NDTV Khabar

दिल्ली यूनिवर्सिटी


'दिल्ली यूनिवर्सिटी' - 489 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • DU फाइनल ईयर के छात्रों का भविष्य अधर में, 10 जुलाई से ऑनलाइन परीक्षा, पहले से क्रैश हो रही वेबसाइट

    DU फाइनल ईयर के छात्रों का भविष्य अधर में, 10 जुलाई से ऑनलाइन परीक्षा, पहले से क्रैश हो रही वेबसाइट

    इसके पहले 4 जून से विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन Mock परीक्षा कराना शुरू किया था, जिसमें लगातार यूनिवर्सिटी की वेबसाइट क्रैश हो रही है. अर्थशास्त्र के बच्चों को हिंदी का प्रश्नपत्र मिले हैं तो हिंदी के बच्चों किसी और विषय के. ऐसे में इस मुसीबत के बीच 10 जुलाई से शुरू हो रही ऑनलाइन परीक्षा बच्चों के लिए चिंता का सबब है. 

  • अमेरिकी दूतावास के बाहर ड्यूटी पर तैनात दिल्ली पुलिस के ASI की तेज रफ्तार कार ने ली जान

    अमेरिकी दूतावास के बाहर ड्यूटी पर तैनात दिल्ली पुलिस के ASI की तेज रफ्तार कार ने ली जान

    तेज रफ्तार कार असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर को टक्कर मारने के बाद अमेरिकी दूतावास से जा टकराई. अधिकारी ने बताया कि मृतक ASI का नाम लाल मान सिंह सिसोदिया है. अधिकारियों ने समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया को बताया कि एक टक्कर मारने वाली कार को 41 वर्षीय सिद्धार्थ भगत चला रहे थे जोकि राजस्थान यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं. 

  • DU Open Book Exam 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की नई डेटशीट, अब इस दिन से शुरू होंगे ओपन बुक एग्जाम

    DU Open Book Exam 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की नई डेटशीट, अब इस दिन से शुरू होंगे ओपन बुक एग्जाम

    DU Open Book Exam 2020 Date: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्टग्रेजुएट (PG) कोर्स के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जामिनेशन (OBE) की नई डेटशीट जारी कर दी है. नई डेटशीट के अनुसार ओपन बुक एग्जाम 10 जुलाई से आयोजित किए जाएंगे. पहले डीयू (DU) के ओपन बुक एग्जाम 1 जुलाई से होने वाले थे, लेकिन यूनिवर्सिटी ने परीक्षा को 10 दिन के लिए स्थगित करने का निर्णय लिया था. नई शेड्यूल के मुताबिक, अब ओपन बुक एग्जाम 10 जुलाई से आयोजित किए जाएंगे. विभिन्न कोर्स के लिए डेटशीट दिल्ली यूनिवर्सिटी की वेबसाइट du.ac.in  पर उपलब्ध है.

  • Delhi University ने बढ़ाईं गर्मियों की छुट्टियां, अब इस दिन तक बंद रहेंगे DU के कॉलेज

    Delhi University ने बढ़ाईं गर्मियों की छुट्टियां, अब इस दिन तक बंद रहेंगे DU के कॉलेज

    Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने गर्मियों की छुट्टियां 1 जुलाई से 31 जुलाई तक के लिए बढ़ा दी हैं. दरअसल, अनलॉक 2 के लिए गृह मंत्रालय की तरफ से जारी गाइ़डलाइन्स में बताया गया कि 31 जुलाई तक सभी स्कूल, कॉलेज और संस्थान बंद रहेंगे. गाइडलाइन्स जारी होने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी ने गर्मियों की छुट्टियां बढ़ाने का फैसला लिया है. इससे पहले डीयू ने 30 जून तक गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान किया था. 

  • Delhi University Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अब तक 1.26 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने कराया रजिस्ट्रेशन

    Delhi University Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अब तक 1.26 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने कराया रजिस्ट्रेशन

    Delhi University Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश पोर्टल पर अब तक 1.26 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार यह जानकारी सामने आई है. रात 10.30 बजे तक पोर्टल पर मौजूद आंकड़ों के अनुसार, पंजीकरण की कुल संख्या 1,26,671 है, जबकि 37,802 छात्रों ने पंजीकरण शुल्क का भुगतान किया है. भुगतान किए गए पंजीकरणों में से 27,539 छात्र सामान्य वर्ग से, 4,790 अन्य पिछड़े वर्ग से, 4,151 अनुसूचित जाति से, 723 अनुसूचित जनजाति से और 599 आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों से हैं. 

