NDTV Khabar

द्विपक्षीय रक्षा सहयोग


'द्विपक्षीय रक्षा सहयोग' - 23 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से अमेरिका के 2 सांसदों ने की मुलाकात, हुमांयू का मकबरा देखकर हुए अभिभूत

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से अमेरिका के 2 सांसदों ने की मुलाकात, हुमांयू का मकबरा देखकर हुए अभिभूत

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आतंकवाद के विरुद्ध संयुक्त राज्य अमेरिका की भूमिका की सराहना की है. अमेरिका के टेक्सास के रिपब्लिकन सीनेटर टेड क्रुज एवं न्यू हैम्पशायर के डेमोक्रेट सीनेटर मैगी हासन ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से आज नई दिल्ली में मुलाकात की. बैठक के दौरान रक्षा मंत्री ने संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच भागीदारी पर संतोष व्यक्त किया और द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और अधिक मजबूत बनाने के तरीकों पर चर्चा की.

  • रूस दौरे पर PM मोदी: राष्ट्रपति पुतिन से की मुलाकात, भारतीय प्रवासियों से भी मिले, कश्मीर सहित इन मुद्दों पर होगी बात

    रूस दौरे पर PM मोदी: राष्ट्रपति पुतिन से की मुलाकात, भारतीय प्रवासियों से भी मिले, कश्मीर सहित इन मुद्दों पर होगी बात

    रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. बुधवार शाम मोदी और पुतिन की वार्ता के दौरान कुछ समझौते हो सकते हैं. दोनों नेताओं की वार्ता में रणनीतिक संबंधों को नई गति देने पर फोकस किया जा सकता है. वार्ता में द्विपक्षीय व्यापार और निवेश तथा रक्षा, ऊर्जा, इंफ्रास्ट्रक्चर और अन्य विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर फोकस किया जा सकता है.

  • रक्षा मंत्री के रूप में पहली विदेश यात्रा पर मोजांबिक पहुंचे राजनाथ सिंह

    रक्षा मंत्री के रूप में पहली विदेश यात्रा पर मोजांबिक पहुंचे राजनाथ सिंह

    रक्षा मंत्री के रूप में अपनी पहली विदेश यात्रा पर राजनाथ सिंह रविवार को तीन दिवसीय यात्रा पर मोजांबिक पहुंचे. उनकी यात्रा के दौरान सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने के लिए तीन द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे.

  • पीएम मोदी ने इंडोनेशिया और ब्राजील के राष्ट्रपतियों के साथ की बैठक, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

    पीएम मोदी ने इंडोनेशिया और ब्राजील के राष्ट्रपतियों के साथ की बैठक, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

    इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने व्यापार तथा निवेश, रक्षा एवं समुद्री मोर्चों पर द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की. जी-20 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन मोदी की यह पहली आधिकारिक बैठक थी. यह दो दिवसीय सम्मेलन 29 जून को समाप्त होगा.

  • पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप ने फोन पर की बातचीत, नए साल की दी बधाई, आतंकवाद और वैश्विक मामलों पर की चर्चा

    पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप ने फोन पर की बातचीत, नए साल की दी बधाई, आतंकवाद और वैश्विक मामलों पर की चर्चा

    साथ ही उन्होंने नई 2+2 वार्ता व्यवस्था और भारत, अमेरिका एवं जापान के बीच पहले त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन की भी प्रशंसा की. दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय एवं वैश्विक मामलों पर समन्वय के अलावा रक्षा, आतंकवाद रोधी कदमों और ऊर्जा के क्षेत्र में बढ़ते द्विपक्षीय सहयोग को भी सराहा. मोदी और ट्रम्प ने सोमवार शाम हुई वार्ता में 2019 में भारत-अमेरिकी संबंधों को और मजबूत बनाने तथा मिलकर काम करने पर सहमति जताई.

  • फ्रांसीसी रक्षामंत्री पार्ली से मिलीं निर्मला सीतारमण, रक्षा सहयोग पर हुई बात

    फ्रांसीसी रक्षामंत्री पार्ली से मिलीं निर्मला सीतारमण, रक्षा सहयोग पर हुई बात

    आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दोनों रक्षामंत्रियों ने परस्पर हित के विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद आपस में बातचीत की. दोनों पक्षों ने अपने सशस्त्र बलों खासकर समुद्री क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के अलावा दोनों देशों द्वारा सैन्य मंचों और हथियारों के सह-उत्पादन पर चर्चा की.

