NDTV Khabar

दिल्ली विश्वविद्यालय News in Hindi


'दिल्ली विश्वविद्यालय' - 529 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले किसी भी विश्वविद्यालय में इस साल परीक्षा नहीं होगी : उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

    दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले किसी भी विश्वविद्यालय में इस साल परीक्षा नहीं होगी : उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

    दिल्ली सरकार ने फैसला लिया है कि राज्य के अधीन आने वाली जितनी भी यूनिवर्सिटीज हैं उनकी आगामी परीक्षाएं रद्द कर दी जाएंगी. सभी को कहा गया है कि पिछले एसेसमेंट के आधार पर बच्चों को प्रमोट करें. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि फाइनल ईयर के बच्चों को भी इसी तरह से एसेसमेंट करके उनको डिग्री दी जाए.

  • HC का दिल्ली यूनिवर्सिटी को आदेश, फाइनल ईयर की परीक्षा की जानकारी देते हुए हलफनामा करें दाखिल

    HC का दिल्ली यूनिवर्सिटी को आदेश, फाइनल ईयर की परीक्षा की जानकारी देते हुए हलफनामा करें दाखिल

    DU Exams 2020: दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) को 10 जुलाई से 15 अगस्त के बाद तक स्थगित की गई स्नातक की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के कार्यक्रम का ब्योरा देते हुए हलफनामा दाखिल करने का बृहस्पतिवार को निर्देश दिया. उच्च न्यायालय ने विश्वविद्यालय से कहा कि हलफनामे में यह ब्योरा दिया जाए कि वह परीक्षाएं ऑनलाइन, ऑफलाइन या दोनों तरह से कैसे कराएगा और इसके अलावा उसमें प्रस्तावित तारीखों का पूरा विवरण भी दे, ताकि छात्रों को स्पष्टता मिल सके.  न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति सुब्रहमण्यम प्रसाद की एक पीठ ने कहा, ‘‘ हम सभी परीक्षा प्रक्रिया से गुजरे हैं और यह छात्रों के लिए काफी मशक्कत वाली होती है, खास कर वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान. ’’ 

  • DU Exams 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर की मांग, रद्द करें ऑनलाइन Open Book Exams

    DU Exams 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर की मांग, रद्द करें ऑनलाइन Open Book Exams

    DU Exams 2020:  स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए अंतिम वर्ष की 10 जुलाई से निर्धारित ओपन बुक परीक्षाओं को टालने संबंधी दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के फैसले की निंदा करते हुए विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों ने परीक्षा को रद्द करने की मांग की है. डीयू ने बुधवार को एक अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि 10 जुलाई से निर्धारित ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षाओं (OBE) को स्थगित किया जाता है. यह दूसरा मौका है जब परीक्षाओं को टाला गया है. पिछले महीने विश्वविद्यालय ने परीक्षाओं को टाल दिया था और यह 1 जुलाई से शुरू होनी थी, जिसे बाद में 10 जुलाई से कर दिया गया था.

  • DU फाइनल ईयर के छात्रों का भविष्य अधर में, 10 जुलाई से ऑनलाइन परीक्षा, पहले से क्रैश हो रही वेबसाइट

    DU फाइनल ईयर के छात्रों का भविष्य अधर में, 10 जुलाई से ऑनलाइन परीक्षा, पहले से क्रैश हो रही वेबसाइट

    इसके पहले 4 जून से विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन Mock परीक्षा कराना शुरू किया था, जिसमें लगातार यूनिवर्सिटी की वेबसाइट क्रैश हो रही है. अर्थशास्त्र के बच्चों को हिंदी का प्रश्नपत्र मिले हैं तो हिंदी के बच्चों किसी और विषय के. ऐसे में इस मुसीबत के बीच 10 जुलाई से शुरू हो रही ऑनलाइन परीक्षा बच्चों के लिए चिंता का सबब है. 

