NDTV Khabar

नए सांसद


'नए सांसद' - 74 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारतीय मूल के प्रेम सिक्का ब्रिटिश संसद के लिए नामित किए गए

    भारतीय मूल के प्रेम सिक्का ब्रिटिश संसद के लिए नामित किए गए

    भारतीय मूल के अकादमिक प्रेम सिक्का को ब्रिटेन के हाउस ऑफ लॉर्ड्स के लिए चुना गया है. वे इस सदन के 36 नए सदस्यों में से एक हैं. वे उत्तरी इंग्लैंड के शेफील्ड विश्वविद्यालय में अकाउंटिंग के एक एमेरिटस प्रोफेसर हैं. सदन के नए सदस्यों में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सर इयान बॉथम और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के छोटे भाई और पूर्व सांसद, जो जॉनसन भी शामिल हैं. सरकार द्वारा नए सदस्यों के नामों की सिफारिश के बाद शुक्रवार को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने भी सदस्यों के चयन की पुष्टि कर दी है.

  • जब महीनों बाद अपने पुराने साथियों के साथ आमने-सामने आ गए ज्योतिरादित्य सिंधिया...

    जब महीनों बाद अपने पुराने साथियों के साथ आमने-सामने आ गए ज्योतिरादित्य सिंधिया...

    बुधवार को राज्यसभा में नए सांसदों का शपथ ग्रहण समारोह था. सिंधिया बीजेपी की ओर से राज्यसभा में सांसद चुने गए हैं. ऐसे में समारोह के दौरान उनका पुराने साथी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह से सामना हो गया.

  • कोरोना वायरस: संसद में भी दिखा असर, कई सांसद पहुंचे मास्क लगाकर, स्कूलों के लिए जारी की गई एडवाइजरी

    कोरोना वायरस: संसद में भी दिखा असर, कई सांसद पहुंचे मास्क लगाकर, स्कूलों के लिए जारी की गई एडवाइजरी

    भारत में कोरोना वायरस के पीड़ित अब 29 लोग हो गए हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 22 नए मामलों की पुष्टि हुई है. वैसे शुरु में केरल में जो तीन मामले आए थे, वो ठीक हो चुके हैं.

  • असदुद्दीन ओवैसी ने RSS चीफ मोहन भागवत से पूछा- ये भी बताएं कि हर कोई क्यों आंदोलन कर रहा है?

    असदुद्दीन ओवैसी ने RSS चीफ मोहन भागवत से पूछा- ये भी बताएं कि हर कोई क्यों आंदोलन कर रहा है?

    असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट किया, '2020 के नए भारत में आपका स्वागत है. यह इतना खराब है कि BJP के वैचारिक सहयोगी भी इसे अनदेखा नहीं कर सकते. हालांकि मोहन भागवत को यहीं पर नहीं रुकना चाहिए, उन्हें हमें बताना चाहिए कि हर कोई आंदोलन क्यों कर रहा है. यह कहीं इसलिए तो नहीं कि '5 मिलियन टन की अर्थव्यवस्था' आ गई है, सही कहा न अमित शाह.'

  • NPR नियमों को लेकर असदुद्दीन ओवैसी ने उठाए सवाल, कहा- नए बदलावों से संदिग्ध घोषित करने में होगी आसानी

    NPR नियमों को लेकर असदुद्दीन ओवैसी ने उठाए सवाल, कहा- नए बदलावों से संदिग्ध घोषित करने में होगी आसानी

    NPR में नाम दर्ज कराने के लिए आपको इस बार अपने माता-पिता का जन्म स्थान और तारीख बतानी होगी. इसके अलावा आधार नंबर, पासपोर्ट नंबर, मोबाइल नंबर, वोटर आईडी कार्ड नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और मातृभाषा के बारे में भी बताना होगा. इन 8 बिंदुओं पर जमकर विवाद हो रहा है क्योंकि लोगों का मानना है कि यह NRC के पहले क्रम की कार्यवाही का हिस्सा हैं. अब AIMIM के सांसद असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने NPR में पूछे जाने वाले प्रश्नों पर सवाल खड़े किए हैं.

