NDTV Khabar

दिल्ली विश्वविद्यालय


'दिल्ली विश्वविद्यालय' - 516 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Delhi University Exam: ऑनलाइन एग्‍जाम के विरोध में डीयू के शिक्षक, कुलपति को लिखा पत्र

    Delhi University Exam: ऑनलाइन एग्‍जाम के विरोध में डीयू के शिक्षक, कुलपति को लिखा पत्र

    Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के 170 से अधिक शिक्षकों ने कुलपति योगेश त्यागी से "ऑनलाइन ओपन-बुक" परीक्षा आयोजित नहीं करने का आग्रह करते हुए कहा है कि "मौजूदा स्थिति में यह सबसे कम वांछनीय है" और इसमें परीक्षा प्रक्रिया की पवित्रता से समझौता करने का भी जोखिम है.

  • Delhi University: 31 मई तक बंद रहेगा DU, कर्मचारियों से की गई 'Aarogya Setu' ऐप डाउनलोड करने की अपील

    Delhi University: 31 मई तक बंद रहेगा DU, कर्मचारियों से की गई 'Aarogya Setu' ऐप डाउनलोड करने की अपील

    Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपने कर्मचारियों से अपील की है कि अपने फोन में आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) ऐप डाउनलोड करें और घोषणा की है कि कोविड-19 महामारी के कारण लॉकडाउन में विस्तार को देखते हुए विश्वविद्यालय 31 मई तक बंद रहेगा. विश्वविद्यालय ने 17 मई को जारी आदेश में कहा कि इस दौरान ई-शिक्षा प्रक्रिया जारी रहेगी और विभाग तथा कॉलेज अपने वेबसाइट के माध्यम से छात्रों को मूल शिक्षा सामग्री मुहैया कराएंगे.

  • रिसर्च को मिलेगी नई ऊंचाई, दिल्ली यूनिवर्सिटी की बड़ी पहल

    रिसर्च को मिलेगी नई ऊंचाई, दिल्ली यूनिवर्सिटी की बड़ी पहल

    रिसर्च को बेहतर और आसान बनाने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक बड़ी पहल की है. यूनिवर्सिटी ने इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस के तहत 'रिसर्च विदाउट बैरियर' नाम से एक प्रोग्राम शुरू किया है. इससे रिसर्च को एक नया रूप मिलेगा. ''रिसर्च विदाउट बैरियर" कार्यक्रम राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नए गठजोड़ और सहयोगों के माध्यम से उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय का एक अनूठा प्रयास है. 

  • पुलिस को जांच पूरी करने के लिये समय देने के खिलाफ शरजील इमाम की दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका

    पुलिस को जांच पूरी करने के लिये समय देने के खिलाफ शरजील इमाम की दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र शरजील इमाम ने सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर निचली अदालत के उस आदेश को चुनौती दी है जिसमें उसने सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान कथित भड़काऊ भाषण के सिलसिले में जांच पूरी करने के लिये पुलिस को और समय दिया था. हाईकोर्ट के समक्ष यह याचिका पेश की गई है और इसके 14 मई को सूचीबद्ध होने की उम्मीद है. 

  • दिल्ली विशवविद्यालय ने पीएम केयर फंड में दिए 4.04 करोड़, कुलपति ने की पूर्व छात्रों से की अपील

    दिल्ली विशवविद्यालय ने पीएम केयर फंड में दिए 4.04 करोड़, कुलपति ने की पूर्व छात्रों से की अपील

    प्रोफसर त्यागी ने अपने पत्र में विश्वविद्यालय के द्वारा कोरोना महामारी के समय ली गई कई पहल सांझा की. ऑनलाइन पढ़ाई के साथ साथ, DU  ने समाज कल्याण का कार्यक्रम ' Care For Neighbour' शुरू किया है. जिसके अन्तर्गत कैंपस के आस-पास रहने वाले जरूरतमंद लोगों को राशन उपलब्ध कराने की कोशिश की गई. डीयू की इस मुहिम के द्वारा अब तक 300 परिवारों राशन उपलब्ध कराया गया है. 

  • Coronavirus Agra News: 24 नए मामले आए सामने, कुल 196 संक्रमितों में से 73 का संबंध जमात से

    Coronavirus Agra News: 24 नए मामले आए सामने, कुल 196 संक्रमितों में से 73 का संबंध जमात से

    आगरा में कुल पांच लोगों की कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत हुई है जबकि 13 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी है. जिले में संक्रमित लोगों में 73 का संबंध दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के कार्यक्रम से है. किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) में हुई जांच की रिपोर्ट शुक्रवार रात्रि को प्राप्त हुई जिसकी जिला प्रशासन द्वारा समीक्षा करने के बाद जारी किया गया. जिलाधिकारी पीएन सिंह के अनुसार आगरा में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 196 पर पहुंच गई है.

