NDTV Khabar

धर्म


'धर्म' - 951 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CAB के बहाने गिरिराज सिंह का कांग्रेस पर हमला, कहा - देश विभाजन के लिए नेहरू और कांग्रेस...

    CAB के बहाने गिरिराज सिंह का कांग्रेस पर हमला, कहा - देश विभाजन के लिए नेहरू और कांग्रेस...

    गिरिराज सिंह ने लिखा है "कांग्रेस/नेहरू और जिन्ना ने 1947 में धर्म के आधार पर देश का बँटवारा किया,आज वहां ना उनका पूजा स्थल सुरक्षित है और ना ही उनकी बहू बेटी. आज मोदी जी-शाह जी जोड़ी ने पाकिस्तान अफगानिस्तान और बांग्लादेश में प्रताड़ित हो रहे अल्पसंख्यक का दर्द समझा और उन्हें आश्रय देने का फैसला किया."

  • Citizenship संशोधन बिल : अमित शाह ने कहा, कांग्रेस अगर धर्म के आधार पर देश का विभाजन नहीं करती तो इस बिल की जरूरत नहीं पड़ती

    Citizenship संशोधन बिल :  अमित शाह ने कहा, कांग्रेस अगर धर्म के आधार पर देश का विभाजन नहीं करती तो इस बिल की जरूरत नहीं पड़ती

    गृहमंत्री अमित शाह ने नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा में पेश कर दिया है. अमित शाह ने जैसे ही बिल को पेश किया तो विपक्ष की ओर से इस पर जमकर विरोध शुरू कर दिया. लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस बिल के प्रावधानों पर सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि इस बिल में कुछ नहीं सिर्फ अल्पसंख्यकों को निशाना बनाना है

  • नागरिकता संशोधन विधेयक पर शशि थरूर ने कहा, अगर यह बिल पास हुआ तो बापू के विचारों पर जिन्ना की जीत होगी

    नागरिकता संशोधन विधेयक पर शशि थरूर ने कहा, अगर यह बिल पास हुआ तो बापू के विचारों पर जिन्ना की जीत होगी

    थरूर ने कहा कि धर्म के आधार पर नागरिकता देने से भारत "पाकिस्तान का हिंदुत्व संस्करण" भर बनकर रह जाएगा. पूर्व केंद्रीय मंत्री ने यह भी आरोप लगाया कि बीजेपी सरकार 'एक समुदाय' को निशाना बना रही है और दूसरे धर्मों की तुलना में उस समुदाय के लोगों की उन्हीं स्थितियों में उत्पीड़न पर उन्हें शरण नहीं दे रही है.

  • हैदराबाद एनकाउंटर पर बोले पूर्व न्यायाधीश RS सोढ़ी, 'हिरासत में आरोपी की हिफाजत करना पुलिस का धर्म'

    हैदराबाद एनकाउंटर पर बोले पूर्व न्यायाधीश RS सोढ़ी, 'हिरासत में आरोपी की हिफाजत करना पुलिस का धर्म'

    आपने कहा कि उन्होंने पत्थर फेंके तो आप 15 आदमी थे, क्या आप उन्हें पकड़ नहीं सकते थे? पत्थर से अगर आपको चोट आई तो पत्थर मारने वाला आदमी कितनी दूर होगा. यह कहानी थोड़ी जल्दबाजी में बना दी.

  • सिख पुलिस अधिकारी के नाम पर ह्यूस्टन के डाकघर का नाम रखने का प्रस्ताव अमेरिकी कांग्रेस में पेश

    सिख पुलिस अधिकारी के नाम पर ह्यूस्टन के डाकघर का नाम रखने का प्रस्ताव अमेरिकी कांग्रेस में पेश

    अमेरिकी कांग्रेस में एक विधेयक लाया गया है जिसमें ह्यूस्टन के एक डाकघर का नाम दिवंगत भारतीय-अमेरिकी सिख पुलिस अधिकारी संदीप सिंह धालीवाल के नाम पर रखने का प्रस्ताव किया गया है. धालीवाल (42) हैरिस काउंटी में शेरिफ के मातहत काम करने वाले पहले सिख अधिकारी थे जिन्हें सिख धर्म की परंपरानुसार दाढ़ी रखने और पगड़ी पहनने की इजाजत दी गई थी. ह्यूस्टन के उत्तर पश्चिम में 27 सितंबर को धालीवाल की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. उस वक्त वह ड्यूटी पर थे.

  • हिन्दी प्रदेश को कचरे के ढेर में बदलने के लिए एक और तैयारी पूरी : नागरिकता संशोधन विधेयक

    हिन्दी प्रदेश को कचरे के ढेर में बदलने के लिए एक और तैयारी पूरी : नागरिकता संशोधन विधेयक

    जिस तरह से धारा 370 की राजनीति कश्मीर के लिए कम हिन्दी प्रदेशों को भटकाने के लिए ज़्यादा थी उसी तरह से नागरिकता संशोधन बिल असम या पूर्वोत्तर के लिए हिन्दी प्रदेशों के लिए ज़्यादा है. इन्हीं प्रदेशों में एक धर्म विशेष को लेकर पूर्वाग्रह इतना मज़बूत है कि उसे सुलगाए रखने के लिए ऐसे मुद्दे लाए जाते हैं ताकि वह अपने पूर्वाग्रहों को और ठोस कर सके. लगे कि जो वह सोच रहा है उसके लिए ही किया जा रहा है. इसकी भारी क़ीमत देश चुका रहा है.