  • हरियाणा में BJP और JJP के बीच क्या समझौता हुआ, जानें अंदर की 10 बड़ी बातें

    हरियाणा में BJP और JJP के बीच क्या समझौता हुआ, जानें अंदर की 10 बड़ी बातें

    हरियाणा में दुष्यंत चौटाला नए नेता के तौर पर उभरे हैं. सवाल है कि देवीलाल की विरासत का असली वारिस कौन है? मौजूदा चुनाव में INLD का जो हाल हुआ है और जननायक जनता पार्टी (JJP) जिस तरह नई ताक़त बन कर उभरी है, उसे देखते हुए माना जा रहा है कि देवीलाल की विरासत उन्हीं के हाथ में है. इस पूरी राजनीति में जेजेपी एक नई ताक़त और दुष्यंत चौटाला एक नए नेता के तौर पर उभरे हैं। ये साफ हो गया कि अब देवीलाल की विरासत उनके हाथ में है. शुक्रवार सुबह दुष्यंत चौटाला को विधायकों ने अपना नेता चुना. इसके बाद दुष्यंत तिहाड़ में बंद अपने पिता अजय चौटाला से मिले. दुष्यंत इसके पहले आइएनएलडी के टिकट पर ही हिसार से सांसद रह चुके हैं. लेकिन 2018 की टूट के बाद उन्होंने जननायक जनता पार्टी का गठन किया. वो जमीनी नेता माने जाते हैं जिनका लोगों और कार्यकर्ताओं से सीधा संपर्क है. दुष्यंत की पार्टी को 15 फ़ीसदी वोट मिले हैं, जिनमें बड़ी तादाद में युवाओं के वोट शामिल माने जा रहे हैं. हालांकि हरियाणा की मौजूदा राजनीति में 10 विधायकों के साथ अपना पहला क़दम तय करना दुष्यंत के लिए आसान नहीं है. जेजेपी के समर्थन के बाद हरियाणा की विधानसभा में बीजेपी गठबंधन के पास कुल 59 सीटें हो जाएंगी जो कि बहुमत से कहीं ज्यादा है.

  • शिवपुरी में दलित बच्चों की हत्या का मामला, पीड़ित परिवार के लिए घर बनवाएंगे सिंधिया

    शिवपुरी में दलित बच्चों की हत्या का मामला, पीड़ित परिवार के लिए घर बनवाएंगे सिंधिया

    शिवपुरी जिले के भावखेड़ी गांव में विगत दिनों गांव के ही दबंग लोगों ने दो दलित बच्चों रोशनी एवं अविनाश की पीट-पीट कर हत्या कर दी थी. कल ज्योतिरादित्य सिंधिया मृत बच्चों के परिजनों से मिले और उन्हें ढाढस बंधाया. बच्चों के परिजनों ने गांव में उनकी असुरक्षा का मुद्दा उठाया एवं आग्रह किया कि शिवपुरी शहर में आवास प्रदान किया जाए. सिंधिया ने जिला प्रशासन को सुबह तक इस परिवार के लिए अस्थायी आवास का प्रबंध करने के निर्देश दिए. प्रभारी मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, कलेक्टर, एसपी ने बैठक करके दोपहर तक आवास का प्रबंध करके सिंधिया को सूचित किया.

  • यूपी कांग्रेस का अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को बनाए जाने से नाराजगी, पूर्व सांसद राजेश मिश्रा ने प्रियंका का सलाहकार बनने से किया इनकार

    यूपी कांग्रेस का अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को बनाए जाने से नाराजगी, पूर्व सांसद राजेश मिश्रा ने प्रियंका का सलाहकार बनने से किया इनकार

    उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की नवगठित समिति में नए अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू के पद संभालने से पहले ही हंगामा शुरू हो गया है. कई वरिष्ठ नेता नाराज हैं और कुछ ने तो इस्तीफे भी दे दिए हैं.

