NDTV Khabar

दिल्ली विश्वविद्यालय News in Hindi


'दिल्ली विश्वविद्यालय' - 587 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर योगेश त्यागी को निलंबित किया गया

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर योगेश त्यागी को निलंबित किया गया

    केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार को चिट्ठी लिखकर बताया कि वाइस चांसलर के खिलाफ अब जांच होगी और वो पद पर रहते हुए जांच को प्रभावित कर सकते हैं.

  • शिक्षा मंत्रालय को डीयू के वीसी के खिलाफ जांच के लिए राष्ट्रपति की मंजूरी मिली: सूत्र

    शिक्षा मंत्रालय को डीयू के वीसी के खिलाफ जांच के लिए राष्ट्रपति की मंजूरी मिली: सूत्र

    शिक्षा मंत्रालय को कथित प्रशासनिक त्रुटियों के मामले में दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश त्यागी के खिलाफ जांच के लिए राष्ट्रपति की मंजूरी मिल गई है. सूत्रों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के कुलाधिपति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को अपनी मंजूरी भेज दी है. एक सूत्र ने कहा, ''त्यागी के खिलाफ जांच के प्रस्ताव को राष्ट्रपति कार्यालय ने अनुमति दे दी है. जांच पूरी होने तक त्यागी अवकाश पर रहेंगे. ''

  • DU Admission 2020: दूसरी कट-ऑफ लिस्ट के तहत 4,800 से अधिक छात्रों ने किया दाखिले के लिए आवेदन

    DU Admission 2020: दूसरी कट-ऑफ लिस्ट के तहत 4,800 से अधिक छात्रों ने किया दाखिले के लिए आवेदन

    DU Admission 2020: दूसरी कट-ऑफ सूची के तहत दाखिले के दूसरे दिन 4,800 से अधिक विद्यार्थियों ने दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में प्रवेश के लिए आवेदन भरा. विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘ कुल 4,882 विद्यार्थियों ने आज आवेदन भरा. कल 9,785 विद्यार्थियों ने आवेदन भरा था, जिनमें से 2,580 दाखिलों को मंजूरी दी गयी. आज 6,024 दाखिलों को मंजूरी दी गयी.'' दिल्ली विश्वविद्यालय ने शनिवार को दूसरी कट-ऑफ सूची जारी की थी.

  • DUET 2020 Answer Key: एनटीए ने MPhil और PhD कोर्स के लिए जारी की आंसर की, इस दिन तक उठा सकते हैं आपत्ति

    DUET 2020 Answer Key: एनटीए ने MPhil और PhD कोर्स के लिए जारी की आंसर की, इस दिन तक उठा सकते हैं आपत्ति

    DUET 2020 Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर M.Phil और Ph.D पाठ्यक्रमों के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (DUET) 2020 की उत्तर कुंजी यानी आंसर की जारी कर दी है. DUET 2020 आंसर की के साथ एजेंसी ने DUET परीक्षा का प्रश्न पत्र भी जारी कर दिया है. आधिकारिक बयान में कहा गया, "नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने M.Phil / Ph.D पाठ्यक्रमों के लिए प्रश्न पत्रों और उत्तर कुंजी को अपलोड कर दिया है, ताकि उम्मीदवार आपत्ति उठा सकें."

  • DU Admission 2020: दूसरी कट ऑफ के तहत 9,700 छात्रों ने किया आवेदन, 2,580 के दाखिले मंजूर

    DU Admission 2020: दूसरी कट ऑफ के तहत 9,700 छात्रों ने किया आवेदन, 2,580 के दाखिले मंजूर

    DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में दाखिले के लिए दूसरी कट ऑफ सूची के पहले दिन सोमवार को 9700 से ज्यादा छात्रों ने आवेदन किया. डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, " कुल 9785 विद्यार्थियों ने आज आवेदन किया था. अबतक 2580 के दाखिले को मंजूरी मिली है.” दो हजार से ज्यादा छात्रों ने फीस जमा करा दी है." दिल्ली विश्वविद्यालय ने शनिवार को दूसरी कट ऑफ सूची जारी की थी.

