NDTV Khabar

दिल्ली यूनिवर्सिटी


'दिल्ली यूनिवर्सिटी' - 358 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • DUSU Election: अध्यक्ष सहित तीन पदों पर ABVP काबिज, NSUI को एक सीट पर मिली जीत

    DUSU Election: अध्यक्ष सहित तीन पदों पर ABVP काबिज, NSUI को एक सीट पर मिली जीत

    अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के अश्वित दहिया ने अध्यक्ष पद के लिए नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के चेतन त्यागी को 19 हजार वोटों से हरा दिया. ABVP के प्रदीप तंवर और शिवांगी खरवाल उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव के पद पर क्रमश: 8574 और 2914 वोटों से विजयी रहे. NSUI ने सचिव पद पर जीत हासिल की और इसके उम्मीदवार आशीष लांबा ने ABVP के योगी राठी को 2053 वोटों से हराया.

  • एल्गार परिषद मामला : नोएडा में दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर के घर पर छापा

    एल्गार परिषद मामला : नोएडा में दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर के घर पर छापा

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) के प्रोफ़ेसर हनी बाबू के नोएडा के आवास पर पुणे पुलिस ने छापा मारा. एल्गार परिषद केस (भीमा-कोरेगांव) मामले में उनसे पूछताछ की गई. उनके पास से कम्प्यूटर की हार्ड डिस्क और पेन ड्राइव जब्त कर ली गई. दिल्ली यूनिवर्सिटी के इंग्लिश के प्रोफेसर हनी बाबू के नोएडा के सेक्टर 78 स्थित आवास पर पुणे पुलिस ने मंगलवार को एल्गार परिषद मामले में छापेमारी की. पुलिस की इस छापेमारी से इलाके में हड़कंप मच गया. प्रोफेसर बाबू के कथित माओवादी संपर्कों (अर्बन नक्सल) को लेकर छापेमारी की गई. घंटों पूछताछ के बाद पुलिस कम्प्यूटर की हार्ड डिस्क और पेन ड्राइव अपने साथ ले गई जिसे बाद में वापस करने की बात कही.

  • कन्हैया के खिलाफ मामले में कोई राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं होगा : अरविंद केजरीवाल

    कन्हैया के खिलाफ मामले में कोई राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं होगा : अरविंद केजरीवाल

    सन 2016 के जेएनयू राष्ट्रद्रोह मामले में जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार और अन्य पर अभियोग चलाने की मंजूरी को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि' इस मामले में हम लोग कोई हस्तक्षेप नही करेंगे. सारे तथ्यों को देखते हुए निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि अखबारों की खबरों की मुझे जानकारी नहीं. अखबार की खबरें स्पेकुलेशन हैं.'

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी में लगी सावरकर, बोस और भगत सिंह की प्रतिमाओं को DUSU ने हटाया

    दिल्ली यूनिवर्सिटी में लगी सावरकर, बोस और भगत सिंह की प्रतिमाओं को DUSU ने हटाया

    दिल्ली विश्वविद्यालय परिसर में लगी स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह, विनायक दामोदर सावरकर और सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमाओं को दिल्ली यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन (डूसू) ने हटा दिया है.

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी में सावरकर की प्रतिमा लगाने पर विरोध प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए छात्र

    दिल्ली यूनिवर्सिटी में सावरकर की प्रतिमा लगाने पर विरोध प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए छात्र

    दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में विनायक दामोदर सावरकर की आवक्ष प्रतिमा स्थापित किये जाने के खिलाफ शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन में हिस्सा ले रहे कुछ छात्रों को हिरासत में ले लिया गया. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि मौके पर मौजूद एक अन्य समूह के साथ झड़प को टालने के लिए कुछ छात्रों को हिरासत में लिया गया. छात्रों ने हालांकि दावा किया कि विभिन्न छात्र समूहों द्वारा 'शांतिपूर्ण हस्ताक्षर अभियान' का आयोजन किया गया था.

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी में NSUI कार्यकर्ताओं ने सावरकर की प्रतिमा पर पोती कालिख, पहनाई जूतों की माला

    दिल्ली यूनिवर्सिटी में NSUI कार्यकर्ताओं ने सावरकर की प्रतिमा पर पोती कालिख, पहनाई जूतों की माला

    स्टूडेंट यूनियन ने इस कदम की आलोचना करते हुए कहा था सावरकर को बोस और सिंह के साथ एक ही स्थान पर नहीं रखा जा सकता. NSUI ने कहा कि आधी रात के करीब NSUI के 20 सदस्यों ने सावरकर की प्रतिमा पर कालिख पोत दी.  इस दौरान उन्होंने 'भगत सिंह अमर रहें और बोस अमर रहें के नारे भी लगाए.' 

