NDTV Khabar

धारा 370


'धारा 370' - 264 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 'PoK का मौसम बदल गया है, इंतजार कीजिए,' बीजेपी के जम्मू जन संवाद में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

    'PoK का मौसम बदल गया है, इंतजार कीजिए,' बीजेपी के जम्मू जन संवाद में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

    केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जम्मू संवाद रैली को संबोधित किया. राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत की राजनीति डिजिटल दुनिया की ओर प्रस्थान कर चुकी है. कोरोना का संकट आने के बाद वर्चुअल रैली का सिलसिला भाजपा ने देश के कार्यकर्ताओं से और देश की जनता के साथ संवाद करने के लिए प्रारंभ किया है. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मंचों पर जब जम्मू कश्मीर और धारा 370 का सवाल खड़ा होता था तो ज्यादातर देश पाकिस्तान के साथ खड़े होते थे. अंतरराष्ट्रीय जगत में पीएम मोदी ने देश की प्रतिष्ठा इतनी बढ़ाई है कि हमें दूसरे देशों के साथ अब मुस्लिम देशों का भी समर्थन प्राप्त हो रहा है. राजनाथ सिंह ने कहा कि कश्मीर में पहले कश्मीर की आजादी को मुद्दा बनाकर आंदोलन होते थे.

  • दिल्ली तो बस एक नई प्रयोगशाला है

    दिल्ली तो बस एक नई प्रयोगशाला है

    दिल्ली और देश में जो कुछ हो रहा है, उसके लिए न भारतीय जनता पार्टी को कोसें और न ही संघ परिवार को. ये सब अपने लक्ष्यों को लेकर बहुत ईमानदार संगठन हैं- लक्ष्य तक पहुंचने के लिए चाहे जितनी बेईमानी कर लें. एक समुदाय के प्रति अपने भाव इन्होंने कभी नहीं छुपाए और यह इरादा भी कभी नहीं छुपाया कि सत्ता में आने के बाद वे इस देश के बहुसंख्यकवाद को नई ताक़त देंगे. धारा 370 हटाने की बात हो, राम मंदिर निर्माण की बात हो, तीन तलाक़ की बात हो, एनआरसी की बात हो- सब बीजेपी के घोषणापत्र में पहले से दर्ज है. बल्कि कई बार इस आधार पर उनकी खिल्ली उड़ाई गई कि वे सत्ता में आने के बाद अपना एजेंडा भूल जा रहे हैं. अब वे अपना घोषित एजेंडा पूरा कर रहे हैं तो इस पर आप दुखी हो सकते हैं, हैरान नहीं.

  • अब्दुल्ला, मुफ्ती की जल्द रिहाई के लिए प्रार्थना करता हूं : राजनाथ सिंह

    अब्दुल्ला, मुफ्ती की जल्द रिहाई के लिए प्रार्थना करता हूं : राजनाथ सिंह

    मोदी सरकार द्वारा पिछले वर्ष पांच अगस्त को जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को हटा दिया गया था, जिसके बाद राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया गया. इसी समय से एहतियात के तौर पर जम्मू-कश्मीर के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों नेशनल कॉन्फ्रेंस से फारूक अब्दुल्ला और उनके बेटे उमर अब्दुल्ला और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) से महबूबा मुफ्ती सहित दर्जनों राजनेताओं को नजरबंद कर दिया गया था.

  • ऐसे देशभक्तों से सावधान!

    ऐसे देशभक्तों से सावधान!

    प्रधानमंत्री की आलोचना इस देश की आलोचना है, सरकार के ख़िलाफ़ कुछ कहना या करना देश के ख़िलाफ़ कुछ करना और कहना है. बाक़ी ज़रूरी सवालों पर जो सरलीकृत राय है- मसलन, तीन तलाक का ख़ात्मा बिल्कुल उचित है, पाकिस्तान में सताए जा रहे हिंदू भारत न आएं तो कहां जाएं, कश्मीर में धारा 370 तो ख़त्म होनी ही चाहिए थी, मुसलमानों को ज़्यादा बच्चे पैदा नहीं करने चाहिए, पाकिस्तान को नेस्तनाबूद कर देना चाहिए- वही इनकी भी राय है.

