NDTV Khabar

दिल्ली यूनिवर्सिटी


'दिल्ली यूनिवर्सिटी' - 332 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CLAT 2019: लॉ एडमिशन टेस्ट के टॉपर से जानिए उनकी सफलता की कहानी 

    CLAT 2019: लॉ एडमिशन टेस्ट के टॉपर से जानिए उनकी सफलता की कहानी 

    उदयपुर के सौम्य सिंह ने इस बार देश भर की लॉ यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए हुई CLAT यानी कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट में पहला स्थान हासिल किया है. सौम्य को 199 में 177.25 अंक मिले हैं. दरअसल साल 2008 से ही देश की सभी अहम लॉ यूनिवर्सिटिज में एडमिशन के लिए ये  कॉमन टेस्ट परीक्षा आयोजित की जाती रही है जिसकी जिम्मेदारी इस साल नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू), ओडिशा ने निभाई है. खासबात ये है कि सौम्य इस साल नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा यानी AILET में भी पहले नंबर पर रहे हैं.

  • DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में पुराने नियमों से ही होंगे एडमिशन, रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख भी बढ़ी

    DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में पुराने नियमों से ही होंगे एडमिशन, रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख भी बढ़ी

    दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) ने शुक्रवार को दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में नए एडमिशन मानदंड को खारिज कर दिया. कोर्ट यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में एडमिशन के (Delhi University Admission) लिए पात्रता के नए मानदंड को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी. न्यायमूर्ति अनु मल्होत्रा और न्यायमूर्ति तलवंत सिंह की खंडपीठ ने एडमिशन पात्रता मानदंड में संशोधन को खारिज करते हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी को पिछले साल के पात्रता मानदंड का अनुपालन करने का निर्देश दिया. 

  • DU Admission 2019: एडमिशन के नियम बदलने पर हाई कोर्ट ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से मांगा जवाब

    DU Admission 2019: एडमिशन के नियम बदलने पर हाई कोर्ट ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से मांगा जवाब

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में दाखिले के नए पात्रता मानदंडों को चुनौती देने वाली याचिका पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को यूनिवर्सिटी से जवाब मांगा. न्यायालय ने डीयू से प्रश्न किया कि क्यों यूनिवर्सिटी ने रजिस्ट्रेशन को शुरू करने से महज एक दिन पहले प्रवेश के लिए अपने मानदंडों में संशोधन किया.

  • DU Admission 2019: 3 लाख पहुंचने वाली है आवेदकों की संख्या, 20 जून को आएगी पहली कट-ऑफ

    DU Admission 2019: 3 लाख पहुंचने वाली है आवेदकों की संख्या, 20 जून को आएगी पहली कट-ऑफ

    दिल्ली यूनिवर्सिटी में यूजी और पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है. अब तक दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए 2 लाख 91 हजार 360 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इनमें से 1 लाख 80 हजार 275 स्टूडेंट्स ऐसे हैं जो एप्लीकेशन फीस भी जमा कर चुके हैं. सबसे ज्यादा जनरल कैटेगरी के 1 लाख 11 हजार 186 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया है. जिसके बाद ओबीसी कैटेगरी के 34 हजार 554 स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं. DU UG Admission Form DU PG Admission Form

  • DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी 20 जून को जारी करेगी पहली कट ऑफ, जानिए अन्य कट ऑफ का शेड्यूल

    DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी 20 जून को जारी करेगी पहली कट ऑफ, जानिए अन्य कट ऑफ का शेड्यूल

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है. रजिस्ट्रेशन के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा कट ऑफ (DU Cut Off) जारी की जाएगी. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पांच कट ऑफ लिस्ट (DU Cut Off 2019) का शेड्यूल जारी कर दिया है. हालांकि सीटें बचने पर डीयू पांच के अलावा और भी कट ऑफ जारी कर सकता है. दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा पहली कट ऑफ लिस्ट 20 जून को जारी की जाएगी. आइये जानते हैं सभी  कट ऑफ का शेड्यूल..

  • NIRF 2019 Rankings: ये हैं देश की सर्वश्रेष्‍ठ यूनिवर्सिटी और इंजीनियरिंग कॉलेज, देखें पूरी लिस्ट

    NIRF 2019 Rankings: ये हैं देश की सर्वश्रेष्‍ठ यूनिवर्सिटी और इंजीनियरिंग कॉलेज, देखें पूरी लिस्ट

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) की उच्च शिक्षण संस्थानों की राष्ट्रीय रैंकिंग (NIRF 2019 Rankings) जारी हो गई है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खुद नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क 2019 (NIRF 2019) जारी किया है. NIRF 2019 Rankings में ओवरऑल कैटेगरी में IIT Madras टॉप पर है. इस रैंकिंग में 7 आईआईटी शामिल हैं. NIRF यूनिवर्सिटी रैंकिंग में  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलूरू पहले स्थान और जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली दूसरे स्थान पर हैं. आइये जानते हैं किस यूनिवर्सिटी  को क्या रैंक हासिल हुई है.