  • JNU कैंपस में मनोज तिवारी संग निरहुआ ने गाया 'जुगल जोड़ी', वायरल हुआ धांसू Video

    JNU कैंपस में मनोज तिवारी संग निरहुआ ने गाया 'जुगल जोड़ी', वायरल हुआ धांसू Video

    Bhojpuri Movie: भोजपुरी सिनेमा के जबरदस्त एक्टर दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ (Dinesh Lal Yadav Nirahua) और मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर धमाल मचा रहा है. सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा ये वीडियो दिल्ली की जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) का है.

  • उन्नाव रेप केस: एक्सीडेंट से कुछ दिन पहले ही पीड़िता के वकील ने DM को लिखा था खत- मुझे डर है कि मेरा मर्डर हो जाएगा

    उन्नाव रेप केस: एक्सीडेंट से कुछ दिन पहले ही पीड़िता के वकील ने DM को लिखा था खत- मुझे डर है कि मेरा मर्डर हो जाएगा

    रायबरेली सड़क हादसे में बुरी तरह से घायल उन्नाव बलात्कार पीड़िता और उसके वकील की हालत गुरुवार को पांचवे दिन भी यथावत बनी हुई है. पीड़िता अब भी वेंटीलेटर पर है जबकि वकील को कुछ देर के लिये वेंटीलेटर से हटाकर देखा गया. किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी ने ऐसी किसी भी बात से इंकार किया कि पीड़िता को बेहतर इलाज के लिये एयर लिफ्ट किया जा रहा है.

  • DU SOL Result: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी किया B.Com ऑनर्स ओपन का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    DU SOL Result: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी किया B.Com ऑनर्स ओपन का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) ने स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए परिणाम (Delhi University Result 2019) जारी कर दिए हैं. यूनिवर्सिटी ने आज B.Com ऑनर्स की परीक्षा का रिजल्ट (DU B.com Result) किया है.

  • DU Recruitment 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसरों के 880 पदों पर होगी भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

    DU Recruitment 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसरों के 880 पदों पर होगी भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने असिस्टेंट प्रोफेसर (DU Assistant Professor), एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर (Professor) के पदों पर भर्ती के लिए बंपर वैकेंसी निकाली हैं. असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर तीनों के लिए अलग-अलग विज्ञापन जारी किए गए हैं.

  • यूथ ओलंपिक में गोल्ड लाने वाली मनु भाकर ने लिया लेडी श्रीराम कालेज में एडमिशन, पढ़ेंगी राजनीति विज्ञान

    यूथ ओलंपिक में गोल्ड लाने वाली मनु भाकर ने लिया लेडी श्रीराम कालेज में एडमिशन, पढ़ेंगी राजनीति विज्ञान

    राष्ट्रमंडल खेल और युवा ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज मनु भाकर (Manu Bhaker) ने दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के लेडी श्रीराम कालेज (Lady Shri Ram College) में राजनीति विज्ञान में प्रवेश लिया है आईएसएसएफ विश्व कप स्वर्ण पदक विजेता मनु ने खेल कोटे से आवेदन किया था. वह किसी भी कालेज के किसी भी कोर्स में प्रवेश की पात्रता रखती थी.

  • DU Admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में चौथी कट-ऑफ के बाद 63,000 से अधिक स्टूडेंट्स ने लिया एडमिशन

    DU Admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में चौथी कट-ऑफ के बाद 63,000 से अधिक स्टूडेंट्स ने लिया एडमिशन

    DU Admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में अब तक 63,000 से अधिक स्टूडेंट्स ने एडमिशन कराया है. आंकड़ों के अनुसार 63,000 से अधिक स्टूडेंट्स चौथी कट-ऑफ के बाद एडमिशन ले चुके हैं. वहीं 1697 स्टूडेंट्स ने एडमिशन वापस लिया है. बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में तीसरी कट-ऑफ के बाद 52,813 स्टूडेंट्स ने एडमिशन कराया था. इस साल यूनिवर्सिटी ने अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में EWS कोटे के तहत सीटों की संख्या 10 फीसदी बढ़ाई है.

  • DUET Result 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    DUET Result 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    DUET Result 2019: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट (Delhi University Entrance Test Result) जारी कर दिया है. एंट्रेंस रिजल्ट के साथ DUET Exam की आंसर-की भी जारी कर दी गई है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (DUET 2019 Result) du.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए फॉर्म नंबर और जन्मतिथि सबमिट करनी होगी. उम्मीदवारों की सुविधा के लिए हम रिजल्ट चेक करने का डायरेक्ट लिंक दे रहे हैं इस लिंक से उम्मीदवार सिर्फ अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी के NCWEB ने जारी की पहली कट-ऑफ, यहां करें चेक

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के NCWEB ने जारी की पहली कट-ऑफ, यहां करें चेक