  • सर सैयद अहमद खां, जिन्हें महात्मा गांधी ने बताया था 'शिक्षा जगत का पैगम्बर'

    सर सैयद अहमद खां, जिन्हें महात्मा गांधी ने बताया था 'शिक्षा जगत का पैगम्बर'

    आज सर सैयद अहमद खां की 203वीं जयंती है. सर सैय्यद का जन्म 17 अक्टूबर 1817 को दिल्ली में हुआ था. सर सैयद की जयंती इस साल इसलिए भी खास है क्योंकि इस साल सर सैयद द्वारा स्थापित अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय भी अपने सौ साल पूरे करेगा.

  • अंबेडकर यूनिवर्सिटी दिल्ली ने UG कोर्स में एडमिशन के लिए जारी की पहली कट-ऑफ लिस्ट, जानिए डिटेल

    अंबेडकर यूनिवर्सिटी दिल्ली ने UG कोर्स में एडमिशन के लिए जारी की पहली कट-ऑफ लिस्ट, जानिए डिटेल

    अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली (Ambedkar University Delhi) ने स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अपनी पहली कट-ऑफ सूची जारी की, जिसमें दिल्ली के बाहर के छात्रों के लिए मनोविज्ञान के लिए कटऑफ 99 प्रतिशत है जो उच्चतम है. पिछले हफ्ते, दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने अपना पहला कटऑफ जारी किया था, जिसमें लेडी श्रीराम कॉलेज में तीन ऑनर्स पाठ्यक्रमों के लिए कटऑफ 100 प्रतिशत था.

  • DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के दूसरे दिन ही वेबसाइट हुई धीमी, एडमिशन प्रक्रिया में आई बाधा

    DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के दूसरे दिन ही वेबसाइट हुई धीमी, एडमिशन प्रक्रिया में आई बाधा

    DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया मंगलवार को प्रभावित हुई क्योंकि दाखिले के लिए आवेदन से जुड़ी वेबसाइट धीमी गति से चल रही थी. विश्वविद्यालय के एक कॉलेज के प्राचार्य ने यह जानकारी दी. कोरोना वायरस महामारी के बीच विश्वविद्यालय में पहली बार दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है. इसकी शुरुआत सोमवार को हुई और पहले ही दिन 19,000 आवेदन मिले. सोमवार को मिले आवेदनों में से सिर्फ 1,628 आवेदन ही स्वीकृत हो सके. 

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले के दूसरे दिन भी वेबसाइट की कछुआ चाल

    दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले के दूसरे दिन भी वेबसाइट की कछुआ चाल

    DU Admission: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन दाखिला (Online Admission) प्रक्रिया मंगलवार को प्रभावित हुई क्योंकि दाखिले के लिए आवेदन से जुड़ी वेबसाइट (Website) धीमी गति से चल रही थी. विश्वविद्यालय के एक कॉलेज के प्राचार्य ने यह जानकारी दी. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच विश्वविद्यालय में पहली बार दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है. इसकी शुरुआत सोमवार को हुई और पहले ही दिन 19,000 आवेदन मिले. सोमवार को मिले आवेदनों में से सिर्फ 1,628 आवेदन ही स्वीकृत हो सके.

  • DU Admission 2020: एडमिशन के लिए हाई कट ऑफ पर छात्र संगठनों ने किया विरोध, जानिए डिटेल

    DU Admission 2020: एडमिशन के लिए हाई कट ऑफ पर छात्र संगठनों ने किया विरोध, जानिए डिटेल

    Delhi University Admission: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) द्वारा स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऊंचा कट-ऑफ रखने के मुद्दे पर छात्र संगठनों से सोमवार को विश्वविद्यालय प्रशासन के विरोध में यहां प्रदर्शन किया. क्रांतिकारी युवा संगठन (केवाईएस) और वाम-समर्थित स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया. संगठनों ने आरोप लगाया कि ऊंचा कट-ऑफ रखने से बड़े निजी स्कूलों के छात्रों को लाभ होता है.

  • DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया आज से की शुरू, जानिए डिटेल

    DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया आज से की शुरू, जानिए डिटेल

    DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय ने कोविड-19 (COVID-19) महामारी को देखते हुए सोमवार को स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए अपनी पहली पूरी तरह से ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. इस साल, प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन आयोजित की जा रही है और विश्वविद्यालय ने छात्रों को व्यक्तिगत रूप से कॉलेज न जाने की सलाह दी है. विश्वविद्यालय ने शनिवार को अपनी पहली कट-ऑफ सूची की घोषणा की, जिसमें लेडी श्री राम कॉलेज में तीन ऑनर्स पाठ्यक्रमों के लिए कट-ऑफ 100 प्रतिशत है.

