NDTV Khabar

दिल्ली सरकार


'दिल्ली सरकार' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • किसान आंदोलन : पीछे हटने को तैयार नहीं किसान, देर रात BJP के बड़े नेताओं ने की चर्चा; अब तक की बड़ी बातें

    किसान आंदोलन : पीछे हटने को तैयार नहीं किसान, देर रात BJP के बड़े नेताओं ने की चर्चा; अब तक की बड़ी बातें

    पिछले चार दिनों से दिल्ली कूच करने की कोशिश कर रहे किसान अपने आंदोलन को लेकर अडिग हैं. किसानों के 'दिल्ली चलो' आंदोलन के तहत हजारों की तादाद में किसान दिल्ली की कई सीमाओं पर जमे हुए हैं और दिल्ली में प्रवेश कर रामलीला ग्राउंड पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, जहां उन्हें केंद्र की मोदी सरकार के किसान कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करना है, लेकिन हरियाणा की सरकार और दिल्ली पुलिस की तरफ से उन्हें रोके जाने की खूब कोशिशें की जा रही हैं. किसानों ने गृहमंत्री अमित शाह की सशर्त बात करने की पेशकश भी ठुकरा दी है, जिसके बाद शाह ने बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ रविवार देर रात बैठक की है.

  • Farmers Protest LIVE: दिल्ली बॉर्डर पर डटे किसान बुराड़ी आने को नहीं तैयार, BJP के शीर्ष नेतृत्व ने किया मंथन

    Farmers Protest LIVE: दिल्ली बॉर्डर पर डटे किसान बुराड़ी आने को नहीं तैयार, BJP के शीर्ष नेतृत्व ने किया मंथन

    तीन कृषि कानूनों के विरोध में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसकी सीमा पर किसानों का धरना-प्रदर्शन जारी है. कानून के खिलाफ नाराजगी जताते हुए किसान आज भी सिंघु बॉर्डर पर डटे हुए हैं. किसान बुराड़ी के निरंकारी मैदान में शिफ्ट होने के लिए राजी नहीं हुए हैं. रविवार दोपहर हुई किसान संगठनों की बैठक में किसान नेताओं ने सरकार के सशर्त वार्ता के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है.

  • 'केंद्र को शर्तों संग नहीं, खुले दिल से आगे आना चाहिए', कृषि कानून के विरोध में किसान नेता

    'केंद्र को शर्तों संग नहीं, खुले दिल से आगे आना चाहिए', कृषि कानून के विरोध में किसान नेता

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने शनिवार को किसानों से अपील की है कि वह बुराड़ी स्थित निरंकारी मैदान जाकर एकत्रित हों. अगर किसान वहां जाते हैं तो सरकार 3 दिसंबर से पहले भी उनसे बातचीत के लिए तैयार है. किसानों की हर समस्या और मांग पर विचार करने के लिए सरकार तैयार है. गृह मंत्री के इस बयान के बाद किसान नेताओं ने कहा कि सरकार को खुले दिल से किसानों के लिए आगे आना चाहिए न कि शर्तों के साथ.

  • गृह मंत्री के न्योते के बाद किसान संगठनों ने बैठक बुलाई, अगले कदम पर कर सकते हैं फैसला

    गृह मंत्री के न्योते के बाद किसान संगठनों ने बैठक बुलाई, अगले कदम पर कर सकते हैं फैसला

    केंद्र सरकार के कृषि कानूनों (Farm Laws) का विरोध कर रहे किसान अभी भी दिल्ली (Delhi) की सीमाओं के आसपास अब भी बड़ी संख्या में मौजूद हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के वार्ता के न्योते के बाद किसान संगठन (Farmers Union) महत्वपूर्ण बैठक करने वाले हैं, जिसमें अगले कदम का फैसला होगा. हालांकि ज्यादातर किसान संगठन विरोध प्रदर्शन के लिए बुराड़ी मैदान जाने को तैयार नहीं है. पंजाब किसान यूनियन के अध्यक्ष रुल्दू सिंह ने कहा कि जब विरोध प्रदर्शन का स्थान रामलीला मैदान तय हैं तो बुराड़ी क्यों जाएं. सिंह ने कहा कि तीनों कृषि कानूनों के अलावा किसान बिजली संशोधन बिल 2020 को भी वापस लेने की मांग करेंगे. अगर सरकार कृषि कानूनों को वापस नहीं लेती है तो उसे एमएसपी पर गारंटी का कानून लाना होगा.

