NDTV Khabar

दिल्ली विधानसभा चुनाव


'दिल्ली विधानसभा चुनाव' - 869 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • विधानसभा चुनाव: हरियाणा में खट्टर, महाराष्ट्र में फड़णवीस और झारखंड में रघुदास होंगे BJP के CM उम्मीदवार- सूत्र

    विधानसभा चुनाव: हरियाणा में खट्टर, महाराष्ट्र में फड़णवीस और झारखंड में रघुदास होंगे BJP के CM उम्मीदवार- सूत्र

    सूत्रों की मानें तो बीजेपी झारखंड, महाराष्ट्र और हरियाणा में मौजूदा मुख्यमंत्रियों के चेहरे को ही आगे करके चुनाव लड़ने की तैयारी में है. जबकि दिल्ली में अगर बीजेपी जीती तो मुख्यमंत्री कौन होगा इसे लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं हो पाया है. अमित शाह ने इस बैठक के दौरान चारों ही राज्यों में पार्टी की चुनाव तैयारियों का भी जायजा लिया.

  • BJP ने शुरू की विधानसभा चुनाव की तैयारी, चार राज्यों के नियुक्त किए चुनाव प्रभारी

    BJP ने शुरू की विधानसभा चुनाव की तैयारी, चार राज्यों के नियुक्त किए चुनाव प्रभारी

    हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को चुनाव प्रभारी तथा उत्तर प्रदेश के मंत्री भूपेंद्र सिंह को चुनाव सह-प्रभारी नियुक्त किया है. और झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए BJP के राष्ट्रीय महासचिव ओमप्रकाश माथुर को चुनाव प्रभारी तथा बिहार के मंत्री नंदकिशोर यादव को चुनाव सह-प्रभारी नियुक्त किया है. बता दें, दिल्ली, महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में विधानसभा चुनाव इस साल के अंत तक हो सकते हैं. हालांकि, चुनाव आयोग की तरफ से अभी इसको लेकर कोई तारीख जारी नहीं की गई है.

  • केजरीवाल ने की घोषणा, दिल्ली में फ्री वाईफाई से 15जीबी डेटा फ्री मिलेगा; यह होगी स्पीड

    केजरीवाल ने की घोषणा, दिल्ली में फ्री वाईफाई से  15जीबी डेटा फ्री मिलेगा; यह होगी स्पीड

    दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार (AAP Government) अपने दो चुनावी वादे जल्द पूरे करने जा रही है. अगले साल दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने हैं. लोकसभा चुनावों में मिली पराजय के बाद आम आदमी पार्टी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है. इसी क्रम में पिछले चुनाव में किए गए वादे पूरे करने के लिए उसने प्राथमिकता तय की है. दिल्ली सरकार की कैबिनेट की आज मीटिंग हुई. इसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे है. दिल्ली के विधानसभा क्षेत्रों में 2000 कैमरे लग रहे हैं. जनता इससे खुश है. उन्होंने कहा कि अब फैसला लिया गया है कि हर क्षेत्र में 4000 कैमरे लगाए जाएंगे.

  • लंबे समय से नाराज चल रहीं अलका लांबा आखिरकार देंगी आम आदमी पार्टी से इस्तीफा

    लंबे समय से नाराज चल रहीं अलका लांबा आखिरकार देंगी आम आदमी पार्टी से इस्तीफा

    आम आदमी पार्टी (आप) से नाराज चल रहीं विधायक अल्का लांबा ने प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने का फैसला कर लिया है और आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर लड़ेंगी.

  • दिल्‍ली में महिलाओं को मुफ़्त मेट्रो और बस यात्रा पर अभी कोई निर्णय नहीं!

    दिल्‍ली में महिलाओं को मुफ़्त मेट्रो और बस यात्रा पर अभी कोई निर्णय नहीं!

    विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा महिलाओं के लिए फ्री राइड योजना पर दिल्ली सरकार ने कोई निर्णय नहीं किया है. इसकी जानकारी एक आरटीआई के जरिए हासिल हुई है.