  • तेलंगाना एनकाउंटर पर बोले बाबा रामदेव- पुलिस ने काफी हिम्‍मत का काम किया, अब न्‍याय हुआ

    तेलंगाना एनकाउंटर पर बोले बाबा रामदेव- पुलिस ने काफी हिम्‍मत का काम किया, अब न्‍याय हुआ

    बाबा रामदेव ने कहा कि  पुलिस ने जो किया है वह काफी हिम्‍मत का काम है और मैं यह जरूर कहूंगा कि इससे न्‍याय हुआ है. इस मामले में कानून का सवाल एक अलग मुद्दा है लेकिन मैं निश्चिंत हूं कि इससे देश के लोगों को अब शांति मिली होगी.जो इस तरह के अपराधी होते हैं, कलंक हैं, जिनसे देश, धर्म, संस्‍कृति बदनाम होती है, उनके साथ और जो आतंकवादी हैं उनके साथ, ऑन द स्‍पॉट पुलिस और सेना को ऐसे ही कार्रवाई करनी चाहिए

  • नागरिकता देने में धार्मिक आधार पर भेदभाव क्यों?

    नागरिकता देने में धार्मिक आधार पर भेदभाव क्यों?

    राष्ट्रवाद की चादर में लपेटकर सांप्रदायिकता अमृत नहीं हो जाती है. उसी तरह जैसे ज़हर पर चांदी का वर्क चढ़ा कर आप बर्फी नहीं बना सकते हैं. हम चले थे ऐसी नागरिकता की ओर जो धर्म और जाति के आधार पर भेदभाव नहीं करती हो, लेकिन पहुंचने जा रहे हैं वहां जहां धर्म के आधार पर नागरिकता का फैसला होगा. नागरिकता को लेकर बहस करने वाले लोग पहले यही फैसला कर लें कि इस देश में किस-किस की नागरिकता अभी तय होनी है

  • नागरिकता कानून देश का डीएनए बदलने की कोशिश

    नागरिकता कानून देश का डीएनए बदलने की कोशिश

    नागरिकता संशोधन बिल एक खतरनाक बिल है. यह बिल भारतीय राष्ट्र राज्य की मूल अवधारणा पर चोट करता है. यह उस प्रस्तावना की खिल्ली उड़ाता है जो हर भारतीय नागरिक को धर्म, जाति, भाषा या किसी भी भेदभाव से परे हर तरह की समता का अधिकार देती है. क्योंकि यह बिल पहली बार धर्म के आधार पर कुछ लोगों के लिए नागरिकता का प्रस्ताव करता है, और इसी आधार पर कुछ लोगों को बाहर रखे जाने की बात करता है. यह क़ानून इस देश के डीएनए को बदलने की कोशिश है.

  • RJD ने नागरिकता संशोधन विधेयक का किया विरोध, Tweet कर लिखा- 'नोटबंदी की तरह यह बिल भी...'

    RJD ने नागरिकता संशोधन विधेयक का किया विरोध, Tweet कर लिखा- 'नोटबंदी की तरह यह बिल भी...'

    RJD ने लिखा है "नागरिकता संशोधन बिल हो या NRC भाजपा का यह संघी चरित्र देश को सदा के लिए खत्म कर देगा! एक राष्ट्र आज धर्म देखकर नागरिकों में भेद करेगा तो कल भेद का आधार जाति होगा, फिर प्रान्त फिर विचारधारा फिर संस्कृति! अन्ततोगत्वा देश ही खत्म हो जाएगा! देश को खत्म करने की शुरुआत है भाजपा!"

  • यूपी के CM योगी आदित्यनाथ को 'अजय सिंह बिष्ट' कहने वाले सपा प्रवक्ता पर मुकदमा

    यूपी के CM योगी आदित्यनाथ को 'अजय सिंह बिष्ट' कहने वाले सपा प्रवक्ता पर मुकदमा

    अधिवक्ता कमलेश चंद्र त्रिपाठी ने अपनी तहरीर में कहा था कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संत परंपरा के अनुसार जीवन जीते हैं. गोरक्ष पीठ के पीठाधीश्वर होने के बावजूद आई.पी. सिंह सोशल मीडिया पर योगी आदित्यनाथ की जगह अजय सिंह बिष्ट लिखते हैं. इस तरह वह संतों और उनकी परंपराओं के साथ सनातन धर्म में आस्था रखने वालों की भावनाओं को ठेस पहुंचाते हैं.