  • Delhi University Admission 2020: ए़डमिशन प्रक्रिया के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी इस दिन आयोजित करेगी Webinar, मुफ्त में होगी रजिस्ट्रेशन

    Delhi University Admission 2020: ए़डमिशन प्रक्रिया के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी इस दिन आयोजित करेगी Webinar, मुफ्त में होगी रजिस्ट्रेशन

    Delhi University Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) एडमिशन प्रक्रिया को लेकर स्टूडेंट्स के संदेह और कंफ्यूजन को दूर करने के लिए 23 जून को एक वेबिनार आयोजित करेगी. इस साल रजिस्ट्रेशन से लेकर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन तक, एडमिशन से जुड़ी हर प्रक्रिया ऑनलाइन ही की जा रही है. DU में एडमिशन के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी की पोर्टल 20 जून को खोल दी गई है और ये 4 जुलाई तक उम्मीदवारों के लिए खुली रहेगी. बता दें कि एडमिशन अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट,  MPhil और PhD प्रोग्राम में किए जा रहे हैं. 

  • Delhi University Admission 2020: डीयू में एडमिशन के लिए 20 जून से शुरू हो सकती है रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

    Delhi University Admission 2020: डीयू में एडमिशन के लिए 20 जून से शुरू हो सकती है रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

    Delhi University Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कल यानी 20 जून से शुरू हो सकती है. यूनिवर्सिटी के एक अधिकारियों ने पीटीआई को जानकारी देते हुए बताया था कि दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 20 जून से शुरू होने की पूरी संभावना है. उन्होंने ये भी बताया था कि इस बार कोरोनवायरस महामारी के कारण खेल और एक्स्ट्रा-करिकुलर गतिविधियों (ECA) के लिए कोई परीक्षण नहीं होगा. 

  • Open Book Exam 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी की अहम घोषणा, ओपन लर्निंग स्टूडेंट्स को दिए ये ऑप्शन

    Open Book Exam 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी की अहम घोषणा, ओपन लर्निंग स्टूडेंट्स को दिए ये ऑप्शन

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) ने ओपन बुक एग्जामिनेशन (Open Book Examination) से संबंधित सोमवार को एक अहम घोषणा की है. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कहा है कि एमरजेंसी के दौरान स्टूडेंट्स को आंसर शीट्स ईमेल के जरिए जमा करने की अनुमति दी जाएगी. अगर किसी वजह से स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की एग्जाम पोर्टल से प्रश्न पत्र डाउनलोड नहीं कर पाते हैं या फिर अपनी आंसर शीट्स अपलोड नहीं कर पाते हैं तो ऐसे में दिल्ली यनिवर्सिटी ने उम्मीदवारों को कई दूसरे विकल्प भी बताए हैं, जिसके जरिए उम्मीदवार एमरजेंसी होने पर अपनी आंसर शीट्स जमा कर सकते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने साफ शब्दों में ये कहा है कि उसने स्टूडेंट्स को अनुमति दी है कि अगर वे डीयू (DU) की पोर्टल पर अपनी आंसर शीट्स अपलोड नहीं कर पाते हैं तो उसे ईमेल के जरिए भेज सकते हैं. ये विकल्प ओपन लर्निंग के स्टूडेंट्स को दिया गया है. 

  • चे ग्वारा,एक ऐसा क्रांतिकारी जो लंदन, क्यूबा, दिल्ली के जेएनयू की दिवारों तक में बसा है

    चे ग्वारा,एक ऐसा क्रांतिकारी जो लंदन, क्यूबा, दिल्ली के जेएनयू की दिवारों तक में बसा है

    भारत में बहुत से ऐसे लोग हैं, जो चे ग्वेरा के विचारों से प्रेरित हैं और उनकी तरह बनना चाहते हैं. भारत का सबसे मशहूर सेंट्रल यूनिवर्सिटी जेएनयू के दिवारों से लेकर वहां के प्रोफेसर, स्टूडेंट तक आपको चे के विचारों पर बात करते हुए और इसे फॉलो करते हुए दिख जाएंगे. चे की लोकप्रियता आप इससे समझ सकते हैं कि किसी भी देश का स्टूडेंट हो वह इनके विचारों को पढ़ते हैं और उन्हें फॉलो करते हैं. एक समय अमेरिका का सबसे बड़ा दुश्मन कहे जाना वाला आज कई लोगों की नजर में एक महान क्रांतिकारी है.