  • उत्तर प्रदेश में 12 सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तैयारियों में जुटी बीजेपी, सदस्यता अभियान पर भी जोर

    उत्तर प्रदेश में 12 सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तैयारियों में जुटी बीजेपी, सदस्यता अभियान पर भी जोर

    उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनावों की तैयारियों में जुटी बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गुरुवार को दिल्ली में पार्टी के उत्तर प्रदेश से लोकसभा और राज्य सभा के सांसदों से की मुलाकात की. बैठक में प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और संगठन महासचिव सुनील बंसल भी मौजूद थे. केंद्रीय मंत्रियों स्मृति ईरानी, महेंद्रनाथ पांडेय, संजीव बलियान, संतोष गंगवार ने भी हिस्सा लिया. बैठक में हिस्सा लिया. इस मुलाकात में  12 विधानसभा सीटों के उपचुनाव की रणनीति पर चर्चा की गई.  यह उपचुनाव उन सीटों पर होने जा रहे हैं जहां विधायकों ने लोकसभा चुनाव लड़ा है और अब वह सांसद हैं.  सपा और बसपा उपचुनाव  अलग-अलग लड़ने का ऐलान किया है. इसके अलावा राज्य में चलाए जा रहे सदस्यता अभियान पर भी बैठक में चर्चा हुई. साथ ही केंद्र में मोदी और राज्य में योगी सरकार की ग़रीब कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर आम आदमी तक पहुंचाने में तेज़ी लाने के लिए सांसदों को एक प्रेज़ेंटेशन दिया गया. स्वतंत्र देव सिंह के अध्यक्ष बनने के बाद उत्तर प्रदेश के बीजेपी सांसदों की यह पहली बैठक थी.

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव से ठीक पहले शीला दीक्षित के निधन के बाद कांग्रेस के सामने नया 'संकट', अब...

    दिल्ली विधानसभा चुनाव से ठीक पहले शीला दीक्षित के निधन के बाद कांग्रेस के सामने नया 'संकट', अब...

    शीला दीक्षित (Sheila Dikshit) के अचानक निधन से दिल्ली कांग्रेस के समक्ष एक ऐसे नेता की तलाश करने की चुनौती उत्पन्न हो गई है जो उनकी जिम्मेदारी संभाल सके.   

  • राजनीतिक परिवार में शादी के बाद कैसे बदल गई शीला दीक्षित की जिंदगी, पढ़ें यहां

    राजनीतिक परिवार में शादी के बाद कैसे बदल गई शीला दीक्षित की जिंदगी, पढ़ें यहां

    केंद्र में कांग्रेस सरकार के खिलाफ भ्रष्टाचार के घोटालों का सिलसिला चला और वह 2010 में कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए सवालों के घेरे में आ गई, जो उसके पतन की शुरुआत थी. उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली कांग्रेस के प्रमुख के तौर पर दोबारा वापसी की. वह उत्तर पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ीं लेकिन राज्य में भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी से हार गईं. शीला दीक्षित अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारी कर रही थी मगर दिल की बीमारी से वह उबर नहीं सकी और अनगिनत यादों के साथ दुनिया से विदा हो गई. 

  • कर्नाटक में चल रहे 'नाटक' के सूत्रधार दिल्ली में, वही तय कर रहे अगला सीन

    कर्नाटक में चल रहे 'नाटक' के सूत्रधार दिल्ली में, वही तय कर रहे अगला सीन

    कर्नाटक का नाटक रचा जा रहा है दिल्ली में. वहां की विधानसभा में जो कुछ भी हो रहा है, या कहें कर्नाटक के नेता जो कुछ भी कर रहे हैं, वह उनसे करवाया जा रहा है जिसमें महामहिम राज्यपाल भी शामिल हैं. ये सभी उस नाटक के पात्र हैं जिसकी पटकथा दिल्ली में लिखी जा रही है. इसमें जेडीएस-कांग्रेस सरकार की तरफ से विधानसभा अध्यक्ष, या कहें वहां के स्पीकर अहम पात्र हैं, तो केन्द्र सरकार की तरफ से हैं राज्यपाल बजू भाई वाला. यह वही शख्स हैं जिन्होंने एक वक्त में विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए अपनी सीट छोड़ दी थी. अब यहां सब अपने-अपने आकाओं के हितों की रक्षा करते नजर आ रहे हैं. किसी को संविधान की रक्षा करने की फिक्र नहीं है.