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के नॉन-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड ने अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन (DU Admission 2019) के लिए पहली कट-ऑफ लिस्ट (DU NCWEB Cut Off) जारी कर दी है. NCWEB ने बीए प्रोग्राम और बी कॉम की कट-ऑफ (DU NCWEB Cut Off List) जारी की है. अधिकतर कॉलेजों में एडमिशन के लिए बीए प्रोग्राम की कट-ऑफ 69 फीसदी गई है. जबकि बी कॉम की कट-ऑफ टॉप रैंक कॉलेजों में थोड़ी ज्यादा रही है. मिरांडा हाउस और हंसराज कॉलेज में बीकॉम के लिए 85 फीसदी कट-ऑफ गई है. जबकि रामानुजन कॉलेज में कट-ऑफ 82 फीसदी और श्री गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज ऑफ कॉमर्स में कट-ऑफ 80 फीसदी गई है. कई कॉलेजों में बी कॉम में एडमिशन के लिए कट-ऑफ 80 फीसदी से कम रही. इ

  • DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी की चौथी कट-ऑफ यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी की चौथी कट-ऑफ यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने शनिवार रात को चौथी कट-ऑफ (DU Cut Off 2019) जारी कर दी. दिल्ली यूनिवर्सिटी के कई कॉलेजों में पॉपुलर कोर्सेज में एडमिशन (DU Admission 2019) के लिए अब भी सीटें खाली हैं. स्टूडेंट्स बीए, बी.कॉम और इकोनॉमिक्स जैसे कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं. चौथी कट-ऑफ (DU 4th Cut Off) के मुताबिक बीए इकोनॉमिक्स में एडमिशन के लिए हिंदू कॉलेज में 97.75 फीसदी, किरोड़ीमल कॉलेज में 97.25 फीसदी, मिरांडा हाउस में 97.25 फीसदी, रामजस कॉलेज में 97.25 फीसदी और श्री वेंकटेश्वर कॉलेज में 97 फीसदी कट-ऑफ (DU fourth Cut off 2019) गई है.  

  • DUET Answer Key 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी आज जारी करेगी एंट्रेंस टेस्ट की आंसर-की, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

    DUET Answer Key 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी आज जारी करेगी एंट्रेंस टेस्ट की आंसर-की, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

    DU Answer Key 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी आज डीयू एंट्रेंस टेस्ट 2019 की आंसर-की (DUET 2019 Answer Key) जारी करेगी. दिल्ली यूनिवर्सिटी 3 जुलाई से 6 जुलाई के बीच हुई परीक्षा की आंसर-की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जारी करेगी. जिन स्टूडेंट्स ने एंट्रेंस परीक्षा दी थी वे इस वेबसाइट पर जाकर ही आंसर-की (DUET Answer Key 2019) डाउनलोड कर सकेंगे.

  • DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में तीसरी कट-ऑफ के आधार पर 11 जुलाई तक होंगे एडमिशन, देखें लिस्ट

    DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में तीसरी कट-ऑफ के आधार पर 11 जुलाई तक होंगे एडमिशन, देखें लिस्ट

    DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने तीसरी कट-ऑफ लिस्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जारी कर दी है. हिंदू  कॉलेज में सबसे ज्यादा कट-ऑफ (DU Cut Off List) अर्थशास्त्र ऑनर्स की 98 फीसदी गई है. तीसरी कटऑफ (DU Third Cut Off) के मुताबिक यूनिवर्सिटी के आधे से ज्यादा कॉलेजों में आर्ट्स के अधिकतर पाठ्यक्रमों में सामान्य वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए एडमिशन बंद हो गए हैं. हंसराज कॉलेज में बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र में सामान्य वर्ग के लिए 97.75 फीसदी की कट-ऑफ गई है.

  • DU Cut off 2019: SRCC, गार्गी, विवेकानंद और अन्य कॉलेजों ने जारी की तीसरी कट-ऑफ, यहां देखें

    DU Cut off 2019: SRCC, गार्गी, विवेकानंद और अन्य कॉलेजों ने जारी की तीसरी कट-ऑफ, यहां देखें

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों ने तीसरी कट-ऑफ (DU Third Cut Off) जारी कर दी है. डीयू के सत्यवती कॉलेज, गार्गी कॉलेज शहीद भगत सिंह कॉलेज और अन्य कई कॉलेजों ने तीसरी कट-ऑफ जारी की है. सत्यवती कॉलेज में सबसे ज्यादा कट-ऑफ बीकॉम (ऑनर्स) के लिए 94-94.25 गई है. वहीं, बीए (ऑनर्स) इंग्लिश की कट-ऑफ (DU Cut Off List) 92.5-93 गई है. शहीद भगत सिंह में बीकॉम (ऑनर्स) की कट-ऑफ 96.25 गई है. जबकि बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स की कट-ऑफ 96.5 गई है. बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में तीसरी कट-ऑफ (DU Cut Off list 2019) के आधार पर 9 जुलाई से 11 जुलाई तक एडमिशन होंगे. स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट्स लेकर जाने होंगे.