NDTV Khabar

धार्मिक स्थल


'धार्मिक स्थल' - 71 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आज से अनलॉक-2 की शुरुआत, तमिलनाडु में एहतियात के साथ खुल जाएंगे धार्मिक स्थल

    आज से अनलॉक-2 की शुरुआत, तमिलनाडु में एहतियात के साथ खुल जाएंगे धार्मिक स्थल

    सरकार  की तरफ से जारी गाइडलाइन के तहत धार्मिक स्थानों में प्रवेश की अनुमति केवल उन लोगों को दी जाएगी जिनमें बीमारी के कोई लक्षण नहीं है. साथ ही बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं हैं और मधुमेह, उच्च रक्तचाप या गुर्दे की बीमारी सहित अन्य रोगों से पीड़ित लोगों को धार्मिक स्थलों पर न जाने की सलाह दी गयी है. 

  • गुरुग्राम में अगले हफ्ते से खुलेंगे शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थल फिलहाल बंद ही रहेंगे

    गुरुग्राम में अगले हफ्ते से खुलेंगे शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थल फिलहाल बंद ही रहेंगे

    गुरुग्राम में अगले सप्‍ताह से मॉल्‍स खोलने का फैसला लिया गया है. हालांकि यहां धार्मिक स्‍थलों को फिलहाल बंद ही रखा जाएगा. गौरतलब है कि शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना के अब तक कुल 490,401 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं.

  • मिजोरम में दो हफ्ते और बढ़ेगा लॉकडाउन, कई राज्यों ने Unlock1 के तहत आज से पाबंदी में दी है ढील

    मिजोरम में दो हफ्ते और बढ़ेगा लॉकडाउन, कई राज्यों ने Unlock1 के तहत आज से पाबंदी में दी है ढील

    देश में जारी कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच आज से Unlock1 के तहत पाबंदियों में ढील दी गई थी. कई राज्यों ने धार्मिक स्थल, रेस्टोरेंट और मॉल्स तमाम ऐहतियात के साथ खोले हैं. इस बीच मिजोरम (Mizoram) ने बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए कंप्लीट लॉकडाउन को दो हफ्ते और आगे बढ़ाने का फैसला लिया है.

  • दिल्ली : आज से खुले धार्मिक स्थल, जाने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

    दिल्ली : आज से खुले धार्मिक स्थल, जाने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

    दिल्ली के ज्यादातर चर्च आज से नहीं खुल रहे हैं. कनॉट प्लेस स्थित सेक्रेड हार्ट चर्च के स्टाफ ने बताया कि चर्च में सैनिटाइजेशन का काम चल रहा है और चर्च खोलने में अभी 3-4 दिन और लगेंगे. बंगला साहिब गुरुद्वारा की साफ-सफाई का काम हो चुका है और वहां पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एंट्री गेट पर एक डिसइंफेक्शन टनल भी लगाई गई है. एंट्री गेट पर लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग भी होगी.

  • करीब दो महीने बाद आज से शुरू होगी मस्जिदों में नमाज़, ओवैसी की अपील - नमाज़ी ज़रूर रखें इन बातों का ध्यान

    करीब दो महीने बाद आज से शुरू होगी मस्जिदों में नमाज़, ओवैसी की अपील - नमाज़ी ज़रूर रखें इन बातों का ध्यान

    ओवैसी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो जारी कर देशभर की मस्जिद कमेटियों और मुस्लिम समुदाय से अपील की है कि अब वायरस के डर के बीच क्या कुछ बदल जाना चाहिए.

  • कोरोना से जंग: आज से खुल रहे हैं मॉल्स, होटल और धार्मिक स्थल, इन 10 बातों का रखें विशेष ख्याल

    कोरोना से जंग: आज से खुल रहे हैं मॉल्स, होटल और धार्मिक स्थल, इन 10 बातों का रखें विशेष ख्याल

    लॉकडाउन के दौरान करीब दो महीने तक बंद रहने के बाद आज से देश में शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थल, होटल और रेस्तरां फिर से खुल रहे हैं, जिनमें नये नियमों के तहत प्रवेश के लिए टोकन सिस्टम जैसी व्यवस्थाएं होंगी, वहीं मंदिरों में ‘प्रसाद’ आदि का वितरण नहीं होगा. कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच इन सब स्थलों के खुलने से नई चुनौतियां सामने आ सकती हैं. भारत लॉकडाउन से बाहर निकलने की तैयारी कर रहा है और मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) के साथ सभी गैर-निरुद्ध क्षेत्रों में प्रतिबंधित गतिविधियां बहाल करने के लिए तीन चरणों की योजना के तहत पहला दौर ‘Unlock1’ के रूप में तब शुरू होने जा रहा है, जब देश में रविवार को लगातार पांचवें दिन भी कोविड-19 के मामलों में 9,000 से अधिक की वृद्धि हुई और पहली बार मामलों की संख्या एक दिन में 10,000 के स्तर को पार कर गई. उक्त SOP 30 जून तक प्रभाव में रहेगी.