  • AAP विधायक ने अपनी ही सरकार की 'पोल' खोलता VIDEO किया शेयर, कहा- केजरीवाल जी आपकी दुश्मनी मुझसे है...

    AAP विधायक ने अपनी ही सरकार की 'पोल' खोलता VIDEO किया शेयर, कहा- केजरीवाल जी आपकी दुश्मनी मुझसे है...

    लांबा के रिश्ते कुछ वक्त से पार्टी नेतृत्व के साथ अच्छे नहीं चल रहे हैं. वह काफी समय से केजरीवाल और पार्टी नेतृत्व पर सवाल खड़ी करती रही हैं. मई महीने में अलका लांबा ने अगले साल पार्टी छोड़ने का ऐलान किया था. चांदनी चौक से विधायक लांबा ने ट्वीट किया था, ‘2013 में आप के साथ शुरू हुआ मेरा सफ़र 2020 में समाप्त हो जायेगा. मेरी शुभकामनाएं पार्टी के समर्पित क्रांतिकारी ज़मीनी कार्यकर्ताओं के साथ हमेशा रहेंगी. आशा करती हूं आप दिल्ली में एक मजबूत विकल्प बने रहेंगे. आप के साथ पिछले 6 साल यादगार रहें और आप से बहुत कुछ सीखने को मिला. आभार.' बहरहाल, उन्होंने यह नहीं बताया कि वह अगले साल दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी छोड़ेंगी या बाद में.

  • महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले राज ठाकरे ने की सोनिया गांधी से मुलाकात, क्या है मायने?

    महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले राज ठाकरे ने की सोनिया गांधी से मुलाकात, क्या है मायने?

    हालांकि महाराष्ट्र में अगले साल विधानसभा चुनाव होने है और इस मुलाकात को राजनैतिक गलियारे में नेता गठबंधन की संभावना जता रहे हैं. राज ठाकरे ने सोनिया के आवास पर उनसे मुलाकात की. फिलहाल ईवीएम के मुद्दे एवं महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य के मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा की.

  • AAP ने बदले दिल्ली के सभी जिला इंचार्ज, विधानसभा चुनाव के मद्देनजर संगठन मजबूत करने की कवायद

    AAP ने बदले दिल्ली के सभी जिला इंचार्ज, विधानसभा चुनाव के मद्देनजर संगठन मजबूत करने की कवायद

    आम आदमी पार्टी ने अपनी दिल्ली यूनिट के सभी 14 जिला इंचार्ज बदल दिए हैं. पार्टी का कहना है कि विधानसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर यह फेरबदल किए गए हैं. लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने बेहद खराब प्रदर्शन किया था.

  • आप विधायक को 6 माह की कैद और दो लाख रुपए का जुर्माना, 4 साल पुराना है मामला

    आप विधायक को 6 माह की कैद और दो लाख रुपए का जुर्माना, 4 साल पुराना है मामला

    सोम दत्त को यह सजा अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट समर विशाल ने सुनाई. इस मामले में दत्त को पिछले सप्ताह दोषी ठहराया गया था. दिल्ली की सदर बाजार विधानसभा सीट से विधायक दत्त को भादंवि की धारा 325 (जानबूझकर बिना किसी उकसावे के चोट पहुंचाना), 341 (गलत तरीके से रोकने), 147 (दंगा) तथा 149 (गैरकानूनी तरीके से एकत्र होने) के तहत दोषी ठहराया गया था.

  • दिल्ली कांग्रेस ने पार्टी आलाकमान को लिखा खत, उम्मीदवारों की जल्द घोषणा की मांग

    दिल्ली कांग्रेस ने पार्टी आलाकमान को लिखा खत, उम्मीदवारों की जल्द घोषणा की मांग

    पार्टी के एक नेता ने बताया कि दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने पिछले सप्ताह पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल को पत्र लिखकर उम्मीदवारों की जल्द घोषणा की सिफारिश की है.