  • दिल्ली सरकार के आफिसों में 50 फीसदी स्टाफ के काम करने को मंजूरी

    दिल्ली सरकार के आफिसों में 50 फीसदी स्टाफ के काम करने को मंजूरी

    दिल्ली सरकार (Delhi Government) के ऑफिसों में 50 फीसदी स्टाफ को बुलाने और 50 फीसदी को वर्क फ्रॉम होम के प्रस्ताव को उप राज्यपाल (LG) अनिल बैजल (Anil Baijal) ने मंजूरी दे दी है. इस बारे में दिल्ली सरकार ने औपचारिक आदेश जारी कर दिया है. ग्रेड -1 और उससे ऊपर की रैंक के अधिकारियों को छोड़कर बाकी सारे स्टाफ पर यह आदेश लागू होगा. आदेश 31 दिसंबर तक लागू रहेगा. निजी संस्थानों के दफ्तरों और आर्गनाइजेशनों को सलाह दी गई है कि जितना अधिक संभव हो वर्क फ्राम होम (Work from Home) अपनाएं.

  • आंदोलन के बीच कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बोले- किसान यूनियनों से बात करने के लिए सरकार तैयार

    आंदोलन के बीच कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बोले- किसान यूनियनों से बात करने के लिए सरकार तैयार

    कृषि मंत्री ने कहा, "मैं आज भी कह रहा हूं कि किसानों की समस्या को दूर करने के लिए भारत सरकार किसान यूनियन से बातचीत करने के लिए तैयार है. उनको तीन दिसंबर को बातचीत के लिए आमंत्रित किया गया है. मुझे आशा है कि वो आएंगे और समझेंगे. सरकार हर वो काम करने को तैयार है, जो किसानों के हित में हो.

  • जबरन हो रही थी नाबालिग लड़की की शादी, दिल्ली महिला आयोग ने छुड़ाया

    जबरन हो रही थी नाबालिग लड़की की शादी, दिल्ली महिला आयोग ने छुड़ाया

    देश में बाल विवाह एक अपराध है और समय समय पर सरकार और कोर्ट द्वारा बाल विवाह के खिलाफ मुहिम चलाते रहते हैं. सबसे हैरान करने वाली बात है कि दिल्ली (Delhi) जैसे शहर में भी अभी तक बच्चियों को बोझ समझकर नाबालिग उम्र में उनका विवाह करवाया जा रहा है. ऐसी ही एक मामला दिल्ली के कल्याणपुरी इलाके से सामने आया, जिसमें एक साढ़े 16 साल की लड़की का विवाह जबरन करवाया जा रहा था.

  • दिल्ली बॉर्डर पर डटे किसान बुराड़ी ग्राउंड जाने को नहीं तैयार, PM मोदी का पुतला फूंका; 10 बड़ी बातें

    दिल्ली बॉर्डर पर डटे किसान बुराड़ी ग्राउंड जाने को नहीं तैयार, PM मोदी का पुतला फूंका; 10 बड़ी बातें

    केंद्र के कृषि कानून (Farm Laws) का विरोध कर रहे किसानों को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शांतिपूर्ण प्रदर्शन की इजाज़त मिल गई है.हालांकि, किसान अब भी सिंघु बॉर्डर (दिल्ली हरियाणा) पर डटे हुए हैं. उन्होंने शुक्रवार की रात यहीं गुजारी. यहां पंजाब से आए किसानों की बैठक चल रही है. इस बैठक में आगे की रणनीति की चर्चा की जाएगी. दिल्ली सरकार ने विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों का स्वागत ‘अतिथि’ के तौर पर करते हुए उनके खाने, पीने और आश्रय का बंदोबस्त किया. राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न प्रवेश बिंदुओं से हजारों किसानों को प्रवेश करने और उत्तरी दिल्ली के मैदान में कृषि कानूनों के खिलाफ शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन की अनुमति दी गई है. किसानों के कुछ प्रतिनिधियों ने बुराड़ी में पुलिस अधिकारियों के साथ निरंकारी समागम ग्राउंड का मुआयना किया.

