purifier 2 की कीमत में कटौती

    शाओमी ने अपने मी एयर प्यूरिफायर 2 की कीमत में कटौती का ऐलान किया है। बता दें कि इन दिनों राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर तक पहुंच चुका है और हवा बेहद खराब है। शाओमी ने कीमत में कटौती की पुष्टि एक ट्वीट के जरिए दी। कीमत में कटौती के बाद, शाओमी मी एयर प्यूरिफायर 2 अब 8,999 रुपये में उपलब्ध होगा जबकि इसे 9,999 रुपये में लॉन्च किया गया था।

  • प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र के हस्तक्षेप की जरूरत, केवल मुख्यमंत्रियों की बैठक बेमानी : अमरिंदर सिंह

    प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र के हस्तक्षेप की जरूरत, केवल मुख्यमंत्रियों की बैठक बेमानी : अमरिंदर सिंह

    केजरीवाल ने हरियाणा एवं पंजाब के मुख्यमंत्रियों को लिखे पत्रों में कहा कि पड़ोसी राज्यों की सरकारें किसानों को पराली जलाने के व्यवहार्य विकल्प मुहैया कराने में असफल रहीं, जिसके कारण दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ा.

  • दिल्ली में जहरीली हवा का प्रकोप: लागू हो सकता है ऑड-ईवन फॉर्मूला, पढ़ें ये 14 बड़े फैसले

    दिल्ली में जहरीली हवा का प्रकोप: लागू हो सकता है ऑड-ईवन फॉर्मूला, पढ़ें ये 14 बड़े फैसले

    दिल्ली में अगले आदेश तक ट्रकों का प्रवेश बंद (आवश्यक वस्तुओं को छोडकर) करने, डीएमआरसी/डीटीसी के फेरे बढ़ाने और सभी तरह के निर्माण की गतिविधियों पर रोक लगाने जैसे कई बड़े निर्णय लिए हैं. इतना ही नहीं, उपराज्यपाल ने ऑड-ईवन योजना को भी शुरू करने के लिए कहा है.

  • वायु प्रदूषण पर पंजाब, हरियाणा के मुख्यमंत्रियों से मिलना चाहते हैं अरविंद केजरीवाल

    वायु प्रदूषण पर पंजाब, हरियाणा के मुख्यमंत्रियों से मिलना चाहते हैं अरविंद केजरीवाल

    दिल्ली में हवा की बेहद खराब गुणवत्ता और धुंध के गंभीर स्तर के मद्देनजर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि वह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण की समस्या को लेकर हरियाणा और पंजाब के अपने समकक्षों के साथ मुलाकात करना चाहते हैं.  मंगलवार को आसमान में धुंध की पीली चादर छाई रही, जो दिवाली के एक दिन बाद होने वाली वायु की स्थिति से भी अधिक गंभीर थी.

  • दिल्ली समेत देश के इन 20 जगहों पर फैली हैं सबसे ज्यादा जहरीली हवाएं, जानें

    दिल्ली समेत देश के इन 20 जगहों पर फैली हैं सबसे ज्यादा जहरीली हवाएं, जानें

    देश में सबसे ज्यादा वायु प्रदूषित वाली जगह उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद स्थित लाजपत नगर में है। यहां वायु प्रदूषण का अधिकतम औसत स्तर 500 है, जबकि दूसरे नंबर से लेकर 17वीं पोजिशन तक दिल्ली-एनसीआर के ही इलाके हैं.

  • तो इस वजह से दिल्ली में फैली है जहरीली हवा, अगले 3 दिन तक रहेगा ये हाल

    तो इस वजह से दिल्ली में फैली है जहरीली हवा, अगले 3 दिन तक रहेगा ये हाल

    जहरीली हवाओं के चलते दिल्ली सरकार ने बुधवार यानी 8 नवंबर को सभी प्राइमरी स्कूलों (कक्षा पांच तक) को बंद करने का ऐलान किया है. बता दें कि दिल्ली में मंगलवार को दमघोंटू धुंध का संकट गहराने की वजह पड़ोसी राज्यों में जलायी जा रही पराली के अलावा लगातार करवट लेते मौसम की भी अहम भूमिका है.

  • जहरीली हवा का साइड इफेक्ट : दिल्ली में चार गुना बढ़ा पार्किंग शुल्क, अॉड-ईवन पर भी विचार

    जहरीली हवा का साइड इफेक्ट : दिल्ली में चार गुना बढ़ा पार्किंग शुल्क, अॉड-ईवन पर भी विचार

    प्रदूषण का सामना कर रहे दिल्ली के लोगों को अब चार गुणा पार्किंग शुल्क देना होगा. सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त एनवायरमेंट एंड पॉल्युशन प्रिवेंशन एंड कंट्रोल अथॉरिटी की बैठक में यह फैसला लिया गया है.

Advertisement