  • लद्दाख डायरी : नए सांसदों को ऐसे मिलता है संसद में अपना सिक्का जमाने का मौका

    लद्दाख डायरी : नए सांसदों को ऐसे मिलता है संसद में अपना सिक्का जमाने का मौका

    लोकसभा में अनुच्छेद 370 पर हो रही बहस के दौरान एक नए युवा सांसद को बोलने का मौका मिला. वह सांसद थे लद्दाख के 34 वर्षीय जामयांग सेरिंग नामग्याल. नामग्याल ने संसद में जोरदार भाषण दिया था और जब इस बार मैं लेह गया तो उनसे मिलने का मौका मिला. मैंने उनसे पूछा कि आखिर आप जैसे युवा सांसद को आर्टिकल 370 जैसे विषय पर बोलने का मौका कैसे मिला? नामग्याल का कहना था कि 'यह सच है कि संसद में युवाओं को बोलने का मौका कम मिलता है. इसके कई कारण हैं. युवाओं को अपने में आत्मविश्वास लाना होगा. उन्हें विषय को पढ़ना होगा. साथ ही उन्हें संसदीय नियमों की जानकारी लेनी होगी. मेरे साथ भी यही हुआ.'

  • पीएम मोदी के स्वदेश लौटते ही विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों के नाम पर होगा मंथन, BJP मुख्यालय में बुलाई गई बैठक

    पीएम मोदी के स्वदेश लौटते ही विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों के नाम पर होगा मंथन, BJP मुख्यालय में बुलाई गई बैठक

    सूत्रों के अनुसार इस बार की बैठक में पार्टी कई नए फैसले कर सकती है. मसलन, पार्टी पुराने विधायकों का टिकट काट सकती है, साथ ही किसी परिवार से एक ही विधानसभा या संसद भेजने का नियम बनाया जा सकता है. हालांकि, ऐसा भी कहा जा रहा है कि मौजूदा विधायकों पर यह नियम लागू नहीं होगा. जैसे पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी वीरेंद्र सिंह खुद राज्य सभा में हैं. उनके बेटे लोक सभा सांसद और पत्नी विधायक हैं.

  • कौन हैं डॉ. संजय जायसवाल, जिन्हें BJP ने बनाया है बिहार का प्रदेश अध्यक्ष?

    कौन हैं डॉ. संजय जायसवाल, जिन्हें BJP ने बनाया है बिहार का प्रदेश अध्यक्ष?

    बिहार में जनता दल (युनाइटेड) के साथ मिलकर सरकार चला रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को शनिवार को नया अध्यक्ष मिल गया है. भाजपा ने पश्चिमी चंपारण (बेतिया) से सांसद डॉ. संजय जायसवाल को बिहार इकाई का नया अध्यक्ष बनाया है. कम उम्र से ही राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ से जुड़े रहे जायसवाल को राजनीति विरासत में मिली है.

  • महबूबा मुफ्ती को बड़ा झटका, लद्दाख में PDP के कई नेता भाजपा में शामिल हुए

    महबूबा मुफ्ती को बड़ा झटका, लद्दाख में PDP के कई नेता भाजपा में शामिल हुए

    नए केंद्र शासित प्रदेश बने लद्दाख में स्थानीय सांसद जम्यांग नामग्याल की मौजूदगी में कई नेता भाजपा में शामिल हुए. महबूबा मुफ्ती की पीडीपी (जम्मू एवं कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी) के नेता व जम्मू एवं कश्मीर विधान परिषद के अध्यक्ष हाजी अनायत अली भी भाजपा में शामिल होने वालों में से एक हैं. 

  • योगी कैबिनेट का विस्तार कल: शामिल हो सकते हैं आठ से 10 नए चेहरे, कइयों की जा सकती है कुर्सी

    योगी कैबिनेट का विस्तार कल: शामिल हो सकते हैं आठ से 10 नए चेहरे, कइयों की जा सकती है कुर्सी

    बता दें कि योगी मंत्रिमंडल में तीन जगह खाली हुए हैं. ये सभी जगह सरकार के तीन मंत्रियों रिता बहुगुणा जोशी, एसपी सिहं बघेल और सत्यदेव पचौरी के लोकसबा चुनाव में जीतकर सांसद बन जाने से हुई हैं.