  • Coronavirus के चलते डीयू ने स्‍थगित की लिखित और प्रैक्टिकल परीक्षाएं, जानिए डिटेल में

    Coronavirus के चलते डीयू ने स्‍थगित की लिखित और प्रैक्टिकल परीक्षाएं, जानिए डिटेल में

    दिल्ली विश्वविद्यालय स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग, नियमित कॉलेज और नॉन-कॉलिजिएट वुमेन्स बोर्ड (NCWEB) की परीक्षाएं रद्द कर चुका है.

  • Coronavirus: डीयू ने कहा, ऑनलाइन क्‍लास चलाने में इंटरनेट स्पीड और कनेक्टिविटी एक बड़ी चुनौती

    Coronavirus: डीयू ने कहा, ऑनलाइन क्‍लास चलाने में इंटरनेट स्पीड और कनेक्टिविटी एक बड़ी चुनौती

    Coronavirus: राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण हजारों छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित कर रहे दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों के सामने इंटरनेट की सुस्त रफ्तार और कनेक्टिविटी एक चुनौती बनकर उभरी है. प्रोफेसर और छात्र कॉलेज का एक साल बचाने और अध्ययन जारी रखने के लिए स्काइप, वाट्सऐप से लेकर जूम ऐप जैसे कई डिजिटल मंचों का इस्तेमाल कर रहे हैं.

  • Coronavirus: दिल्ली विश्वविद्यालय में 31 मार्च तक कक्षाएं निलंबित, गृह परीक्षाएं भी स्थगित

    Coronavirus: दिल्ली विश्वविद्यालय में 31 मार्च तक कक्षाएं निलंबित, गृह परीक्षाएं भी स्थगित

    कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय ने गुरुवार को कहा कि सभी स्नातक या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की गृह परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित की जाती हैं.

  • शशि थरूर बोले- हार कर जीतने वाले को बाज़ीगर कहते हैं, जीत कर हारने वाले को केजरीवाल कहते हैं

    शशि थरूर बोले- हार कर जीतने वाले को बाज़ीगर कहते हैं, जीत कर हारने वाले को केजरीवाल कहते हैं

    दिल्ली सरकार ने राजद्रोह के एक मामले में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार और अन्य लोगों पर मुकदमा चलाने के लिए दिल्ली पुलिस को मंजूरी दे दी है. 

  • कन्हैया कुमार पर देशद्रोह का मुकदमा चलाने की अनुमति, पी. चिदंबरम ने कहा- केजरीवाल सरकार को कानून की समझ गलत

    कन्हैया कुमार पर देशद्रोह का मुकदमा चलाने की अनुमति, पी. चिदंबरम ने कहा- केजरीवाल सरकार को कानून की समझ गलत

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व गृहमंत्री पी चिदंबरम ने कन्हैया कुमार एवं कुछ अन्य लोगों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा चलाने की अनुमति देने के लिए शनिवार को दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि देशद्रोह कानून के बारे में दिल्ली सरकार की समझ गलत है.

  • JNU देशद्रोह केस में मुकदमे को मंजूरी पर कन्हैया कुमार ने NDTV कहा, फास्ट ट्रैक कोर्ट में जल्द हो सुनवाई

    JNU देशद्रोह केस में मुकदमे को मंजूरी पर कन्हैया कुमार ने  NDTV कहा, फास्ट ट्रैक कोर्ट में जल्द हो सुनवाई

    कन्हैया ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए NDTV से कहा कि इसकी टाइमिंग पर ध्यान देना चाहिए. लोकसभा चुनावों से पहले चार्जशीट फाइल की गई और अब जब मैं बिहार विधानसभा चुनावों की तैयारी में जुटा हुआ हूं तो यह बात सामने आई.