  • Delhi University: बिना बताए परीक्षा स्थगित करने पर दिल्ली HC सख्त, DU से कहा- क्यों न हो अवमानना का एक्शन

    Delhi University: बिना बताए परीक्षा स्थगित करने पर दिल्ली HC सख्त, DU से कहा- क्यों न हो अवमानना का एक्शन

    Delhi University: दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली विश्वविद्यालय से कहा कि अदालत को बताए बिना ‘ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा' स्थगित करने के मामले में उसके और उसके अधिकारियों के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही क्यों नहीं शुरू की जाए. विश्वविद्यालय ने एक जुलाई को शुरू होने वाली इन परीक्षाओं को 10 दिन के लिए स्थगित कर दिया है. न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ ने विश्वविद्यालय से पूछा कि उसे 26 जून को सुनवाई के दौरान परीक्षा स्थगित करने की जानकारी क्यों नहीं दी गई. 

  • दिल्ली विश्वविद्यालय : अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम 10 दिन के लिए स्थगित

    दिल्ली विश्वविद्यालय : अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम 10 दिन के लिए स्थगित

    दिल्ली विश्वविद्यालय ने कोविड-19 महामारी की मौजूदा स्थिति को देखते हुए शनिवार को अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम को 10 दिन के लिए स्थगित कर दिया है, जो एक जुलाई से शुरू होने वाले थे. विश्वविद्यालय ने कहा कि सभी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए संशोधित डेटशीट तीन जुलाई को अधिसूचित की जाएंगी. शिक्षक और छात्र देश के विभिन्न हिस्सों में अध्ययन सामग्री की अनुपलब्धता और इंटरनेट कनेक्टिविटी की कमी जैसे मुद्दों का हवाला देते हुए ओपन बुक एग्जाम (ओबीई) का विरोध करते रहे हैं.

  • Delhi University Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अब तक 1.26 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने कराया रजिस्ट्रेशन

    Delhi University Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अब तक 1.26 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने कराया रजिस्ट्रेशन

    Delhi University Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश पोर्टल पर अब तक 1.26 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार यह जानकारी सामने आई है. रात 10.30 बजे तक पोर्टल पर मौजूद आंकड़ों के अनुसार, पंजीकरण की कुल संख्या 1,26,671 है, जबकि 37,802 छात्रों ने पंजीकरण शुल्क का भुगतान किया है. भुगतान किए गए पंजीकरणों में से 27,539 छात्र सामान्य वर्ग से, 4,790 अन्य पिछड़े वर्ग से, 4,151 अनुसूचित जाति से, 723 अनुसूचित जनजाति से और 599 आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों से हैं. 

  • Delhi University में नामांकन की प्रक्रिया शनिवार से हुई शुरू, चार घंटे में 25,889 पंजीकरण हुए

    Delhi University में नामांकन की प्रक्रिया शनिवार से हुई शुरू, चार घंटे में 25,889 पंजीकरण हुए

    इस साल प्रवेश प्रक्रिया में काफी बदलाव किया गया है. डीयू ओपन हाउस के स्थान पर वेबिनार का आयोजन होगा, प्रत्यक्ष सत्यापन के बजाय दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन होगा और कोई ईसीए ट्रायल नहीं होंगे.

  • दिल्ली में जून के अंत तक कोविड-19 के मामले एक लाख तक पहुंचने की आशंका : सरकारी रिपोर्ट

    दिल्ली में जून के अंत तक कोविड-19 के मामले एक लाख तक पहुंचने की आशंका : सरकारी रिपोर्ट

    दिल्ली में जून महीने के अंत तक करीब 15,000 बिस्तर की आवश्यकता होगी क्योंकि तब तक कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर एक लाख तक पहुंचने की आशंका है. दिल्ली सरकार को सौंपी अपनी रिपोर्ट में एक विशेषज्ञ समिति ने यह आशंका जतायी है. इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के कुलपति महेश वर्मा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय समिति का गठन दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने किया था और इसने शनिवार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी. नाम नहीं बताने की शर्त पर समिति के एक सदस्य ने कहा, '' इसमें बिस्तरों की संख्या बढ़ाने पर विशेष जोर दिया गया है. हमें मामलों में उछाल के मद्देनजर तैयार रहना होगा. वर्तमान में हमारे पास करीब 9,500 बिस्तर हैं. हर दो सप्ताह में मामले दोगुना हो रहे हैं. हमने पूर्वानुमान लगाया है कि हमें जून के अंत तक 15,000 से अधिक बिस्तरों की जरूरत होगी तथा जुलाई में और अधिक बिस्तर की आवश्यकता होगी.''