  • आजम खान की बढ़ीं मुश्किलें, अब लगा लग्जरी रिसॉर्ट के लिए जमीन हड़पने का आरोप

    आजम खान की बढ़ीं मुश्किलें, अब लगा लग्जरी रिसॉर्ट के लिए जमीन हड़पने का आरोप

    समाजवादी पार्टी (सपा) सांसद जमीन हथियाने के 26 नए मामलों के बाद अब एक और करोड़ों रुपये के जमीन घोटाले में फंस गए हैं. उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग ने उनको रामपुर में लग्जरी रिसॉर्ट हमसफर के लिए सरकारी जमीन कब्जाने को लेकर नोटिस जारी किया है. जिला प्रशासन ने सरकारी जमीन के एक बड़े टुकड़े को कब्जाने के संबंध में अनियमितताओं का आरोप लगाया है.

  • नीरज शेखर का इस्तीफा, राजनीति में एक नए ट्रेंड की शुरुआत

    नीरज शेखर का इस्तीफा, राजनीति में एक नए ट्रेंड की शुरुआत

    संसद के गलियारे में इस बात को लेकर काफी चर्चा हो रही थी कि आखिर समाजवादी पार्टी के सांसद नीरज शेखर ने अपना इस्तीफा क्यों दिया और इसके पीछे कारण क्या हो सकते हैं..संसद के संसदीय कक्ष में इस बात पर सांसद गहन चर्चा में दिखे. कुछ ने कहा कि यह कैसे संभव हो सकता है, पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के सांसद बेटे के आगे ऐसी क्या मजबूरी थी कि उन्होंने एक धुरी की राजनीति करते हुए एकदम से दूसरी धुरी की राजनीति का दामन थाम लिया. खुद नीरज शेखर भी अपने पुराने दोस्तों के सामने थोड़े झेंपे से नजर आ रहे थे..कई लोगों ने उनको कहते सुना कि मैं आपको अलग से बताऊंगा कि मैंने यह फैसला क्यों लिया.

  • नए अध्यक्ष ने बदल दिया लोकसभा का तौर-तरीका, ममता बनर्जी ने भेजी मिठाई

    नए अध्यक्ष ने बदल दिया लोकसभा का तौर-तरीका, ममता बनर्जी ने भेजी मिठाई

    लोकसभा के नए अध्यक्ष ओम बिरला राज्य विधानसभाओं में बैठकों की कम होती संख्या से चिंतित हैं. सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र होने के बाद वे सभी राज्य विधानसभा अध्यक्षों की एक बैठक बुलाने जा रहे हैं जिसमें वे आग्रह करेंगे कि राज्य विधानसभाओं की बैठकों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए. सूत्रों के मुताबिक ओम बिरला यह भी चाहते हैं कि लोकसभा की कार्यवाही सुचारु ढंग से चले ताकि राज्य विधानसभाएं इसे मिसाल बनाकर अपने यहां भी काम ठीक ढंग से निपटा सकें.

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सांसदों को दी सलाह, अमल करें महात्मा गांधी का ये मूल मंत्र

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सांसदों को दी सलाह, अमल करें महात्मा गांधी का ये मूल मंत्र

    राष्ट्रपति ने संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में दिए अपने अभिभाषण में विश्वास जताया कि सांसद अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए नए भारत के निर्माण में अपनी प्रभावी भूमिका निभाएंगे.

  • केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत बने राज्यसभा के नए नेता, लेंगे अरुण जेटली की जगह

    केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत बने राज्यसभा के नए नेता, लेंगे अरुण जेटली की जगह

    गहलोत राज्यसभा के सांसद हैं और वह मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं. राज्यसभा से पहले गहलोत शाजापुर लोकसभा सीट से 1996 से 2009 तक सांसद थे. 2009 में गहलोत, कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा से चुनाव हार गए थे. सज्जन सिंह वर्मा वर्तमान में कमलनाथ सरकार में मंत्री हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com