  • कांवड़ यात्री पर जो हमला करेगा उस पर बोली नहीं, पुलिस की गोली काम करेगी : योगी आदित्यनाथ

    कांवड़ यात्री पर जो हमला करेगा उस पर बोली नहीं, पुलिस की गोली काम करेगी : योगी आदित्यनाथ

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और बीजेपी के स्टार प्रचारक योगी आदित्यनाथ ने रविवार को दिल्ली के बदरपुर में बीजेपी की चुनावी सभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि दिल्ली में बैठे केजरीवाल शाहीनबाग की घटना को बढ़ावा देने का कुत्सित प्रयास कर रहे हैं. धारा 370 कश्मीर में खत्म होती है लेकिन पीड़ा पाकिस्तान को और केजरीवाल को होती है. इनकी मंशा देख सकते हैं. 370 का दो लोगों ने विरोध किया, राहुल गांधी ने और केजरीवाल. बाबा साहब ने कहा था कि 370 देश के अलगाववाद का कारण बनेगी. आजादी के बाद कोई सरकार नहीं हटा पाई, लेकिन प्रधानमंत्री के कदम का समर्थन करने के बजाए केजरीवाल विरोध करते हैं.

  • 'केंद्र और जम्मू-कश्मीर को एक-दूसरे से जोड़ने का एकमात्र रास्ता था अनुच्छेद 370'

    'केंद्र और जम्मू-कश्मीर को एक-दूसरे से जोड़ने का एकमात्र रास्ता था अनुच्छेद 370'

    केंद्र के पिछले साल पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को निरस्त करने के फैसले को चुनौती देने वाले याचिकाकर्ताओं ने दावा किया कि उस अनुच्छेद के तहत शक्तियों का इस्तेमाल करके जम्मू कश्मीर के संविधान को समाप्त नहीं किया जा सकता, जो पूर्ववर्ती राज्य को विशेष दर्जा देता था.

  • भारत में रूस के दूत ने कश्मीर पर दिया बयान, कहा- हमें कश्मीर पर भारत के रुख को लेकर कोई शंका नहीं

    भारत में रूस के दूत ने कश्मीर पर दिया बयान, कहा- हमें कश्मीर पर भारत के रुख को लेकर कोई शंका नहीं

    डिप्टी चीफ ऑफ मिशन रोमन बबुश्किन ने कहा कि भारत को सभी एस-400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणालियों की आपूर्ति 2025 तक कर दी जाएगी. उन्होंने बताया कि भारत को दी जाने वाली एस-400 मिसाइलों का निर्माण शुरू हो गया है.

  • आर्मी चीफ बोले- अनुच्छेद 370 हटाया जाना ऐतिहासिक कदम, इससे J&K को मुख्य धारा से जुड़ने में मदद मिलेगी

    आर्मी चीफ बोले- अनुच्छेद 370 हटाया जाना ऐतिहासिक कदम, इससे J&K को मुख्य धारा से जुड़ने में मदद मिलेगी

    सेना दिवस के मौके पर आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाया जाना ऐतिहासिक कदम है. इससे जम्मू कश्मीर को मुख्य धारा से जुड़ने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आतंक के खिलाफ लड़ाई के लिए हमारे पास कई विकल्प, इस्तेमाल करने से नहीं हिचकिचाएंगे. उन्होंने कहा कि सैनिक मुश्किल इलाके में तैनात है, लेकिन वो देश के लोगों के दिल में रहते हैं. बीते साल गंभीर चुनौती का सामना किया है. एलओसी पर सुरक्षा सुनिश्चित की. उत्तर सीमा शांत है.