  • PM मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन का गर्मजोशी से किया स्वागत, S-400 मिसाइल डील पर रहेगा फोकस

    PM मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन का गर्मजोशी से किया स्वागत, S-400 मिसाइल डील पर रहेगा फोकस

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्षिक द्विपक्षीय शिखर बैठक के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दो दिवसीय भारत यात्रा पर गुरुवार को दिल्ली पहुंचे. पीएम मोदी ने गले मिलकर रूसी राष्ट्रपति पुतिन का गर्मजोशी से स्वागत किया. पुतिन के साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनकी अगवानी की. 19वां भारत-रूस वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन यहां शुक्रवार को होगा.

  • भारत और चीन की सेनाओं के बीच हॉट लाइन पर बनी सहमति

    भारत और चीन की सेनाओं के बीच हॉट लाइन पर बनी सहमति

    भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर आये दिन होने वाले तनाव और विवाद के निपटारे के लिये भारत और चीन की सेनाओं के बीच जल्द ही हॉट लाइन स्थापित होगी. आज नई दिल्ली के साउथ ब्लॉक में दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों के बीच शुरू हुई बातचीत में ये फैसला लिया गया. बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया है कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और उनके चीनी समकक्ष जनरल वेई फेंग के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंधों के साथ साथ क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय घटनाओं पर खुलकर और रचनात्मक ढंग से बातचीत हुई है. बैठक काफी सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई. 

  • पुतिन के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता के बाद PM मोदी स्वदेश रवाना

    पुतिन के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता के बाद PM मोदी स्वदेश रवाना

    मोदी सोमवार की सुबह यहां पहुंचे थे और पुतिन के साथ उनकी पहली अनौपचारिक शिखर वार्ता हुई और दोनों ने कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की जिसमें रक्षा सहयोग के साथ ही साझा हित वाले वैश्विक मुद्दे शामिल हैं. 

  • चीन को डोकलाम में घेरने की तैयारी, बिपिन रावत और अजित डोभाल ने किया भूटान का दौरा

    चीन को डोकलाम में घेरने की तैयारी, बिपिन रावत और अजित डोभाल ने किया भूटान का दौरा

    एक अभूतपूर्व दौरे में, सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, विदेश सचिव विजय गोखले और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल इस माह के शुरू में चुपचाप भूटान के दौरे पर गए जहां उन्होंने भूटान के नेतृत्व के साथ डोकलाम में हालात तथा इस पठार के आसपास चीन द्वारा रक्षा अवसंरचना का निर्माण किए जाने सहित प्रमुख रणनीतिक मुद्दों पर गहन चर्चा की.

  • साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में पीएम नेतन्याहू बोले, PM मोदी एक क्रांतिकारी नेता, हुए ये समझौते

    साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में पीएम नेतन्याहू बोले, PM मोदी एक क्रांतिकारी नेता, हुए ये समझौते

    इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान भारत और इस्राइल के बीच साइबर सुरक्षा, तेल और गैस क्षेत्र में सहयोग समेत नौ समझौते हुए. इससे पहले नेतन्याहू ने राष्ट्रपिता महात्‍मा गांधी की समाधि पर फूल चढ़ाए और राष्ट्रपति भवन में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया. साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में पीएम मोदी ने साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की शुरुआत में कुछ पंक्तियां इजरायल की भाषा में बोलीं. उन्‍होंने नेतन्याहू को दोस्त 'बीबी' कहकर भी संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच फिल्म, स्टार्ट अप इंडिया, रक्षा और निवेश को लेकर सहमति बनी है और मैं उम्मीद करता हूं कि आनेवाले समय में दोनों देश मिलकर एक-दूसरे की तरक्की और दोनों देशों की जनता के लिए मिलकर काम कर सकेंगे. उन्‍होंने कहा कि मेरे दोस्‍त नेतन्याहू ऐसे समय में भारत का दौरा किया जब देश में लोहड़ी, मकर संक्राति, पोंगल और बीहू जैसे त्योहारों का मौसम है.