  • दिल्ली कांग्रेस में आंतरिक कलह? प्रभारी पर पार्टी नेता ने लगाया बदसलूकी का आरोप, कहा- किसी और को दिया जाए प्रभार

    दिल्ली कांग्रेस में आंतरिक कलह? प्रभारी पर पार्टी नेता ने लगाया बदसलूकी का आरोप, कहा- किसी और को दिया जाए प्रभार

    चाको को नवंबर, 2014 में दिल्ली का प्रभारी बनाया गया था. दिल्ली कांग्रेस के नेता रोहित मनचंदा ने कहा, 'चाको के नेतृत्व में पार्टी सभी चुनाव हारी है. चाहें लोकसभा चुनाव हो, चाहे विधानसभा चुनाव हो या फिर एमसीडी चुनाव. अगर नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी इस्तीफा देने के बारे में सोच सकते हैं तो फिर चाको को इस्तीफा क्यों नहीं देना चाहिए?'

  • लोकसभा चुनावों में जीत के बाद अब विधानसभा चुनावों पर है अमित शाह की नजर, दिल्ली में की अहम बैठक

    लोकसभा चुनावों में जीत के बाद अब विधानसभा चुनावों पर है अमित शाह की नजर, दिल्ली में की अहम बैठक

    इस मीटिंग में हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों के मुद्दे पर चर्चा हुई. शाह की इस मीटिंग को आगामी विधानसभा चुनावों के लिए बनाई जाने वाली महत्वपूर्ण रणनीतियों की शुरुआत माना जा रहा है.

  • यूपी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भविष्यवाणी 100% सच साबित हुई, जानिये PM ने क्या कहा था? 10 बातें...

    यूपी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भविष्यवाणी 100% सच साबित हुई, जानिये PM ने क्या कहा था? 10 बातें...

    यूपी में बना महागठबंधन (Mahagathbandhan) पहले लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections) में अपने लक्ष्य पाने में नाकाम रहा और उसके बाद अब वह टूटता नज़र आ रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के साथ-साथ कई नेताओं ने बुआ-बबुआ की जोड़ी को चुनाव परिणाम के बाद टूटने की बात कही थी. बता दें कि दिल्ली में कार्यकर्ताओं के साथ एक बैठक में मायावती (Mayawati) ने साफ कर दिया कि विधानसभा की 11 सीटों पर होने वाले उपचुनावों में BSP अकेले लड़ेगी. वैसे ये भी एक नया चलन है, क्योंकि बीएसपी (BSP) आम तौर पर उपचुनाव लड़ने से अब तक परहेज करती रही है, लेकिन आज की बैठक में मायावती ने जो कुछ कहा, उससे साफ है कि वो नई राजनीतिक लड़ाई लड़ने की तैयारी कर रही हैं और गठबंधन उनके लिए अप्रासंगिक हो रहा है. बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले 12 जनवरी को उत्तर प्रदेश की राजनीति के दो कट्टर प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी (SP) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने मिलकर आम चुनाव लड़ने का ऐतिहासिक फैसला लिया था, लेकिन चुनाव में इस गठबंधन को उम्मीद के मुताबिक कामयाबी नहीं मिली. बसपा के खाते में 10 सीटें आईं, जबकि सपा को 5 सीट से ही संतोष करना पड़ा. हालांकि गठबंधन तोड़ने का ऐलान अभी तक बसपा प्रमुख मायावती ने औपचारिक रूप से नहीं किया है. इन सबके बाद अब पीएम नरेंद्र मोदी की यह भविष्यवाणी सच साबित हो गई कि चुनाव बात यह गठबंधन टूट जाएगा. पीएम मोदी के साथ-साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी चुनाव बाद इस गठबंधन के टूटने की बात कही थी.

  • ...तो क्या दिल्ली में अब से डीटीसी बसों और मेट्रो में महिलाओं को नहीं देना होगा किराया, दिल्ली सरकार तैयार कर रही है योजना 

    ...तो क्या दिल्ली में अब से डीटीसी बसों और मेट्रो में महिलाओं को नहीं देना होगा किराया, दिल्ली सरकार तैयार कर रही है योजना 

    दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने सभी सार्वजनिक परिवहन बसों - डीटीसी और डीआईएमटीएस व दिल्ली मेट्रो में महिलाओं को किराये से छूट देने के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करने के लिए बैठकें की हैं. हालांकि, परिवहन विभाग के अधिकारियों ने इस बात का जिक्र किया कि मेट्रो ट्रनों में इसे लागू करने में थोड़ी मुश्किल होगी.