  • Top 10 Colleges of India: ये हैं भारत के टॉप-10 कॉलेज, जहां संवरता है करियर

    Top 10 Colleges of India: ये हैं भारत के टॉप-10 कॉलेज, जहां संवरता है करियर

    NIRF Ranking 2020 Top 10 College: मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने गुरुवार को एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2020 (NIRF India Ranking 2020) की लिस्ट जारी की. इस लिस्ट में दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेज मिरांडा हाउस ने चौथी बार भारत के बेस्ट कॉलेज का खिताब अपने नाम किया है. एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2020 के टॉप 10 कॉलेज में दिल्ली यूनिवर्सिटी के 5 कॉलेजों ने अपनी जगह बनाई है. दूसरे नंबर पर लेडी श्रीराम और नंबर तीन पर हिन्दू कॉलेज को रखा गया है.

  • NIRF Ranking 2020: ये हैं भारत के टॉप 15 Law कॉलेज, पहले नंबर पर बेंगलुरु के इस कॉलेज ने बनाई जगह

    NIRF Ranking 2020: ये हैं भारत के टॉप 15 Law कॉलेज, पहले नंबर पर बेंगलुरु के इस कॉलेज ने बनाई जगह

    NIRF Ranking 2020: नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF 2020) की लिस्ट में भारत के टॉप 10 लॉ कॉलेज की लिस्ट में बैंगलोर के नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी ने पहले स्थान पर अपनी जगह बनाई है. ये लिस्ट मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज जारी की है. देश के टॉप 10 लॉ कॉलेज की लिस्ट में दूसरे स्थान पर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली (NLU Delhi) है, जबकि  NALSAR यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, हैदराबाद तीसरे स्थान पर अपनी जगह बनाने में कामयाब हुआ है. 

  • DU Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए 20 जून से शुरू हो सकती है रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    DU Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए 20 जून से शुरू हो सकती है रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    Delhi University Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 20 जून से शुरू होने की संभावना है. अधिकारियों ने बुधवार को जानकारी दी कि कोरोनवायरस महामारी के कारण खेल और एक्स्ट्रा-करिकुलर गतिविधियों (ECA) के लिए कोई परीक्षण नहीं होगा. एडमिशन के बारे में हुई कमेटी की मीटिंग में फैसला लिया गया है कि 20 जून से 4 जुलाई तक सभी कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा. 

  • Coronavirus India LIVE Updates: देश में कोरोना वायरस के मामले 4,40,215 हुए, एक दिन में करीब 11,000 लोग हुए ठीक

    Coronavirus India LIVE Updates: देश में कोरोना वायरस के मामले 4,40,215 हुए, एक दिन में करीब 11,000 लोग हुए ठीक

    Coronavirus India LIVE Updates: विश्व भर से कोविड-19 के संबंध में डेटा जुटा रही अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक मृतक संख्या के लिहाज से भारत विश्व में आठवें नंबर पर है. अब तक हुई 14,011 मौतों में से, सबसे अधिक 6,283 मौत महाराष्ट्र में हुई है. इसके बाद दिल्ली में 2,233, गुजरात में 1,684, तमिलनाडु में 794, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में 569-569, मध्य प्रदेश में 521, राजस्थान में 356 और तेलंगाना में 217 लोगों की मौत हुई है. 

  • JNU में कोरोना का पहला मामला आने पर मचा हड़कंप, स्टूडेंट्स को दी गई घर लौटने की सलाह

    JNU में कोरोना का पहला मामला आने पर मचा हड़कंप, स्टूडेंट्स को दी गई घर लौटने की सलाह

    जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) ने सोमवार को उन सभी स्टूडेंट्स को घर जाने की सलाह दी है, जो कैंपस में ही रह रहे हैं. दरअसल, जेएनयू में कोरोनावायरस (Coronavirus) का एक मामला सामने आया है. जेएनयू का एक फार्मेसिस्ट जांच के बाद कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, जिसके बाद से ही यूनिवर्सिटी काफी सतर्क हो गई है और कैंपस में रह रहे स्टूडेंट्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें घर वापस लौट जाने की सलाह दे रही है. यूनिवर्सिटी का कहना है कि वे समय-समय पर गृह मंत्रालय और दिल्ली सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी सावधानियां बरत रही है, लेकिन अपने घर के अलावा कोई भी सुरक्षित जगह नहीं है. 