  • Unlock1: दो महीने बाद फिर खुले मंदिर,  CM योगी ने गोरखनाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना

    Unlock1: दो महीने बाद फिर खुले मंदिर,  CM योगी ने गोरखनाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना

    यूपी सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत, धार्मिक स्थल में एक स्थान पर 5 से ज्यादा श्रद्धालु न हों. इसके साथ ही फेस-कवर या मास्क का प्रयोग अनिवार्य है. मंदिर के प्रवेश द्वार पर सैनेटाइजर और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था होनी चाहिए. प्रवेश और निकासी के अलग-अलग दरवाजों से होगी. मूर्तियों-प्रतिरूप और पवित्र ग्रंथों को छूने की अनुमति नहीं होगी. 

  • अयोध्या में आज से कर सकेंगे भगवान राम के दर्शन, मथुरा के मंदिरों के लिए करना होगा अभी और इंतजार

    अयोध्या में आज से कर सकेंगे भगवान राम के दर्शन, मथुरा के मंदिरों के लिए करना होगा अभी और इंतजार

    लॉकडाउन के चलते अयोध्या (Ayodhya) स्थित राम जन्मभूमि स्थित मंदिर (अस्थायी) दो महीने से ज्यादा वक्त से बंद था. आज (सोमवार) से देश के सभी धार्मिक स्थल खुल रहे हैं, लिहाजा राम मंदिर भी खुल रहा है. भक्त अब वहां पूजा-अर्चना कर सकेंगे. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य मानकों का सख्ती से पालन किया जाएगा.

  • COVID-19 के बढ़ते मामलों के बीच आज से खुलेंगे मॉल, होटल और धार्मिक स्थल

    COVID-19 के बढ़ते मामलों के बीच आज से खुलेंगे मॉल, होटल और धार्मिक स्थल

    लॉकडाउन के दौरान करीब दो महीने तक बंद रहने के बाद सोमवार से देश में शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थल, होटल और रेस्तरां फिर से खुलने जा रहे हैं, जिनमें नये नियमों के तहत प्रवेश के लिए टोकन प्रणाली जैसी व्यवस्थाएं होंगी, वहीं मंदिरों में ‘प्रसाद’ आदि का वितरण नहीं होगा. कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच इन सब स्थलों के खुलने से नयी चुनौतियां सामने आ सकती हैं.

  • आज से खुलने जा रहे हैं धार्मिक स्थल, उठाए जाएंगे ये एहतियाती कदम...

    आज से खुलने जा रहे हैं धार्मिक स्थल, उठाए जाएंगे ये एहतियाती कदम...

    शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के चलते यहां के प्रमुख धार्मिक स्थलों की प्रबंधन इकाइयों ने परिसरों में प्रसाद वितरण और फूल चढ़ाने को रोकने, संक्रमणमुक्ति सुरंग लगाने, शरीर का तापमान मापने के लिए थर्मल गन का इस्तेमाल करने, दरियां हटाने तथा आरोग्य सेतु एप को बढ़ावा देने जैसे कदम उठाए हैं. छतरपुर मंदिर में संक्रमणमुक्ति सुरंग स्थापित की गई है और श्रद्धालुओं के बीच भौतिक दूरी बनाए रखने के लिए पर्याप्त कदम उठाए गए हैं.

  • इस शहर में धार्मिक स्थलों पर पाली में होगी पूजा, टोकन प्रणाली की होगी शुरुआत

    इस शहर में धार्मिक स्थलों पर पाली में होगी पूजा, टोकन प्रणाली की होगी शुरुआत

    उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को अनिवार्य रूप से मास्क पहनने, मंदिर परिसर में प्रवेश करने से पहले संक्रमण मुक्त होने और बुजुर्ग लोगों (65 वर्ष से अधिक आयु वाले) तथा बच्चों (10 वर्ष से कम) को साथ न लाने के लिये कहा गया है. उत्तरी गुजरात में प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक बनासकांठा जिले का अंबाजी मंदिर 12 जून से खुल जाएगा. यहां श्रद्धालुओं को तीन पालियों में दर्शन की अनुमति होगी। ये पालियां सुबह 7.30 बजे शुरू होकर रात 10.15 बजे समाप्त होंगी.

  • बदरीनाथ मंदिर के कपाट खोलने की तैयारी तेज, मंदिर प्रशासन ने उत्तराखंड CM को लिखी चिट्ठी

    बदरीनाथ मंदिर के कपाट खोलने की तैयारी तेज, मंदिर प्रशासन ने उत्तराखंड CM को लिखी चिट्ठी

    मंदिर प्रशासन की तरफ से मुख्यमंत्री और चमोली के जिलाधिकारी को बदरीधाम यात्रा 30 जून तक बंद रखने के लिए चिट्ठी लिखी गई है. बताते चलें केंद्र 8 जून यानि कल से धार्मिक स्थल खोलने की अनुमति दी है लेकिन राज्य सरकार मौजूदा परिस्थिति को देखते हुए फैसला ले सकते हैं. 