  • दिल्ली के रामलाल आनंद कॉलेज की इमारत में लगी आग पर दमकल की 4 गाड़‍ियों ने पाया काबू

    दिल्ली के रामलाल आनंद कॉलेज की इमारत में लगी आग पर दमकल की 4 गाड़‍ियों ने पाया काबू

    दक्ष‍िण दिल्ली में स्थ‍ित रामलाल आनंद कॉलेज में सोमवार को आग लग गई. आग कॉलेज की कंप्यूटर लैब में लगी. हालांकि दमकल की चार गाड़‍ियों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया.

  • ऑडिट में JNU के खर्च में 57 लाख रुपये की धोखाधड़ी का मामला आया सामने

    ऑडिट में JNU के खर्च में 57 लाख रुपये की धोखाधड़ी का मामला आया सामने

    एक केंद्रीय व्यय लेखा परीक्षा टीम ने वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के 100 से अधिक अधिकारियों के अवकाश यात्रा भत्ता और फोन बिल के भुगतान में 57 लाख रुपये से अधिक की कथित धोखाधड़ी का पता लगाया है. फर्जी यात्रा बिल या अन्य अनधिकृत बिलों के आधार पर की गई कथित धोखाधड़ी पर लेखापरीक्षा महानिदेशक (केंद्रीय व्यय) के कार्यालय द्वारा जवाब मांगे जाने पर जेएनयू ने इस मामले में जांच शुरू की है.

  • जामिया हिंसा मामले में पुलिस ने दिल्ली हाईकोर्ट में दाखिल किया हलफनामा

    जामिया हिंसा मामले में पुलिस ने दिल्ली हाईकोर्ट में दाखिल किया हलफनामा

    जामिया हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने दिल्ली हाईकोर्ट में हलफनामा दाखिल किया है. दिल्ली पुलिस ने कहा है कि जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में पिछले साल दिसंबर में नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के खिलाफ हिंसा "एक छिटपुट घटना नहीं थी, बल्कि "अच्छी तरह से नियोजित घटना थी. 

  • DU Exams 2020 Cancelled: दिल्ली विश्वविद्यालय की घोषणा- अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में पहले और दूसरे साल के छात्रों के नहीं होंगे एग्जाम

    DU Exams 2020 Cancelled: दिल्ली विश्वविद्यालय की घोषणा- अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में पहले और दूसरे साल के छात्रों के नहीं होंगे एग्जाम

    DU First and Second Year Exam: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने घोषणा की है कि अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में पढ़ने वाले दूसरे और चौथे सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी. यानी दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU Exams) के पहले और दूसरे ईयर के स्टूडेंट्स को परीक्षाएं नहीं देनी होंगी. परीक्षा न कराने का निर्णय देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण बिगड़ रहे हालातों को ध्यान में रखकर लिया गया है.  दिल्ली यूनिवर्सिटी ने नोटिफिकेशन जारी करके इस बारे में जानकारी दी है. नोटिफिकेशन में बताया गया है, "कोविड-19 की वजह देश में जो गंभीर हालात बने हुए हैं ऐसे में ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित काराना संभव नहीं है." नोटिफिकेशन में ये भी बताया गया है कि स्टूडेंट्स को वैकल्पिक तरीकों द्वारा नंबर्स दिए जाएंगे. यानी स्टूडेंट्स को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर पास किया जाएगा.  डीयू (DU) के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL), और नॉन-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड (NCWEB) द्वारा आयोजित कक्षाओं में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को भी इसी तरह से पास किया जाएगा.  हालांकि, फाइनल ईयर में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को ओपन बुक एग्जाम (Open Book Exams) देने होंगे. 