  • भारत-अमेरिका रक्षा समझौता क्षेत्रीय शांति के अनुकूल होगा: चीन

    भारत-अमेरिका रक्षा समझौता क्षेत्रीय शांति के अनुकूल होगा: चीन

    मैटिस ने 26-27 सितम्बर को भारत का दौरा किया और उच्चस्तरीय द्विपक्षीय वार्ता की. उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि भारत और अमेरिका के बीच रक्षा सहयोग क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के अनुकूल होगा न कि इसके विपरीत.

  • डोनाल्ड ट्रंप के PM मोदी को फोन के बाद अमेरिकी रक्षामंत्री ने किया मनोहर पर्रिकर को फोन

    डोनाल्ड ट्रंप के PM मोदी को फोन के बाद अमेरिकी रक्षामंत्री ने किया मनोहर पर्रिकर को फोन

    डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति की शपथ लेने के बाद खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया था और अब वहां के रक्षामंत्री ने हमारे भारते के रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर से फोन पर लंबी बात की. फोन पर हुई बातचीत में दोनों देशों के रक्षमंत्रियों ने आपस में रक्षा सहयोग को और मजबूत करने का संकल्प लिया.

  • भारत और संयुक्त अरब अमीरात में रणनीतिक साझेदारी सहित 14 संधियों पर दस्तख्त

    भारत और संयुक्त अरब अमीरात में रणनीतिक साझेदारी सहित 14 संधियों पर दस्तख्त

    द्विपक्षीय संबंधों को गति प्रदान करने के प्रयासों के तहत भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने बुधवार को समग्र रणनीतिक साझेदारी संधि के अलावा रक्षा, सुरक्षा, व्यापार एवं ऊर्जा जैसे अहम क्षेत्रों में एक दर्जन से अधिक समझौतों पर हस्ताक्षर किए तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह सहयोग संबंधों में एक नई उड़ान का संकेत है.

  • अमेरीकी कांग्रेस ने कहा, भारत को बड़े रक्षा साझीदार के रूप में दी जाए मान्यता

    अमेरीकी कांग्रेस ने कहा, भारत को बड़े रक्षा साझीदार के रूप में दी जाए मान्यता

    अमेरिकी कांग्रेस की एक शक्तिशाली समिति ने अमेरिका के रक्षा मंत्री एवं विदेश मंत्री से कहा है कि वे भारत के साथ द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग को और मजबूत करने की कोशिश के तहत उसे अमेरिका के बड़े रक्षा साझीदार के रूप में मान्यता देने के लिए आवश्यक कदम उठाएं.

  • भारत के साथ विशिष्ट वैश्विक संबध के लिए अमेरिकी सांसदों ने विधेयक पेश किया

    भारत के साथ विशिष्ट वैश्विक संबध के लिए अमेरिकी सांसदों ने विधेयक पेश किया

    अमेरिका के दो शीर्ष सांसदों ने भारत को अमेरिका के ‘विशिष्ट वैश्विक सहभागी’ (स्पेशल ग्लोबल पार्टनर) के तौर पर नामित करने और आपसी भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाने एवं रक्षा सहित विभिन्न मुद्दों पर द्विपक्षीय सहयोग वढ़ाने के लिए अमेरिकी संसद में एक विधेयक पेश किया है।

  • भारत और मलेशिया सुरक्षा और रक्षा क्षेत्र में सहयोग और गहरा करेंगे : पीएम नरेंद्र मोदी

    भारत और मलेशिया सुरक्षा और रक्षा क्षेत्र में सहयोग और गहरा करेंगे : पीएम नरेंद्र मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मलेशिया दौरे का सोमवार को आखिरी दिन है। पीएम मोदी सोमवार को मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रज़ाक के साथ मुलाक़ात करेंगे। दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच द्विपक्षीय बातचीत होगी।

  • इस्राइल यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी, यहूदी देश की यात्रा करने वाले होंगे पहले भारतीय पीएम

    इस्राइल यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी, यहूदी देश की यात्रा करने वाले होंगे पहले भारतीय पीएम

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस्राइल की यात्रा पर जाएंगे। वह इस यहूदी देश की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे, जिसके साथ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग में प्रगति हो रही है।

Advertisement