  • CM योगी को 'अजय सिंह बिष्ट' कहने पर समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता पर मुकदमा

    CM योगी को 'अजय सिंह बिष्ट' कहने पर समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता पर मुकदमा

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अजय सिंह बिष्ट कहने पर समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता आई.पी. सिंह पर वाराणसी में आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है.

  • Vivah Panchami 2019: आज है विवाह पंचमी, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि , कथा और महत्‍व

    Vivah Panchami 2019: आज है विवाह पंचमी, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि , कथा और महत्‍व

    हिन्‍दू धर्म में विवाह पंचमी (Vivah Panchami) का विशेष महत्‍व है. लेकिन इस दिन कई जगह विवाह नहीं किए जाते हैं. खासकर मिथिलांचल और नेपाल में इस दिन व‍िवाह नहीं करने की परंपरा है.

  • आयुर्वेद विभाग के बाद अब कला विज्ञान संकाय के संस्कृत विभाग में साक्षात्कार देंगे डॉ. फिरोज

    आयुर्वेद विभाग के बाद अब कला विज्ञान संकाय के संस्कृत विभाग में साक्षात्कार देंगे डॉ. फिरोज

    बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) के धर्म विज्ञान संकाय विभाग में डॉ फ़िरोज़ खान नियुक्ति को लेकर छात्रों का धरना भले ही खत्म हो गया हो लेकिन अभी उनका क्रमिक प्रदर्शन जारी है.

  • NRC और जनसंख्या वृद्धि पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने दिया यह बयान

    NRC और जनसंख्या वृद्धि पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने दिया यह बयान

    जनता दल यूनाइटेड ने एनआरसी पर फिलहाल कोई राय नहीं बनायी है. इसके लिए पार्टी के सुप्रीमो और बिहार के मुख्यमंत्री, नीतीश कुमार ने उतर पूर्व के अलावा पार्टी के अन्य नेताओं से विचार विमर्श करने की घोषणा की है और उसी के आधार पर पार्टी अपना स्टैंड बनाएगी. लेकिन नीतीश ने साफ किया कि जनसंख्या वृद्धि के लिए किसी एक धर्म के लोगों को टारगेट करने वाले लोगों को इस समस्या का ना कारण पता है और ना समाधान पता है. नीतीश कुमार बुधवार को पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत कर रहे थे. उन्होंने कहा कि वर्तमान में केंद्र सरकार का जो रुख है उसके बाद उन्हें लगता हैं कि इस मुद्दे पर व्यापक विचार विमर्श की जरूरत है.

  • 24 नवंबर का इतिहास: आज ही के दिन शहीद हुए थे गुरु तेग बहादुर

    24 नवंबर का इतिहास: आज ही के दिन शहीद हुए थे गुरु तेग बहादुर

    देश के इतिहास में कुछ जांबाज ऐसे भी हुए हैं, जो धर्म की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व बलिदान करने से भी पीछे नहीं हटे. सिखों के नौवें गुरू गुरू तेग बहादुर भी ऐसे ही साहसी योद्धा थे, जिन्होंने न सिर्फ सिक्खी का परचम ऊंचा किया, बल्कि अपने सर्वोच्च बलिदान से हिंदू धर्म की भी हिफाजत की. उन्होंने मुगल बादशाह औरंगजेब की तमाम कोशिशों के बावजूद इस्लाम धर्म धारण नहीं किया और तमाम जुल्मों का पूरी दृढ़ता से सामना किया.

  • मुसलमान ने साहित्य पढ़ाया तो कौन सा संकट आ गया? BHU विवाद पर संघ

    मुसलमान ने साहित्य पढ़ाया तो कौन सा संकट आ गया? BHU विवाद पर संघ

    बीएचयू के संस्कृत धर्म विज्ञान संकाय में डॉ. फिरोज खान की नियुक्ति पर मचे घमासान के बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की संस्था संस्कृत भारती के अखिल भारतीय महामंत्री श्रीश देवपुजारी ने कहा कि अगर मुसलमान ने साहित्य पढ़ाया तो कौन सा संकट आ गया? संस्कृत भारती ने छात्रों से आंदोलन वापस लेने और फिरोज खान से निर्भय होकर विश्वविद्यालय में शिक्षण करने की अपील की है.

  • बीएचयू में अब संस्कृत संकाय के प्रोफेसर फिरोज खान के समर्थन में उतरे दो छात्र संगठन

    बीएचयू में अब संस्कृत संकाय के प्रोफेसर फिरोज खान के समर्थन में उतरे दो छात्र संगठन

    बीएचयू में संस्कृत धर्म संकाय में मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्ति का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है. एक तरफ जहां संस्कृत धर्म संकाय के छात्र उनकी नियुक्ति को लेकर पिछले 13 दिनों से धरने पर बैठे हैं तो वहीं अब दूसरी तरफ बीएचयू के ही छात्रों का एक संगठन ज्वाइंट एक्शन कमेटी के बैनर तले बीएचयू के सिंह द्वार पर डॉक्टर फ़िरोज़ के समर्थन में जुटा है.