  • JNU नारेबाजी के मामले में कन्हैया कुमार पर चलेगा देशद्रोह का केस, दिल्ली सरकार ने दी मंजूरी

    JNU नारेबाजी के मामले में कन्हैया कुमार पर चलेगा देशद्रोह का केस, दिल्ली सरकार ने दी मंजूरी

    जेएनयू देशद्रोह के मामले (JNU sedition Case) में सीपीआई के नेता कन्हैया कुमार पर देशद्रोह का मुकदमा चलेगा. इसके लिए दिल्ली सरकार ने दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को स्वीकृति दे दी है. इस मामले की फाइल काफी वक्त से दिल्ली सरकार के पास लटकी थी. दिल्ली सरकार ने देश विरोधी नारे लगाने के मामले में कन्हैया के खिलाफ देशद्रोह की धाराओं में मुकदमा चलाने के लिए मंजूरी दे दी है. फरवरी 2016 में दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में कथित रूप से देश विरोधी नारे लगाने का मामला सामने आया था. दिल्ली पुलिस ने इस मामले में जनवरी 2019 में चार्जशीट दाखिल की थी.

  • 'बदलाव और निरंतरता वाला शहर है दिल्ली'

    'बदलाव और निरंतरता वाला शहर है दिल्ली'

    दिल्ली भारत की राजधानी के अलावा तेजी से बढ़ता हुआ एक शहर है. इस शहर की अपनी एक संस्कृति है, एक अलग रंग है, एक अलग बनावट है. दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों पर कई किताबे लिखी जा चुकी है. लेकिन पूरे दिल्ली के इतिहास को एक जगह समग्र रुप में नहीं लिखा गया था. दिल्ली विश्वविद्यालय में इतिहास की प्रोफेसर डॉ. मनीषा चौधरी ने दिल्ली के इतिहास पर अपनी एक किताब लिखी है(Delhi A History).

  • जामिया हिंसा : दिल्ली पुलिस ने 10 छात्रों को नोटिस देकर पूछताछ में हाजिर होने को कहा

    जामिया हिंसा : दिल्ली पुलिस ने 10 छात्रों को नोटिस देकर पूछताछ में हाजिर होने को कहा

    पुलिस उपायुक्त (अपराध) राजेश देव के नेतृत्व में अपराध शाखा की टीम के कुछ सदस्यों ने मंगलवार को पहली बार परिसर का दौरा किया. टीम के सदस्यों ने एक छात्र मोहम्मद मिनहाजुद्दीन से बात की. पुलिसिया कार्रवाई में मिनहाजुद्दीन की एक आंख की रोशनी चली गयी. बहरहाल, विश्वविद्यालय प्रशासन ने पुलिस की कार्रवाई के कारण संपत्ति को हुए नुकसान का एक आकलन कर उसका ब्यौरा मानव संसाधन विकास मंत्रालय को सौंप दिया है. 

  • गुड़गांव में युवती का यौन उत्पीड़न करने के आरोप में उबर ड्राइवर गिरफ्तार

    गुड़गांव में युवती का यौन उत्पीड़न करने के आरोप में उबर ड्राइवर गिरफ्तार

    युवती मेट्रो स्टेशन पर कैब से उतर गई और एक ऑटोरिक्शा से घर लौटी. उसने अपने पिता को घटना की जानकारी दी, जिसके बाद उन्होंने सेक्टर 51 में महिला थाने का रूख किया और वहां पर एक प्राथमिकी दर्ज की गई. आरोपी हिसार का रहने वाला है. उसे गिरफ्तार कर लिया गया है.

  • जेएनयू देशद्रोह मामला : केजरीवाल के बयान के तुरंत बाद दिल्ली पुलिस ने लिखी 'आप' सरकार को चिट्ठी

    जेएनयू देशद्रोह मामला : केजरीवाल के बयान के तुरंत बाद दिल्ली पुलिस ने लिखी 'आप' सरकार को चिट्ठी

    जेएनयू देशद्रोह के मामले (JNU sedition Case) को लेकर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने दिल्ली सरकार को पत्र लिखा है. पुलिस ने दिल्ली सरकार से इस मामले में तेजी लाने के लिए कहा है. फरवरी 2016 में दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में कथित तौर पर लगाए गए देश विरोधी नारों के मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने एक अहम बयान के तुरंत बाद दिल्ली पुलिस ने यह कदम उठाया है. अरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि जो भी संबंधित विभाग है उसमें उनकी कोई दखलंदाजी नहीं है. उनके निर्णय को वे नहीं बदल सकते.

  • JNU देशद्रोह मामला : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बोले, जल्द से जल्द फैसले के लिए...

    JNU देशद्रोह मामला : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बोले, जल्द से जल्द फैसले के लिए...

    फरवरी 2016 में दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में कथित तौर पर लगाए गए देश विरोधी नारों के मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने एक अहम बयान दिया है. अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि जो भी संबंधित विभाग है उसमें उनकी कोई दखलंदाजी नहीं है. उनके निर्णय को वे नहीं बदल सकते.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com