  • Delhi University: डीयू में बदलने जा रहा है ग्रेजुएशन का सिलेबस, जानिए पूरी डिटेल

    Delhi University: डीयू में बदलने जा रहा है ग्रेजुएशन का सिलेबस, जानिए पूरी डिटेल

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में अंडरग्रेजुएट कोर्स के सिलेबस में बदलाव की प्रक्रिया चल रही है. सिलेबस में बदलाव की प्रक्रिया 11 मार्च 2019 से शुरू हुई और इसके लिए  डीयू प्रशासन ने विस्तृत परामर्शदाता बैठक के लिए सभी डीन और प्रमुखों को आमंत्रित किया था. संशोधित पाठ्यक्रम शैक्षणिक सत्र 2019-20 से लागू होने वाले हैं. बता दें, अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के सिलेबस को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के 2018 में आए एक नोटिस का पालन करते हुए बदला जा रहा है. इन कोर्सों के सिलेबस को लर्निंग आउटकम बेस करिकुलम फ्रेमवर्क (एलओसीएफ) के अनुरूप बदलने के लिए काम किया जा रहा है.

  • DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस तारीख से शुरू होगी एडमिशन की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस तारीख से शुरू होगी एडमिशन की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन (Delhi University Admission) की प्रक्रिया अप्रैल में शुरू हो जाएगी. अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी में एडमिशन (DU Admission) की प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगी. इस साल एडमिशन (DU Admission 2019) की प्रक्रिया 1 महीने पहले शुरू हो रही है. अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी  कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया 7 मई को समाप्त होगी.

  • मां-बेटी ने एक साथ हासिल की PhD डिग्री, लेने पहुंचीं तो देखकर हैरान रह गए लोग

    मां-बेटी ने एक साथ हासिल की PhD डिग्री, लेने पहुंचीं तो देखकर हैरान रह गए लोग

    दोनों ने एक साथ डिग्री की थी. माता दत्ता रक्षा मंत्रालय में भारतीय आर्थिक सेवा की अधिकारी हैं. वो कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद पीएचडी करना चाहती थी.

  • JNU देशद्रोह मामले में अदालत- चार्जशीट को अनुमति नहीं मिली तो कोई बात नहीं, हम वीडियो देखकर कार्रवाई करेंगे

    JNU देशद्रोह मामले में अदालत- चार्जशीट को अनुमति नहीं मिली तो कोई बात नहीं, हम वीडियो देखकर कार्रवाई करेंगे

    जेएनयू देशद्रोह के मामले में केस चलाने के चार्जशीट को दिल्ली सरकार ने अब तक अनुमति नहीं दी है. सरकार को मंगलवार तक अनुमति देनी थी.

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी के दौलतराम कॉलेज में छात्राओं का प्रदर्शन, बुलानी पड़ी पुलिस

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के दौलतराम कॉलेज में छात्राओं का प्रदर्शन, बुलानी पड़ी पुलिस

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के दौलतराम राम कॉलेज में बीती रात से छात्राएं प्रदर्शन कर रही हैं. इनका प्रदर्शन हॉस्टल वार्डन और कॉलेज प्रशासन के खिलाफ है. छात्राओं के प्रदर्शन को देखते हुए आज सुबह पुलिस बुलानी पड़ी. इन छात्राओं का आरोप है कि हॉस्टल वॉर्डन इनके सोशल नेटवर्किंग अकाउंट्स से इन लड़कियों की तस्वीर निकालकर न सिर्फ उसका मिसयूज कर रही है बल्कि यहां छात्राओं को ब्लैकमेल भी किया जा रहा है.

  • जामिया के पांच शिक्षकों के अनुसंधान प्रस्तावों को सरकार की स्पार्क योजना से मंजूरी

    जामिया के पांच शिक्षकों के अनुसंधान प्रस्तावों को सरकार की स्पार्क योजना से मंजूरी

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया के पांच अध्यापकों के अनुसंधान एवं विकास प्रस्तावों को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की एसपीएआरसी (स्पार्क) योजना के तहत मंज़ूरी दी गई है. किसी केन्द्रीय विश्वविद्यालय के अनुसंधान प्रस्तावों को यह सबसे अधिक संख्या में मिलने वाली मंजूरी है.