  • हरियाणा के गृह मंत्री का ऐलान, गुड़गांव, फरीदाबाद में नहीं खुलेंगे शॉपिंग मॉल और धार्मिक स्थल

    हरियाणा के गृह मंत्री का ऐलान, गुड़गांव, फरीदाबाद में नहीं खुलेंगे शॉपिंग मॉल और धार्मिक स्थल

    देश की अर्थव्यवस्था को फिर से खोले जाने संबंधी केन्द्र के फैसले के मद्देनजर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा आयोजित एक बैठक में विज भी शामिल हुए. बैठक में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भी मौजूद थे.

  • दिल्ली : धार्मिक स्थल 8 जून को खुल जाएंगे, मंदिर में घंटियां नहीं बजेंगी, गुरुद्वारों में बैठने की इजाजत नहीं

    दिल्ली : धार्मिक स्थल 8 जून को खुल जाएंगे, मंदिर में घंटियां नहीं बजेंगी, गुरुद्वारों में बैठने की इजाजत नहीं

    Delhi Unlock1: आठ जून को दिल्ली के सभी धार्मिक स्थल खोल दिए जाएंगे. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को देखते हुए सरकार के दिशानिर्देशों के हिसाब से धार्मिक स्थलों को तैयार किया जा रहा है. जब ये धार्मिक स्थल खुलेंगे तो कोरोना के इस दौर में नज़ारा कुछ अलग होगा. धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओं के आने-जाने से लेकर दर्शन तक सब कुछ नियमों के तहत होगा. मंदिरों में न तो घंटियां बजेंगी न ही प्रसाद चढ़ेगा. गुरुद्वारों में अंदर बैठने की इजाजत नहीं होगी. सभी स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना जरूरी होगा.

  • धर्मस्थल खोलने को लेकर CM योगी ने जारी किए निर्देश, एक बार में 5 से ज्यादा श्रद्धालु नहीं करेंगे प्रवेश

    धर्मस्थल खोलने को लेकर CM योगी ने जारी किए निर्देश, एक बार में 5 से ज्यादा श्रद्धालु नहीं करेंगे प्रवेश

    मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रमित को समय पर समुचित उपचार उपलब्ध कराना अत्यन्त आवश्यक है. उन्होंने मुख्य सचिव को निर्देशित किया कि वह समस्त मण्डलायुक्तों तथा जिलाधिकारियों से प्रतिदिन सीधे संवाद कर कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखें.योगी आदित्यनाथ ने औद्योगिक गतिविधियों में वृद्धि के लिए तेजी से प्रयास करने का निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ाकर रोजगार के अधिकाधिक अवसर सृजित किए जा सकते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्यमियों को ऋण उपलब्ध कराने के लिए एम.एस.एम.ई.सेक्टर के ऑनलाइन स्वरोजगार संगम जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएं.

  • भोपाल: मंदिरों में सैनिटाइजर के इस्तेमाल पर पुजारी को एतराज, कहा- अल्कोहल से हाथ सैनिटाइज करके नहीं आने दे सकते

    भोपाल: मंदिरों में सैनिटाइजर के इस्तेमाल पर पुजारी को एतराज, कहा- अल्कोहल से हाथ सैनिटाइज करके नहीं आने दे सकते

    भोपाल के मां वैष्णवधाम नवदुर्गा मंदिर के पुजारी ने आपत्ति जताई है कि मंदिरों में सैनिटाइज़र मशीन का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए. लोगों को अल्कोहल से हाथ धोकर नहीं आने दिया जा सकता.

  • महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, अब MMR के एक जिले से दूसरे जिले में आसानी से जा सकेंगे लोग

    महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, अब MMR के एक जिले से दूसरे जिले में आसानी से जा सकेंगे लोग

    महाराष्ट्र में कोरोना के अब तक 74 हजार केस सामने आ चुके हैं. जिनमें से करीब 40 हजार एक्टिव मामले हैं. राज्य में 32 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित ठीक हो चुके हैं. जबकि 2500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 30 जून को कहा था कि देश में आठ जून से ‘अनलॉक-1’ शुरू किया जाएगा, जिसके तहत 25 मार्च को देश भर में लागू किए गए लॉकडाउन में काफी हद तक ढील दी जाएगी. इसमें शॉपिंग मॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थल खोलना भी शामिल है. वहीं, देश भर में 30 जून तक पाबंदियां लागू रहेंगी.

  • Viral Video: कमाल का है यह जापानी हिरण, मेहमानों का इस अंदाज में करता है वेलकम

    Viral Video: कमाल का है यह जापानी हिरण, मेहमानों का इस अंदाज में करता है वेलकम

    सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि एक हिरण (Deer) धार्मिक स्थल पर खड़ा है. आते-जाते लोग उसका सम्मान कर रहे हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com