  • PDP नेता ने अपनी ही पार्टी चीफ महबूबा मुफ्ती पर साधा निशाना तो कुमार विश्वास बोले- सब कुछ लुटा के होश में आए तो क्या हुआ

    PDP नेता ने अपनी ही पार्टी चीफ महबूबा मुफ्ती पर साधा निशाना तो कुमार विश्वास बोले- सब कुछ लुटा के होश में आए तो क्या हुआ

    जम्मू-कश्मीर से धारा 370 (Section 370) को हटाने के ऐलान के बाद कवि डॉ. कुमार विश्वास (Kumar Vishwas) ने ट्वीट कर इसका समर्थन किया था. उन्होंने (Kumar Vishwas) ट्वीट करते हुए लिखा था कि भारतमाता के माथे की पुरातन पीर हरने के लिए सरकार का आभारा! हर नागरिक से अनुरोध है कि दशकों से लंबित इस शल्यक्रिया के दौरान देश के साथ रहें! ये ऐतिहासिक क्षण है.

  • धारा-144 लगाने से पहले अब सरकारों को सुप्रीम कोर्ट की इस टिप्पणी का भी रखना होगा ध्यान

    धारा-144 लगाने से पहले अब सरकारों को सुप्रीम कोर्ट की इस टिप्पणी का भी रखना होगा ध्यान

    जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जारी पाबंदियों के खिलाफ दी गई याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम टिप्पणी की है. कोर्ट ने कहा है कि  मजिस्ट्रेट को धारा 144 के तहत पाबंदियों के आदेश देते समय नागरिकों की स्वतंत्रता और सुरक्षा को खतरे की अनुपातिका को देखकर विवेक का इस्तेमाल करना चाहिए.

  • हिन्दी प्रदेश को कचरे के ढेर में बदलने के लिए एक और तैयारी पूरी : नागरिकता संशोधन विधेयक

    हिन्दी प्रदेश को कचरे के ढेर में बदलने के लिए एक और तैयारी पूरी : नागरिकता संशोधन विधेयक

    जिस तरह से धारा 370 की राजनीति कश्मीर के लिए कम हिन्दी प्रदेशों को भटकाने के लिए ज़्यादा थी उसी तरह से नागरिकता संशोधन बिल असम या पूर्वोत्तर के लिए हिन्दी प्रदेशों के लिए ज़्यादा है. इन्हीं प्रदेशों में एक धर्म विशेष को लेकर पूर्वाग्रह इतना मज़बूत है कि उसे सुलगाए रखने के लिए ऐसे मुद्दे लाए जाते हैं ताकि वह अपने पूर्वाग्रहों को और ठोस कर सके. लगे कि जो वह सोच रहा है उसके लिए ही किया जा रहा है. इसकी भारी क़ीमत देश चुका रहा है.

  • पीएम मोदी ने झारखंड के चुनाव में जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल की चर्चा क्यों की?

    पीएम मोदी ने झारखंड के चुनाव में जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल की चर्चा क्यों की?

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) झारखंड (Jharkhand) में अब तक चार राजनीतिक सभाएं कर चुके हैं और पार्टी के नेताओं के अनुसार उनकी कम से कम चार से छह सभाएं हो सकती हैं. अब तक की पीएम नरेंद्र मोदी की सभाओं में उनके भाषण से साफ है कि वे स्थानीय मुद्दों के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर में धारा 370 और राम मंदिर पर सर्वोच्च न्यायालय के फ़ैसले को अपनी बड़ी उपलब्धि के रूप में गिना रहे हैं.

  • मजबूत विपक्ष के सामने रघुवर दास के विकास कार्य - किसे मिलेगी सफलता?

    मजबूत विपक्ष के सामने रघुवर दास के विकास कार्य - किसे मिलेगी सफलता?

    लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके विकास कार्यो पर देश की जनता ने भरोसा जताया, जिसके कारण बीजेपी ने पहली बार 300 सीटों के आंकड़े को पार किया. लोकसभा के बाद हुए महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनावों में बीजेपी को आसानी से अपनी जीत का भरोसा था, क्योंकि 4 महीने पहले ही हुए चुनावों में बीजेपी ने प्रचड जीत हासिल की थी, लेकिन विधानसभा चुनावों के आएं परिणामों ने भाजपा नेतृत्व को सोचने पर मजबूर कर दिया, क्योंकि इन चुनावों में ना तो विकास की बात पर जनता ने वोट दिया और ना ही धारा 370  के नाम पर वोट मिला.