  • Farmers Protest LIVE Updates: किसानों ने सिंघु बॉर्डर पर फूंका PM मोदी का पुतला, दिल्ली के रास्ते में 15-20 हजार अन्नदाता

    Farmers Protest LIVE Updates: किसानों ने सिंघु बॉर्डर पर फूंका PM मोदी का पुतला, दिल्ली के रास्ते में 15-20 हजार अन्नदाता

    Farmers' Protest March LIVE: दिल्ली सरकार से बुराड़ी के निरंकारी ग्राउंड में शांतिपूर्ण प्रदर्शन की इजाजत मिलने के बाद पंजाब और हरियाणा से किसानों का नया जत्था भी रवाना हो चुका है. बुराड़ी ग्राउंड में किसानों के लिए तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं.

  • ममता सरकार से सुवेंदु अधिकारी के इस्तीफे पर बोले TMC नेता- "वह कहीं नहीं जा रहे हैं" 

    ममता सरकार से सुवेंदु अधिकारी के इस्तीफे पर बोले TMC नेता-

    तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद सौगत रॉय ने कहा कि सुवेंदु अधिकारी ने पार्टी से इस्तीफा नहीं दिया है और वह दिल्ली भी नहीं जा रहे हैं. उन्होंने कहा, "यदि कोई पार्टी से नाराज है या कोई समस्या है तो हम जरूर उसे दूर करेंगे. मैं सुवेंदु जी बात करूंगा, लेकिन वह निश्चित रूप से कहीं नहीं जा रहे हैं और मैं इसका आपको भरोसा दे सकता हूं."

  • योगेन्द्र यादव ने NDTV से कहा- यह किसान बनाम सत्ता की लड़ाई है

    योगेन्द्र यादव ने NDTV से कहा- यह किसान बनाम सत्ता की लड़ाई है

    योगेन्द्र यादव ने NDTV से बात करते हुए कहा कि यह आंदोलन ऐतिहासिक है. साथ ही उन्होंने कहा कि यह किसान और सत्ता की लड़ाई है. यह आंदोलन भारत के लोकतंत्र के लिए एक मिशाल की तरह है. स्वराज इंडिया के प्रमुख ने कहा कि आज के दिन सवाल किसानों से पूछने से अच्छा है कि सरकार से पूछा जाए. 

  • आम आदमी पार्टी का केंद्र सरकार पर हमला, कहा- ''किसानों के साथ इस तरह का अहंकारपूर्ण बर्ताव...''

    आम आदमी पार्टी का केंद्र सरकार पर हमला, कहा- ''किसानों के साथ इस तरह का अहंकारपूर्ण बर्ताव...''

    आम आदमी पार्टी ने बयान जारी कर कहा है कि केंद्र सरकार को किसानों को विरोध-प्रदर्शन के लिए उनकी पसंद का स्थान देना चाहिए. साथ ही आम आदमी पार्टी की तरफ से किसानों के लिए व्यवस्था की जा रही है. AAP  ने केंद्र सरकार से किसानों से अहंकारपूर्ण बर्ताव नहीं करने की बात भी कही है. 

  • दिल्‍ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में होगी कोविड वैक्‍सीन की स्‍टोरेज..

    दिल्‍ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में होगी कोविड वैक्‍सीन की स्‍टोरेज..

    जानकारी के अनुसार, करीब 15 दिन पहले दिल्ली सरकार की टीम निरीक्षण करने आई थी. स्टोरेज के लिये बड़े-बड़े डीप फ्रीज़र्स होंगे, उनके हिसाब से दरवाजों को बदला जा रहा है, इलेक्ट्रिसिटी पॉइंट्स लगाये जा रहे हैं, साइज़ के हिसाब से कमरों में बदलाव किया जा रहे है, ऑफिसर्स वॉशरूम तैयार किये जा रहे हैं. 10-15 दिन में हैंडओवर कर दिया जायेगा.