  • DU Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में आज से शुरू एडमिशन, जानिए ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स और आवेदन का तरीका

    DU Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में आज से शुरू एडमिशन, जानिए ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स और आवेदन का तरीका

    DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय ने पहली कटऑफ लिस्ट जारी कर दी है. रामानुजन, PGDAV, किरोड़ीमल, सत्यवती ,हंसराज समेत कई कॉलेज की पहली कटऑफ लिस्ट जारी हो गई है. कोरोनावायरस के कारण एडमिशन की प्रक्रिया इस बार पूरी तरह से ऑनलाइन ही होगी. पहली कट ऑफ लिस्ट जारी होने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. डीयू में एडमिशन लेने के इच्छुक और योग्य छात्र 12 अक्टूबर से 14 अक्टूबर के बीच विश्वविद्यालय के संबंधित कॉलेजों में एडमिशन के लिए कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइटों पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकेंगे. पहली कट ऑफ लिस्ट के हिसाब से डीयू में एडमिशन लेने के योग्य छात्र शैक्षणिक सत्र 2020-2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. 

  • Hindu College Cut Off: इस साल 99.25% पहुंची कटऑफ, यहां देखें पूरी लिस्ट

    Hindu College Cut Off: इस साल 99.25% पहुंची कटऑफ, यहां देखें पूरी लिस्ट

    दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज की कट ऑफ लिस्ट 2020 जारी कर दी है. यहां जानें- किस कोर्स की कितनी है कटऑफ.

  • DU Cut Off: दूसरे दिन 100% पहुंची LSR कॉलेज की कटऑफ, इन कोर्सेज में मिलेगा एडमिशन

    DU Cut Off: दूसरे दिन 100% पहुंची LSR कॉलेज की कटऑफ, इन कोर्सेज में मिलेगा एडमिशन

    दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) की कटऑफ आने का आज दूसरा दिन है. इस साल डीयू के लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वुमन (LSR) ने इकोनॉमिक्स, पॉलिटिकल साइंस और साइकोलॉजिकल विषयों में बीए (ऑनर्स) कोर्सेज में दाखिले के लिए 100% कटऑफ तय की है. डीयू की ये अब तक की सबसे अधिक कटऑफ है.

  • DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए ये डॉक्यूमेंट्स हैं जरूरी, कल से शुरू होगा प्रोसेस

    DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए ये डॉक्यूमेंट्स हैं जरूरी, कल से शुरू होगा प्रोसेस

    दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपने कई कॉलेज की पहली कटऑफ जारी कर दी है. एडमिशन की प्रक्रिया कल से शुरू होगी. जानें- किन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत.

  • Delhi University के ज्यादातर कॉलेजों में कटऑफ 99 फीसदी से ऊपर रही

    Delhi University के ज्यादातर कॉलेजों में कटऑफ 99 फीसदी से ऊपर रही

    दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए शनिवार को पहली कटऑफ सूची जारी कर दी है. प्रवेश प्रक्रिया के तहत 70 हजार सीटों पर दाखिला लिया जाएगा.

  • DU Cut Off List 2020: इन कॉलेज की पहली कटऑफ लिस्ट हुई जारी, यहां करें चेक

    DU Cut Off List 2020: इन कॉलेज की पहली कटऑफ लिस्ट हुई जारी, यहां करें चेक

    DU Cut Off List: दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपने कॉलेज कटऑफ लिस्ट जारी करनी शुरू कर दी है. जो उम्मीदवार इस साल डीयू में एडमिशन लेना चाहते हैं वह यहां देखें किस कॉलेज ने जारी की कटऑफ.

  • DU आज पहली कट ऑफ घोषित कर सकता है, छात्रों को कॉलेज नहीं आने को कहा गया

    DU आज पहली कट ऑफ घोषित कर सकता है, छात्रों को कॉलेज नहीं आने को कहा गया

    दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) द्वारा करीब 70,000 सीटों पर दाखिले के लिए शनिवार को पहली कटऑफ लिस्ट जारी किये जाने की संभावना है. विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने विद्यार्थियों को प्रवेश प्रक्रिया के लिए महाविद्यालयों का चक्कर काटने के विरूद्ध चेतावनी दी है.

12345»

Advertisement

दिल्ली विश्वविद्यालय वीडियो

दिल्ली विश्वविद्यालय से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com