  • JNU देशद्रोह केस: CM केजरीवाल बोले- चार्जशीट फाइल करने में पुलिस ने लिए 3 साल, हमें भी स्टडी करने में वक्त लगेगा

    JNU देशद्रोह केस: CM केजरीवाल बोले- चार्जशीट फाइल करने में पुलिस ने लिए 3 साल, हमें भी स्टडी करने में वक्त लगेगा

    जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में देश विरोधी नारे लगाने के मामले पर दिल्ली पुलिस की चार्जशीट को अभी तक दिल्ली सरकार ने अनुमति नहीं दी है. दिल्ली पुलिस पटियाला हाउस कोर्ट में अपनी चार्जशीट दाखिल कर चुकी है, लेकिन पुलिस ने चार्जशीट दाखिल करने से पहले दिल्ली सरकार से मंजूरी नहीं ली थी. देशद्रोह के मामले में चार्जशीट पर कोर्ट राज्य सरकार की मंजूरी के बिना सुनवाई नहीं कर सकती.

  • 'चीन ने मंदी की चुनौती को देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के अवसर के रूप में लिया'

    'चीन ने मंदी की चुनौती को देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के अवसर के रूप में लिया'

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया के एमएमएजे एकेडमी ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज़ में यूजीसी चाइना स्टडीज़ प्रोग्राम के तहत ‘‘ चैलेंजेस एंड काउंटर मेज़र्स ऑफ न्यू नार्मल ऑफ द चाइनीज़ इकानोमी ‘‘ विषय पर एक परिचर्चा का आयोजन हुआ. इसमें चीन की जिनान यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जिया हैताओ ने चीन की अर्थव्यवस्था में आए नए आयामों और बदलावों के बारे में विस्तार से बताया.

  • डीयू में अब 10 प्रतिशत परमानेंट पदों पर अनुबंध के आधार पर होंगी नियुक्तियां

    डीयू में अब 10 प्रतिशत परमानेंट पदों पर अनुबंध के आधार पर होंगी नियुक्तियां

    दिल्ली विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद ने बुधवार को एक प्रावधान को पारित किया जिसके तहत विश्वविद्यालय में 10 प्रतिशत स्थायी पदों पर अनुबंध के आधार पर नियुक्तियां होंगी. इसका कुछ सदस्यों ने विरोध किया.

  • जेएनयू मामले में आम चुनाव से तीन महीने पहले ही चार्जशीट क्‍यों?

    जेएनयू मामले में आम चुनाव से तीन महीने पहले ही चार्जशीट क्‍यों?

    जवाहर लाल यूनिवर्सिटी का मसला फिर से लौट आया है. 9 फरवरी 2016 को कथित रूप से देशदोह की घटना पर जांच एजेंसियों की इससे अधिक गंभीरता क्या हो सकती है कि तीन साल में उन्होंने चार्जशीट फाइल कर दी. वरना लगा था कि हफ्तों तक इस मुद्दे के ज़रिए चैनलों को राशन पानी उपलब्ध कराने के बाद इससे गोदी मीडिया की दिलचस्पी चली गई है. उस दौरान टीवी ने क्या क्या गुल खिलाए थे, अब आपको याद भी नहीं होंगे.

  • मनोचिकित्सकों की राय- पश्चिमी और भारतीय चिकित्सा पद्धति के समन्वय से ही प्रभावी इलाज संभव

    मनोचिकित्सकों की राय- पश्चिमी और भारतीय चिकित्सा पद्धति के समन्वय से ही प्रभावी इलाज संभव

    भारत, अमेरिका, कनाडा, जापान, ऑस्ट्रेलिया आदि देशों से आए मनोचिकित्सकों ने एकमत से इस बात को स्वीकार किया कि पश्चिमी चिकित्सा पद्धति और भारतीय चिकित्सा पद्धति के समन्वय से ही सभी बीमारियों का प्रभावी इलाज संभव है. यह राय दिल्ली विश्वविद्यालय के दौलत राम कॉलेज द्वारा आयोजित सम्मेलन में उभरकर आई.

  • कन्हैया कुमार ने कहा- चार्जशीट चुनावी स्टंट, मोदी सरकार को धन्यवाद

    कन्हैया कुमार ने कहा- चार्जशीट चुनावी स्टंट, मोदी सरकार को धन्यवाद

    दिल्ली पुलिस ने 3 साल पुराने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी देशद्रोह के मामले में जेएनयू के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया सहित 10 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी है. इस मामले में कन्हैया कुमार ने प्रतिक्रिया देते हुए इसे सरकार का चुनावी स्टंट बताया है.