  • Farmers Protest: दिल्ली के स्टेडियमों को अस्थायी जेल में तब्दील करने की पुलिस की अर्जी नामंजूर

    Farmers Protest: दिल्ली के स्टेडियमों को अस्थायी जेल में तब्दील करने की पुलिस की अर्जी नामंजूर

    आप विधायक राघव चड्ढा ने कहा, "मैं दिल्ली सरकार से अस्थायी जेल स्थापित करने की अनुमति देने से इनकार करने का आग्रह करता हूं. हमारे देश के किसान न तो अपराधी हैं और न ही आतंकवादी. भारतीय संविधान में शांतिपूर्वक विरोध प्रदर्शन का अधिकार अनुच्छेद 19 (1) में निहित है और विरोध प्रदर्शन एक स्वतंत्र, लोकतांत्रिक समाज की पहचान है." 

  • आंदोलनरत किसान न पहुंच पाएं दिल्ली, हरियाणा ने अपनाए मिलिट्री ट्रिक- रास्तों पर खोदे गड्ढे!

    आंदोलनरत किसान न पहुंच पाएं दिल्ली, हरियाणा ने अपनाए मिलिट्री ट्रिक- रास्तों पर खोदे गड्ढे!

    Farmers Protest March: सड़क पर खोदे गए गड्ढे बीजेपी शासित हरियाणा की पुलिस की उस मंशा को दिखाता है कि किसी भी सूरत में किसानों को दिल्ली पहुंचने से रोक दिया जाय. पंजाब-हरियाणा समेत छह राज्यों को करीब 500 संगठनों के किसान तीन नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं और केंद्र सरकार से उसके प्रावधानों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं.

  • केंद्र के श्रम सुधारों के खिलाफ ट्रेड यूनियनों ने की देशव्यापी हड़ताल, दिल्ली में दी गिरफ्तारी

    केंद्र के श्रम सुधारों के खिलाफ ट्रेड यूनियनों ने की देशव्यापी हड़ताल, दिल्ली में दी गिरफ्तारी

    CITU के महासचिव तपन सेन ने NDTV से कहा, "ये संघर्ष देश बचाने के लिए है. ये सरकार मज़दूर विरोधी है". वहीं INTUC के उपाध्यक्ष अशोक सिंह ने कहा कि ये लेबर कोड नहीं लेबर लोड है. मज़दूर स्ट्राइक नहीं कर सकते, यूनियन नहीं बना सकते

  • दिल्ली कूच कर रहे किसानों पर सरकार ने दिखाई सख्ती, तो स्वरा भास्कर ने यूं दिया रिएक्शन

    दिल्ली कूच कर रहे किसानों पर सरकार ने दिखाई सख्ती, तो स्वरा भास्कर ने यूं दिया रिएक्शन

    स्वरा भास्कर (Swara Bhakser) ने एक ट्वीट को शेयर कर लिखा: 'पूछो. 100 प्रतिशत हां.'  स्वरा भास्कर द्वारा शेयर किए ट्वीट में देखा जा सकता है कि किसानों पर पुलिस-प्रशासन ने पानी की बौछार का इस्तेमाल किया.

  • दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए रात के कर्फ्यू पर बिना किसी देरी के फैसला करे केजरीवाल सरकार: हाईकोर्ट

    दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए रात के कर्फ्यू पर बिना किसी देरी के फैसला करे केजरीवाल सरकार: हाईकोर्ट

    हाईकोर्ट ने अरविंद केजरीवाल सरकार को बिना किसी देरी के फैसला करने और लागू करने का निर्देश दिया. मामले में दिल्ली सरकार को 3 दिसंबर से पहले स्टेटस रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है.अब दिल्ली सरकार को तय करना है कि क्या दिल्ली में नाइट कर्फ्यू लगाने की जरूरत है या दिल्ली के कुछ हिस्सों या अन्य उपायों को अपनाया जाना चाहिए.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com