  • अमेरिकी सांसद ने कहा, J&K समेत पूरे भारत में आतंकवाद फैला रहे हैं इस्लामी आतंकी, हमें सहयोग करना चाहिए

    अमेरिकी सांसद ने कहा, J&K समेत पूरे भारत में आतंकवाद फैला रहे हैं इस्लामी आतंकी, हमें सहयोग करना चाहिए

    एक अमेरिकी सांसद ने संसद के अपने साथियों से आतंकवाद के खिलाफ भारत की लड़ाई में सहयोग की अपील करते हुए कहा कि इस्लामी आतंकवादी पूरे जम्मू-कश्मीर और भारत में अन्य जगहों पर लगातार खतरा पैदा कर रहे हैं और आतंकवाद फैला रहे हैं.

  • कश्मीर पर चुप रहिए, अयोध्या पर चुप रहिए, जेएनयू की निंदा कीजिए

    कश्मीर पर चुप रहिए, अयोध्या पर चुप रहिए, जेएनयू की निंदा कीजिए

    पंजाबी कवि अवतार सिंह पाश की कविता 'सबसे ख़तरनाक होता है' अब इतनी बार पढ़ी और दुहराई जा चुकी है कि यह अंदेशा होता है कि वह कहीं अपना अर्थ न खो बैठी हो. लेकिन हर बार हालात कुछ ऐसे होते हैं कि इस कविता को उद्धृत करने की इच्छा होती है. इन दिनों देश में 'शांति' बने रहने पर बहुत सुकून जताया जा रहा है. सब याद दिला रहे हैं कि जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने के बाद भी हिंसा नहीं हुई और अयोध्या का फ़ैसला आने के बाद भी देश में अमन बना रहा.

  • अमेरिकी कांग्रेस में बोलीं भारतीय कॉलमनिस्ट, कश्मीर के बिना भारत अधूरा

    अमेरिकी कांग्रेस में बोलीं भारतीय कॉलमनिस्ट, कश्मीर के बिना भारत अधूरा

    अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन में अमेरिकी कांग्रेस में मानवाधिकार को लेकर हुई सुनवाई के दौरान गुरुवार को कॉलमनिस्ट सुनंदा वशिष्ठ ने कहा कि भारत ने पंजाब और पूर्वोत्तर में सफलतापूर्वक उग्रवाद को पराजित किया है

  • कौन हैं EU के सांसदों का कश्मीर दौरा आयोजित करने वाली मादी शर्मा? 

    कौन हैं EU के सांसदों का कश्मीर दौरा आयोजित करने वाली मादी शर्मा? 

    मादी शर्मा (Madi Sharma) ने सात अक्तूबर को भेजे अपने एक ईमेल में लिखा है कि वे यूरोप भर के दलों के एक प्रतिनिधिमंडल को भारत ले जाने के आयोजन का संचालन कर रही हैं.

  • कांग्रेस के पूर्व नेता ने अनुच्छेद 370 को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बयान का किया स्वागत

    कांग्रेस के पूर्व नेता ने अनुच्छेद 370 को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बयान का किया स्वागत

    कांग्रेस का मानना है कि अनुच्छेद 370 अस्थायी प्रावधान है लेकिन अगर बदलाव लाया जाना है तो इसे जम्मू-कश्मीर के लोगों की इच्छाओं के मुताबिक. मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके कृपाशंकर ने अनुच्छेद 370 हटाने के कदम पर कांग्रेस की मुखालफत के विरोध में पार्टी छोड़ दी थी. उन्होंने यहां एक बयान में मनमोहन सिंह की तारीफ की. उन्होंने कहा कि मैं इस बयान का स्वागत करता हूं कि कांग्रेस धारा 370 रद्द करने के खिलाफ नहीं है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com