  • DU Open Book Exams 2020: दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए डीयू ने जारी की गाइडलाइन्स, मिलेगा 5 घंटे का समय

    DU Open Book Exams 2020: दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए डीयू ने जारी की गाइडलाइन्स, मिलेगा 5 घंटे का समय

    DU Open Book Exams 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने कोरोनावायरस महामारी के चलते फाइनल ईयर में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जामिनेशन (Open Book Exams) करने का फैसला लिया है. ओपन बुक एग्जामिनेशन के लिए गाइडलाइन्स भी जारी की जा चुकी हैं. लेकिन डीयू (DU) ने अब दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जाम (Open Book Exams 2020) की अलग से गाइडलाइन्स जारी की हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने गुरुवार को घोषणा करके बताया कि ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम के लिए दिव्यांग स्टूडेंट्स को परीक्षा करने के लिए 5 घंटे का समय दिया जाएगा.

  • DU Exams 2020 Cancelled: दिल्ली विश्वविद्यालय की घोषणा- अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में पहले और दूसरे साल के छात्रों के नहीं होंगे एग्जाम

    DU Exams 2020 Cancelled: दिल्ली विश्वविद्यालय की घोषणा- अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में पहले और दूसरे साल के छात्रों के नहीं होंगे एग्जाम

    DU First and Second Year Exam: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने घोषणा की है कि अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में पढ़ने वाले दूसरे और चौथे सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी. यानी दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU Exams) के पहले और दूसरे ईयर के स्टूडेंट्स को परीक्षाएं नहीं देनी होंगी. परीक्षा न कराने का निर्णय देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण बिगड़ रहे हालातों को ध्यान में रखकर लिया गया है.  दिल्ली यूनिवर्सिटी ने नोटिफिकेशन जारी करके इस बारे में जानकारी दी है. नोटिफिकेशन में बताया गया है, "कोविड-19 की वजह देश में जो गंभीर हालात बने हुए हैं ऐसे में ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित काराना संभव नहीं है." नोटिफिकेशन में ये भी बताया गया है कि स्टूडेंट्स को वैकल्पिक तरीकों द्वारा नंबर्स दिए जाएंगे. यानी स्टूडेंट्स को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर पास किया जाएगा.  डीयू (DU) के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL), और नॉन-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड (NCWEB) द्वारा आयोजित कक्षाओं में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को भी इसी तरह से पास किया जाएगा.  हालांकि, फाइनल ईयर में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को ओपन बुक एग्जाम (Open Book Exams) देने होंगे. 

  • DU की राह पर AMU, फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए आयोजित करेगा Open Book Exam

    DU की राह पर AMU, फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए आयोजित करेगा Open Book Exam

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के बाद अब अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) ने भी सभी अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस में पढ़ने वाले फाइनल ईयर/ सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जामिनेशम (OBE) आयोजित करने का निर्णय लिया है. पिछले सेमेस्टर या ईयर के बैकलॉग के एग्जाम भी इसी तरह आयोजित किए जाएंगे. रजिस्ट्रार, अब्दुल हामिद (IPS) और परीक्षा नियंत्रक, मुजीब उल्लाह जुबेरी द्वारा जारी नोटिफिकेशन में इस बात की जानकारी दी गई है. 

  • Delhi University Exams 2020: फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को देने होंगे ओपन बुक एग्जाम, DU ने जारी की गाइडलान्स

    Delhi University Exams 2020: फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को देने होंगे ओपन बुक एग्जाम, DU ने जारी की गाइडलान्स

    Delhi University Exams 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) ने फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जामिनेशन (Open Book Exams) आयोजित कारने का फैसला लिया है. ओपन बुक एग्जामिनेशन (OBE) के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ऑफिशियल वेबसाइट पर गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं. नोटिफिकेशन को देखने के लिए इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर लॉग इन कर सकते हैं. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com