  • Delhi University Exam: ऑनलाइन एग्‍जाम के विरोध में डीयू के शिक्षक, कुलपति को लिखा पत्र

    Delhi University Exam: ऑनलाइन एग्‍जाम के विरोध में डीयू के शिक्षक, कुलपति को लिखा पत्र

    Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के 170 से अधिक शिक्षकों ने कुलपति योगेश त्यागी से "ऑनलाइन ओपन-बुक" परीक्षा आयोजित नहीं करने का आग्रह करते हुए कहा है कि "मौजूदा स्थिति में यह सबसे कम वांछनीय है" और इसमें परीक्षा प्रक्रिया की पवित्रता से समझौता करने का भी जोखिम है.

  • Delhi University: 31 मई तक बंद रहेगा DU, कर्मचारियों से की गई 'Aarogya Setu' ऐप डाउनलोड करने की अपील

    Delhi University: 31 मई तक बंद रहेगा DU, कर्मचारियों से की गई 'Aarogya Setu' ऐप डाउनलोड करने की अपील

    Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपने कर्मचारियों से अपील की है कि अपने फोन में आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) ऐप डाउनलोड करें और घोषणा की है कि कोविड-19 महामारी के कारण लॉकडाउन में विस्तार को देखते हुए विश्वविद्यालय 31 मई तक बंद रहेगा. विश्वविद्यालय ने 17 मई को जारी आदेश में कहा कि इस दौरान ई-शिक्षा प्रक्रिया जारी रहेगी और विभाग तथा कॉलेज अपने वेबसाइट के माध्यम से छात्रों को मूल शिक्षा सामग्री मुहैया कराएंगे.

  • रिसर्च को मिलेगी नई ऊंचाई, दिल्ली यूनिवर्सिटी की बड़ी पहल

    रिसर्च को मिलेगी नई ऊंचाई, दिल्ली यूनिवर्सिटी की बड़ी पहल

    रिसर्च को बेहतर और आसान बनाने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक बड़ी पहल की है. यूनिवर्सिटी ने इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस के तहत 'रिसर्च विदाउट बैरियर' नाम से एक प्रोग्राम शुरू किया है. इससे रिसर्च को एक नया रूप मिलेगा. ''रिसर्च विदाउट बैरियर" कार्यक्रम राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नए गठजोड़ और सहयोगों के माध्यम से उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय का एक अनूठा प्रयास है. 

  • पुलिस को जांच पूरी करने के लिये समय देने के खिलाफ शरजील इमाम की दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका

    पुलिस को जांच पूरी करने के लिये समय देने के खिलाफ शरजील इमाम की दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र शरजील इमाम ने सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर निचली अदालत के उस आदेश को चुनौती दी है जिसमें उसने सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान कथित भड़काऊ भाषण के सिलसिले में जांच पूरी करने के लिये पुलिस को और समय दिया था. हाईकोर्ट के समक्ष यह याचिका पेश की गई है और इसके 14 मई को सूचीबद्ध होने की उम्मीद है. 

  • दिल्ली विशवविद्यालय ने पीएम केयर फंड में दिए 4.04 करोड़, कुलपति ने की पूर्व छात्रों से की अपील

    दिल्ली विशवविद्यालय ने पीएम केयर फंड में दिए 4.04 करोड़, कुलपति ने की पूर्व छात्रों से की अपील

    प्रोफसर त्यागी ने अपने पत्र में विश्वविद्यालय के द्वारा कोरोना महामारी के समय ली गई कई पहल सांझा की. ऑनलाइन पढ़ाई के साथ साथ, DU  ने समाज कल्याण का कार्यक्रम ' Care For Neighbour' शुरू किया है. जिसके अन्तर्गत कैंपस के आस-पास रहने वाले जरूरतमंद लोगों को राशन उपलब्ध कराने की कोशिश की गई. डीयू की इस मुहिम के द्वारा अब तक 300 परिवारों राशन उपलब्ध कराया गया है. 

12345»

Advertisement

दिल्ली विश्वविद्यालय वीडियो

दिल्ली विश्वविद्यालय से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com